इस झाड़ के लकड़ी का पाउडर बनाये और एक साल में लाखो कमाए vasa / Adusa Powder Making Business Ideas

vasa Adusa Powder Making Business Ideas
vasa Adusa Powder Making Business Ideas

vasa / Adusa Powder Making Business Ideas

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेगे एक यैसे प्रोडक्ट के बारे में जिसका उपयोग हम पूरातन कल से कर रहे है। इस प्रदार्थ का उपयोग हमारे आयुर्वेद में किया जाता है। वसा के बारे में कोण नहीं जानता यैसा नहीं हो सकता। वसा का उपयोग हमारी नाना नानी के ज़माने से किया जाता है। इस वनस्पति का उपयोग अनेक रोगो को टिक करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग ज्यादातर सर्दी जुकाम के लिए किया जाता है। वासा को अडूसा भी कहा जाता है। विशेषस्ता इसका उपयोग अम्लपित्त , वैट , पित्त पर किया जाता है। इसके आलावा वासा का उपयोग सर्दी ,आखो की जलन की समस्या , पाईल्स , मूत्र रोग इन पर भी असर किया जाता है। इस कारन यह वनस्पति हमारे लिए बहुत महत्व पूर्ण है। इसका बिज़नेस कैसे करते है इसके बारे में जानने से पहले इसके बारे में जानते है विस्तार से।

वासा क्या होता है। (what is vasa or malabarnut in Hindi ?

वासा एक वनस्पति है। जिसके पन्नो का उपयोग करके अनेक दवाई पर किया जाता है। इसका उपयोग पथरी की बीमारी , योनि रोग के लिए इसका उपयोग किया जाता है। उसी के साथ वात संभावित बीमारी को ठीक करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। इनके झाड़ के पत्ते बहुत ही गुणकारी होते है। इस कारन बहुत से दवाई में इसका उपयोग प्राचीन कल से किया गया है। इस कारन इसका अगर बिज़नेस करते है। तो आपको अच्छी कमाई करने का साधन बन सकता है। तो चलो आपको इस बिज़नेस के बारे में बात करने जा रहे है। इसकी पूरी जानकरी आज के पोस्ट में बात करेंगे।

वासा पाउडर का बिज़नेस कैसे शुरू करे। How to start vasa powder making business .

वासा पाउडर का बिज़नेस करना बहुत आसान है। इसे करने के लिए आपको सबसे पहले यह जानना होगा की वासा का उत्पादन कहा किया जाता है। इसके लिए आपको सर्च करना पड़ेगा। और उसके बाद आपको उन जगह पर से सस्ते दाम में पत्ते को खरीदना होगा। तो दोस्तों आपको यह सर्च करने का टेंशन भी हम ख़तम करने जा रहे है। इसके लिए आपको एक वेबसाइट का सहारा लेना होगा। आज मई आपको जो वेबसाइट का नाम बताउगा वह वेबसाइट सबसे ज्यादा सर्च होती है। उसका नाम है indiamart इंडिया मार्ट पर यह पत्तो को बहुत सस्ते दामों में बेचा जाता है। इसके लिए आपको सर्च करना होगा वासा पत्तो को। आपको यहाँ बहुत सस्ते दाम में मिल जाता है। आपको यहाँ पति किलो २५ रुपये के आसपास मिल जाता है। निचे स्क्रीन शॉट देख सकते है।

vasa  Adusa Powder Making Business Ideas
https://dir.indiamart.com/search.mp?ss=vasaka+leaves&src=as-context%3Akwd%3Dvasa%3Apos%3D2%3Acat%3D392%3Amcat%3D6681&prdsrc=1

आप देख सकते है। इसका यहाँ पर कितने सस्ते दाम में मिल जाता है। इसे आपको यहाँ से खरीद लेना है। उसके बाद आपको आगेका प्रोसेस करना है।

अंडे बेचने का नया तरीका रोज १००० रुपये कमाओ Eggs Selling New Business Idea.

अपने अगर यह पत्ते खरीद लिए है तो आपको यहाँ पर और एक चीज की जरुरत होगी वह पत्ते पको सूखने होंगे अच्छे से धुप में। उसके बाद आपको इसे पीसना होगा। इसके लिए आपको एक मशीन की जरुरत होगी। इसके लिए आपको amazon के वेबसाइट ार जाना होगा और वह सर्च करना होगा। मिक्सर मशीन का उपयोग करके इसे

उपयोग कर सकते है।

इस मशीन से पत्तो की पावडर बनके आपको आगेका प्रोसेस करना है।

इसके बाद आपको बने हुए पाउडर को पैकिंग करना होगा। इसके लिए आपको छोटे छोटे जार की जरुरत होगी। इसके लिए आपको छोटे छोटे जार लेना होगा। इसके लिए आप छोटे बड़े जार खरीद सकते है। इसके लिए आपको वेबसाइट पर जाकर सर्च करना होगा या ऑफलाइन भी खरीद सकते है। निचे लिंक चेक कर सकते है।

ऊपर दिए लिंक पर चेक कर सकते है।

PM Kisan Mandhan Yojana क्या है ? किसानों को कैसे मिलेंगे 36000 रू प्रति महीने ?

उसके बाद आपको इन जार में बानी हुई पाउडर इस जार में भरना है। इसके बढ़ पको इन जार के भरने के बाद पैक करना है। इसके लिए आप मशीन का भी उपयोग कर सकते है। इसके लिए आपको इंडिया मार्ट के साइट पर जाना होगा वह पर आपको यह मशीन मिल जाती है। 2500 रुपये में मिल जाती है।

इस मशीन का उपयोग करके आप जार को पांच कर सकते है।

मार्केटिंग

इस बिज़नेस को शुरू करने के बाद आपको कहा बेचना है यह देखना होगा। इसके लिए आप मार्केटिंग कर सकते है। इसके लिए आपको ऑफलाइन बेचने के लिए मेडिकल स्टोर में छोटे दुकानों में जाना होगा उसके बाद आपको छोटे बड़े गांव या शहर में जाकर बेचना होगा।

इसके लिए आप ऑनलाइन भी बेच सकते है। इसके लिए आपको अमेज़न , फ्लिपकार्ट के वेबसाइट पर सेलर अकाउंट बनाना होगा और उसके बाद आप उसे बेच सकते है।

लायसन की आवश्यकता

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ लेसन की भी जरुरत होगी। इसके लिए आपको सबसे पहले उद्योग आधार की जरुरत होगी। उसके लिए आप उद्योग आधार के वेबसाइट पर जाकर बना सकते है। उसके बाद आपको GST लायसन की जरुरत होगी। इसे आप अप्लाई कर सकते है। उसके बाद आपको ड्रग लायसन की जरुरत होगी।

प्रॉफिट मार्जिन कितना होगा बिज़नेस में।

इस बिज़नेस की बात करे तो इस बिज़नेस में बहुत ज्यादा मार्जिन है। इसमें आपको अच्छा खासा मार्जिन है। इसे बनाने के लिए आपको रॉ मटेरियल 25 रुपये किलो मिलता है। उसके बाद इसे पैकिंग करने के लिए आपको जार की कीमत १० से १५ रुपये अति है। और उसे सीलिंग करके उसपर आप अपना ब्रांड लगा कर मार्किट में बेच सकते है। इसे अपग आप ोंलने भी बेचते है तो भी आपको एक किलो माल 8000 रुपये में बिकता है। इसमें आपको १०० ग्राम का जार 800 रुपये में बिकता है। यानि इस बिज़नेस में आपको अच्छा खासा मार्जिन मिल ता है। आप अगर एक किलो भी प्रोडक्ट आप बेचते है तो भी आप अच्छा पैसा कमाई कर सकते है।

तो दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसे लगा यह कोम्मेक्ट में जरूर बताये। और यैसे पोस्ट पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करे। और हमें फेसबुक।, ट्विटर , इंट्राग्राम फॉलो जरूर करे।

73 / 100

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *