टॉप 10 बिज़नेस आइडियाज ,जो भी करेगा लाखो कमायेगा Top 10 Self Employed Business Ideas in Hindi

2
0 0
Read Time:12 Minute, 3 Second

Top 10 Self Employed Business Ideas in Hindi

आज के टाइम में हर कोई अपना बिज़नेस करने की सोच रहा है। मगर कोनसा बिज़नेस करे इसपर लोग हर वक्त सोचते रहते है। क्युकी हर बिज़नेस में लागत और उसमे काम करनेवाले लोगो की संख्या ज्यादा होती है। और बिज़नेस सक्सेस होगा या नहीं इसकी कोई ग्यारंटी नहीं होती। यैसे में लोग बिज़नेस करने से दर जाते है। तो एसे लोगो के लिए हम लेके ए है Top 10 Self Employed Business Ideas in Hindi .

मगर आज के इस पोस्ट में हम आपको यैसे 10 बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे है। Self Employed Business Ideas in Hindi जिसे आप अकेले रहकर शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस में आप अगर शुरू करते है। इससे आप 10 हजार से 1 लाख तक कमाई कर सकते है।

आज हम आपको पूरी इनफार्मेशन देने जा रहे है। आपको अगर इसमें के एक भी अगर आइडियाज पसंद आए तो कमैंट्स में जरूर लिख देना। मगर यहाँ हम आपको हर बिज़नेस की शार्ट में जानकारी देने जा रहे है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे , ताकि अगर कोई बिज़नेस करने की सोच रहा है तो उसे मदत होगी।

१) ट्रेवल एक्सप्रिएंस कुरटोर (Travel Experience Quartos)

अगर आप अपने जीवन में बहुत ट्रेवल करने के शॉकिंग है तो आप अपने अनुभव का उपयोग करके आप कैसे कमाई कर सकते हैं। तो दोस्तों इसके लिए आपको अपने अनुभव को लोगो के साथ साझा करना होगा। इसके लिए आपको जो लोग ट्रैवल करना चाहते है उनको आप हेल्प ककरके पैसे कमाई कर सकते है। इसके लिए आपको उन लोगो को कोनसा लोकेशन टिक है , उसे पोहचने के लिए कोनसी ट्रेवल एजेंसी है , कितना खर्च आएगा यह सभी डिटेल आपको दे कर अच्छा पैसा कमाई कर सकते है। इसके लिए आप खुद अकेले इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

२) (Become Life coach) लाइफ कोच बनकर पैसे कमाओ

दुनिया में बहुत से लोग होते है जो अपने जीवन को लेके बहुत सिरिअस होते है यैसे लोग छोटी छोटी बातो का टेंशन ले कर जीते है। ो रकुछ दिन के बाद उनके जीवन में अँधेरा सा दिखाई देने लगता है। और वह अपने जीवन को सुधरने के लिए बहुत से पैसे खर्च करने के लिए तैयार हो जाते है। यैसे लोग अक्सर यैसे लोग ढूंढ़ते रहते है। तो आपमें अगर यैसा हुनर है जो लोगो को मोटीवेट कर सके तो आप अपने मोटिवेशन से लोगो की जिंदःगी में बदलाव ला सकते है और उन्हें सही दिशामे लेकर उससे भी अच्छा पैसे कमाई कर सकते है। इसके लिए आप चार्ज ले सकते है।

इसके लिए आप वीडियो और ऑडियो के माध्यम से लोगो के जीवन में बदलाव लेक अच्छे पैसे कमी कर सकते है। आज के ज़माने में यूट्यूब एक बढ़िया जरिया है अपने बिज़नेस को बढ़ाने का। और इसमें आपको लोगो भी मिलेंगे। और उनसे भी चार्ज लेकर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।

३) हाथ से बनाये गए चीजों को बेचे (Sell Hand made Products )

आपमें अगर कुछ क्रिएटिव है तो आपको कुछ ना कुछ बनाकर इससे भी पैसे कमाई कर सकते है। आपको अगर पैंटिंग , क्राफ्टिंग में इंटरेस्ट है तो आप अलग अलग डिज़ाइन बनाकर उसे मार्किट में बेच सकते है। और उसी के साथ आपको अगर ऑनलाइन बेचने में इंटरेस्ट है तो आप अमेज़न , फिल्पकार्ट , जैसे ऑनलाइन वेबसाइट के जरिये आप अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करके ऑनलाइन बेच सकते है। और इससे भी अच्छा पैसे की कमाई कर सकते है।

इसमें भी आपको अपने प्रोडक्ट को बेचकर अच्छे पैसे कमाई कर सकते है। इसमें बहुत से लोग अपने घरो को सजावट के लिए यैसे सामानो को खरीदते है। अगर आप इस बिज़नेस में करने की सोच रहे है तो आप 10 हज़ार से 50 हजार तक कमाई कर सकते है।

4) चॉकलेट बनाने का बिज़नेस (chocolates Making Business )

चॉकलेट बनाने का बिज़नेस बहुत कम इन्वेस्टमेंट में शुरु होनेवाला बिज़नेस है। इसे शुरू करने के लिए आपको अकेले भी शुरू कर सकते है। इसमें आपको शुरू करने के लिए आपको छोटे से कमरे की जरुरत पड़ेगी। बस आपको इसके लिए चॉकलेट बनाने को सीखना होगा। इसके लिए आप यूट्यूब या हमारे वीडियो देखा सकते है। इसमें आपको पूरा प्रोसेस देखने को मिलेगा।

चॉकलेट बनाने का बिज़नेस करके आप अच्छे पैसे कमाई कर सकते है। इसे शुरू करने के लिए आपको एक छोटीसी मशीन की जरुरत पड़ेगी। और उसी के साथ आपको इसे बनाने के लिए चॉकलेट कम्पोनेट की जरुरत होगी इसके जरिये आप इसका बिज़नेस शुरू कर सकते है। उसी के साथ इसे शुरू करने के लिए आपको मिल्क पाउडर , सुगर की जरुरत होगी। उसी के साथ इस बिज़नेस को आप बहुत ही काम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है। इसके लिए जो मशीन अति है उसकी कीमत १० हजार के आसपास अति है। और आप इसे निचे लिंक से खरीद भी सकते है।

चॉकलेट बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे How to start Chocolate Making Business at Your Home

मशीन ख़रीदे

५) कैंडल बनाने का बिज़नेस Candle Making Business

दुनिया में यैसे कुछ बिज़नेस है जो इंडिया में ही बहुत ज्यादा चलते है उसमे एक कैंडल बनाने का बिज़नेस भी है। इसके जरिये आप अच्छा पैसे कमाई कर सकते है। इसकी डिमांड आज के टाइम में बहुत ज्यादा है। इसे शुरू कर सकते है। इसे आप अपने घर के छोटे से कमरे से शुरू कर सकते है। इसे शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। इसे आप 5000 रुपये से 10000 शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको मोनबत्ती बनाने का साहित्ये लगेगा , इसमें आपको वैक्स और ऑइल और धागे की जरुरत होगी। उसी के साथ आपको आपको जरुरत होगी साचा की वह आपको मिल जाता है मार्किट में। और आप इसका बिज़नेस शुरू करके अच्छा पैसा कमाई कर सकते है।

इसके लिए आपको मार्किट में सभी रॉ मटेरियल 5000 में मिल जाते है। और आप इसका बिज़नेस से १० हजार रुपये तक कमाई कर सकते है। आज के ज़माने में सिर्फ इसका उपयोग पूजा के लिए ही नहीं उसे किया जाता इसका उपयोग विविध डिज़ाइन और सजावट के लिए भी किया जाता है। आप रंग बेरंगी कैंडल बनाने का बिज़नेस शुरू करके पैसे कमाई कर सकते है।

मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस How to start Design Candles making business without machine

6) फोटो ग्राफी Photography

आज के टाइम में अगर बात करे तो हर कोई अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लेके जा रहा है। यैसे में अगर उन्हें अपने प्रोडक्ट्स को लिस्टिंग करने के लिए फोटो शूट करना बहुत जरुरी होता है। इस कारन बहुत से लोग इसका उपयोग करते है। उसी के साथ फोटो ग्राफी आज के टाइम में बहुत ज्यादा फेमस हो चूका है। किसी को अपना प्रोटफोलिओ बनाना है तो भी फोटो शूट करना होता है। यैसे में आप अगर इसका बिज़नेस शुरू करते है तो पको एक लाख से १.५ लाख तक इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी। इसके लिए आपको एक कैमरा और स्टूडिओ की जरुरत होती है। और आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।

७) सेकंड हैंड प्रोडक्ट सेलिंग बिज़नेस Sell Second Hand Products

आजके टाइम में बहुत से लोग पुराने और अच्छे क्वालिटी के प्रोडक्ट्स खरीदना पसंद करते है। आप अगर इसका बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे है तो आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी आपको इसके लिए पुराने और अच्छे क्वालिटी के प्रोडक्ट्स खरीदने होंगे और जो लोग इसे खरीदना चाहते है उन्हें वह अपना कमिशन ऐड करके बेचना होगा। इसके लिए आपको अपने एरिया में एक छोटी सी दुकान दाल सकते है या तो अपने घर में ही इन प्रोडक्ट को रख कर इसका बिज़नेस शुरू कर सकते है।

इन प्रोडक्ट्स में इलेक्ट्रिकल सामान , ऐसी , और बहुत सी घर में उसे हने वाली चीजे को खरीद सकते है। और इसका बिज़नेस शुरू कर सकते है।

८) ज्वेलरी का बिज़नेस Start jewellery business ideas

jewellery business ideas का बिज़नेस आप शुरू कर सकते है। मई यहाँ सोने चांदी के सामान की बात नहीं कर रहा मई आपको बताने जा रहा हु। जो पीतल और अन्य धातु के सामान जो महोलाये पहनती है उन ालकर की बात कर रहा हु। उसका भी बिज़नेस आप काम लगत में शुरू कर सकते है इसके लिए आपको यह सामान व्होलसेल मार्किट से काम दाम में खरीद कर उसमे अपना मार्जिन ऐड करके अच्छे पैसे कमाई कर सकते है।

इस बिज़नेस में आपको महिलाये के bangle , हार और बहुत से ालकर बेच सकते है। इसे बेचने के लिए आपको जहा महोलाये ज्यादा भीड़ कराती है यैसे इलाके में जाकर बेच सकते है।

९) डेलिवरी सर्विस बिज़नेस Delivery Service Business

इसका भी बिज़नेस शुरू करके अप्प अच्छा पैसा कमाई कर सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको यैसे कंपनी के साथ काम करना होगा जो कंपनी ऑनलाइन प्रोडक्ट्स को डिलीवर करती है। आज के टाइम में बहुत से लोग ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीद ते है। आप भी अगर इसका बिज़नेस करने की सोच रहे है तो आपको यैसे कंपनी के साथ काम करके उनके प्रोडक्ट्स को डिलीवर कारन होगा और उनके पैसे ले कर आप घर से पैसे कमाई कर सकते है।

१०) वेडिंग प्लानर Wedding Planner

इसका भी बिज़नेस आपको अच्छी कमाई करके दे सकते है। बहुत से लोग अपने वेडिंग को सक्सेस फुल बनाने के लिए काम करते है। इसके लिए वह अपने बजट से परेशां होते है। यैसे लोगो को आप अपने हिसाब से प्लान दे कर इससे भी पैसे कमाई कर सकते है।

video see

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here