केवल १००० रुपये में शुरू करे टूटी फूटी बनाने का बिज़नेस Tutti Futti making Business idea

केवल १००० रुपये में शुरू करे टूटी फूटी बनाने का बिज़नेस Tutti Futti making Business idea
63

Tutti Futti making Business idea

दोस्तों मै आपको guarantee के साथ कहता हु , की इस पोस्ट में आपको एक बहुत ज़बरदस्त बिज़नेस आइडिया मिलाने जा रहा है। जिसे आप कम लगत में शुरू कर सकते है , और इसे कोई भी कर सकता है। आप अगर हाउस वाइफ हो , स्टूडेंट हो या रिटायर पर्सन हो। कोई भी इंसान इसे शुरू कर सकता है। इसके लिए आपको बस कुछ नया कर दिखाने की जुनून होना जरूरी है। बस आपको करने की थान लेनी है। आज के इस पोस्ट के साथ हम कोशिश करेंगे की आपके सारे प्रश्न सोल हो। तो चलो हम शुरू करते है।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जो प्रोडक्ट बनाने वाले है उसका नाम है टूटी फुट्टी का बिज़नेस। तो दोस्तों Tutti Futti making Business idea एक नया बिज़नेस हो सकता है। और बहुत कम कॉम्पिटशन के साथ इसे आप शुरू कर सकते है। आज इस बिज़नेस की पूरी जानकारी लेंगे। जैसे इस को हम काम लगत में कैसे शुरू कर सकते है। इसके लिए कोनसी मशीन जरुरत है। क्या बिना मशीन के इस बिज़नेस को शुरू किया जा सकता है। इन सभी चीजों की जानकारी आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले है।

तो दोस्तों पहले तो हम जान लेते है

टूटी फूटी क्या है ?और किससे बनाई जाती है ?



टूटी फूटी का एक यैसा पदार्थ है जो काफी चीजों के साथ इस्तेमाल किया जाता है। इसका ज्यादा यूज़ मिठाई में , ब्रेड में , केक में , और आइस क्रीम में यूज़ किया जाता है। इस वजह से मार्केट में इसकी मांग बहुत ज्यादा है। इस कारन आप अगर इस बिज़नेस को करने की सोच रहे है तो आप सही सोच रहे है। इसके लिए बस आपको इसकी पूरी जानकारी लेना जरुरी है।

इसको बनाने की प्रक्रिया बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए आपको कच्चे पपिये की जरुरत होगी। आपको कच्चा पपिया लेना है। उसके साथ आपको शुगर की जरुरत है। और आपको लगेगा विविध रंग के कलर्स। इसका उपयोग करके आप टूटी फूटी बना सकते है।

तो चलो जानते है इसे कैसे बनाया जाता है। सबसे पहले आपको कच्चे पपिये लेने है। मार्केट में यह बड़ी आसानी से मिल जाते है। उसके बाद आपको इन पपिये के ऊपर के छिलके निकाल देने है। और उसके बाद आपको उसे बीज को निकाला देना है। और उसके बाद आपको उसे चाकू से काट लेना है। जितना बारीक़ काट सके उतना काट सकते है। उसके बाद उसे एक गरम वाटर में उबाल लेना है। उसके बाद आपको उसे ५ मिनिट तक उबले ज्यादा उबले ना। उससे आपको जो प्रोडक्ट बनाना है वह ख़राब हो सकता है। उसके बाद आपको एक अलग बर्तन में उसे निकाल लेना है। और बाद में आपको अलग से एक बर्तन में शुगर और पानी उबाल लेना है। उसे जब तक उबले जब तक उसकी चासी तैयार ना हो। और उसके लिए आप चेक कर सकते है। और जैसे ही चासी तैयार हो आपको उसमे पका हुवा पपिया उसमे दाल लेना है। और उसमे 12 घंटे के लिए आप छोड़ देना है। उसके बाद उसमे कलर मिक्स कर देना है। आप उसमे अलग अलग कलर मिक्स कर सकते है। और उसे एक पॉकेट में पैक करके सेल कर सकते है।

रॉ मटेरियल

इस बिज़नेस के लिए आपको जो रॉ मटेरियल लगते है। वह रॉ मटेरियल मार्केट में या लोकल एरिया में बड़े आसानी से मिल जाते है। इसे आपको खरीद लेना होगा। आपको इसके लिए कच्ची पपिया , शुगर और कलर की जरुरत होगी। यह चीजे आपको मार्केट में मिल जाती है। उसमे पपिये की बात करे तो आपको यह ४० रुपये किलो के हिसाब से मिल जाती है। उसके बाद आपको विविध रंग के कलर लेने होंगे। उसके बाद आपको शुगर लेनी होगी। जीतनी आप पपिया लेंगे उतने ही शुगर लेनी होगी। और उसमे मन चाहे कलर मिक्स करने होंगे।

मशीन machine

इस बिज़नेस को आप दो तरीके से शुरू कर सकते है। एक मशीन से और दूसरा बिना मशीन के आपको इसके लिए अगर आपके पास ज्यादा इन्वेस्टमेंट है तो आप मशीन का इस्तेमाल कर सकते है। और आपके पास इतने पैसे नहीं है तो आप बिना मशीन के भी शुरू कर सकते है। मै आपको बताना चाहता हु की आप शुरू में बिना मशीन के ही शुरू करे। जैसे आपको लगे की बिज़नेस सेट हो रहा है। वैसे आप बाद में मशीन खरीद कर प्रोडक्शन बड़ा सकते है।

भले ही बिना मशीन के प्रोडक्शन क्वालिटी सेम नहीं आएगी पर आपको एक एक्सपिएन्स तो मिलेगा बिज़नेस करने का। और साथ में अगर बिज़नेस नहीं चला तो भी हम उतने लॉस नहीं हो सकते। और हमारा ज्यादा नुकसान भी नहीं होगा।

मार्केटिंग marketing

इस बिज़नेस की मार्केटिंग की बात करे तो इसे शुरू करने के लिए आपको जैसे कम पैसे की जरुरत होती है। वैसे ही इस बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए आपको ज्यादा मार्केटिंग पर खर्च करने की जरुरत नहीं है। बस आपको अपने लोकल एरिया जहाँ आइस क्रीम बनता है। जहाँ बेकरी है। यैसे जगह पर आपको मार्केटिंग करनी होगी। और इसके लिए आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन भी बेच सकते है।

प्रॉफिट मार्जिन

इस बिज़नेस में बहुत सारा प्रॉफिट मार्जिन है। जैसे आप अगर एक किलो पपिया खरीद ते है तो उसकी प्राइस ४० रुपये है। और आप अगर शुगर एक किलो ४० रुपये और उसके बाद कलर आपको मिलते है १० रुपये। यानि आप अगर एक किलो माल बनाते है तो आपको खर्च आता है ८५ रुपया एक किलो बनाने के लिए। और आप उसे मार्केट में बेच सकते है। २०० रुपये किलो के हिसाब से। तो आप अगर दिन के २० किलो भी मॉल बेचते है। तो आपको १०० रूपए भी मार्जिन निकले हो तो भी आप २००० रुपये रोज के कमाई कर सकते है।

video see

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *