कम लागत में शुरू करे सालाना 8 लाख रुपये कमाई वाला बिज़नेस | Rabbit Farming Business Plan in Hindi|

Rabbit Farming Business Plan in Hindi
Rabbit Farming Business Plan in Hindi

Rabbit Farming Business Plan in Hindi

अगर आप कोई बिज़नेस करने की सोच रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए है। आज हम आपको एक यैसे बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे है। Small Investment Business Ideas के बारेमे बताने वाले है। इस बिज़नेस में मुनाफा भी सालाना 8 लाख रुपये की कमाई होने वाली है। इस 8 लाख रुपये कमाने के लिए आपको ४.5 लाख रुपये खर्च करने होंगे।

आज हम आपको जिस बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे है Rabbit Farming Business Plan in Hindi के बारे में। उस बिज़नेस को खरगोश पालन का व्यवसाय भी कहा जाता है। यह बिज़नेस इतना फायदेमंद है। इसका कारन है की खरगोश का मास बहुत ज्यादा कमाई करके देता है। मार्केट में बहुत ज्यादा कमाई करके देता है। इसका मार्किट में ज्यादा डिमांड है। इस कारन इसका बिज़नेस सदा प्रॉफिट कमाई करके देता है।

Rabbit Forming business investment

rabbit forming business को शुरू करने के लिए इस बिज़नेस को यूनिट में बता गया है। एक यूनिट में 7 मादा और 3 नर खरगोश को रखा जाता है। अगर शुरू में आप 10 यूनिट का बिज़नेस शुरू करने की सोचते है। इसके िये आपको ४.५ लाख रुपये अत है। इसमें शेड के लिए १.५ लाख रुपये , पिंजरे के लिए १.५ लाख रुपये और यूनिट और चारा के लिए २ लाख रुपये खर्च आता है।

कम लागत में शुरू करे सालाना 8 लाख रुपये कमाई वाला बिज़नेस | Rabbit Farming Business Plan in Hindi| 1
Rabbit Farming Business Plan in Hindi

कब शुरू होगी कमाई खरगोश पालन व्यवसाय में

नर और मादा खरगोश लगभर ६ महीने के बाद बच्चे देना शुरू करते है। एक मादा खरगोश एक टाइम में ६ से ७ बच्चे देती है। उनका प्रेग्नेसी प्रिडिड ३० दिन का होता है। उसके ४५ दिनों में एक बच्चा २ किलो का हो जाता है। यानि बिकने के लिए तैयार हो जाता है।

इस बिज़नेस से रोज के ४५०० रुपये कमाए brick making business in india

Profit कितना प्रॉफिट होगा खरगोश पालन बिज़नेस से।

अगर मन लीजिये एक मादा खरगोश ५ बच्चे देती है। तो ४५ दिनों में १० यूनिट से ३५० बच्चे हो जाते है। तैयार हुवा बच्चा बेचने के लिए लायक हो जाता है। इससे आपको २ लाख रुपये तह प्रोफी कमाई हो जाती है। इस खरगोश को फार्म ब्रीडिंग , मीट ,और उन व्यवसाय में इस्तेमाल किया जाता है। यानि की आपको तीन तरह से इसमें पैसे कमी हॉट है।

एक मादा अगर ७ बच्चे देती है मगर मन लीजिये ७ में से ५ बच्चे ही बच गए। तो इस हिसाब से १० यूनिट से ३५० बच्चे हो जाते है। आज के टाइम में खरगोश का मीट ७५० रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिकता है तो सिर्फ ३५० बच्चे में हर किसी एक का वजन २ किलो मन जय तो भी इस बिज़नेस से २ से ३ लाख रुपये की कमी हो जाती है। और एक साल में एक मादा ५ बार बच्चे पैदा कराती है। इस हिसाब से १० लाख रुपये तक आपको सालाना इनकम हो जाती है। उसमे से २ लाख रु खर्च माना जाय तो आपको सालाना ८ लाख रुपये प्रॉफिट हो सकता है। इस तरह से यह बिज़नेस को आप करके अच्छा खासा कमाई कर सकते है।

सिर्फ 2800 रुपये में शुरू करे 70000 रोज कमाई Black garlic peeling business ideas

आज के टाइम में यह बिज़नेस अपने गांव से भी आप कर सकते है। इसके लिए आपको सरकार के तरफ से लोन भी दिया जाता है। इसमें सर्कार भी आपको कमाई का मौका देती है। इसमें आपको कुश कंपनी है जो आपको इसकी ट्रेनिंग भी देती है। ट्रेनिंग में आपको पूरा इनफार्मेशन दिया जाता है। कैसे खरगोश का खाना बनाया जाता है। कहा से लाया जाता है। कैसे देखभाल की जाती है। पूरी जानकारी दी जाती है।

आपको यह पोस्ट कैसी लगी जरूर बताना और आपको यैसे पोस्ट पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करे। अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

72 / 100

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *