Soya Milk Soya Paneer Recipe Making Tofu Business Investment Plans In Investing

    नमसकर दोस्तों आज हम एक यैसे बिज़नेस के बारेमे बात करेंगे। जिस बिज़नेस से आप हर महीने ९ से १० लाख कमाई कर सकते है। इसके लिए आपको कैसे बिज़नेस करना है और कोनसा बिजनेस  करना है ,इसके लिए कोनसी मशीन की जरुरत होगी। इस बिज़नेस के लिए कोनसा raw मटेरियल यूज करना है। इससे कोण कोण सा प्रोडक्ट बनाना है। उसकी मार्केटिंग कैसी करनी है इसकी पूरी जानकारी आज के पोस्ट में देने जा रहे है। तो दोस्तों इस पोस्ट को पुरे पढ़े। और दोस्तो आप अगर यैसे ही पोस्ट पाना चाहते है तो हमें सब्सक्राइब करे। तो की हम आपके लिए जो पोस्ट डेल वह आप तक पोहच सके।

soya milk

 soya milk making business and soya paneer making business idea 

तो दोस्तों अज हम बात करेगे सोया मिल्क और सोया पनीर मेकिंग बिज़नस के बारे में ,इस बिज़नस में आपको हर महीने ९ से १० लाख रुपये का रोफित हो सकता है इसके लिए आपको इस बिज़नस की पूरी जानकारी देने जा रहे है . दोस्तों इस बिज़नस से आप दो प्रकार की प्रोडक्शन कर के बिज़नस कर सकते है .आप को पता है जो सोया बिन अत है उसे यूज करके आप इससे मिल्क और पनीर बनाकर उसे बेच कर इसका बिज़नस सुरु करके अच्छे पैसे कम सकते है .इसके लिए आपको पहले तो इसका प्रोसेस जानना होगा तभी आप इससे बिज़नस कर के पैसे कम सकते है . 

soya milk and soya paneer making process 

सोया मिल्क और सोया पनीर बनाने की प्रोसेस बहुत ही सीधी है ,सोया पनीर और मिल्क बनाना बहुत असं है इसके लिए आपको पहले तो सोया बिन को बिगोना होता है .उसे 8 से १० घंटे बिगोने के बाद दुय्सरे दिन आपको उसे मिक्सर मशीन में उसे पिसना है उसे पिसाने के बाद उसमे से मिल्क निकला है से अक अलग करके उसमे  का वेस्ट अलग करके रखना है .और दोस्तों उसमे जो मिल्क निकला है ,उसे बॉईल करना है इसके लिए आप बॉईल मशीन का भी यूज  कर सकते है .उसे अच्छी तरह से बॉईल करके रखना है .और इसे ठंडा करके उसे पैकिंग करके आप इसे सेल करने के लिए उसे कर सकते है .इसे पैक करने के लिए आप पैकिंग मशीन का भी यूज कर सकते है .

  अब दोस्तों बात करते है किस तरह से हम पनीर बनाते है आपको यह जन लेना है .की जो हमें अमूल के पैकेट होते है यह मिल्क सोया बिन से ही बनाया जाता है उसे गे या भैस का मिल्क नहीं होता वह सोया बिन का ही होता है .कारन इसमे प्रोटीन की मात्र बहुत होती है .इससे प्रोटीन ज्यादा मिलती है .और पनीर बनाने के लिए ढूढ को फाड़ना होता है .इसके लिए आप दही का भी इसतमल कर सकते है .दोता दूध ठंडा  होने के बाद आप उसमे  इस परक्रिया से दही बनके रख सकते है .और उसके बाद अक पतले कपडे से शान लेना है .और उसे अक कपडे में बड़ा कर अक प्रेस मशीन से निचोड़ ना है . और थोड़े टाइम पर उसे अलग अलाग type से रखन है .और उसे पैक करके पनीर को मार्किट में बेच सकते है .

 सोया मिल्क और सोया पनीर मेकिंग मशीन 

 सोया मिल्क और सोया पनीर बनाए के लिए जिन मशीन की जरुरत होती है 

1) soya milk making machine 

सोया मिल्क मशीन का सेट आपको ऑटोमेटिक मशीन भी आती है .उसे आप इंडिया मार्ट केसिते पर से ले सकते है .आप उसे ले सकते हिया वह आपको १ से १.५ लाख में मिल जाती है .उसमे सोया प्रेसिंग मशीन और टैंक और बॉईल मशीन अति है .उसे आप खरीद सकते है .उसमे पाको पूरा सेट मिलता है .

२) पनीर मेकिंग मशीन 

सोया पीर मेकिंग मशीन को जब आप सोया मिल्क बनाते है तो उसके बाद उसे मिल्क को फाड़ने के बाद उसे अक कपडे में निचोड़ कर उसे पनीर मेकिंग मशीन में प्रेस कारन है .उसके बाद आपका पनीर बन जायेगा .

सोया मिल्क को पैकिंग मशीन

सोया मिल्क रेडी होने के बाद उसे पैक करके उसे सेल करने के लिए उसे अक प्लास्टिक की बैग में पैक करने के लिए