अपने घर के छत का उपयोग करके सालाना 2 लाख कमाए Roof Top Forming Business

Roof Top Forming Business
Roof Top Forming Business

अपने घर के छत का उपयोग करके सालाना 2 लाख कमाए Roof Top Forming Business

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट मे हम जानेगे प्राफिटबल बिजनेस के बारेमे । आपके पास अगर घर का छत है तो आप इस बिजनेस से कमाई कर सकते है , घर बैठे । आपको बस नए प्रकारकी खेती करनी है । जिस खेती के करने के लिए आपको बिना जमीन की खेती करनी है । आप मे से बहुत से लोग कहेगे बिना जमीन के कैसे खेती की जा सकती है । तो दोस्तों आज के इस पोस्ट मे हम यक अनोखे खेती के बारेमे बात करने वाले है । जिसमे आप करेगे हर प्रकार के सब्जी की खेती ओर वह भी आपके घर के छत पर । कैसी करनी है । इसके लिए यह पोस्ट आपको काम आएगी ।

आप रुफ़ फ़ार्मिंग के खेती की शुरुवात कर सकते है । यह आपका घर बैठे करने जैसा बिजनेस है । इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा इनवेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी । अप अगर घर मे रहकर कुछ बिजनेस करने की सोच रहे है तो आपके सामने रुफ़ टॉप फ़ार्मिंग या इसे किचन फ़ार्मिंग भी कहा जाता है । यह आपके लिए विकल्प हो सकता है । यानि की अप अपने छत का उपयोग करके खेती कर सकते है । इसमे आप घर पर रहकर बिजनेस भी कर सकते है या अपने परिवार के लिए शुद्ध सब्जी भी बना सकते है । सब्जी यो के साथ साथ आप फल की भी खेती कर सकते है ।

आईटी कंपनी की नौकरी छोड़कर शुरू किया स्क्रैप टायर से फुटवेअर बनाने का काम अब कमाई सालाना 7 लाख रुपये

इस बिजनेस करने के लिए आपको बहुत कम जगह ओर पानी की जरूरत पड़ेगी । इसे शुरू करने के लिए आपको मिट्टी की बहुत कम जरूरत होती है । मिट्टी की बात करे तो ना के बराबर जरूरत होती है । इस खेती से आप अलग अलग technic का ईस्ट,अल करके महगी सबजिया का उतपादां करके अच्छा पैसा कमा सकते है । इसकी शुरुवात कैसे करते है यह जानते है ।

How start roof Top Forming कैसे शुरू करे roof टॉप फॉर्मीनग

अगर अप अलग technique का इस्टमाल करके भी आप इस खेती से अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते है । इसके लिए आपको ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ेगी । इसके लिए आपको अगर ज्यादा एक्स्ट्रा technipue का इस्तमाल करके कम जगह कर सकते है । इससे आपको ज्यादा technique का इस्टमाल करके नहीं भी करते है तो भी अच्छा पैसा कमा सकते है । इस खेती को इस्राइल खेती की technique कहा जाता है । इसके जरिए अप अपने छत पर भी पैसे कमा सकते है । इस खेती मे मिट्टी की आवश्यकता नहीं पड़ती है । इसके लिए आपको पानी की जरूरत होती है । इसके लिए आप के पास पानी ज्यादा होना जरूरी है । इसमे जो आप सबजिया ओर फल उगाने वाले है । उसे पानी के ऊपर लगा कर उसे सिर्फ प्रोटीन या खाद्य डालकर उगा सकते है । इसके लिए आपको सिर्फ पानी ओर खाद की अवशक्यता होती है ।

ऑनलाइन टीचिंग से कैसे पैसे कमाए How To Become a Teacher on skillshare

इस बिजनस की शुरुवात आप अपने घर से भी शुरू कर सकते है । इसके लिए आपको अपने छत का उपयोग करना है । ओर उसमे पौधों की जरूरत होती है । इसमे आप कुछ सबजिया ओर कुछ फलों के पौधे का इस्टमाल कर सकते है । इसके लिए एक छत पर आप पूरे साल मे 2 लाख रुपये कमा सकते है । इसमे आपको 1 लाख मे 400 पौधे लगाने का सिस्टम है । 2 meter मे उची जगह मे 35 से 40 पौधे लगाए जाते है । इसे आप एक लाख से खरीद सकते है । इस बीजने को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ बीज ओर पोशाक तत्व का खर्च आता है ।

सरकार भी करेगी मदत   

इस बिजनेस की यह खासियत है की इस बिजनस से करने के लिए आपके पास अगर पैसे नहीं है तो कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है । इसके लिए आपको सरकार भी मदत करेगी । इस बिजनस को शुरू करने के लिए सरकार के तरफ से 50 हजार रुपये तक मदत की जाती है । इसके लिए आपको लोन भी दिया जाता है । ओर आप को सभी प्रकारकी ट्रैनिंग की आवश्यकता होती है । तो आज के टाइम मे इसे शुरू करने के लिए आपको ट्रैनिंग की जरूरत है तो आप इंटरनेट पर जाकर सर्च कर सकते है । पूरी दुनिया मे हर कोई इंसान हर एक बिजनेस के बारे मे जान सकते है।   

70 / 100

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *