5 यैसे बेस्ट छोटे बिज़नेस आईडिया |Top 5 Small Business Ideas |

0
0 0
Read Time:10 Minute, 27 Second

आप अगर अपना बिज़नेस कॅरिअर अगर एक छोटे बिज़नेस से शुरू करने की सोच रहे है तो आज का पोस्ट आपक लिए है। आज हम आपके लिए लाये है छोटे बिज़नेस आईडिया Top 5 Small Business Ideas जिसे शुरू करके आप एक छोटे बिज़नेस में हम आपको कैसे आप बिना रिस्क वाले बिज़नेस की शुरुवात करके अच्छा पैसा कमाई कर सकते है। बिज़नेस कोनसा भी हो पर उसे शुरू में बिना प्रॉफिट के करना जरुरी होता है। और छोटे स्तर पर करना जरुरी है। तो बिज़नेस धीरे धीरे बढ़ता है और उसमे ग्रो होता है। तो आज के इस पोस्ट में भी हम यैसे ही बिज़नेस के बारे में बात करके इनफार्मेशन लेने जा रहे है। आज के इस पोस्ट में ५ बिज़नेस के बारे में शेयर करने जा रहे है। बिज़नेस में आप जब धीरे धीरे ग्रो करते है तभी आपको उसमे का प्रोटेनसिनॉल पता चल सकता है।

कोईभी बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले बात अति है इसमें कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा | और इसके लिए कोनसी ट्रेनिंग लगेगी तो दोस्तों आपको इन बिज़नेस के लिए बहुत कम इन्वेस्टमेंट लगेगा। और अगर लगेगा तो भी आपको गोवेर्मेंट की तरफ से आपको उसके लिए सर्कार की तरफ से लोन भी दिया जाता है और उसके ऊपर सब्सिड़ी दियी जाती है। और बिना कोई डिग्री के भी आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकत है।

1 चॉकलेट बनाने का बिज़नेस chocolate making business

chocolate making business की अगर बात करे तो यह एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस आइडियाज आज के टाइम में हो सकता है , इसे हर उम्र का इंसान शोक से खाता है। इस कारन इसकि डिमांड हर घडी बढ़ती जा रही है। और आज के टाइम में लोगो के बिच एक ट्रेंड आया है , उसके मुताबित लोग हर नए त्योहारों में लोग कोई फंशन होगा तो भी लोग गिफ्ट के तौर पर चॉकलेट गिफ्ट देते है है। इस कारण इसकी डिमांड बढ़ती जा रही है। इस कारन इसकी डिमांड पुरे साल रहती है। इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा पैसे और ट्रेनिंग की भी जरूरत नहीं होती है। इसे कोई भी बिना पढ़ा लिखा कोई भी इंसान सीखा सकता है। और अपने खली समय में इसे आप बना सकते है। इसे बनाना अगर आप नहीं जानते। तो आपको बिलकुल भी फिकिर करने की जरुरत नहीं है। आपको अज के टाइममें youtube पर सरे सुविधा दी है। उनके सहारे से आप बड़े आसानी से इसे बनाना सिख सकते है। उन विडियो में आपको बहुत सी येसी जानकारी मिलेगी जिसे आप सिख सकते है। जैसे रॉ मटेरियल कोनसे लगेगे। कैसे इसे म्मार्केट में खरीदना है कितने का मिलेगा इसकी पूरी जानकारी आपको यहाँ मिलेगी। और उसी के साथ इसे बेचने की तकनीक भी आप सिख सकते है। अज के टाइममें लोग अपने व्हाट्स अप्प में स्टेटस को ज्यादा देखा जाता है। आप अपने मार्केटिंग के लिए इसका उपयोग कर सकते है। इसके जरिये आपको कस्टमर मिल जाते है।

२) लिफाफे बनाने का बिज़नेस Gift Card Making Business

लिफाफे बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं होती इसे आप बड़े आसानी से कर सकते है। इसे बनाने का तरीका भी आप बड़े आसानी से सिख सकते है। इसे सीखने के लिए आप यूट्यूब का भी सहारा ले सकते है। इस व्यवसाय को आप छोटे स्तर पर शुरू कर सकते है। शुरू में आप अगर कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको यह बिज़नेस बेस्ट रहेगा इसे शुरू करना भी बहुत आसान है और इसके लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी जरुरत नहीं होती इसे आप अपने घर में भी शुरू कर सकते है। लिफाफे बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए पेपर और कार्ड बोर्ड पेपर की आवशक्यता हॉट है। यह पेपर आपको मार्किट में बहुत असानिं से मिल जायेगा। लिफाफे का इस्तमाल आप पैकिंग मटेरियल और गिफ्ट कार्ड के तोर पर कर सकते है। इसकी मार्केटिंग करना भी बहुत आसान है। इसके लिए आपको अपने एरिया में जहा बैंक , पोस्ट ऑफिस और छोटे बड़े ऑफिस है वह जाकर आप मार्केटिंग कर सकते है। और उसी के साथ इसको आप जहा कुरिअर कंपनी काम कराती है वहा इसकी डिमांड बहुत ज्यादा होती है आप वहा जाकर भी बेच सकते है। आगे जाकर इसे आप बड़े स्तर पर शुरू कर सकते है।

यह भी पढ़े

सिर्फ १० हजार से करे शुरू बिज़नेस और कमाए 4 गुना प्रॉफिट | Most Profitable Business in India with Low Investment |

३) ब्रेड बनाने का बिज़नेस Bread Making Business

कम निवेश में और ज्यादा डिमांड वाला कोई बिज़नेस आप शुरू करना चाहते है तो यह बिज़नेस आपके लिए बहुत खास हो सकता है। इसे आप बड़े आसानी से शुरू कर सकते है। इस व्यवसाय में कम लगत के साथ ज्यादा मुनाफा भी मिल जाता है। इसा व्यवसाय को आप घर से भी शुरू कर सकते है। इसे शुरू करने के लिए आपको रॉ मटेरिसल के साथ आपको गहेहु या सूजी का आटा की जरूरत होती है। और उसी के साथ इसे भुनने के लिए वोवन की जरुरत होगी आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है। उसके सहारे से आप ब्रेड बनाने का व्यवसाय कर सकते है। ब्रेड की मांग अगर बात करे तो एरिया में बहुत डिमांड होती है। यैसे एरिया में आपको इसे बेचने के लिए आपको अपने एरिया में लोग मिल जाते है। और आगे जाकर आप बेकरी में लगाने वाले बहुत प्रोडक्ट की डिमांड होती है। यैसे प्रोडक्ट आप बना सकते है। और आगे जाकर बड़े स्तर पर बिज़नेस शुरू कर सकते है।

४) मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस Candle Making Business

मोमबत्ती आज के टाइम लोग बहुत से जगह पर कराती है। पहले के टाइम से आज के टाइम में बहुत ज्यादा इसका डिमांड बढ़ाते देखने को मिल रहा है। पहले के ज़माने में लोग मोमबत्ती का उपयोग लाइट जानेपर ही करते थे पर आज के टाइम में लोग लोग बहुत से डिज़ाइन के तोर पर करते है। लोग बर्थडे के टाइम , घर की शोभा बढ़ने के लिए भी इसका पयोग कर सकते है। घर में घर की सजावट के लिए इसका उपयोग कर सकते है। इस कारन इसका डिमांड एपीजे के टाइम में बहुत बड़ रहा है। इसका बिज़नेस करना बहुत आसान है। इसे शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं होती है। इसे आप सिर्फ ५००० रुपये में शुरू कर सकते है। इसे शुरू करने के लिए आपको जो रॉ मटेरियल लगता है वह आपको बहुत आसानी से मिल जाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले वैक्स की जरुरत होती है और उसी के साथ साचे की जरुरत होती है। इन रॉ मटेरियल के जरिये आप इसका बिज़नेस शुरू करके आप आसानी से बेच सकते है। घर से शुरू होनेवाला बहुत ही प्रॉफिटेबल बिज़नेस है। इसे आप आसानीसे शुरू कर सकते है।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट यानि 10 हजार की जरुरत होती है। इन पैसे में आप इस व्यवसाय को शुरू करके घर बैठे पैसे शुरू कर सकते है।

५) टिफिन सर्विस Tiffin Service

टिफिन सर्विस का बिज़नेस एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए पैसे से ज्यादा आपको पसंदी की जरुरत होती है। आपमें अगर खाना बनाने की कला है और आपको खाना बनाने का शोक है तो आप इस शोक को बिज़नेस में बना सकते है। यह बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास एक छोटे रूम की आवशक्यता होती है। या आप अपने रहते घर में इसका बुसिनेस शुरू कर सकते है और घर से ही कमाई शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको अपने एरिया में जहा बहुत से लोग काम के लिए या ऑफिस जाने के लिए एते है यैसे जगह जाकर अपने सर्विस ा प्रचार करना है। इससे क्या होगा आपके सर्विस का प्रचार होगा और आप यह सर्विस दे कर आपको एक टिफ़िन के पीछे अच्छा मार्जिन रख कर दिन का ५०० से १००० रुपये कमाई कर सकते है। इसमें आपको अलग से कोई सर्विस देने की जरुरत नहीं होती आपको आप अपने परिवार के लिए खाना तो बनाते है। उसी में और एक्स्ट्रा खाना बनाकर यह बिज़नेस शूरु कर सकते है।

इस तरह से आप इसमें से कोईभी एक बिज़नेस शुरू कर सकते है। और आपको इससे अच्छा पैसे कमाई कर सकते है।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Previous articleProfitable Business Ideas शुरू करे बिज़नेस रोज कमाए 3000 रु
Next articleHow To Earn Money From Shopsy Flipkart App Download
हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here