5 यैसे बिज़नेस जो लॉक डाउन के बाद मुनाफा देंगे top 5 business idea/ startup business start after lock down

top 5 business idea/ startup business start after lock down
71

top 5 business idea/ startup business start after lock down

दोस्तों आज के दौर में आपको कोई नया बिज़नेस शुरू करना चाहते है। तो आपको बहुत कठिन रास्तों से गुजरना होगा। क्युकी लॉक डाउन रुकने का नाम नहीं ले रहा। पुराने बिज़नेस चौपट हो रहे है। जैसे में नए बिज़नेस शुरू करना बहुत कठिन होगा। क्युकी लोग के लिए जैसे सरकार नई नीतियाँ शुरू करेगी वैसे ही नए startup बिज़नेस शुरू करने के लिए। सरकार भी नए नियम लागू होंगे। यैसे में बिज़नेस के लिए जो इन्वेस्टमेंट लगेगा वह ज्यादा बढ़ेगा। इस कारन ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। इस कारन प्रोडक्ट जो बनेगा उसकी प्राइस और ज्यादा बढ़ेगी। यैसे में आपको यह देखना होगा की कोनसा बिज़नेस शुरू करे जो लॉक डाउन के बाद उसकी डिमांड लगातार बढ़ती रहेगी और सरकार इसके लिए आपको सपोर्ट भी करेगी। आज इस पोस्ट में आपको यैसे ५ बिज़नेस के बारे मे बताएगा जो आपको लॉक डाउन के बाद ज्यादा कमाई कर के देंगे।

1) वायरस मारनेवाला मास्क

ज्यादातर हम जो मास्क यूज़ करते है। उसका उपयोग हमें सिर्फ ऊपर से मुँह और नाक के अंदर कीटाणु या बेक्टेरिया न जाय इस कारन किया जाता है। पर उसके ऊपर वायरस ठीके रहते है। इस कारन यह मास्क सुरक्षित नहीं है। मगर आपको यैसे मास्क की निर्मिती करनी होगी। जो मास्क के ऊपर के वायरस को मार सके। यैसे मास्क की निर्मिति को बहुत डिमांड आने वाले है। यैसे मास्क की निर्मिति लंदन की कंपनी वायरस स्टेटिक नामक कंपनी ने बनाया है। इस कंपनी का दवा है की इस मास्क के ऊपर जो भी वायरस बैठते है। उन्हें मरनेकी क्षमता इस मास्क में है। इस मास्क के ऊपरी एंटीवायरल कोटिंग ९६ यह काम करता है। इस कारन इसके डिमांड आगे जाके बढ़ाने वाली है।

२) हाइजेनिक हुक का निर्माण या विक्री करना

कोरोना के संक्रम के वजह से लोगो को किसी चीज को हाथ लगाने के लिए धर लगता है। कोरोना के संक्रम में एक दूसरे के हाथ से ट्रान्सफर हुई चीज ही मुख्य भूमिका निभा रही है। इस कारण कोई अगर किसी डोर को खोलते बंद करते वक्त वायरस इन्फेक्शन का खतरा होता है। यैसे में डोर खोलते वक्त हाइजेनिक हुक का इस्तेमाल किया जय तो वह खतरा कम होता है। इसे अगर आप manufacture करने का काम करते है तो फ्यूचर में इसकी डिमांड ज्यादा बढ़ सकती है। और इसे सेल्लिंग का भी काम करके अच्छा पैसा वसूला जा सकता है।

३) एन्टी बैक्टेरिक फैब्रिक का इस्तेमाल

एंटी बेक्टेरिआ एक यैसा कपड़ा होता है जो वायरस और बेक्टेरिआ को नष्ट कर देता है। इजराइल के एक कंपनी ने यैसा कपड़ा बनाया है। जो बेक्टेरिआ और उसके ऊपर बैठने वाले वायरस को मार देता है। इस कपडे का इस्तमाल मास्क बनाने और हॉस्पिटल में यूज़ होने वाले कपड़ा बनाने के लिए इस्तमाल किया जाता है। इसमें यह खास बात है की वह वायरस को मार देता है। इस कारन आप अगर इसका बनाने का बिज़नेस करते है। तो इसकी डिमांड बहुत ज्यादा आनेवाले समय में बढ़ सकती है।

४) कारोके के लिए कोरोना शील्ड

भारतीय कंपनी ड्रूम ने कार के लिए कोरोना शील्ड नामक शील्ड बनाई है। इसमें यैसी एंटी माइक्रो बियल कोटिंग की जाती है। इस शील्ड के कारन गाड़ी पर कोई वायरस , बेक्टेरिया नहीं टिक पाते। कंपनी का दावा है की इसे एक बार करने पर इसका असर ४ महीने तक रहता है। इस कंपनी ने फ़िलहाल गुरुग्राम के पुलिस की गाड़ियों पर इस्तेमाल किया है।

Droom introduces Corona Shield 

५) कोरोना ओवन की विक्री या बनाना

कोरोना के इन्फेक्शन से बचने के लिए पदार्थ की इन्फेक्शन निकालना होता है। यैसे में बेंगलूर के लॉग ९ मटेरियल स्टार्टअप ने एक यैसा ओवन तैयार किया जो बेक्टेरिआ और वायरस को मार देता है। इस कारन इस कंपनी का दावा है की जो भी पदार्थ इसमें आप १० मिनिट्स तक रखते है। उसमे के सारे वायरस मर जाते है। इस कारन आज के टाइम में आप अगर इस मशीन को बनाते हो या सेल्लिंग का काम करते हो तो अच्छा पैसा कमी कर सकते हो। आनेवाले समय में इसकी डिमांड जय रहेगी। हर घर में , इसकी जरुरत होगी। तो आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।

यह भी पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *