गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस | Top 10 Small Business Ideas in Village |

0 0
Read Time:14 Minute, 10 Second

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस | Top 10 Small Business Ideas in Village |

पूरे देशमें कोरोना की महामारी छाई है , ऐसे मे बहुत से लोग अपना शहर छोड़कर गाव की तरफ अपना रुख मोड रहे है । स्टेशन पर भीड़ सी छा गई है । ऐसे लोग जो गाव गए है उनके सामने गाव जाकर क्या काम करे जिससे उनकी उपजीविका चल सके । ऐसा प्रश्न सभी के मन मे छा गया है । इसमे से बहुत से लोगों के पास गाव मे जाकर अपने फॅमिली को कैसे संभाले यह प्रश्न भी है । आज उनके पास कोई कमाने का जरिया नहीं है ।

ऐसे मे बहुत से लोग गाव मे क्या काम करे यह सोच रहे है ।ऐसे लोगों के लिए आज के इस पोस्ट मे हम लेके आए है । इस वेबसाईट के मदत से small manufacturing business from home जो आप गाव से शुरू कर सकते है । आज के इस पोस्ट मे हम आपको बताने जा रहे है । गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस | Top 10 Small Business Ideas in Village |

इन बिजनस कोआप अपने गाव से शुरू करके अच्छा पैसा कमाई कर सकते है ।ऒर अपने परिवार को संभाल सकते है । अपना उदर निर्वाह कर सकते है । मगर चाहे आज के टाइम मे लोग गाव चले गए है । पर कुछ लोग आज भीयह सोचते है की वह गाव मे रहकर कुछ नहीं कर सकते । उन्हे फिरसे शहर जाना है । वह कोरोना की लाट खतम होनेका इंतजार कर रहे है । उन लोगों को ऐसा लगता है की गाव मे रहकर कुछ नहीं कर सकते है ।ऐसे लोगों के लिए आज के इस पोस्ट मे मै 10 बिजनस आइडियास बताने जा रहा हु । जिससे आप गाव से ही पैसे कमा सकते है । तो चलो जान लेते है १० बिजनस आइडियास के बारे मे ।

Transport Goods

आप अगर यैसे गांव में रहते है , जहा गन्ने की खेती की जाती है। उसके साथ धान ( गेहू , बाजारी , ज्वार ) की खेती होती है। यैसे गांव के लोगो को अपने फसल को एक जगह से दूसरे जगह लेके जाने के लिए या मार्किट में लेके जाने के लिए उन्हें ट्रेक्टर , ट्राली की जरूरत होती है। यैसे लोग जो जिनके पास ट्रेक्टर , ट्राली है उनके पास जाकर पैसे दे कर अपना काम करते है। आप यह सुविधा अगर लोगो को देते है तो आप भी गांव से अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको ट्रेक्टर , ट्राली खरीद कर इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है। इसके लिए बैंक से लोन भी ले सकते है। इसके लिए आपको ३ से ४ लाख रुपये की जरुरत होगी। और आप इसका बिज़नेस शुरू करके पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको ट्रेक्टर , ट्राली की मदत से लोगो की यह जरूरत पूरी करनी होगी। इसके बदलेमे आपको अच्छे पैसे भी मिलेंगे। और इससे आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

गांव में सभी लोग आमिर नहीं होते जो सभी लोग ट्रेक्टर , ट्राली खरीद कर यह काम कर सके। कुछ किसान गरीब होते है। उनके लिए यह सर्विस आप दे कर अच्छा पैसा कमाई कर सकते है।

Labor Dealership

गांव में बहुत से लोग यैसे होते है , जिनको पैसे कमाने के लिए शहर जाना होता है। मगर वह सोचते है शहर में कोण काम देंगे। यैसे लोगो के लिए आप शहर में काम दे सकते है। इसके लिए आपको शहर में यैस लोगो की पहचान बनाई पड़ेगी जिनको मजूर की जरुरत है। उसके लिए आप मजूरों की सप्लाई करने के काम कर सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले यैसे लोगो की लिस्ट बनानी होगी जो लोग शहर में जाना चाहते है। उनके लिए आपको उनके पढाई के मुताबित काम देखना होगा। और उन लोगो से कांटेक्ट कारन होगा जोलोगो को मजूर की जरुरत है। और उनको मजूर आपको सप्लाई करने होंगे। उसके बदलेमे आप उनसे कमिशन ले सकते है। इसमें आपको बहुत अच्छा कमीशन मिल जाता है। इसमें आपको दो तरह से कमिशन मिल जाता है। एक तो आप जिनको मजूर की जरूरत है उनसे पैसे ले सकते है। और दूसरा आप जिनको काम दे रहेहो उनसे भी कमिशन ले सकते हो। यानि की आपको दोनों तरफ से कमिशन मिल सकता है। इस तरह से आप अच्छा पैसा कमाई कर सकते है। यह काम कभी ख़त्म नहीं होने वाला है। लगातार गांव के लोग काम की तलाश में गांव से शहर जा ते है।

BUY & SELL Goods

गांव मे बहुत से लोग के पास बहुत सी कला होती है । इस कला का उपयोग करके लोग अच्छे अच्छे बर्तन बनाते है । अलग टाइप के खिलौने बनाते है । शो मे रखानेवाली चीजे बनाते है । ओर वह लोग अपने गाव मे ही उसे बेचने काम करते है । कभी अपने गाव के मार्केट मे जाकर तो कभी घर घर जाकर लोग बेचने का काम करते है । मगर यहा उनके सामान को अच्छे पैसे नहीं मिलते है । इस कारण उनका लाइफ स्टाइल इतना अच्छा नहीं हो पाता । क्युकी उनके इतना पैसे नहीं आते है । मगर आप इस बिजनस को डेवेलोप करके अच्छे पैसे कमा सकते है । इसके लिए आपको क्या कारण होगा चलो हम जानते है ।

इस बिजनस को स्टार्ट करने के लिए आपको जो लोग ऐसी वस्तुए बनाते है । उनके पास जाकर आपको वह वस्तुए खरीदने होंगे उसके बाद आपको वह वस्तुए को शहर मे जाकर बेचना होगा । इसका अच्छा पैसा आप कमा सकते है । ओर इसके ग्राहक भी शहर मे ज्यादा होते है । ओर उसी के साथ आप उन्हेऑनलाइन साइट पर भी बेच सकते है । जैसे amazon , flipkart इन प्रोडक्ट को लिस्ट करना होगा । इसके लिए आपको सेलर अकाउंट खोलना होगा । तभी आप यहा अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है । इस तरह से आप अच्छा पैसा कमाई कर सकते है ।

Tend House Business

टेन्ड हाउस का बिजनस भी गाव से अच्छा कमाई करके देनेवाला बिजनस हो सकता है । इस बिजनस की यह खास बात है । की इस बिजनस मे आपको बहुत ज्यादा प्रॉफ़िट है ओर इसमें ही बार इनवेस्टमेंट करना होगा । ओर इस बिजनस से आप अच्छा पैसा कमाई कर सकते है । तो कैसे करना है यह बिजनस । इसके पहेले हम जानते है क्या है Tend House Business यह जान लेते है । इस बिजनस को करने के लिए आपको गाव किसीका शादी , जन्म दिन ऐसे त्योहार होते है । उनके टाइम मे आपको मंडपबांधने का काम करना होगा । उसके आपको दो से तीन वर्कर की जरूरत पड़ेगी ।क्युकी यह काम यक व्यक्ति का काम नहीं है । यह सर्विस दे कर अच्छा पैसा कमाई कर सकते है ।

केवल १००० रुपये में शुरू करे टूटी फूटी बनाने का बिज़नेस Tutti Futti making Business ideas

Auto Rickshaw drive business

गांव में बहुत से जगह पर ट्रांसपोर्ट की कमी होती है। अगर बात करे तो गांव में गाड़िया बहुत कम चलती है। इस कारन अगर किसीकी जरूरत है कही जाने को तो वह सरकारी गाड़िये नहीं तो खुदकी मोटोर पर ही जा सकता है। इसके लिए उनका पूरा समय निकल जाता है। इस कारन बहुत से दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। इस कारन गांव में अगर आप एक ऑटो रिक्शा खरीद कर लोगो को एक जगह से दूसरे जगह पर ले जाने का काम करते है तो इसमें लोगो की भी सुविधा हो जाती है और ावको भी पैसे मिल जाते है। इसमें अच्छा पैसा कमाई का असर मिल जाता है।

बीज खाद की दुकान खोले

गांव में रहनेवाले लोग अक्सर अपने खेती के लिए बीज और खाद की जरुरत होती है। यैसे में लोग किसान शहरोमे जाते है। इस कारन अगर यही चीजे अगर आप गांव में उन्हें प्रोवाइड करते है तो आपको इसमें अच्छा पैसा कमाई कर सकते है। इसे शुरू करने के लिए आपको अपने गांव में एक शॉप खोलना होगा। इसके लिए आप खुदका रूम ले सकते है। और इसके लिए आपको अगर आपके पास रूम नहीं है। तो इसके लिए आप रेंट पर ले सकते है। और शहर में से बीज और दवाई लेकर आप गांव में किसानो को दे कर उसमे अपना मार्जिन अड़ करके पैसे कमाई कर सकते है। यह भी एक अच्छा बिज़नेस है। जो आप गांव से शुरू हो सकता है।

गोबर से अगरबत्ती बनाने का बिजनेस

अगरबत्ती एक ऐसा पदार्थ है जिसका उपयोग हमारी हिंदू संस्कृति में भगवान के पूजा के वक्त किया जाता है। अगर बात करें तो अगरबत्ती का बिजनेस गांव में बहुत ही प्रॉफिटेबल माना जा सकता है। क्योंकि गांव में बहुत से लोग धार्मिक होते हैं ,ऐसे में इसका डिमांड गांव में बहुत ज्यादा होता है। आप अगर इस बिजनेस को गांव में करना चाहते हैं तो दोस्तों आपको इसके लिए गांव के ही घरों में इसका यूज पहले सबसे ज्यादा कहां पर यूज होता है। यह देखना जरूरी है जैसे कि गांव के मंदिरों में अगरबत्ती का यूज सबसे ज्यादा देखने को मिलता है। उसी के साथ अगर बात करें तो हर घर में अगरबत्ती का उपयोग भगवान के मंदिरों में किया जाता है। ऐसे में आप अगर इसका बिजनेस करना चाहते हैं। तो दोस्तों आपको गांव में ही बहुत अच्छा बिजनेस करने का मौका मिल सकता है। गांव में अगर आप गाय के गोबर से अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस करते है तो इसमें बहुत ज्यादा प्रॉफिट कमाई कर सकते है। इसमें जो आप गोबर का इस्तमाल करते है। उसका गांव में बहुत ज्यादा प्रमाण में मिलता है। यैसे में आप इसका बिज़नेस करके अच्छा प्रॉफिट कमाई कर सकते है।

गोबर से बने अगरबत्ती से अच्छा प्रॉफिट कमाई कर सकते है। इसके लिए आपको मशीन खरीदनी होगी और इससे गोबर से अगरबत्ती बना सकते है। मार्किट में इसका डिमांड बहुत ज्यादा है। कारन यह अगरबत्ती eco फ्रेंडली होने के कारन इसका उपयोग लोग करने में ज्यादा होते है। इस कारन यह बिज़नेस प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है।

बकरी पालन व्यवसाय

गांव में यह भी एक बढ़िया बिज़नेस हो सकता है। और यह बिज़नेस पुरातन काल से शुरू किया जानेवाला बिज़नेस है। इस बिज़नेस में बहुत अच्छा प्रॉफिट कमाई कर सकते है इसके लिए आपको आधुनिक बकरी पालन एक अच्चा विकल्प हो सकता है। इसमें जो बकरिया आप पालन करनेवाले है उसमे भी अफ्रीकन बकरिया अधिक मुनाफा देती है। इस कारन अगर यह बिज़नेस किया जय तो भी आप इसके पहले साल ही पुरे साल में जो आप इन्वेस्टमेंट लगनेवाले है वह निकल जाता है और उसके बाद आनेवाले साल में आपको प्रॉफिट कमाई होती है।

आज के टाइम में इसका मास भी अच्छा कीमत में बिकता है / इस कारन इसकी डिमांड मार्किट में ज्यादा होती है। इस कारन इसमें भी आप अच्छा कमाई कर सकते है। इसमें आपको बकरी के बच्चे को बड़ा करके बेच सकते है।

फ्लोर मिल का बिज़नेस

यह भी एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस गांव के लिए मन गया है। इसके लिए आपको मशीन की जरुरत होती है। इसके जरिए आप धान को मिल करके अच्छा खासा कमाई कर सकते है। इसके जो मशीन आपको लगनेवाली है वह आपको १५ से २० हजार में मिल जाती है। इससे भी आप अच्चा मुनाफा कमाई कर सकते है।

तो दोस्तों यह १० बिज़नेस आप गांव में रहकर भी शुरू करक्के अच्छा मुनाफा कमी कर सकते है। निचे कमेंट में जरूर बताये आपको इसमें से कोनसा बिज़नेस बहुत ज्यादा पसंद है। और आप इसमें कितना मुनाफा कमाई कर सकते है।

आप हमारे पोस्ट आपके पास तुरंत पाना चाहते है तो हमें फॉलो जरूर करे। फेसबुक , ट्विटर , और युटुब पर जरूर फोलोव करे। इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर जरूर करे।

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस | Top 10 Small Business Ideas in Village | 1

About Post Author

businessfacts

Hello dosto Business Facts website apako sabhi prakarke business idea provide karati hai . is post me di gai janakari apako naya business help ke liye hogi . or ap ak anuman laga sakate ho ki apako business ke liye konsi machine ,marketing , jagah , in chijo ki jankari milegi .
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
80 / 100

businessfacts

Hello dosto Business Facts website apako sabhi prakarke business idea provide karati hai . is post me di gai janakari apako naya business help ke liye hogi . or ap ak anuman laga sakate ho ki apako business ke liye konsi machine ,marketing , jagah , in chijo ki jankari milegi .

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap