सबसे अच्छे 10 मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस | Top 10 Manufacturing Business in ideas |

4
0 0
Read Time:15 Minute, 6 Second

Top 10 Manufacturing Business in ideas

Contents hide
1 Top 10 Manufacturing Business in ideas

आज के टाइम में लोगो को बहुत से बिज़नेस अवेलेबल है। मगर उसको स्टार्ट करना और उससे इनकम प्राप्त कारन बहुत आसान है मगर इसकी हमें पूरी जानकारी न होने के कारन हम उन बिज़नेस को नहीं कर पते और कर भी लिया तो उससे पैसे नहीं कमा सकते। इस कारन आपके लिए इस पोस्ट में हम इन्ही (Most Profitable Manufacturing Business to start in 2021 )बिज़नेस के बारे में बताये गे जो आपको अच्छा प्रॉफिट भी कमाई कर सकते है। how to start a manufacturing business in India .

यैसे कई बिज़नेस है जिनकी शुरुवात आप घर से शुरू कर ाकते है। तो चलिए जानते है कुछ बिज़नेस आइडियाज के बारे में।

आज मई आपको कुछ बिज़नेस आईडिया बताउगा जो आप अपने घर से शुरू कर सकते है। उसमे सबसे पहले है।

New Manufacturing Business Ideas with Medium Investment in India

१) आचार या पिंकल मेकिंग बिज़नेस

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप पाने किचन से भी शुर कर सकते है। आज मई जो आपको बिज़नेस आइडियाज बताने जा रहा हु उस बबिज़नेस की पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में दूंगा। इस आचार बनाने के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत काम जगह और लगत की जरूरत होती है। उसके लिए आपको अपने घर के छोटे कमरे में भी शुरू कर सकते है। या आप इसे बड़े पैसमाने में भी कर सकते है। इसके लिए आपको अपना अचार लोगो से अलग स्वाद का बनान होगा। इसके लिए आपको यह सीखना होगा की आप कैसे लोगो से जो मार्किट में उपलब्ध अचार है उससे अच्छा बना सकते है। तभी आपका बिज़नेस अच्छा ग्रो हो सकता है।

अचार बिज़नेस करने के लिए आपको मार्किट में बहुत से आचार मिलेंगे आपको यह देखना होगा की आप कोनसे अचार को अचछा बना सकते है। इसमें आपको आज मार्किट में आम का आचार और लिंबू का आचार सबसे ज्यादा बिकता है। अगर आप इस दो आचार को अच्छा बना सकते है तो आप इसका बिज़नेस शरू कर सकते है।

उसी के साथ अपने मार्किट में देखा होगा विविध प्रकारके आचार उपलब्ध है। उसमे गोबी का आचार , करेले का आचार , आवला का आचार , अदरक का आचार , मिर्च और गाजर का आचार मार्किट में उपलब्ध है। आप अगर इसमें का कोई अचार बनाना जानते है तो आप इसकी शुरुवात कर सकते है। मगर मई आपको सुझाव दूंगा आपको अगर अपने बिज़नेस को जल्दी ग्रो करना है तो आपको यह देखना होगा की मार्किट में कोनसे आचार की डिमांड ज्यादा है उसी प्रकारका अचार आप बनाये। जैसे जैसे आपकी मार्किट में पकड़ मजबूत हो उसके बाद आप बाकीके अचार में ट्राय कर सकते है।

आचार बनाने की सामग्री

आचार बनाने के लिए आपको किस टाइप का आचार बनाना है उसके कच्चा फल होना जरुरी है। जैसे आप लिंबू के लिए लिंबू औरआम के लिए कच्चा आंकी जरुरत होती है। उसी के साथ आपको ऑइल की भी जरुरत होगी इसके लिए आपको शेंग या सरसो का तेल भी इस्तमाल कर सकते है। उसी के साथ आपको मसलो की जरुरत होगी। और उसे पैकिंग मटेरियल की भी आवशक्यता होगी। इस तरह से इस बिज़नेस के लिए आपको आवश्क्य सामग्री लगेगी।

आचार बिज़नेस में प्रॉफिट और शुरुवात कैसे करे

आचार बिज़नेस की शुरुवात मैंने आपको पहले ही बताया है की इसकी शुरुवात आपको अपने घर कर सकते है या आपका बजट अच्छा है तो आप इसकी शुरवात एक फैक्ट्री से भी कर सकते है। इसके लिए आपको जितना इन्वेस्टमेंट है उसपपर आपको निर्भर करता है। यह बिज़नेस एक Most Profitable Manufacturing Business Ideas to start in india है। उसी के साथ आपको बिज़नेस तो शुरू कर दिया मगर आपको यह भी जानना जरुरी है की आपको अपने आचारकी टेस्ट अपने आसपास के लोगो को देनी जरुरी है उसी के साथ आपको अपने मित्रो को भी इसकी टेस्ट आजमाने का मौका देना जरुरी है। और उनसे फीडबैक लेना जरुरी है। जैसे ही आपको पता लग जाये की आपका बनाया आचार लोगो को पसंद आने लगा है। उसके बाद आप अपने बिज़नेस को शुरू करने की सोचे। आपको शुरू में अपने आचार की कीमत काम रखे होगी ताकि ज्यादा से जयदा लोग आपके आचार को ले सके और उसे इस्तमाल कर सखे।

आचार बनाने का बिज़नेस

2) पापड़ मेकिंग बिज़नेस Papad Making Business

पापड़ बनाने का बिज़नेस भी आपको अच्छी कमाई दे सकता है इसके लिए करनी होगी इस बिज़नेस की शुरुवात। आज हम आपको इस बिज़नेस को कैसे शुरू किया जा सकता है इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे है। पापड़ एक यैसा खाद्य पदार्थ है जिसे हर घर में खाने के साथ कहे जाता है। घर में त्यौहार हो या कोई भी रसम यैसे में आपको इस चीज की जरुरत तो होती है। शादी में भी पापड़ को बनाया जाता है। इस कारन इस बिज़नेस में बहुत अच्छा मार्जिन है। इसे बनाने की विधि की बात करे तो इसे बनाना बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए दाल के आटे की जरुरत होती है। उसी के साथ इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ ट्रेनिंग भी जरुरत नहीं होती। इसे बनान बहुत आसान है।

पापड़ एक यैसा पदार्थ है जिसे भूनकर और फ्राई कर कर भी खाया जाता है। इसे फ्राई करके खाने और भूनकर खाने का तरीका हमारे देश में बहुत दिनों से चला आ रहा है। इसके लिए आपको इसका बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे है तो आपको यह भी जानना बाहर जरुरी है इसकी भी शुरुवात आप अपने घर से कर सकते है।

इसका बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको मशीन या बिना मशीन के भी करा सकते है। इसकी शुरुवात आपको करनी है तो आपको बिना मशीन से भी कर सकते है . इसके लिए आपको इसका रॉ मटेरियल और इसमें लगाने वाले सामिग्री के बारे में पता होना जरुरी है। अगर आप इसे बिना मशीन के करते है तो आप एक अकेले इंसान या घर के लोगो को लेकर भी शुरू कर सकते है। उसी के साथ आप अगर इसका बिज़नेस मशीन लगाकर सकरा चाहते है तो आपको कॉनकोनसी मचिनो की जरुरत होगी तो चलो जानते है।

पापड़ बिज़नेस के लिए मशीन Papad Making Machine

पापड़ बनाने का बिज़नेस के लिए कई प्रकारकी मचिनो की जरुरत होती है। आप तभी इसका इस्तेमाल करे जब आपको लगे की आपको प्रोडक्शन बढ़ाना जरुरी है तभी आप इसका उपयोग कर सकते है।

१) आटोमेटिक पापड़ मेकिंग मशीन

२) फ्लोर नीडिंग मशीन

३) पापड़ शीटर मशीन

४) कटर मशीन

५) फ्लैट शीटर मशीन

६) इलेक्ट्रिकल हीटर

७) सीलिंग मशीन

इत्यादि मशीनो की जरुरत होती है। इन मशीन के लिए आप इंडिया मार्ट की वेबसाइट चेक कर सकते है।

पापड़ बनाने के लिए रॉ मटेरियल

पापड़ बनाने के लिए कॉनकोनसी चीजों की जरुरत होगी।

१) राइस आटा

२) अलग अलग प्रकारके दाल ( उडिड या चना दाल )

३) खाने का तेल ( शेंग तेल या सरसो )

४ ) नमक

५) कॉस्टिक सोडा

६) पैकिंग मटेरियल

यह सामग्री का उपयोग पापड़ मेकिंग बिज़नेस में किया जाता है। यह सामग्री आपको कही भी मिल जाएगी।

PAPAD बिज़नेस

३) मास्क बनाने का बिज़नेस Mask Making Business

कोरोना कल के बाद इस बिज़नेस में काफी ग्रोथ देखने को मिली है। इसका बिज़नेस कोरोना के आने के बाद और सरकारने जब मास्क को हर किसी व्यक्ति के लिए कम्पलसरी किया तब से इसकी डिमांड लगातार बड़ी है। इसका बिज़नेस काफी ग्रो होते जा रहा है। आज के इस पोस्ट में हम आपको इस बिज़नेस को कैसे शुरू आरा सकते है इसके बारे में बताने जा रहे है। इसका बिज़नेस आप दो तरीके से कर सकते है। इसका बिज़नेस करने के लिए आपको सबसे पहले यह जानना जरुरी है की आपको कोनसे टाइप के मास्क बनाने है। आप अगर मेडिकल में उसे होनेवाले मास्क को बनान की सोच रहे है तो उसका तरीका लगा है उसके लिए आपको बहुत से परककी मशीन की आवशक्यता होगी और अगर आप रोज यूज़ करनेवाले मास्क को बनाने की सोच रहे है तो आपको इसके लिए ज्यादामशीनो की जरुरत नहीं पड़ेगी। और इसे आप बड़े आसानी से शुरू कर सकते है। इसे शुरू करने के लिए बसा आपको टेलरिंग की मशीन ऑपरेट करना आना जरुरी है। इसके लिए आप मास्क बनाने की विधि सीखकर इसका बिज़नेस शुरू कर सकते है।

8 वी पास भी कर सकता है यह बिज़नेस | सरकार की यह स्किम में सिर्फ 5000 रुपये ले भाग | कमाई होगी हर महीने ३० हजार | Government post office skim | Post office franchise |

मास्क बनाने के लिए मशीन Mask Making Machine

आपको पहले ही कहा है की आपको मास्क बनाना है तो आपको दो तरह के मास्क पर काम करना होगा एक मेडिकल में उसे होनेवाले मास्क और दूसरा रोज पब्लिक जो मास्क यूज़ कराती है वह मास्क। आप अगर रोज के यूज़ की सोच रहे है तो आपको एक मशीन जो शिलाई के लिए यूज़ होती है उसे चूज करना होगा। और आप मेडिकल के मास्क बनाए तो आपको एक मशीन प्लाट करना होगा जिसमे बहुत से प्रकारके मशीन उसे किये जाते है। इसका प्लांट आपको १५ लाख तक तैयार हो जाता है। इसके लिए मशीन

मास्क मेकिंग मशीन

मास्क बनने के व्यवसाय में मुनाफा Profit of Mask Making Business

इस मास्क बनाने के व्यवसाय में एक सर्जिकल मास्क बनाने का खर्च १ रुआपये तक आता है और वही मास्क को आप ५ रुआपये तक बेच सकते है , और कपडे का मास्क की बात करे तो इसे बनाने के लिए कपडे की जरुरत होती है इस कारन इसे एक मास्क के लिए ५ रुपये तक खर्च अत है और आप इसे १० रुपये तक बेच सकते है।

४) मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय Mombatti Making Business

आज के टाइम में अगर कोई अपना नया व्यवसाय शुरू करना चाहता है तो उसके लिए मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय काफी फायदेमंद सभीत हो सकता है। इसका व्यवसाय बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे शुरू करने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। इसका व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको कई विकल्प प्राप्त होते है। जैसे की आप कोनसे टाइप मोमबत्ती बनाने की सोच रहे है। आज मार्किट में कई प्रकारके मोमबत्ती देखने को मिलती है। इसमें भगवन के मूर्ति के सामने भी मोमबत्ती रही जाती है। मन्दिरो में इसका चलन बहुत ज्यादा है। इसमें आपको वैक्स की जरुरत होती है। इसमें आपको कलरफुल मोमबत्ती का भी इस्तमाल आज के टाइम में ज्यादा हुवा है।

पार्टी और फैशन में रंगबिरंगे मोमबत्ती का इसतमाल किया जाता है। इसमें आपको अलग लग कलर के मोमबत्ती बनाकर मार्किट में सेल कर सकते है।

मोमबत्ती बनाने के लिए रॉ मटेरियल

इसे बनाने के लिए आपको वैक्स की जरुरत होती है और उसी के साथ साचा की भी जरुरत होती है। और विविद कर की और दौर की जरुरत होगी। उसके सहारे से आप मोमबत्ती बना सकते है। कस्टर तेल की जरुरत होती है। सुगंध के लिए सेंट की भी आवशक्यता होगी।

इसमें आपको कई अकाज से शॉप वैगेरा खोलने की जरुरत नहीं पड़ेगी इसके लिए आप अपने छोटे रूम से भी शुरू कर सकते है। उसी के साथ आपको अगर लगे की अपना बिज़नेस बाद रहा है तो आप अलग से एक शॉप रेंट पर ले कर इसका बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

मोमबत्ती बनाने का व्यसाय के लिए कुल लागत

इस बिज़नेस को शुरू करने का अगर आप सोच रहे है तो आपको इसके लिए १० हजार से ५० हजार तक लगत लगेगी। इसमें आपको अगर लगे तो इसका इन्वेस्टमेंट बड़ा सकते है।

५) साबुन बनाने का बिज़नेस

६) सेनिटरी पैड बनाने का बिज़नेस

७) अगर बत्ती बनाने का व्यवसाय

८) पेपर प्लेट बनाने का काम

९) अट्टा चक्की लगाने का बिज़नेस

१०) कॉटन बड़ बनाने का बिज़नेस

यैसे १० मनुफेक्टटूरिंग बिज़नेस को आप अपने घर शुरू कर सकते है। और अपनी किसमत को आजमा सकते है की आपको कोनसा बिज़नेस करने में रूचि है। उस तारथ से अप्प चयन करके अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here