सिर्फ ४ महीने काम से १४ लाख कमाए tamarind processing business at your village .

70

tamarind processing business at your village

दोस्तों आज के इस पोस्ट में पको एक बढ़िया सा बिज़नेस के बारे में बताने जा रहा हु। जिसमे यह खास बात है इस बिजनेस से साल के सिर्फ ४ महीने काम करके आपको पुरे साल में १४ लाख कमाई कर सकते है। यह बिजनेस जानने के लिए आपको मई जो बिज़नेस बताने जा रहा हु उसका नाम है इमली बनाने का बिज़नेस। जी हा दोस्तों आज का बिज़नेस आईडिया सुनकर आपके होश उड़ने वाले है। जिस बिजनेस को करके आप साल के १४ से १५ लाख कमाई कर सकते है।

इमली उद्योग से कमाए सिर्फ ४ महीने में १४ लाख

इस बिजनेस के लिए आपको कोनसे रॉ मटेरियल की जरुरत है। और इसके लिए कोण कोण से मशीन की जरुरत है। इसकी पूरी जानकारी आज के इस पोस्ट में आपको देने जा रहा हु। इमली से बिज़नेस करके पैसे कामना बहुत आसान है बस आपको इसकी आईडिया होनी चाहिए। की कैसे बिज़नेस कारण है। और कितनी लगत लगेगी इसकी पूरी जानकरी आज के इस पोस्ट में आपको मिलने वाली है। तो दोस्तों चलो आपको जानकरी देना शुरू करते है।

इमली बिज़नेस के लिए आपको आपको पता है की इमली हर घर में मिलती है। उसके साथ इमली का उपयोग आपके घरो में और होटेलोमे किया जाता है। उसी के साथ इसका उपयोग बहुत से सरबत बनाने के लिए भी किया जाता है। उसके चलते इसकी डिमांड भारत मेंबहुत ज्यादा है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए कोनसे रॉ मटेरियल की जरुरत होती है।

रॉ मटेरियल

इस बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको बस एक ही रॉ मटेरियल की जरुरत होगी। वह है पक्की हुई इमली। इसका उपयोग करके आप अपने बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है।

इसके लिए आपको गांव से भी इसका रॉ मटेरियल मिल जायेगा। उसके साथ अगर आप गांव से दूर है तो आपको ऑनलाइन भी इसका रॉ मटेरियल मिल जायेगा। इसके लिए आपको ऑनलाइन जो वेबसाइट है उन्हें विजिट करना होगा। इसके लिए आप

india mart पर विजिट करके वह सर्च कर सकते है।

इमली उद्योग के लिए मशीने machine

इस उद्योग के लिए आपको तीन टाइप की मशीन की जरुरत होती है। इसके काम के स्वरुप पर मशीन की जरुरत होती है। निचे इनके बारेमे जानेगे।

tamarind shell removing machine

इसका उपयोग इमली के ऊपर के कवर को निकलने के लिए होता है। यह मशीन का उपयोग करके आप इमली के कवर को हटा सकते है। और आपके सामने इमली के बीज के साथ का प्रदार्थ मिल जाता है। यह मशीन हर घंटे ४० kg से १५० kg मटेरियल निकलती है।

मशीन की जानकारी https://www.indiamart.com/proddetail/tamarind-de-hulling-de-seeder-4076604133.html

Tamarind Seed Removal Machine

यह एक मशीन का उपयोग आपको होता है। इस बिज़नेस को करने के लिए। इसको करने के किये इमली के अन्दर जो सीड / बीज होते है उन्हें निकलने के लिए आपको इसका उपयोग होता है। इसकी अधिक जानकारी निचे लिंक पर जाकर चेक कर सकते है।

मशीन की जानकरी https://www.indiamart.com/proddetail/tamarind-seed-removal-machines-4809762748.html

tamarind packing machine

इसका उपयोग भी इस बिज़नेस के लिए होता है। इस मशीन का उपयोग करके आप इमली का फिनिश प्रोडक्ट बना सकते है। इसका मशीन से आप इमली को पैकिंग करके मार्केट में सेल्स कर सकते है। इसके मदत से १ किलो , २ किलो , ५ किलो के पॉकेट मार्किट में उतार सकते है। इस मशीन की जानकारी आपको निचे वाले लिंक पर जाकर मिल जाएगी।

मशीन की जानकारी https://dir.indiamart.com/search.mp?ss=tamarind+packing+machine&src=as-popular%3Akwd%3Dtamarindmachine%3Apos%3D2%3Acat%3D563%3Amcat%3D1404&prdsrc=1

जगह

इस बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको १००० square फुट की जरुरत होगी। यह जगह जहासे रॉ मटेरियल जल्दी उपलब्ध होगा यैसे जगह होना फायदे में रहता है। इससे आपको जो ट्रांसपोस्ट का खर्च आता है। वह खर्च काम होता है और आपके लिए टाइम भी मिल जाता है। इस लिए आपको जगह गांव से नजिक होनी जरूरी है।

मार्केटिंग

इस बिज़नेस की मार्केटिंग बहुत कठिन होती है। इसके लिए आपको यैसे लोग टारगेट करने होंगे की जो लोग इसका उपयोग करते है। आपको यह पता होना जरुरी है। इसका उपयोग कोण और कहा ज्यादा किया जाता है। इसके लिए आपको घर घर जाकर भी आप बेच सकते है। और इससे आपको ज्यादा लोगो की आवश्यकता होगी क्युकी एक आदमी इसको लोगो तक नहीं पोहचा सकता है , इसके लिए आपको छोटे दुकानदार से संपर्क करना होगा। ताकि आपको ज्यादा मेहनत करनी ना पड़े। और इसके साथ आपको बढे छोटे होटल्स , रेस्टोरेंट इनको भी टारगेट करना होगा। ताकि आपको बिज़नेस ज्यादा बड़े।

प्रॉफिट कैसे कमाए इमली बिज़नेस

इस बिज़नेस से प्रॉफिट कमाना बहुत आसान और ज्यादा प्रॉफिट बनता है। इसके लिए आपको मार्किट से अगर आप इसका रॉ मटेरियल खरीदने जाते है तो वह आपको ५० रुपये किलो के आसपास मिल जाता है। उसे ही आप अगर इमली बनाते है तो आपको दो किलो रॉ मटेरियल से एक किलो फिनिश प्रोडक्ट मिल जाता है। इसके लिए आपको वही मार्किट में १५० रुपये किलो के हीसभ से बेच सकते है। यानि की आपको एक किलो के पीछे ५० रुपये भी प्रॉफिट कमा सकते है। तो भी अगर आप दिन का ५० किलो भी माल बेचते है तो आपको दिन का ५००० रुपये प्रॉफिट होगा। इस तरह से आप हर महीने १५ लाख के आसपास पैसे कमी कर सकते है।

तो दोस्तों आपको इस बिज़नेस के बारेमे और कोई इनफार्मेशन चाहिए होगी तो आप मुझे निचे कोम्मेक्ट कर सकते है। आपके कोई सवाल होंगे तो मुझे पूछ सकते है।