टॉप 10 बिज़नेस जो कम इन्वेस्टमेंट में शुरू होंगे Top 10 Business Ideas Start Low Investment .

top 10 business ideas

टॉप 10 बिज़नेस जो कम इन्वेस्टमेंट में शुरू होंगे Top 10 Business Ideas Start Low Investment .

दुनिया में बहुत से लोग गरीब है। जिनके पास पैसे नहीं है।उन्हें एक तो माता पिता जो काम कर रहे है उसे करना पड़ता है। या तो वह कही नौकरी करता है। इस कारन बहुत से लोग नौकरी और रोजगार करते है। जिंदगी भर किसीके हाथ के निचे रहते। मगर दुनिया में इतने बिज़नेस आइडियाज है जिनका इन्वेस्टमेंट बहुत कम है। मगर इनकी इनफार्मेशन किसीको नहीं होती यैसा में लोगो को इनफार्मेशन देना बहुत जरुरी होता है।

इस ब्लॉग के वजह से लोगो को नई दिशा देना बहुत जरुरी है। इस कारन इस ब्लॉग के माध्यम से यह काम हम कर रहे है। आज हम यैसे ही १० बिज़नेस आइडियाज बतायेगे जिनको आप कम इन्वेस्टमेंट में कर सकते है।

#1. SOLAR BUSINESS




सोलर बिजनेस कई तरीकों से किया जा सकता है – पहला तरीका है, आप स्वयं मैनूफैक्चरिंग यूनिट लगाकर सोलर प्रोडक्ट, पार्टस इत्यादि बनाएं एवं दूसरा तरीका है सोलर मैनूफैक्चरिंग कंपनी से टाईअप कर उसका डायरेक्ट सेलर बन जाएं।पहला तरीका से इस बिजनेस को करने के लिए बड़ा इन्वेस्टमेंट और सेटअप की आवश्यकता होगी जो कि सामान्य लोगों के लिए संभव नहीं होगा इसिलिए इस लेख के जरिए हम आपको तीन तरीकें बताएंगे जिसे अपनाकर आप काफी कम लागत के साथ इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं तथा लाखों या करोड़ों में भी कमा सकते हैं। सोलर बिजनेस करने के लिए सोलर मैनूफैक्चरिंग करने की कोई आवश्यकता नहीं है। भारत में पहले से हीं कई विश्वसनीय कंपनी है जो सोलर प्रोडक्ट जैसे कि – पैनल, बैटरी, चार्ज कंन्ट्रोलर बनाती है और लोग उसी ब्रांड के सोलर प्रोडक्ट खरीदने में रूचि रखते हैं जिनपर पहले से हीं उनकी विश्वसनीयता बनी हुई है। ऐसे में आपके लिए कम खर्चे में इस व्यापार को शुरू करने तथा लाखों या करोड़ों कमाने की क्या संभावनाएं हैं ?उत्तर शायद आपको अचंभित कर दे लेकिन वास्तविकता यह है कि आप सोलर बिजनेस से बिना कोई मैनूफैक्चरिंग यूनिट लगाए, बहुत हीं कम खर्चे में, अपने घर से, अपने पुराने नौकरी पेशा या व्यवसाय को जारी रखते हुए लाखों या यदि आप ज्यादा मेहनत करते हैं तो करोड़ो कमा सकते हैं।

* सोलर बिजनेस शुरू करने के तीन तरीके  ( 3 Ways to Start Solar Business )

भारत की आबादी 150 करोड़ के पास पहुंच चुकी है यदि भारत के लोगों ने सौर ऊर्जा को बड़े पैमाने पर अपनाया तो वो दिन दूर नहीं है जब भारत पूरे विश्व में सौर ऊर्जा का एक हब बन जाएगा। सरकार भी सौर उर्जा और सोलर प्रोडक्ट को बढ़ावा दे रही है और यथासंभव अपने हिस्से का योगदान कर रही है। ये बिल्कुल सही समय है सोलर बिजनेस शुरू करने का और ग्रीन एनर्जी से रूपया कमाने का क्योंकि बहुत सारी सोलर कंपनियां अभी लोगों को जुड़कर व्यवसाय करने का सुनहरा मौका दे रही है। 

1. सोलर डीलर या डीस्ट्रीब्यूटर बनकर  (As a Solar Dealer Or Distributor)

2. Associate with Solar Company(सोलर इंटीग्रेटर हैं तो सोलर कंपनी के साथ जुड़कर)

3. सोलर एसोसिएट बनकर  ( Become a Solar Associate )

सोलर बिजनेस क्या है। कैसे स्टार्ट करे सोलर बिज़नेस। What is Solar Business .

#2. EVENT MANAGEMENT BUSINESS

* Event Management Business क्या है ?

आज के दौर में भारत में यदि सबसे तीव्र गति से कोई बिजनेस ग्रो कर रहा है तो वो है इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस। यहां एक प्रश्न उठता है आखिर इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस है क्या ?हमारा देश भारत त्योहारों एवं उत्सवों को जम के मनाने वाला देश है। आए दिन कोई ना कोई त्योहार होता है, बर्थ डे होता है, शादियां होती है, इंगेजमेंट होता है, रिसेप्शन होती है, काॅरपोरेट इवेंट्स होते हैं जिसे कोई ना कोई इवेंट मैनेजमेंट कंपनी मैनेज करती है। अभी के दौर में समय के अभाव के कारण तथा परेशानियों से बचने के लिए लोग अक्सर इस तरह के इवेंट्स करवाने का सारा जिम्मा इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को सौप देती है जिसका मुख्य काम हीं यही होता है। उसके पास अलग – अलग तरह के थीम बेस्ड प्लान्स और आईडियाज होते हैं जो क्लाईंट के बजट के अनुसार ईवेंट के लिए तय किया जाता है। 




अब जबकि ईवेंट भी बढ़ रहे हैं और लोग ईवेंट मैनेजमेंट कंपनी का रूख कर रहें ऐसै में इस झेत्र में व्यवसाय तथा रोजगार के अवसर भी रोजाना बढ़ रहे हैं। यदि आपके अंदर भी इवेंट मैनेजमेंट से जुड़ी हुई योजनाए, क्रिएटिवीटी और आईडियाज हैं तो आप इस झेत्र से काफी पैसा कमाया जा सकता है। 

आप निम्नलिखित कुछ तरीकों से इवेंट मैनेजमेंट के जरिए पैसा कमा सकते हैं –

* इवैंट मैनेजमेंट कंपनी शुरू कर  ( Open An Event Management Company )

यदि आपके अंदर टीम मैनेजमेंट की क्वालिटी है और इसके साथ – साथ अपनी टीम की मदद किसी इवेंट को मैनेज कर सकते तो फिर आप एक ‘इवेंट मैनेजमेंट कंपनी’ शुरू कर सकते हैं और करोड़ो कमा सकते हैं। जी हां छोटे से छोटा इवेंट मैनेजमेंट कंपनी भी लाखों रूपये महीने कमा रही है। 

यहां बहुत सारे लोगों के दिमाग में चल रहा होगा कि इवेंट कराने के लिए बहुत सारे इक्विपमेंट्स लेनी होगी, ढेर सारा मैनपावर हायर करना होगा और बहुत सारे पैसों की आवश्यकता होगी। बिल्कुल निश्चिंत हो जाए ना आपको बहुत सारे इक्विपमेंट्स की आवश्यकता होगी, ना हीं ढेर सारे मैनपावर हायर करने हैं और ना हीं बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता है। यहां जो तरीका आपको आगे दिखने जा रहा है जहां तक मैं जानता हूं यह तरीका आपको शायद हीं इटरनेंट पर आर्टिकल के जरिए या विडियो के जरिए मिले। 

यहां सिर्फ आपको एक स्किल की आवश्यकता है वो है मैनेजमेंट स्किल‌, यदि आपके अंदर ये स्किल पहले से मौजूद है तो ना आपको इवेंट मैनेजमेंट के लिए कोई‌ कोर्स करने की आवश्यकता है ना हीं बिजनेस शुरू करने में डरने की आवश्यकता है।

आप एक छोटी सी ऑफिस स्थापित करें, ये इप अपने घर में भी बना सकते हैं या कहीं रेंट पर भी ले सकते हैं। कम से कम बेसिक‌ शुरूआत करने के लिए आपको कुछ स्किल्ड लोगों की आवश्यकता होगी जैसे कि –

1. Event Planner ( इवेंट प्लेनर‌ ) 

2. Event Manager ( इवेंट मैनेजर ) 

3. Tie up with Decorator & etc…

ये सारे टिप्स आपको कम पैसे में अपना स्वयं का बिजनेस स्थापित करने के उधेश्य से प्रदान किया‌ जा रहा है। इसिलिए हम कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो आपको काफी आसानी‌ से स्वयं का बिजनेस शुरू करने में मदद करेगी अन्यथा अत्यधिक बजट के लिए कई हाइटेक टिप्स हैं जिसे लागू कर बिजनेस शुरू किया जाता है। खैर, आपको कुछ लोगों से बिजनेस टाईअप करने होंगे जैसे कि स्टेज डेकोरेटर, टेंट, लाईटिंग और साउंड ऑनर्स। अक्सर ये सभी सुविधाए आपको किसी टेंट हाउस में एक स्थान पर हीं उपलब्ध हो जाएगी। उनसे कुछ एग्रीमेंट बेसिस या सुविधानुसार किसी भी तरह‌ से टाईअप कर सकते हैं लेकिन इस केस में यह ध्यान रखना आवश्यक है कि वह टेंट हाउस आपके द्वारा इवेंट बुक किये गये तारीख में कहीं और व्यस्त ना हो जाए या आपके जरूरत के हिसाब से सामान देने में सझम हो। 

#3. SOCIAL MEDIA MANAGEMENT BUSINESS – 

How To Start Social Media Management Company –

सोशल मीडिया ( Social Media ) की शुरूआत फेमिली और फ्रेन्डस के साथ कनेक्ट होने के लिए एक फन के रूप में शुरू हुई थी लेकिन जैसे – जैसे डिजिटलाइजेशन का दौर चल रहा है सोशल मिडिया बहुत कम प्राइस में बहुत बड़ी मार्केट और मार्केटिंग टूल बनकर सामने आया है। आज के समय में बिना सोशल मीडिया पर उपस्थिति दर्ज कराए किसी भी बिजनेस में सफल होना और अधिक लोगों तक अपने प्रोडक्ट या सर्विस लेकर पहुंचना नामुमकिन हो गया है और जहां ज्यादा से ज्यादा लोगो की उपस्थिति होती है स्वाभाविक सी बात है कि बिजनेस के लिए भी कई सारे अवसर खुल जाते हैं। 

सोशल मिडीया जैसे कि – फेसबुक, इंन्स्टाग्राम, ट्वीटर, लिंक्डइन, पिनट्रेस्ट, यूट्यूब इत्यादि जितने भी प्लेटफार्म‌ हैं ‌‌‌‌आज के दौर में अपने ब्रांड‌ को बिल्ड करने में और टार्गेट आडियंस तक पहुंचने का सबसे बड़ा जरिया है ऐसै में इतने बड़े अवसर में आप स्वयं के लिए कैसे बिजनेस के अवसर तलाश सकते हैं 

* Start Social Media Management Company & Be A Social Media Manager ( सोशल मिडीया मैनेजमेंट कंपनी शुरू कर और सोशल मीडिया मैनेजर बनकर  )

सोचिए कि जो काम हम टाईम पास करने, अपने खाली समय में मौज – मस्ती करने के लिए करते हैं वही अगर बिजनेस बन जाए तो वहां से कितना पैसा कमा सकते हैं और किस फोकस के साथ काम कर सकते हैं, ऐसे बिजनेस में कभी कोई डिमोटिवेशन नहीं आ सकती है और आपको जबरदस्ती काम नहीं करना पड़ेगा, आप मजे – मजे से काम भी करेंगे और उसी काम के लिए आपको पैसे भी मिलेंगे। सोशल मिडीया मैनेजमेंट बिजनेस इसमें सटीक बैठता है। हममें से कितने ऐसे होंगे जो बेवजह हीं पूरा दिन सोशल साइट्स पर निकाल देते हैं यदि आपको भी सोशल साइट्स चलाना पसंद है, आप इसके तौर तरीकों से अवगत हैं तो‌ एक सोशल मिडीया मैनेजमेंट कंपनी शुरू कर सकते हैं और अपने क्लाइंट के बीहाफ पर इसे चलाकर, इसे मैनेज कर, उसके टार्गेट आडियंस तक उसको पहुंचाकर, उसके फोलोअर्स बढ़ाकर आप पैसे कमा सकते हैं। 

#4. INTERIOR DESIGNING BUSINESS  

इंटीरीयर डिजाईनर वह होता है जिसके अंदर किसी स्थान, घर, शाॅप, ऑफिस, शापिंग काॅम्प्लेक्स इत्यादि  को अपने क्रिएटिवीटी, स्किल्स और नाॅलेज के आधार पर डिजाईन करना और वह जिस घर जिस काम के लिए बना है उसके अनुरूप उसे लुक प्रदान करना। यदि आपके पास इंटीरीयर डीजाईनिंग से संबंधित नाॅलेज है तो आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं

(नाॅलेज से मेरा मतलब ये नहीं है कि आपने इस से संबंधित कोई डीग्री ली है या नहीं, यदि आपके पास इस काम को करने का स्किल है, आपके अंदर क्रिएटीविटी है, इंटीरीयर डिजाईनिंग का प्रैक्टिकल नाॅलेज है तो इसे शुरू करने के लिए काॅर्स और डीग्री की आवश्यकता नहीं है।) क्योंकि यदि इस सर्विस की‌‌ डिमांड की बात करें तो यह रोजाना काफी तेज गति से बढ़ रही है, इसकी‌ डिमांड बहुत ज्यादा है और सप्लाई काफी कम है।  बड़े शहरों में तो यह बिजनेस काफी लोगों द्वारा शुरू किया जा चुका है लेकिन अभी भी उतनी संख्या में नहीं है जितनी इसकी डिमांड है। छोटे शहरों, कस्बों और गाँवों तक इसकी डिमांड अब हो रही है लेकिन ऐसे झेत्र में ऐसी सर्विसेज का अभी बिल्कुल अभाव है। ऐसे में यह आपके लिए सुनहरा अवसर है जब आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं और मार्केट में काॅम्पिटीशन शुरू होने से पहले अपना कस्टमर / क्लाइंट बेस बना सकते हैं। 

इस बिजनेस को शुरू करना और चलाना दोनो काफी आसान‌ है और लागत की बात करें तो यह भी ना के बराबर है।

#5. CANDLE MAKING BUSINESS 

केंडल ( Candle ) घरों में नियमित तौर पर तथा विशेष अवसरों जैसे कि त्योहार, इवेंट्स इत्यादि में मुख्य रूप से उपयोग होता है। केंडल का उपयोग लगभग प्रत्येक घरों में होता है इसिलिए इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप बिजनेस गांव में शुरू कर रहे हैं या शहर में। सभी जगह ये समान रूप से उपयोग होती है और केंडल की डिमांड सभी प्रकार के मार्केट में हमेशा बनी रहती है। यह बिजनेस मार्केट रिस्क से बिल्कुल सुरझित है और इसमें हमेशा लाभ होने के आसार हैं क्योंकि इसकी उपयोगिता हमेशा समान रूप से बनी रहती है जबकि पर्व त्योहारों में ( मुख्य रूप से दीवाली में ) केंडल की मांग कई गुणा बढ़ जाती है। कभी कभार तो कई महीनों से बना कर स्टोर किया‌ हुआ केण्डल केवल दीवाली में हीं बिक जाती है। इसी तरह‌ रोजाना बर्थ डे, पार्टी इत्यादि होते रहते हैं जिनमें सजावट के लिए केंडल का उपयोग किया जाता है। इस तरह से कई ऐसे पहलू हैं जिसे देखने के बाद यह बिजनेस काफी फायदेमंद नजर आता है।

जैसा कि पहले हीं आप‌ सभी को ज्ञात है इस सीरीज में कम लागत वाले बिजनेस आईडियाज के बारे में चर्चा किया जा रहा है। केंडल मेकिंग बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे ना के बराबर‌ लागत यानि की 10,000 रू से 15,000 रू तक आसानी से शुरू किया जा सकता है और यदि इसमें आय की बात की जाए तो यह निर्भर करेगी आपके मेहनत और मार्केटिंग स्ट्रेटेजी पर। फिर भी अगर एक औसतन देखा जाए तो लाभ 50,000 रू से 1,00,000 रू तक प्रति महीने कमाया जा सकता है।




#6 T-SHIRT PRINTING BUSINESS

आज के दौर जब लोगों का झुकाव फैशन के तरफ ज्यादा हो रहा ऐसे में टी – शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस भी काफी तेजी से ग्रो कर रहा है। आपने देखा होगा टी – शर्ट में अलग – अलग तरह के कलर, डिजाईन, कोट्स इत्यादि प्रिंट किए जाते हैं इस तरह के टी – शर्ट की मार्केट में भी बहुत ज्यादा डिमांड है इसिलिए कम पूंजी में शुरू करने के लिए टी – शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस भी एक शानदार विकल्प हो सकता है।

 How To Start T-shirt Please Business

• Area – इसके लिए आपको किसी विशेष स्थान की आवश्यकता नहीं है। इस बिजनेस की शुरूआत आप अपने घर के किसी कमरे में प्रिंटिंग मशीन का सेटअप लगाकर शुरू कर सकते हैं लेकिन यदि आपके पास बजट है तो इसके लिए किसी विशेष स्थान का चुनाव कर सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखने की आवश्यकता है कि जहां आपने बिजनेस के लिए स्थान निर्धारित किया है वहां बिजली की सुविधा हो।

• Machinery – कई तरह की प्रिंटिंग मशीने मार्केट में उपलब्ध है जिसके द्वारा इस काम को किया जाता है। इनमें से कई ट्रेडिशनल भी हैं और कई मशीनें आधुनिक भी हैं। सर्वप्रथम आपको यह Niche निर्धारित करना होगा कि आप किस प्रकार की प्रिंटिंग टी – शर्ट पर करेंगे फिर उसी को ध्यान में रखते हुए आपको मशीनों का चुनाव करना होगा।टी – शर्ट प्रिंटिंग के लिए मुख्यत: उपयोग होनेवाली कुछ विधियां -1. Screen Printing ( स्क्रीन प्रिंटिंग )2. Heat Transfer Printing ( हीट ट्रांन्सफर प्रिंटिंग )3. Direct-To-Gramet Printing ( डायरेक्ट – टू – ग्रामेट प्रिंटिंग )4. Embroidered Printing ( इम्ब्रोइडर्ड प्रिंटिंग )

• Plain T-shirt in Bulk – आपको किसी टी-शर्ट मैनूफैक्चरिंग कंपनी से प्लेन टी-शर्ट के लिए कांन्टेक्ट करना होगा। लेकिन यह निर्धारित करें की टी-शर्ट क्वालिटी अच्छी‌ हो अन्यथा मार्केटिंग में और लांग – टर्म में बिजनेस को सुचारू रूप से चलाने में परेशानी आ सकती है।

• Marketing Strategy – टी-शर्ट की प्रिंटिंग के बाद अगला सबसे महत्वपूर्ण कदम इसकी मार्केटिंग है। आपके पास एक शानदार मार्केटिंग स्ट्रेटेजी निश्चित रूप से होनी चाहिए। नजदीकी कपड़े के हाॅलसेल से संपर्क कर सकते हैं, स्वयं का आनलाईन स्टोर शुरू कर सकते हैं, प्रोडक्ट को ई-काॅमर्स प्लेटफार्म जैसे कि अमेजाॅन, फ्लिपकाॅर्ट इत्यादि पर भी लिस्ट कर सकते हैं। इसके साथ सोशल मिडीया प्लेटफार्म जैसे कि फेसबुक, इंन्स्टाग्राम इत्यादि के जरिए भी सेल बढ़ा सकते हैं।

#7 DESIGNER SAREE BUSINESS 

भारतीय महिलाओं के लिए साड़ी सबसे पारंपरिक पोशाक है। डिजाईनर साड़ियों की कीमत 300 रू से लेकर 1,00,000 रू तक है। इसके अलावा, साड़ी विभिन्न रंगों, कपड़े, डिजाइन और पैटर्न में आती हैं। इसके अलावा, साड़ी हमारी जीवन शैली, संस्कृति और विरासत का एक अभिन्न अंग है। यह देश में महिला उधमियों के लिए सबसे लोकप्रिय व्यवसाय है। आज के दिनों में महिलाएं जीन्स, टाॅप, कुर्ता जैसे वेस्टर्न आउटफिट को डेली यूज में पहनती है जिसके कारण यह लगता है कि साड़ी इंन्डस्ट्री नीचे जा रही है। लेकिन वास्तविकता कुछ और हीं है, हांलाकि साड़ी के पहनावे में कुछ बदलाव आया है। शहर के महिलाओं के लिए साड़ी अब रोजाना पहनने के उपयोग में नहीं आती है वो साड़ियों का उपयोग खास मौकों पर करती है और यही इसकी डिमांड को बढ़ाने का सबसे बड़ा पहलू है। 

खुद का व्यवसाय करना अब एक चलन बन गया है। इस आधुनिक समय में, जहाँ भी आप देखते हैं, आपको अपने आस-पास के हर छोटे और मध्यम स्तर के व्यवसाय मिल जाएंगे। न केवल पेशेवर बिजनेसमेन कपड़ा उद्योग पर शासन करते हैं, बल्कि घर से भी लोग काम करके अपनी क्षमता के अनुसार व्यापार के अनुपात को बढ़ा सकते हैं। आज के समय लगभग सभी व्यापार करना चाहते हैं। लोग अपने जोखिम पर अपना व्यवसाय करना चाहते हैं। बहुत सारे निर्माता और थोक व्यापारी हैं जो आपको न्यूनतम कीमत पर विभिन्न श्रेणियों के थोक रेंज प्रदान करते हैं। यदि आप अपना साड़ी व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपको अपने दिमाग में कुछ चीजें रखनी होंगी। 

जो लोग घर से अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उन्हें Reseller कहा जाता है। आजकल अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना बहुत आसान हो गया है। आपको क्या करना है उन सभी थोक विक्रेताओं या निर्माताओं का पता लगाएं जो आपको सबसे कम कीमत पर साड़ियां दे पाए। reselling व्यवसाय द्वारा आप भारी लाभ मार्जिन अर्जित कर सकते हैं।  दूसरी ओर, महिलाओं के पहनावे का व्यापार शुरू करने से आपको थोड़े समय में बहुत लाभ होता है क्योंकि महिलाओं के पहनावे में बहुत सी वेराईटी आती हैं और आपको हमेशा ट्रेंन्ड्स के साथ चलना है। नए – नए डिजाईन‌ जो तुरंत आते‌ है वो कलेक्शन‌ होने पर ज्यादा कस्टमर आपकी तरफ आकर्षित होगा।




 प्रोफिट मार्जिन ( Profit Margin ) – लाभ मार्जिन कुछ शर्तों के तहत काम करता है जैसे साड़ी, रंग, डिज़ाइन, नवीनतम रुझानों की सामग्री और इसके स्टाइलिश दृष्टिकोण। फिर भी यदि एक औसत तौर पर देखा जाए तो आप 30 – 40% मार्जिन घर से डिजाईनर साड़ियों के रिसेलिंग आउटलेट द्वारा कमा सकते हैं।

#8 MATERNITY CLOTHES BUSINESS

रोजाना हजारों बच्चे जन्म लेते हैं इसिलिए मेटरनिटी क्लाॅथ बिजनेस भी हमेशा अच्छी डिमांड के साथ चलने वाला है। पेट बढ़ने से निश्चित रूप से बहुत सारी खुशियाँ मिल सकती हैं लेकिन सिर्फ एक छोटे से बच्चे आगमन के संदर्भ में नहीं, बल्कि एक प्रसूति कपड़ों के व्यवसाय शुरू करने के संदर्भ में भी।

• Good Part Of Maternity Business 
1. इस व्यवसाय को घर से आसानी शुरू किया जा सकता है।
2. आपके संपर्क के लोग और वुड बी मोमीज आपके बिजनेस के लिए मददगार साबित हो सकते हैं।
3. लाखों बच्चे रोजाना पैदा होते हैं इसिलिए मेटेरनिटी वियर का चलन हमेशा रहने वाला है। 

• How To Start Maternity Cloth Business

– यह एक काफी कम लागत वाला बिजनेस है इसे कोई भी अपने घर से शुरू कर सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक रिटेल शाॅप स्थापित करनी होगी जिसमें आप क्लाॅथ को स्टोर भी करेंगे और वहीं से बेच पाएंगे। 

आवश्यकता होगी मेटरनिटि क्लाॅथ मैनूफैक्चरर से कांन्टेक्ट करने की जो आपको काफी कम कीमत में कपड़ा उपलब्ध करा पाए। इस बिजनेस से काफी अच्छा प्रोफिट मार्जिन कमा सकते हैं और धीरे – धीरे इस बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं।

#9 DROPSHIPPING

ड्रापशिपिंग एक आनलाईन ई – काॅमर्स बिजनेस है जिसमें कोई भी व्यक्ति बी‌ टू बी ई – काॅमर्स प्लेटफार्म पर एक सेलर के रूप में रजिस्टर हो सकता है और वो जिस इंन्वेन्ट्री को आनलाईन बेचना चाहता है वो इसे किसी तीसरी पार्टी जैसे कि थोक विक्रेता और हाॅलसेल से खरीदे। यहां गोदाम और शिपिंग दोनो की सुविधा आसानी से उपलब्ध हो जाती है। 

यदि कोई व्यक्ति बिजनेस में उपयोग होनेवाले स्थान और लागत को लेकर चिंतित है वो आसानी से इस बिजनेस को कर सकता है। यहां इन्वेन्ट्री स्टोर करने की आवश्यकता नहीं है जैसे हीं आर्डर आए उस वक्त आप लेकर आ सकते हैं और शिप करवा सकते हैं। ना हीं ज्यादा लागत करने की आवश्यकता है। इसिलिए यदि कम पैसों में घर से कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ड्रापशिपिंग आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

#10 Goat Farming Business



बकरी पालन एक ऐसा व्यवसाय है जो कोई भी छोटे स्तर पर 10,000 रू से 15,000 रू तक अपने घर के किसी झेत्र को अधिकृत कर शुरू कर सकता है।शुरूआत में आपको बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा बकरी (Goat) पालने की आवश्यकता नहीं है यदि आप 5 – 10 बकरी से भी शुरू करते हैं तो आप एक अच्छी रकम घर बैठे कमा पाएंगे। बकरे के मांस की डिमांड तो आपको पता हीं है कि यह कितनी अधिक है और यह कितना मूल्यवान है। लगभग सभी धर्म, जाति एवं‌ प्रदेश के लोगों के घरों में बकरे का मांस खाया जाता है। होटल एवं रेस्टोरेंट में भी कई प्रकार के मटन डिश बनाए जाते हैं और लोग इसे काफी पसंद भी करते हैं। यानि की यह खान – पान से जुड़ा बिजनेस है जिसमें कभी कमी नहीं आ सकती है बल्कि रोजाना इसमें ग्रोथ और अधिक बढ़ने के आसार होंगे। 

बकरे के मांस के अलावे बकरी का दूध भी एक अत्यंत लाभकारी और विटामिन तथा अनेक पोषक तत्वों से भरा होता है जिसकी डिमांड मार्केट में काफी अधिक है और यह काफी महंगी भी बिकती है। आप इस दूध को बेच सकते हैं। आप भले हीं वर्तमान में कोई भी काम कर रहे हैं फिर भी Goat Farming Business अपने घर से बहुत हीं कम पैसों में शुरू कर अच्छी आय सुनिश्चित कर सकते हैं।

टॉप 10 बिज़नेस जो कम इन्वेस्टमेंट में शुरू होंगे Top 10 Business Ideas Start Low Investment . 1

ReplyForward

77 / 100

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *