रोज के ५००० की कमाई होगी इस बिज़नेस से |Small Profitable Business Ideas With High Demanded In Hindi |

1
0 0
Read Time:9 Minute, 33 Second

आप भी अगर कुछ यैसे बिज़नेस की तलाश में है। जिसकी डिमांड हर घर में हो। और उस बिज़नेस से हम रोज के 5000 रुपये या उससे ज्यादा पैसे कमाने वाला बिज़नेस धुंध रहे है तो आज के इस वीडियो में हम आपको बताने जा रहे है एक Small Profitable Business Ideas With High Demanded In Hindi के बारे में। इस बिज़नेस की आपको सारी इनफार्मेशन आपको इस पोस्ट में मिलेगी तो इस के साथ बने रहे। दुनिया में कई यैसे प्रोडक्ट्स होते है जिसकी need हमें रोजमर्रा के जीवन में लगाती है। उसे हम हर रोज यूज़ करते है। उसके बिना हमारी जीवन की हो सकती। यैसे प्रोडक्ट्स की मार्किट में डिमांड भी काफी होती है। आज हम यैसे ही प्रोडक्ट की बात करने जा रहे है उस प्रोडक्ट का नाम है। toothbrush का इसतमाल हर घर में किया जाता है। और इसे छोटे बच्चे से लेकर बुजुर्ग भी इस्तमाल करते है। इस कारन इसका बिज़नेस भी कोई घाटे का नहीं हो सकता है। तो चलिए जानते है toothbrush packing business के बारे में। आज हम बात करेंगे इस बिज़नेस के बारे में। टूथब्रश बनाने का बिज़नेस भी आसान है पर उसके लिए आपको बड़ी बड़ी मशीनो की आवश्यकता होती है। इस कारन इसका बिज़नेस करना थोड़ा महँगा पढ़ सकता है , इस कारन हम आपको इस पोस्ट में करेंगे toothbrush packing business के बारे में।तो चलो जानते है इस बिज़नेस के बारे में।

कैसे शुरू करे टूथब्रश पैकिंग बिज़नेस How to Start Toothbrush Packing Business Ideas .

Toothbrush Packing का बिज़नेस शुरू करना आज के टाइम में बहुत ही आसान है। इस कारन आज के टाइम में हम इस बिज़नेस को शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकते है। इस बिज़नेस को हम गांव से या शहर से कही से भी शुरू कर सकते है। इसे शुरू करने लिए हमें सबसे पहले यह जानना जरुरी है की , इस बिज़नेस को शुरू करने कोनसे रॉ मटेरियल की आवश्यकता है। उसी के साथ इसे शुरू करने के लिए कोनसे मशीन की आवश्यकता लगेगी। और उसी के साथ हमें इसे शुरू करने के लिए जगह और मनुष्यो की कितनी जरुरत होगी। और इन सभी चीजों के लिए हमें कितना इंवेस्टमनेट लगेगा। और इसके लिए कोनसी सरकारी स्किम है की नहीं इसका रिसर्च हमें करना जरुरी है।

यह प्रोडक्ट आज के टाइम में मार्किट में बहुत आसानी से अवेलेबल हो जाता है। इसके लिए हमें ज्यादा मार्केटिंग की भी जरुरत नहीं होती। इसकी मार्केटिंग आप बहुत आसानी से कर सकते है। मगर इसमें एक बात है की इसकी कॉम्पिटिटर बड़े कंपनी होती है। इस कारन इसमें आपको अपनी पहचान बनाने में वक्त लग सकता है। इस कारन इसका बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको थोड़ा बड़े साथ सामना करना पद। मगर एक बार आप अगर ग्राहक के दिल में उतर जाते है तो आप अपने बिज़नेस को ग्रो कर सकते है।

टूथब्रश पैकिंग बिज़नेस शुरू करने के लिए रॉ मटेरियल Toothbrush Packing Business Raw Material

टूथब्रश पैकिंग बिज़नेस की शुरुवात आप अगर करना चाहते है तो आपको बहुत सी चीजों की जरुरत होती है। इसमें आपको कोनसी चीजे लगेगी यह आप निचे देख सकते है।

  1. Ready Made Brush
  2. PVC Film Or Pet Film
  3. Pet Bister

टूथब्रश पैकिंग बिज़नेस शुरू करने के लिए रॉ मटेरियल की प्राइस Toothbrush Packing Business Raw Material Price

  • Ready Made Brush
  • प्राइस ३.५ रुपये / पीस

  • PVC Film Or Pet Film
  • प्राइस 1 से १.५ रुपये

  • Pet Bister
  • लिंक

    टूथ ब्रश पैकिंग मशीन Toothbrush Packing Business Machine

    टूथब्रश पैकिंग की बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको विविध प्रकार की मशीन की जरुरत होती है। इसके लिए आपको तीन टाइप की मशीन का इस्तेमाल आप कर सकते है। यह मशीन का उपयोग आपके budget पर निर्भर करता है। आपको इस बिज़नेस की शुरुवात अगर काम budget में करना है तो आपको मैन्युअल मशीन का इस्तमाल कर सकते है और अगर आप इसका उपयोग करते है तो आपको काम लगत में है। और आपको अगर ४० हजार से 1 लाख रुपये तक मिल जाती है। और अगर आप semi आटोमेटिक मशीन का उपयोग करते है तो तो आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत है। इसमें आपको २ लाख से ५ लाख तक इन्वेस्टमेंट लगेगा और आपको फूली आटोमेटिक मशीन का उपयोग करते है तो आपको ८ लाख से २० लाख तक इन्वेस्टमेंट लगेगा। इस हिसाब से आप अपने बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है। निचे मशीन जहा मिलती है वह लिंक दे रखी है।

    All Type Machine Link

    टूथब्रश पैकिंग बिज़नेस के लिए जगह की आवश्यकता Need Of Land for Toothbrush Packing Business

    इस बिज़नेस को आप अगर छोटे से जगह में शुरू करना चाहते है तो आपको १० x १० के कमरेका का उपयोग करके इस बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है और अगर आप फुल्ली ऑटोमैटिक मशीन का उपयोग करके अगर इस बिज़नेस की शुरुवात करते है तो इसके लिए आपको 1000 स्क्वायर फुट की जगह की जरुरत होती है। इसमें आपको मशीन इनस्टॉल करने के लिए और प्रोड्कट पैकिंग और रॉ मटेरियल के लिए इसका उपयोग कर सकते है।

    यह भी पढ़े।

    एक बार लगाव यह अनोखा पौधा जिंदगी भर होगी लाखो की कमाई

    टूथब्रश पैकिंग बिज़नेस के लिए license की आवश्यकता Toothbrush Packing Business License

    हमारे देश में अगर किसी बिज़नेस में साल भर में २० लाख के ऊपर का अगर बिज़नेस हो जाये तो आपको टैक्स देना पड़ता है। उस टैक्स को GST RETURN करना पड़ता है। इसके लिए GST NUMBER होना बहुत जरुरी होता है।

    उसी के साथ आपको अपने बिज़नेस को रजिस्टर करना जरुरी होता है। इसके लिए आपको उद्योग आधार की जरुरत होगी।

    और इसमें आपको अपने एरिया के पोलुशन विभाग से NOC लेना आवश्यक है।

    टूथब्रश पैकिंग बिज़नेस की मार्केटिंग toothbrush packing business MARKETING

    टूथब्रश पैकिंग बिज़नेस की मार्केटिंग करना बहुत आसान है इसके लिए आपको दो सेल्स पर्सन रखने होंगे उसके बाद आपको उन्हें एरिया के छोटे बड़े दुकान और मेडिकल स्टोर में जाकर प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी होगी उसी के ऑनलाइन सेल्लिंग वेबसाइट पर जाकर सेलर अकाउंट बनाना होगा। और उसपर भी आप बेच सकते है। उसमे अमेज़न , फ़िलीपकार्ट जैसे साइट पर जाकर बेच सकते है।

    टूथब्रश पैकिंग बिज़नेस में कैसे होगी कमाई toothbrush packing business profit margin

    आप अगर इस बिज़नेस से कमाई करने की सोच रहे है तो यह ध्यान रखे की आपको इससे आप विविध प्रकार से कमाई कर सकते है। इससे कमाई करने के लिए अपने अगर मैन्युअल मशीन का इस्तेमाल किया है तो आपको कम कमाई होगी। अपने अगर सेमि आटोमेटिक या फुल्ली ऑटोमॅटोस मशीन ली है तो आपको ज्यादा कमाई होगी। मन लीजिये अपने मैन्युअल मशीन से काम करना स्टार्ट किया है तो आपको इसके लिए हर घंटे की प्रोडक्शन कैपेसिटी 1500 पीस की होगी तो आप दिन भर ८ घंटे काम करके १२००० /- पीस बना सकते है। यानि अगर २ रुपये भी अगर आप कमाई आप २४००० – की कमाई कर सकते है।

    एक टूथब्रश की पैकिंग करने का खर्च ५ से ७ रुपये तक आता है और उसे अगर आप होलसेल में बेचते है ,तो इसके लिए आपको एक की प्राइस ८ रुपये रख सकते है और अगर आप उसे रीटेलर को बेचते है तो आपको वह ९रु. बेचते है तो आपको ३ रुपये का प्रॉफिट हो सकता है , माना कीअपने २५०० पीस बेचे तो आपको रोज के 5000 का प्रॉफिट हो सकता है।

    हमें पढ़ने और देखने के लिए हमें यहाँ फॉलो जरूर करे। Business Facts , YouTube , Telegram , Facebook , Twitter , LinkedIne page . हमारे लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए साइड में News later Button को क्लिक करे।

    About Post Author

    Business Facts

    हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleepy
    Sleepy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    1 COMMENT

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here