रोज के १५०० रुपये कमाए चाय पत्ती बिज़नेस। tea business

64

tea business

दोस्तों कैसे हो आप सभी लोग आज मई लेके आयहु एक कमल का बिज़नेस आईडिया। जिसे आपको काम लगत में शुरू करना है। और आपको इससे रोज के १५०० रुपये ी कमाई होगी वह भी सिर्फ प्रॉफिट। इस बिज़नेस को जानने से पहले मई आपको बताना चाहता हु। की इस बिज़नेस में हम जो प्रोडक्ट बनाने वाले है वह प्रोडक्ट्स की डिमांड बहुत ज्यादा है। जैसे हम घर में दाल , चावल , रोटी का इस्तेमाल हमें रोज करते है। उसी प्रकार इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है। और इसे आपको बेचना भी बहुत आसान है। इसकी मार्किट रिसर्च से यह पता चाहता है की इसकी डिमांड आनेवाले दिनों में ३ % ग्रो हो सकती है। इसके लिए आपको कोनसा बिज़नेस करना है। कैसे ाप्रोफिट कमाई कर सकते है। कोनसे मशीन की जरुरत होगी कैसे इसे पैकिंग करना है। इस सभी की आज के इस पोस्ट में हम जानकारी लेने वाले है। तो चलो जानते है।

आज हम जो बिज़नेस के बारे में हम जानने वाले है। उस बिज़नेस का नाम है चाय पट्टी का बिज़नेस यानि tea business कैसे शुरू करे। इस बिज़नेस को आप घर से शुरू कर सकते है। इसे शुरू करने के लिए आपको बहुत काम लगत की जरुरत होगी। आपको इसे स्टार्ट करने के लिए सिर्फ २० से ३० हजार की जरुरत होगी। और इस बिज़नेस से हर कोई इंसान रोज के १५०० से २००० रुपये कमाई कर सकते है।
आज मई चाय पट्टी बिज़नेस में यह नहीं बताउगा की आपको बड़ा प्लांट खोलना है। आपको यह बिज़नेस बड़े पैसमाने में शुरू करने के लिए आपको १५ से २० लहक की जरुरत होगी पर आज के इस पोस्ट में हम जानेगे कम लगत में शुरू किये जानेवाले बिज़नेस के बारे में।


चाय पट्टी बिज़नेस कैसे शुरू करे।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको चाय पट्टी के अलग अलग क्वालिटी के नमूने आपको खरीदने होंगे। इसके लिए आपको आसाम , दार्जिलिंग यहाँ जहा चाय पत्ती की खेती की जाती है वह के मनुफक्चर सेकंटक्ट करना होगा। उनके पास से आपको अलग अलग क्वालिटी की चाय पत्ती लेनी होगी। मैंने आपको अलग अलग क्वालिटी की चाय पत्ती लेने को क्यों कहा है यह जानते है। क्यों की आप अगर एक ही क्वालिटी की चाय बनाते हो एक तो आप कम कैटी वाली चाय लोगे या बेस्ट क्वालिटी की चाय लोगे मगर इससे आपको ज्यादा प्रॉफिट नहीं होगा क्युकी अगर कम क्वालिटी की चाय बनाते हो तो आप की चाय अच्छी क्वालिटी नहीं बनेगी। और आपको ग्राहक नहीं मिलेगा। और आप अगर अच्छी क्वालिटी की चाय बनाते हो तो आपकी चाय की प्राइस बढ़ेगी और आप बाकि लोगो से आपका चाय महँगा होगा। इस कारन आपको अलग अलग चाय लेनी हो और उसमे सभी चाय को काम ज्यादा की मात्रा में मिक्स करना होगा। इससे आपकी चाय की प्राइस भी घटेगी और आप अच्छा पैसे कमाई कर सकेंगे .

चाय बिज़नेस के लिए लगनेवाले मशीन


चाय बिज़नेस के लिए वैसे तो बहुत बड़ी मशीन ी जरुरत होती है। मगर आपको दो मशीनो की जरुरत होगी। एक मशीन आपको वजन करने के लिए और दूसरी मशीन आपको पैकिंग करने के लिए अति है। वह दोनोमाचिने आपको २५०० रुपयेमे मिलजाती है। वैसे अगर आप पैकिंग मशीन आटोमेटिक से काम करते हो तो आपको १ से डेढ़ लाख रुपये की जररत होगी।


पैकिंग मटेरियल

आपको चाय बिज़नेस के लिए पैकिंग मटेरियल की भी जरुरत होगी। उसके हिसाभ से आप इसका बिज़नेस शुरू कर सकते है। अगर आप छोटे पॉकेट में इसे पैकिंग करते है। तो ीाके लिए आपको जरुरत होगी अल्लुमिनिअम फॉयल शीट की जिसमे आप चाय को पैक करके उसके ऊपर स्टिकर चिपका के इसका बिज़नेस शुरू कर सकते है। इस तरह से भी आप चाय को पैक कर सकते है। और दूसरा तरीका आप छोटे छोटे बॉक्स में पैक प्रकट उसे अल्लुमिनिअम फॉयल के कागज में पैक करके उसे बॉक्स में पैक कर सकते है। और तीसरा तरीका जार में पैकिंग करके भी बेच सकते है। और उसके ऊपर लेबल लगाकर चिपका सकते है। और आप अगर छोटे छोटे पॉकेट बेचना चाहते है। तो आपको आटोमेटिक मशीन लेकर छोटे पैकेट बनाकर बेच सकते है। इस तरह से आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

प्रॉफिट कैसे होगा

इस बिज़नेस में अच्छा प्रॉफिट कमाई कर के पैसे कमाई कर सकते है। इसके लिए आपको जो भी आप चाय पॉकेट बनाने वाले है उसकी कीमत आपको १२० रुपये तक रखनी होगी इससे क्या होगा की आप उसे मार्किट में रिटेलर को १५० रुपये किलो के हीसभ से बेच सकते है। और इसे आप अगर डायरेक्ट बेचना चाहते है तो आपको १८० रुपये प्रति किलो बेच सकते है। मगर आप अगर १५० रुपये भी बेचते है तो बी आपको दिन मेअगर आप ५० किलो भी बेचते है तो भी आपको हर दिन १५०० रुपये प्रॉफिट कमाई कर सकते है। इससे आप हर महीने ४० से ४५ हजार कमाई कर सकते है। और इसके साथ आप अगर इसे ग्रो करना चाहते है तो आपको पहले तो पाव किलो या आधा किलो के फ्री सैंपल देने होंगे। और उसके बाद आपको लोगो का फीडबैक लेना होगा। इससे आपको अपने प्रोडक्ट के बारे में पता चलेगा। अगर आपके प्रोडक्ट में डैम होगा तो आप के पास दुबारा वह ग्राहक आएगा। और आपसे रोडक्ट खरीदेगा। इससे आपका बिज़नेस अच्छा बढ़ेगा।

लायसन


इस बिज़नेस के लिए आपको बहुत से लेसन की जरुरत होगी। उसमे आपको अगर इस बिज़नेस को अकेले में शुरू करना है तो आपको sole proprietorship में शुरू करने के लिए यह लायसन लगेगा। और उसके साथ अगर आपको अपने पटनेर के साथ करना हैतो आपको partnership लायसन लेना होगा। आपको privet लिमिटेड कमपनी स्टार्ट कर सकते है। और इसके साथ आपको fssai लायसेन की जरुरत होगी यह आप अपने एरिया के फ़ूड अफसर से ले सकते है। पर उसके साथ आपको GST लायसन भी ले सकते है। इस लेसन को लेकर आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।


आशा करता हु की आपको इस चाय बिज़नेस की जानकारी मिल गई होगी। आपके की और सवाल होंगे टॉप हमें बता सकते है। और हमें निचे फॉलो करे ताकि हमारे अगले पोस्ट आपको मिल सके।