बिना GST नंबर के शुरू करे प्रॉफिटेबल बिज़नेस। गांव में चलने वाला बिजनेस | Village Business Ideas In Hindi 2021

बिना GST नंबर के शुरू करे प्रॉफिटेबल बिज़नेस गांव में चलने वाला बिजनेस
0 0
Read Time:8 Minute, 6 Second

बिना GST नंबर के शुरू करे प्रॉफिटेबल बिज़नेस |गांव में चलने वाला बिजनेस |

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए लेके ए है। एक यैसा बिज़नेस जिसकी शुरुवात आप अपने गांव (Village Business Ideas In Hindi 2021) से या शहर से भी शुरू कर सकते है। और इसके लिए आपको कोई GST नंबर की आवशक्यता नहीं लगेगी। और इस बिज़नेस को आप बड़ी आसानी से शुरू कर सकते है। और अपने गांव में रहकर अच्छा मुनाफा कमाई कर सकते है।

आज मई आपको जो बिज़नेस आईडिया लेके आया हु वह बिज़नेस बहुत खास होनेवाला है। इस लिए इस पोस्ट में आखिर तक बने रहे। तो चलो दोस्तों आज का बिज़नेस शुरू करते है। आज मई आपको जो बिज़नेस के बारे में बताने जा रहा हु वह बिज़नेस village business ideas in india आप अपने गांव से तो स्टार्ट कर सकत है। उसी के साथ आप उसे शहर से भी शुरू कर सकते है।

आज मई आपको जिस बिज़नेस आइडियाज के बारे में बताने जा रहा हु उस बिज़नेस आईडिया का नाम है। Cattle Feed मेकिंग बिज़नेस के बारे में। आज के टाइम अगर बात करे तो भारत देश में बहुत से गांव यैसे है जहाँ खेती के साथ पशु पालन का व्यवसाय किया जाता है। यैसे बिज़नेस को बढ़ाने के लिए यैसे गांव में Business Ideas for a small in village में आपको बहुत अच्छा स्कोप नजर आएगा। ओट आपको यैसे बिज़नेस के लिए यहाँ पर ही अपने बिज़नेस को बढ़ाना होगा। तो आज हम पूरी जानकारी आपको देनेवाले है कैसे शुरू किया जायेगा पशु आहार बनाने का बिज़नेस।

किसमिस |kismis बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे |Raisins |kismis Making Business Ideas

वैसे तो आपको बताना चाहता हु पशु आहार बहुत से चीज को मिक्स करके बनाया जाता है। वैसे अगर बात करे तो शेंग , सोयाबीन से बनाया जाता है। मगर आज के टाइम में हम बात करनेवाले है। मक्का , भरड़ा बनाने का बिज़नेस। आज के टाइम में इसका उसे बहुत ज्यादा किया जाता है। पशु आहार के साथ , इसका उपयोग करने से पशु के दूध में भी ग्रोथ होती है और उसी के साथ पशु की सेहत भी अच्छी होती है।

तो चलिए जानते है मक्का भरड़ा बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू किया जाता है। इसमें आपको कोणकोंसे मशीन की जरुरत लगेगी। रॉ मटेरियल कहा से मिलेगा। रॉ मटेरियल कैसे होना जरुरी है। इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी।

कैसे शुरू करे बिज़नेस मक्का भरड़ा बनाने का

इसका बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको जानना जरुरी है की इस बिज़नेस को कैसे किया जय इसका बिज़नेस करने के लिए आपको सबसे पहले business प्लान रेडी करना होगा। इसके लिए आपको कितना इन्वेस्टमेंट लफगा , कोनसी मशीन लगेगी और वह मशीन कितने की अति है यह जानना बहुत जरुरी है। इसका बजट निकलने के बाद आपको उसका पूरा प्रोसेस समाज लेना होगा। इसमें कितना जगा की जरुरत होगी। कोनसे लायज़न की आवश्कयता होगी इसका पूरा जानकारी आपको लेनी होगी।

जगह की आवश्यकता कितनी लगेगी पशु आहार बिज़नेस में (Land )

इसका बिज़नेस शुरू करने की अगर आप सोच रहे है तो आपको जगह की आवशक्यता लगेगी इसमें आपको 1000 स्क्वायर फुट से २००० स्क्वायर फुट की आवशक्यता होगी। इसमें आप मशीनरी , प्रोडक्शन किया हुवा सामान और रॉ मटेरियल रख सकते है। यह जगह रेंट पर यह अपनी खुद की लेनी होगी। आप अगर गांव में रहकर इस बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो आपको अपने घर के सामने या खेती में पड़ी जमीन भी ले सकते है। इसके लिए आपको गांव में बहुत कम खर्च आता है।

और वही बिज़नेस आप अगर शहर से करना चाहते है तो आपको वही जमीं रेंट पर या कूद की लेनी होगी। आपके पास अगर खुद की जमीं है तो कोई प्रॉब्लम नहीं मगर वही जमीन आपको रेंट भरना होगा वह रेंट बहुत ज्यादा होता है। वह आपकी जगह कहा है और कितनी बड़ी है। इसके ऊपर निर्भर करता है।

यह भी पढ़े।

केवल ५००० रुपये में शुरू करे छोटे कमरे में दालचीनी तेल बिज़नेस cinnamon oil making business in india

मशीन की आवशक्यता (Machine )

इस बिज़नेस के लिए आपको जो मशीन की आवशक्यता लगेगी उसके बारे में जानते है। यह बिज़नेस करने के लिए आपको दो मछिमे की आवशक्यता होती है। इसमे आपको एक मशीन मक्का कोभरड़ा करने के लिए एक मशीन की जरुरत होती है और दूसरी मशीन मक्का का गिलापण चेक करने के लिए मशीन की जरूरत होती है। उसे moisturizing checking machine भी कहा जाता है। इस मशीन की जानकारी आपको निचे लिंक पर चेक कर सकते है।

भरड़ा बनाने की मशीन आपको ३० हजार से ५० हजार तक मिल जाती है। और moisturizing checking machine मशीन आपको 6000 में मिल जाती है। अधिक जानकारी आपको नीचे चेक करे।

Makka Bharda Making Machine

मशीन लिंक

moisturizing checking machine

बिज़नेस के लिए रॉ मटेरियल

इस बिज़नेस के लिए आपको जो रॉ मटेरियल की जरुरत होती है। उस नाम है मक्का के दाने उसका उपोयग करके आपको इस बिज़नेस की शुरुरात कर सकते है। मक्का की प्राइस हर जगह अलग अलग देखने को मिलती है। अगर महाराष्ट्र की बात करे तो यहाँ 2500 किवंटल मिलता है। वही अगर बाकि के राज्य में अलग अलग देखने को मिलता है।

मक्का भरड़ा बनाने की प्रोसेस

मक्का बनाने के लिए आपको सूखा मक्का लेना है। मक्का भरड़ा बनाने के लिए आपको कच्चा मॉल मक्का लेना होगा। उसके बाद आपको उसकी moisturizing चेक करनी होगी। इसके लिए आप moisturizing चेकिंग मशीन का इस्तमाल कर सकते है। और उसके बाद आपको उसे मक्का भरड़ा मशीन में दाल देना होगा। और जैसे ही मक्का का भरड़ा बन जायेगा उसे बैग में भरना है।

मक्का भरड़ा बनाने के बिज़नेस में कितना प्रॉफिट Profit Margin of Makka Bharda Making Business .

Makka Bharda Making businesss में अच्छा मुनाफा कमाई कर सकते है। इस बिज़नेस में आपको दो तरह से इस बिज़नेस को कर सकते है। एक आपको पूरा मक्का को भरड़ा बनाकर बेचना होगा। और दूसरा आप मक्का का भरड़ा बना हुवा मटेरियल आपको सिर्फ पैकिंग करके बेचना है।

इस बिज़नेस में आपको प्रॉफिट में बहुत ज्यादा है। एक किण्टल मक्का आपको २५०० रुपये मिल जाता है। और उसी को भरड़ा बनाने के लिए आपको खर्च १०० रुपये आता है यह मन लिया जाय तो आपको १०० रुपये में लाइट , पानी , वर्कर इन सभी पर खर्च होगा। तो आप १०० भी प्रॉफिट मन कर कहते है तो आप हर दिन का २००० से ३००० रुपये कमाई बड़े आसानी से कर सकते है।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

About Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।

View all posts by Business Facts →

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *