t shirt printing business in Hindi ,t shirt printing services ,how to start T shirt printing business at home

    दोस्तों टी शर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस आज के युग का बहुत बढ़िया और प्रॉफिटेबल बिज़नेस है इस बिज़नेस की यह खास बात है की इसा बिज़नेस की डिमांड कभी ख़तम नहीं होती। लगातार इस बिज़नेस का प्रॉफिट बढ़ाता ही जाता है। इस बिज़नेस को करने के लिए आपके पास बहुत काम लगत होनी जरुरी है ताकि यह बिज़नेस आप शुर कर सके। इस बिज़नेस को आप ५० से ६० हजार रुपयों की इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते है। तो दोस्तों इस बिज़नेस की जानकारी आज आपको स पोस्ट में पढ़ने को मिलेगी ताकि इस बिज़नेस शुरू करने की आप अगर शौच रहे होंगे तो आपको यह पोस्ती बहुत फायदे की हो सकती है। तो चलिए जानते है

t shirt printing business in hindi

   यह बिज़नेस की मार्किट की बात करे तो इसे आप बहुत तरीके से कर सकते है। आप इसे ऑनलाइन भी बेच सकते है। आप इस बिज़नेस को छोटी सी जगह में भी शुरू कर सकते हिअ या तो आप अपने रहते हुए घर का भी इस्तेमाल कर सकते है। या तो कोई जगह किराये पर लेके भी शुरू कर सकते है। इस में जो मचिनमे आप उसे करने वाले है उसका साइज बहुत छोटा होताहै इस कारन आपको इसे रखने के लिए अपने खुद का घर भी यूज कर सकते है।  

  टी शर्ट यह चीज यैसी है की उसका यूज छोटे बच्चो से लेकर बड़ो तक कर सकते है। अपने अगर किसी क्रिकेट मैच में देखा  होगा की  हर प्लेयर अपने नाम की या तो कंपनी के नाम ी टी शर्ट पहन हुवा रहता है। अपने किसी तोहरो में भी देखा होगा की लोग कैसे अपने नाम की टी शर्ट पहनते है। यानि की टी शर्ट का यूज हर कोई करता है तो इसका बिज़नेस कितभी बड़े तो प्रॉफिट होगा ही।टी शर्ट प्रिंटिंग के साथ साथ आप इससे कई सरे और बिज़नेस भी स्टार्ट कर सकते है जैसे की मैग प्रिंटिंग होगया ,किसी भी प्रोडक्ट के ऊपर भाप स्टीकर प्रिंट कर सकते है। इसके वजह से आप इस बिज़नेस से और बहुत सरे बिज़नेस भी कर सकते है।  

t shirt printing business location 

तो दोस्तों आपको कोई भी बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए पहले तो आपको जगह की सेलेक्ट करनी होती है। किसीभी बिज़नेस को जगह की कीमत बहुत होती है आपको यैसी जगह ढूंढ लेनी हिअ जहा लोग टीशर्ट यूज ज्यादा करते हो जैसे की शहरों में लोग ज्यादा टी शर्ट यूज करते है। इस कारन आपको पहले एसी जगह दूंलेनि है जहा लोग टी शर्ट पहनते हो। 

t shirt printing business in hindi


    इस बिज़नेस koap अपने घर में शुरू कर सकते है। जिअसे की मैंने ऊपर बताया है। इसके लिए आपको अपने किराये पर दुकान भी ले सकते है यह जगह बहुत छोटी होगी तो भी चलेगा। जी जगह आप अपना शॉप शुरू कर सकते हो। बहुत काम जगह में इस बिज़नेस को आप शुरू कर सकते हो।

t shirt printing business license  

दोस्तों आपको अगर यह बिज़नेस शुरू करनाहै तो इस बिज़नेस को कुछ लाइसेंस की जरुरत तो नहीं। आप अगर छोटे पैमाने में अगर इस बिज़नेस को करते है तो इस license की जरुरत नहीं है मगर आप बढे इन्वेस्टमेंट से करते है तो आपको license   की जरुरत पद सकती है। या आप टी शर्ट को ऑनलाइन बेचते है तो आपको जी यस टी की जरुरत पड़ेगी क्युकी अपगारपना मॉल ऑनलाइन वेबसाइट पर जैसे अमेज़न ,फिल्पकार्ट,पर बेचते  है तो आपको इसकी जरुरत पड़ेगी।

t shirt printing business आवश्यक सामग्री 

 टी शर्ट प्रिंट के लिए आपको कुछ सामग्री की जरुरत होती है इसके लिए आपको एक प्रिंटिंग मशीन खरीद नई होगी। आपको यह मई जो चीजे लगाने वाली है उनकी लिंक दे रहा हु वह से भी खरीद सकते हो। t shirt printing machine (heat press machine) , Teflon tape , sublimation paper, l805 printer ,ink printer ,computer ,internet , इसमें रॉ मटेरियल के तोर पर  plain t shirt . 

इन चीजों की आवशकता इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए होती है। आप को इस बिज़नेस के लिए यह संमुगरी बहुत काम आती  है।  तो दोस्तों अब जानते है इसकी प्रोसेस कैसे होता है यानि की एक टी शर्ट बनाने में कितना टाइम लगता है और क्या प्रोसेस लगता है।

यह भी पढ़े 


how to make rubber stamp at home रबर stamp बनाने का बिजनेस कैसे स्टार्ट करे

t shirt printing process 

 टी शर्ट प्रिंटिंग कराना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको किसी अलग स्किल की जरुरत नहीं है। प्रिंटिंग करना एक प्रेस करने जैसा है। बहुत ही आसन है इसके लिए आपको हीट प्रेस मशीन पर आपको ब्लेंक टी शर्ट खरीदना है। 

 1) पहले तो आपको हीट प्रेस मशीन को शुरू करे। 

 2) उसके बाद मशीन को टेम्प्रेचर सेट करे। जो की आपको यैसा रखना है जो कपड़ा जले नहीं। 

3) तापमान सेट होने तक ३ से ४ मिनिट का टाइम लगत है। और उसे आपको सेट होने वेट करना होगा। 

4) उसके बाद आपको अपने कंप्यूटर में ग्राफिक सॉफ्टवेयर के मदत से वह जो प्रिंट आपको देना है उसका मिररर इमेज आपको कंप्यूटर में करना है।  

5) उसे डिज़ाइन किये प्रिंट को सब्लिमेशन पेपर पर मिररर प्रिंट लेने होता है। 

6) सम्ब्लीमेशन पेपर को टी शर्ट पर रखकर आपको उसके ऊपर की साइड में टेप चिपका देना है उससे आपको बड़ी आसानी से आपका स्टीकर चिपक जायेगा। वह कही हिलेगा नहीं इसा तरह से आप अपना सब्लिमेशन पेपर चिपका सकते है।
  

7) उसके बाद आपको हीट प्रेस मशीन को टी शर्ट पर रख देना है। तो उससे आपको अपना प्रिंट किया हुवा इमेज आ जायेगा। 


8) उसके बाद आपको स्टीकर पर का पेपर हटा दो उससे आपका ीागे साफ हो जायेगा और हो गया आपका काम। 

t shirt printing व्यवसाय  की  marketing 

     तो दोस्तों आपका टी शर्ट प्रिंटिंग करना आगया होगा तो अब आप आर्डर ले सकते है। उसके लिए आपको अपने बिज़नेस की मार्केटिंग करनी होगी इसके लिए आपको  सोशल मिडीया का इसतमाल कर सकते है। आप फसेबूबक ,ट्विटर जैसे अकाउंट पर अपना कंपनी का पेज बनवा कर आप अपना प्रोडक्ट वह शेयर कर सकते है। आप अपने बिज़नेस को आपके नजीकी स्कूल, कोलाज ,फंशन यहाँ जाकर मार्केटिंग कर सकते है। ाको कोई टी शर्ट संपले बनवा कर उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है। उससे आपको आर्डर मिलनेकी चांस ज्यादा होते है।  

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

    आपका अगर शॉप है तो भी आप वह टी शर्ट बेच सकते है। आपका किसी का भी शॉप हो आप वह अपना प्रोडक्ट बेच सकते है।  यह तो हो गयी ऑफलाइन बिज़नेस प्रोमोट करने की अब जानते है ऑनलाइन बिज़नेस बढ़ाने की विधि आपको अगर अपना बिज़नेस ऑनलाइन करना है तो इसके लिए आप अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर प्रोमोट कर सकते है। जैसे अमेज़न फ्लिपकार्ट ईबे इन साइट पर आप अपने सेलर अकाउंट बनवा कर बेच सकते है। या आप अपनी खुद  की वेबसइट बनवाकर बेच सकते है। वह भी ऑनलाइन सेल्ल कर सकते है। 

रह से आप अपना बिज़नेस शुरू करके अच्छा खासा इनकम काम सकते है। आपको यह पोस्ट कैसे लगी प्लीज कमैंट्स में बता देना ताकि हमें सैम सके की आपको हमारी पोस्ट हेल्प फुल लग रही है। 

यहाँ भी पढ़े 

plastic rope making business in hindi