Rangoili बनाने का बिज़नेस से कैसे कमाए रोजाना 5000 रुपये How to Start Rangoli Making Business in India`

how to start rangoli making business in india`
how to start rangoli making business in india`

    How to Start Rangoli Making Business in India`

Contents hide
1 How to Start Rangoli Making Business in India`
1.2 इस कारन अगर कोई भी घर सजाने की बात अति है तो हमारे घर की महिलाये आगे रहती है। उनका शॉक पूरा करने के लिए अपहो परिवार में से सभी को वह काम पर लगाती है। तो दोस्तों घर सजाने के लिए हम बहुत से चीजों का इस्तमाल करते है जैसे की दीवारों को सजाना उसके लिए अलग अलग कलर का इस्तमाल करना। उसके साथ दिवलो ार पोस्टर लगाना , जो अच्छे दिखले होंगे वह पोस्टर लगाना। इस तरह से अलग अलग तरह से घर को सजाना पड़ता है मगर दोस्तों अपने देखा होगा घर को जैसे सजाया जाता है वैसे की घर के सामने रंगोली बनाकर भी सजावट है मगर दोस्तों आपके घर के भहर अगर सफ़ेद रंग की रंगोली अगर होगी तो वह इतनी सुन्दर नहीं दिखती वही रंगीलो अगर विविध रंग में होगी तो वह बहुत सुन्दर दिखती है। इसा कारन आज के टाइम में कलरफुल रंगोली का महत्व बहुत भाड़ गया है। तो दोस्तों अगर आप विविध रंग वाली रंगोली बनाने का बिज़नेस शुरू करते है तो दोस्तों आपके बिज़नेस को आसमान तक चुने में कोई नहीं रोक सकता। तो दोस्रो आप भी अगर रंगोली बनाए का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो दोस्तों आज की पोस्ट आपके लिए बहुत काम की साबित होगी तो दोस्तों तो जानते है रंगोली बनाए के बिज़नेस से कैसे दिन के ५००० रुपये की कमाई कर सकते है।
1.6 कलरफुल रंगोली कैसे बनाये। COLORFUL RANGOLI MAKING PROCESS
1.7 रंगोली मार्केटिंग कैसे करे। how to sell rangoli
1.8 कैसे कमाते है रंगोली बिज़नेस से राज का 5000 रुपये
1.8.1 दोस्तों आपके सभी का मन पसंद टॉपिक कैसे कामये रोज के 5000 रुपये रंगोली बिज़नेस से। तो दोस्तों आपको अगर इस बिज़नेस से रोज के 50000 रुपये कमाने है तो आपको हर दिन १ टन रंगोली बनानी होगी। इसके लिए पहले तो उसे बेचने के लिए ग्राहक ढूंढने होंगे तो दोस्तों आपको जिस तरह से आर्डर मिलेंगे उस तरह से आपको मॉल बनाना होगा तो दोस्तों समाजो अपने १ टन मॉल का आर्डर मिला है। और उसके लिए अपने मार्किट से १ टन सफ़ेद रंगोली १५०० रुपये की लायी। उसमे कलर , पानी , लाइट बिजली , ट्रांसपोर्ट ,मशीन , मजदुर इत्यादि का खर्च अगर १५०० रुपये पकड़े तो तो दस्तो एक टन रंगोली के लिए आपको 3000 रुपये खर्च आएगा और आप अगर उसे होलसेल में बेचना चाहते ह तो आप उसे ५००० के अस पास बेच सकते हो इस तरह से आप लगातार काम करते हो तो दिन भर २ से ३ टन भी मॉल बना कर बेच सकते हो इस तरह से आप इस बिज़नेस से रोज के 5000 रुपये कमी कर सकते हो।

 दोस्तों आज के टाइम में घरो को सजाने की एक फैशन हो चुकी है यैसे में हर किसीको लगता है की हमारा घर सबसे सुन्दर दिखे इस लिए कोई भी अपने घर को सजाने की कोई क्रूस नहीं छोड़ता। अपने घर को सजाने के लिए हर कोई दिन रत कोशिश करता है।  इसमें अहम् भूमिका निभाती है हमारी घर की महलाये। हमारे घर को सजाने का काम सबसे अच्छा महिलाये कराती है। 

 

इस कारन अगर कोई भी घर सजाने की बात अति है तो हमारे घर की महिलाये आगे रहती है। उनका शॉक पूरा करने के लिए अपहो परिवार में से सभी को वह काम पर लगाती है।  तो दोस्तों घर सजाने के लिए हम बहुत से चीजों का इस्तमाल करते है जैसे की दीवारों को सजाना उसके लिए अलग अलग कलर का इस्तमाल करना।  उसके साथ दिवलो ार पोस्टर लगाना , जो अच्छे दिखले होंगे वह पोस्टर लगाना।  इस तरह से अलग अलग तरह से घर को सजाना पड़ता है मगर दोस्तों अपने देखा होगा घर को जैसे सजाया जाता है वैसे की घर के सामने रंगोली बनाकर भी सजावट  है मगर दोस्तों आपके घर के भहर अगर सफ़ेद रंग की रंगोली अगर होगी तो वह इतनी सुन्दर नहीं दिखती वही रंगीलो अगर विविध रंग में होगी तो वह बहुत सुन्दर दिखती है।  इसा कारन आज के टाइम में कलरफुल रंगोली का महत्व बहुत भाड़ गया है।  तो दोस्तों अगर आप विविध रंग वाली रंगोली बनाने का बिज़नेस शुरू करते है तो दोस्तों आपके बिज़नेस को आसमान तक चुने में कोई नहीं रोक सकता।  तो दोस्रो आप भी अगर रंगोली बनाए का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो दोस्तों आज की पोस्ट आपके लिए बहुत काम की साबित होगी तो दोस्तों तो जानते है रंगोली बनाए के बिज़नेस से कैसे दिन के ५००० रुपये की कमाई कर सकते है। 

rangoili बनाने का  बिज़नेस से कैसे कमाए रोजाना 5000 रुपये how to start rangoli making business in india` 

 रंगोली बनाने का बिज़नेस यानि की मई आपको रंगोली बनाने के बारे में बताने वाला नहीं हु , मै आपको बानी हुई रंगोली को कलरफुल बनाकर कैसे बेचना है इसके बारे में बताने वाला हु तो दोस्तों इस बिज़नेस किस तरह से आप कमाई कर सकते है। इसकी पूरी जानकारी मई आज के इस पोस्ट में देने जा रहा हु।  

 
यहाँ भी पढ़े नए बिज़नेस 
चावल का उद्योग कैसे शुरू करे /How to Start mini Rice Mill Udyo in Hindi
 
5 हजार में शुरू करे चॉकलेट बनाने का बिज़नेस how to start chocolate business under 5000 rupees
फाफड़ा बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे How to start fafda making business in hindi

 रॉ मटेरियल रंगोली बनाने के लिए 

तो दोस्तो आपको रंगोली बनाने के बिज़नेस के लिए आपको मार्किट से सफ़ेद रंगोली खरीदनी होगी।  आपको उसे रंगोली को आप मार्किट से या ऑनलाइन भी मंगवा सकते है। उसके बाद आपको इसके साथ आपको खरीद न है , कलर जो मार्किट में सहज मिलजाता है। और उसे मिक्स करने के लिए छोटा पॉट या बर्तन लेना है।  उसके बाद आपको इसा बिज़नेस की शुरुवात करनी है। 
 

मशीन रंगोली मिक्स करने के लिए 

रंगोली को मिक्स करने के लिए आपको जरुरत पड़ेगी एक छोटी सी मशीन की यह मशीन पको ऑनलाइन और ऑफ़  लाइन मिल सकती है।  इसे आप अगर ऑनलाइन खरीदना चाहते है तो आपको indiamart.com
 पर भी जा कर देख सकते है।  मई यह ानीचे आपको कुछ मशीन की लिस्ट दे रहा हु आप यह चेक कर सकते है। 
रंगोली मिक्सिंग मशीन 

Rabgoili Mixing machine

कलरफुल रंगोली कैसे बनाये। COLORFUL RANGOLI MAKING PROCESS 

  रंगोली बनाना बहुत आसान काम होता है इससे आसान काम दुनिया में कोई नहीं होगा पर आपको इसके लिए मिक्स किये प्रोडक्ट को सैम मात्रा में लेना जरुरी होता है।  तो दोस्तों आपको अगर बड़े  में   बनाना है तो दोस्तों आपको अगर छोटी मशीन भी अगर आप खरीद ते है तो आपको उसमे हाफ टन भी सफ़ेद रंगोली लेते है।  तो भी आपको उसमे १/४ मात्रा में कलर लेना होता है।  उसमे थोड़ा सा पानी दाल कर उसे मशीन में दाल देना है उसके बाद आपको मशीन चालू कर लेनी  है। थोड़ा देर चालू करके आपको मिक्स करना है।  उसके बाद आप उसे निकल कर छोटे पॉकेट में भर सकते है।  या आप छोटे आकर्षक ढिब्बिया ले कर उसे पैक करके मर्क्केत में बेच सकते है। 

रंगोली मार्केटिंग कैसे करे। how to sell rangol

 dosto रंगोली को सेल करना बहुत आसान होता है। आप सभी जानते है की कोई भी बिज़नेस करना बहुत आसान होता है पर कोई भी प्रोडक्ट सेल्ल करना बहुत मुश्किल होता है।  बहुत सरे बिज़नेस इस वजह से स्टॉप हो जाते है।  की उन्हें तैयार माल बेचना पता नहीं होता।  तो दोस्तों रंगोली यह एक यैसा प्रोडक्ट है , जो की हर घर में यूज़ किया जाता है भले ही वह विशेष दिनों में यूज़ किया जाता होगा मैग कुछ यैसे टाइम होता है वह पर 

बहुत ज्यादा प्रमाण से रंगोली का इसतमाल किया जाता है।  

  इसे बेचने के लिए आपको अपने एरिया में छोटे दुकान डरो को बेच सकते हो या उसे होलसेल रेट में भी बेच सकते हो।  इसके लिए आपको आपके एरिया के व्यापारी को ढूढ़ना होगा जो की इसका व्यापर करते हो।  उनको अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी होगी। 

कोहीभी बिज़नेस हो आपको पहले अपने प्रोडक्ट की कॉलिटी अच्छी रखनी होगी तभी आपको ग्राहक मिलेंगे।  और अपने प्रोडक्ट को कीमत काम रखनी होगी।  जैसे जैसे आपके पास कौस्ट्मर आने लगे उसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट की क्वालियी और प्राइस पर ध्यान देना होगा। 
 

कैसे कमाते है रंगोली बिज़नेस से राज का 5000 रुपये 

  दोस्तों आपके सभी का मन पसंद टॉपिक कैसे कामये रोज के 5000 रुपये रंगोली बिज़नेस से। तो दोस्तों आपको अगर इस बिज़नेस से रोज के 50000 रुपये कमाने है तो आपको हर दिन १  टन रंगोली बनानी होगी।  इसके लिए पहले तो उसे बेचने के लिए ग्राहक ढूंढने होंगे तो दोस्तों आपको जिस तरह से आर्डर मिलेंगे उस तरह से आपको मॉल बनाना होगा तो दोस्तों समाजो अपने १ टन मॉल का आर्डर मिला है।  और उसके लिए अपने मार्किट से १ टन सफ़ेद रंगोली १५०० रुपये की लायी। उसमे कलर , पानी , लाइट बिजली , ट्रांसपोर्ट ,मशीन , मजदुर इत्यादि का खर्च अगर १५०० रुपये पकड़े तो तो दस्तो एक टन रंगोली के लिए आपको 3000 रुपये खर्च आएगा और आप अगर उसे होलसेल में बेचना चाहते ह तो आप उसे ५००० के अस पास बेच सकते हो इस तरह से आप लगातार काम करते हो तो दिन भर २ से ३ टन भी मॉल बना कर बेच सकते हो इस तरह से आप इस बिज़नेस से रोज के 5000 रुपये कमी कर सकते हो। 

   तो दोस्तों आशा करता हु की आपको यह बिज़नेस आईडिया पसंद आया होगा तो दोस्तों इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर जरूर करे और यैसे ही पोस्ट के लिए हमें फॉलो करे। और हमारे पेज को अपने तरफ से लिखे और शेयर जरूर करे।  और आपके और कोई सुझाव अगर होंगे तो हमें सुझाव दे।   

 
 
 
 
 
 
 
 
 









 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

 

 
 
 
 
20 / 100

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *