शुरू करे यह १० बिज़नेस लॉक डाउन के समय Start this 10 business at lock down time

Start this 10 business at lock down time

पुरे विश्व में महामारी के वजह से सरे बिज़नेस बंद होने के कबार पर है। यैसे बहुत से लोगो के मन में यह ख्याल अत है की अगर हम जिस कंपनी में काम कर रहे है वह कंपनी अगर बंद हो गयी तो हम कैसे जियेंगे। यैसा सवाल हर किसी के मन में अता होगा। यह बात सच है की लोखड़ौन के चलते बहुत सी कंपनी बंद होने के कगार पर आएगी। और जो कोम्पनी आज आपको वेतन दे रही है। वह कंपनी कितने दिन आपको संभल सकेगी। इसका भी कोई गारंटी नहीं है। यैसे में आप भी यह सोच रहे है की क्या करे यैसा कोई बिज़नेस है जो इस लॉक डाउन में भी हमारा घर खर्च चला सके तो दोस्तों यह पोस्ट आपके लिए है।




आज के टाइम में लॉक डाउन को बढ़ाया जा रहा है। और यह महामारी के चलते भविष्य में भी हमें सोशल डिस्टन्सिंग का सहारा लेना पड़ेगा। यैसे में आप अगर घर से कोई बिज़नेस करना चाहते है। तो आज हम लेके ए है आपके लिए १० यैसे बिज़नेस आईडिया जो की आप शुरू कर सकते है , अपने घर से। चलो जानते है वह बिज़नेस आईडिया के बारे में।

१) लकड़ी के खिलोने

अगर आपको लकड़ी के सामान बनाना आता है। तो आप इस बिज़नेस को इस लॉक डाउन के समय में शुरू कर सकते है। अगर आपको छोटे बच्चो के खिलोने बनाकर उसे डिज़ाइन करना आता है। तो इस बिज़नेस से अच्छा पैसा कमाई कर सकते है। बस आपको कारपेंटरी अति है तो उसका उपयोग आपको खिलोने बनाकर बेच सकते है। इसे आप अपनी खुदकी वेबसाइट बनाकर भी ऑनलाइन बेच सकते है।

२) हैंड बैग

हैंडबैग का फैशन दिनबदिन बढ़ाते जा रहा है। उसका कारन भी वैसा ही है। लोग आज फॅशनबल होते जा रहे है। विशेष करके आज की महिलाये मॉर्डन तरीके से उनकी रहन सहन हो रही है। इस कारन अगर आप हैंडबैग बनाने का बिज़नेस शुरू करते है। तो इस बिज़नेस से अच्छा पैसा कमाई कर सकते है। यह बिज़नेस काफी डिमांड है। इस वजह से आने वाले समय में आप इसे घर पर शुरू कर सकते है। और इसे अच्छी खपत के लिए आप ऑनलाइन भी बेच सकते है। पर आपको अगर हैंडबैग बनाना नहीं आता तो आप यूट्यूब का सहारा ले कर सिख सकते है। और पैसे कमाई कर सकते है।



३) होम मेड क्लॉथ

अगर आप शिलाई मशीन चलना जानते है। और आपको अच्छे डिज़ाइन वाले कपडे साइन में महारथ साबित है। तो आप इस बिज़नेस से अच्छा पैसा कमाई कर सकते है। बस आपको करना है नए नए डिज़ाइन सीखने है। और आपको घर बैठे ही इस बिज़नेस को शुरू करना है। और आपको अलग अलग डिज़ाइन के कपडे सिलने है। और संपले पीस रखने ने है जैसे ही आपको किसी का आर्डर आता है तो तुरंत आपको सीकर देना है। कुछ दिनों बाद इसे आप ऑनलाइन भी बेच सकते हो। और अलग अलग डिज़ाइन सीखना जरुरी है।

४) बालो की सजावटी के सामान

हेअर एस्सेसरीज यानि बल बनाने के सामान की डिमांड बहुत ज्यादा है। हेअर बनाने के सामान अक्सर महिलाओ को लगाने वाली चीजे है। इसे अगर बनाना आप शिख लेते है। आप इससे अच्छा खासा पैसे कमाई कर सकते है। बालो की सजावटी के लिए हेअर क्लिप , रबर बैंड ,जुड़ा पिन इत्यादि चीज़े आप बना कर बेच सकते है और इसे बेचने आपको बहुत आसान है। क्युकी हर कोई महिला आपके आसपास में मिल जाती है। इस कारन इसका बिज़नेस करना बहुत आसान है।

५) टी शर्ट पर लोगो डिज़ाइन

आज के टाइम में यह भी एक अच्छा प्रॉफिट देनेवाला बिज़नेस है। और यह बिज़नेस आप कम लगत में कर सकते है। हर बिज़नेस में लोगो को जो कपडे दिए जाते है। वह के कंपनी के नाम और डिज़ाइन किये लोगो के ही होते है। और उसी के साथ लोग पर्सनल भी यही पसंद करते है। नए नए लोगो डिज़ाइन किये हुए टी शर्ट पहनना। अगर आप इस बिज़नेस की शुरुवात करते हो तो आप भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हो। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए बस आपको एक छोटी मशीन खरीद लेनी है। और आपको लोगो डिज़ाइन करना शिखना होगा। इसके लिए अप्प का भी इसतमाल करसकते है। और लोगो बनाकर उसे टी शर्ट पर प्रिंट करके अच्छा पैसा कमाई कर सकते है।



६) तकिये बनाने का बिज़नेस

हाथ से और सजावटी बने तकिये हो तो कोई भी ले सकता है। यैसे में आप में तकिये बनाने की कला है। और आप अच्छे डिज़ाइन वाले तकिये बनाकर बेच सकते है। इसके लिए आपको कपडे खरीद ने होंगे। इससे भी आप घर बैठे पैसे कमाई कर सकते है।

७) सुगंधित मोमबतिया बनाना

सुंगधित और सुन्दर मोमबतिया किसे पसंद नहीं आती। इसे बनाना और इसे बेचना बहुत आसान है। इस वजह से इस बिज़नेस को आप अच्छा पैसा कमा सकते है। मोमबतिया कैसे बनाते है इसकी टुटोरिअल आपको यूट्यूब पर मिल जाता है। इसे सीखकर आप अच्छा बिज़नेस डेवेलोप कर सकते है। बाद में आप इसे ऑनलाइन भी बेच सकते है।

८) तकनीकी उपकरण

जैसे जैसे हम तकनिकी उपकरण को यूज़ कर रहे है। तह से हम उसके बिना नहीं जी सकते है। जैसे मोबाइल फ़ोन अगर एक दिन भी नहीं हो तो हम जी नहीं सकते। इसको देख कर आप जान सकते है की हम मोबाइल फ़ोन के बैक कवर बनाने का बिज़नेस कर सकते है। टैब कवर बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते है। इसकी डिमांड आज के टाइम बहुत प्रॉफिटेबल ह सकता है। इसे शुरू करने के लिए आप मशीन खरीद कर कर सकते है। उसका रॉ मटेरियल भी ऑनलाइन ले कर शुरू कर सकते है।

९) किचन के सामान बनाने का बिज़नेस

किचन बनाने का बिज़नेस यह भी बहुत चलने वाला बिज़नेस है। हमारे किचन में बहुत से यैसे वस्तुए है जिसे हम घर पर बनाकर बेच सकते है। जैसे फल सब्जी रखने के लिए टोकरी ,चम्मच , बर्तन इसका भी बिज़नेस आप शुरू कर सकते है। और इसे भी घर में शुरू करके बाजार में बेच सकते है।

बेहतरीन बिज़नेस आईडिया पढ़े

१०) चीनी मिटटी के सामान

चीनी के सामान बनाने का बिज़नेस शुरू करके अच्छा पैसा कमाई कर सकते है। चीनी मिटटी के सामान बनाने की कला अगर आपके पास है तो आप इसे शुरू करके अच्छा पैसे कमाई कर सकते है। इसकी डिमांड भी आज के टाइम में बहुत ज्यादा है।

बेहतरी बिज़नेस आईडिया

66 / 100

businessfacts

Hello dosto Business Facts website apako sabhi prakarke business idea provide karati hai . is post me di gai janakari apako naya business help ke liye hogi . or ap ak anuman laga sakate ho ki apako business ke liye konsi machine ,marketing , jagah , in chijo ki jankari milegi .

5 thoughts on “शुरू करे यह १० बिज़नेस लॉक डाउन के समय Start this 10 business at lock down time

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *