Top 20 Small Business Ideas in Hindi 2021

Top 20 Small Business Ideas in Hindi 2021
Top 20 Small Business Ideas in Hindi 2021
0 0
Read Time:16 Minute, 18 Second

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले है Top 20 Small Business Ideas in Hindi 2021 के बारेमे। जो आप शुरू कर सकते है जीरो से 50 हजार के इन्वेस्टमेंट में। आज के इस Top 20 Small Business Ideas in Hindi 2021 में हम यैसे 20 बिज़नेस आइडियाज देखने वाले है जो आप शुरू करके अच्छा पैसा कमाई कर सकते है। इसमें जो बिज़नेस आइडियाज बताये है। उनमे से कोईभी एक बिज़नेस शुरू करके ा पैसे कमाई कर सकते है। इसमें से बहुत से बिज़नेस आइडियाज है जो आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते है।

Top 20 Small Business Ideas in Hindi 2021

आज टाइम में कोरोना के बाद हम लोग बिज़नेस का महत्व समाज चुके है। हमें इसका पूरा ज्ञान हो चूका है की हमें खुद का बिज़नेस करना चाहिए। इस कोरोना के कल में बहुत से लोगो की जॉब चली गई और बहुत से लोगोके पास पैसे की कमी आयी है। जिनकी जॉब है उनको जॉब से ३ से ४ मंथ की सैलरी तक नहीं मिली। यैसे में लोग जिन कपनी में सालो साल काम कर रहे थे , उन कंपनी ने उन्हें उस काल में सलाई तक नहीं दी। यैसे में लोगो को पता चल गया है की। नौकरी में कितना सुरक्षा है।

तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम यैसे २० बिज़नेस आइडियाज के बारे में बात करेंगे जो आपको फुतुर में अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी तो भी उससे पैसे आएंगे। अपना परिवार सुरक्षित रहेगा। तो चलिए जानते है उन २० बिज़नेस आइडियाज के बारे में जो आप शुरू कर सकते है।




Freelancing job

Freelancing job एक यैसा बिज़नेस है जो आप पार्ट टाइम में या फुल टाइम में शुरू कर सकते है। देश में इंटरनेट के आने के बाद पूरी दुनिया इससे लाखो रुपये कमाई कर रही है। दुनिया की बात करे तो दुनिया भर के बहुत से लोग अपने नौकरी करते करते Freelancing job से पैसे कमाई कर रहे है। आप भी अगर इससे पैसे कमाई करना चाहते है तो इस पोस्ट को जरूर पूरा पढ़े।

इससे [अहले जानते है freelancing जॉब क्या होता है। दुनिया में बहुत सी कंपनी अपने काम के लिए लोगो को ऑनलाइन काम देती है। इसमें लोग कुछ साइट पर जाकर रजिस्टर करते है। और वह से पाने टैलेंट के हिसाब से काम करते है। उनमे से upwork , Fiverr , PeoplePerHour , Guru .com

इन साइट पर जाकर आप पाने हिसाब से पैसे कमा सकते है। उसमे से आपके पास बहुत से टैलेंट होते है जैसे डिजिटल मार्केटिंग , वेबसाइट डेवलपर , ब्लॉग लिखना , वीडियो मार्केटिंग , ग्राफिक डिज़ाइन , ऑटोकैड डिज़ाइन बहुत से काम करके पैसे कमाई कर सकते है। यहाँ आपको घाटे के हिसाब से पैसे दिए जाते है।

investment

इस बिज़नेस को शुरु करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप , कंप्यूटर और इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए। इसके लिए आपको कोई इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं पड़ती। यह काम आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट में कर सकते है। और यह काम आप अपने टाइम के हिसाब से कभी भी कर सकते है।

कमाई

इस जॉब से आपको अनलिमिटेड इनकम हो सकती है। जितना आप काम करोगे उठाती इनकम आपको होगी। इसमें लोग लाखो रुपये घर से कमाई कर रहे है। और इसमें घंटे के हिसाब से पैसे दिए जाते है। आप अपने काम के हिसाब से पैसे कमा सकते है।

ONLINE PRODUCT SELLING

कोरोना के काल में इस बिज़नेस को बहुत डिमांड आया है। बहुत से लोग जो ऑफलाइन बिज़नेस कर रहे थे उनको इस काल में बहुत से दिकत का सामना करना पड़ा। यैसे में बहुत से बिज़नेस इस कल में टप्प से हो गए थे। उनकी कमाई पूरी बंद हो गयी थी। यैसे में ऑनलाइन जो बिज़नेस थे उनकी डिमांड बहुत ज्यादा हुई थी। यैसे में जो लोग अपने चीजों को ऑनलाइन मंगाना पसंद कर रहे है। इस कारन इस बिज़नेस को बहुत ज्यादा डिमांड है। सरे लोग ऑनलाइन प्लेटफार्म पर जाना पसंद कर रहे है। अगर आप भी यैसा बिज़नेस करना चाहते है तो आज के इस पोस्ट में हम जानेगे।

ऑनलाइन प्रोडक्ट को बेचना बहुत ज्यादा आसान है इसमें आपको कही दुकान खोलने की जरुरत नहीं है। आप इसे अपने छोटे कमरे से स्टार्ट कर सकते है। इसके लिए आपको एक कंप्यूटर और इंटरनेट की आवशक्यता होगी। और आपके पास प्रोडक्ट्स होना जरुरी है। तो चलो जानते है इस बिज़नेस को कैसे शुरू किया जा सकता है।

Investment

ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने का काम शुरू करने के लिए आपको यैसे सस्ते डैम में मिलने वाले प्रोडक्ट्स खरीदने होंगे। इसके लिए आप मार्किट में रिसर्च कर सकते है। उसके बाद आपको एक वेबसाइट बनानी होगी। उसके लिए आपको डोमेन और होस्टिंग खरीदनी होगी। इसके आलावा भी आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको AMAZON , FLIPKART इन साइट पर आपको सेलर एकाउंट बनाना होगा। उसपर आप अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करके बेच सकते है। इसके लिए आपको मिनिमन 50000 रुपये की इन्वेस्टमेंट लगेगी। इसमें आप वेबसाइट और प्रोडक्ट्स खरीद सकते हो।




कमाई

इस बिज़नेस को शुरू करने के बाद आपको तुरंत कमाई शुरू नहीं होगी इसके लिए आपको २ से ३ MONTHS इंतजार करना होगा। इससे आप शुरू में 10000 रुपये तो कमाई कर सकोगे बाद में लाखो रुपये कमाई होगी इससे।

यह भी जरूर पढ़े

अंडे बेचने का नया तरीका रोज १००० रुपये कमाओ Eggs Selling New Business Idea.

अपनी इंजिनीर की नौकरी छोड़ आज कमा रहा ८ लाख महीना। Motivation Story Of Farmer Who is Earn Up To 8 lakh

YouTube

दुनिया का दूसरे नंबर का सर्च इंजिन जिसे कहा जाता है। वह यूट्यूब जो हर किसी के जीवन का हिस्सा बनते जा रहा है। जहा आपको हर तरह के वीडियो देखने को मिलते है। दुनिया भर के 80 % लोग आज अपना बहुत सा टाइम इसपर बिता रहे है। कई लोगो की रोजगार का हिस्सा बनते जा रहा है। आज के टाइम वीडियो मार्केटिंग बहुत ज्यादा चलनेवाला प्लात्फ्रोम बनाते जा रहा है। आज कई लोग अपने टैलेंट को यहाँ पेश करते है। और इससे अच्छा पैसा कमाई करते है। आपमें भी कुछ कला है तो आप यहाँ अपना चैंनले बना कर वीडियो बना सकते है। यहाँ अगर आपका वीडियो लोगो को पसंद अत है तो आपको इसके ऊपर adverting यूट्यूब लगता है। उसके बाद आप इससे पैसे कमाई कर सकते है। वह कमाई 1000 से लाख रुपये तक हो सकती है। इसके लिए आपको अपने चैंनले पर १ हजार सब्सक्राइब होना जरुरी है और एक साल के अंदर 4000 वाच टाइम पूरा होने के बार आप यूट्यूब अड़ नेटवर्क के जरिये पैसे कमाई कर सकते है। यहाँ आपको कई प्रकारके वीडियो बना सकते है।

investment

इसके लिए आपको 0 इन्वेस्टमेंट की जरुरत होती है। इसक ेलिए आपके पास एक मोबाइल और इंटरनेट की आवशक्यता होतो है। इसके लिए आपके पास एक G MAIL अकाउंट होना जरुरी होता है। बस आपके पास कोई टैलेंट है तो आप अपना चॅनेल बनकर पैसे कमाई कर सकते है।




कमाई

इस के जरिये आप लाखो रुपये कमाई कर सकते है। मगर इसके लिए आपको एक महीना भी लग सकता है या एक सल भी लग सकता है। मगर एक बार आपके वीडियो लोगो तक पहुंच गए और लोग उसे पसंद करने लगे तो आपको पैसे कमाई होना शुरू होगी। इसका मतलब यह नहीं की लोग लिखे करने पर आपको पैसे मिलेंगे यहाँ आपको अड़ के पैसे दिए जाते है। जितने अड़ आएंगे उतने पैसे मिलेंगे।

BLOGGING

दुनिया का नंबर ONE सर्च इंजिन जिसे कहा जाता है। गूगल पर आप अपने कॉन्टेक्ट को लिख कर इससे पैसे कमाई कर सकते है। कंटेंट लिखना मतलब यहाँ आप ब्लॉग लिख सकते है अपने बै में बता सकते है। आपको जो भी अत है वह आप लिख कर पैसे कमी कर सकते है। इसमें आप न्यूज़ भी लिख सकते है। इसके लिए आपको आपके पास कंटेंट होना जरुरी है। जैसे जैसे लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे वैसे आप वह गूगल के अड़ लगाकर उससे पैसे कमाई कर सकते है। इसके लिए आपको 15 से २० आर्टिकल लिखना होगा उसके बाद आप गूगल को अप्लाई कर सकते है। जैसे ही आपकी वेबसाइट अप्प्रूवाल हो जाती है। उसके बाद आप यहाँ अड़ लगाके पैसे कमाई कर सकते है।

इन्वेस्टमेंट

इससे पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट करना होगा। इसके लिए आपको डोमेन खरीदना होगा। उसके बाद आपको होस्टिंग लेनी होगी। अगर आपको ब्लॉग क्या होता है यह पता नहीं तो डोमेन का मतलब होता है ावके वेबसाइट का पता और होस्टिंग का मतलब होता है आपकी वेबसाइट जहा है वह जगह। इसके लिए आपको एक साल का खर्च 2500 रुपये तक आएगा। इससे आप अपनी वेबसाइट बना सकते है।

कमाई

आप ब्लॉग लिख कर लाखो रुअपाये कमाई कर सकते है। इसके जरिये आप यूट्यूब से ज्यादा पैसे कमाई कर सकते है। और यहाँ आपको लाखो रुपये हर महीने कमाई करने का मौका होता है। सिर्फ आपको अपने कंटेंट अच्छे लिखने होंगे।

लैपटॉप कंप्यूटर रिपेरिंग



दुनिया में सबसे ज्यादा आज इस वर्क का डिमांड है। इसके लिए आपको कंप्यूटर और लैपटॉप रिपेयरिंग का कोर्स करना होगा। आपको इसके लिए कंप्यूटर और लैपटॉप में क्या क्या खुभी है यह पता होना चाहिए। आपको कुछ चीजों को रिपेयरिंग करने का नॉलेज होना चाहिए। आपमें इसके लिए कोर्स करने के लिए 20 से 25 हजार खर्च करने होंगे। उसके बाद आप अपने भीड़भाड़ इलाके में अपना शॉप लगा सकते है। वहा आपको कंप्यूटर और लैपटॉप रिपेयरिंग के कस्टमर मिलेंगे। क्युकी आज के टाइम हर एक घर में कंप्यूटर या लैपटॉप मौजूद होता है। इसके लिए आप कंपनी के रिपेयरिंग सर्विस ले सकते है। वह आपको पुरे साल का रिपेयरिंग का अमाउंट दिया जाता है। इसके लिए आपको एक जगह की आवशक्यता होती है।

मोबाइल रिपेयरिंग

आज के ज़माने में हर किसी के पास मोबाइल होता ही है। और वह मोबाइल सिम्पल क्यूना हो होता ही है यैसे में आपको यह बात पता होनी चाहिए की जिस चीज की लोगो के पस डिमांड होती है। उसके बिना लोग एक मिनिट भी नहीं रह सकते है। इसके लिए आपको मोबाइल रिपेयर करना आना चाहिए। इसके लिए आप कोर्स कर सकते है। आज दुनिया में बहुत से institute है जो आपको यह सिखाने के क्लास करते है। आपको इसके लिए १० से १५ हजार खर्च करने होंगे। यह कोर्स सीखने के लिए। आपको सीखने के लिए एक साल या ६ month का कोर्स होता है। वह कम्प्लेट होते ही आपको आपको किसी हार्डवेयर की दुकान में १ साल तक काम करना होगा। इससे आपको experience होगा और उसके बाद आप मोबाइल का कोई भी प्रॉब्लम चुटकियो में सोल कर सकते है। इसके लिए आप अच्छा पैसा कमाई कर सकते है। इस बिज़नेस के लिए आपको एक भीड़ भाड़ वाली जगह में शॉप डालनी होगी। उसके बाद आप बड़े आसानी से पैसे कमाई कर सकते है। इस बिज़नेस में 100 रुपये का काम करके ५०० रुपये चार्ज ले सकते है। मगर दोस्तों इस बिज़नेस में आपका ग्राहक ही आपको उचाई पर ले जा सकता और निचे भी गिरा सकता है। इसके लिए आपको उसे अच्चे सर्विस देनी होगी ताकि वह दुबारा आ सके। और अपने दोस्तों , रिस्तेदार को भी लेके आ सकता है। अगर अपने सर्विस अच्ची दी तो। इस कारन इस बिज़नेस में इस बात का ख्याल रखना होगा।

इलेक्ट्रॉनिक स्टोर Electronic Store

इस बिज़नेस शुरू करके भी आप अच्छा पैसा कमा सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करने ले लिए आपको इलेक्टिकल आइटम्स को सस्ते भाव में खरीदना होगा इसके लिए आपको मार्किट रीसर्च करना होगा। जहा आपको काम कीमत में और अच्छे क्वालिटी का सामान मिलता होगा वह से आपको खरीदना होगा और अपने भीड़ भाड़ के इलाके में आपको एक शॉप डालना होगा। इसमें आपको अच्छा मार्जिन मिल सकता है। इसमें एक दिन में १००० से भी ज्यादा कमी कर सकते है।

निचे दिए गए बिज़नेस आइडियाज को भी आप शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको ज्यादा इनफार्मेशन चाहिए तो आप निचे कमैंट्स जरूर करे इसके ऊपर एक नयी पोस्ट हम बनाये गए उसमे ज्यादा ज्यादा जानकारी आपको मिलेगी। और ज्यादा से ज्यादा इनफार्मेशन ले सकेंगे।

फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस आइडियाज

जिम ट्रेनर GYM Trainer

योगा क्लासेस

बेकरी बिज़नेस

होम कैंटीन

डान्स क्लासेस

जूस शॉप

सोशल मीडिया सर्विस

कैंडल मेकिंग बिज़नेस

पार्किंग बिज़नेस

एप्प डेवलपमेंट

AFFILIATE मार्केटिंग

इसमें से आपको कोनसा बिज़नेस करने में इंटरेस्ट है। इसके बारे में निचे कमैंट्स जरूर करना। आपको यह पोस्ट अच्छे लगे तो जरूर शेयर करना। यही है आज के Top 20 Small Business Ideas in Hindi 2021

About Post Author

businessfacts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी। आपमें से बहुत से लोग है जो कोइना कोई बिज़नेस स्टार्ट करने की सोच रहे होंगे। आपको इस वेबसाइट की मदत से बिज़नेस का आइडियाज कैसे होना चाहिए। कितनी लगत हो सकती है। कोणकोणसे मशीन , अवाजारो की जरुरत होगी। इसकी जानकारी आपको इस वेबसाइट के जरिये मिलेंगे। आपको घर से शुरू होने वाले बिज़नेस कोनसे है। उसे कैसे स्टार्ट करना है। कितनी लगत लग सकती है। कैसे स्टार्ट कर सकते है। और उसी के साथ आपको इस वेबसाइट पर यैसे भी बिज़नेस मिलेंगे जो आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है। उसकी मार्केटिंग कैसी करने होगी। इसमें कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा। कितने वर्कर की आवशक्यता होगी। कितना प्रॉफिट मिलेगा इसकी बहुत सी जानकारी इस वेबसाइट पर आपको मिलेगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
81 / 100
About businessfacts 81 Articles
हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी। आपमें से बहुत से लोग है जो कोइना कोई बिज़नेस स्टार्ट करने की सोच रहे होंगे। आपको इस वेबसाइट की मदत से बिज़नेस का आइडियाज कैसे होना चाहिए। कितनी लगत हो सकती है। कोणकोणसे मशीन , अवाजारो की जरुरत होगी। इसकी जानकारी आपको इस वेबसाइट के जरिये मिलेंगे। आपको घर से शुरू होने वाले बिज़नेस कोनसे है। उसे कैसे स्टार्ट करना है। कितनी लगत लग सकती है। कैसे स्टार्ट कर सकते है। और उसी के साथ आपको इस वेबसाइट पर यैसे भी बिज़नेस मिलेंगे जो आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है। उसकी मार्केटिंग कैसी करने होगी। इसमें कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा। कितने वर्कर की आवशक्यता होगी। कितना प्रॉफिट मिलेगा इसकी बहुत सी जानकारी इस वेबसाइट पर आपको मिलेगी।

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “Top 20 Small Business Ideas in Hindi 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*