Pradhan Mantri Mudra Yojana प्रधान मंत्री मुद्रा योजना क्या है। कैसे लोन ले। Benefits of Mudra Yojana

 

Pradhan Mantri Mudra Yojana प्रधान मंत्री मुद्रा  योजना क्या है।  कैसे लोन ले।  Benefits of Mudra Yojana

 दोस्तों लोन लेना कितना मुश्किल होता है।  यह किसी गरीब इंसान को जेक पूछोगे तो पता चलता है। आज भले ही सर्कार लें लेने में सभी को प्रोत्साहित करतो होगी।  मगर सर्कार का कहना कितना % बैंक मानती है ,यह जब आप में से कोई लोन लेने के लिए किसी बैंक में जाता है, तो पता चलता है। बैंक हम साधारण लोगो को कर्ज देने के  डॉक्यूमेंट मांगती है। और आपका पुरे ३ साल का रिकॉर्ड चेक कराती है। आप कितना कमाते हो कितना खर्च करते हो।  आपकी सैलरी कितनी है , उसमे से आप सेविंग कितनी करते हो इन सभी का रिकॉर्ड चेक कराती है।  तभी आपको लोन देना या नहीं देना यह तय कराती है। अगर आपका रिकॉर्ड में लोन लिया है क्या और उसे ेगुलर भरा है क्या इन सभी का हिसाब बैंक आपसे लेती है।  इन सभी में अगर आप खरे उतारते है तो आपको बैंक लोन देती है।  उसमे भी आपको कितना % व्याज लेना है यह जनाना पड़ता है।जैसे आपका पर्सनल लोन है उसी प्रकारका बिज़नेस के लिए जो आप लोन लेते हो उसका भी प्रोसेस सेम है।  

   मगर दोस्तों आज के टाइम यैसा नहीं है आपको  इसके लिए सरर्कार मदत करती है। जब से केंद्र में मोदी सरकार आयी है तभ से सरकारने विविध योजना का आरम्भ करके।  सर्व सामन्य लोगो को दिलासा दिया है।  आज के इस पोस्ट में हम जानेगे सरकारकी प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के बारे क्या है मुद्रा योजना और इसके फायदे क्या है और मुद्रा योजना में कैसे लोन लिया जाता है।

  प्रधान मंत्री मुद्रा योजना यह खास तोर पर महिलाये को बिज़नेस में हेल्प करने के लिए बनाई गयी है पर  इसमें आपको पुरुषो को भी लोन दिया जाता है पर फरक इतना है अगर ४ लोग लोन के लिए अप्लाई करते है तो उसमे से ३ महिलाओ को लोन दिया जाता है और एक पुरुष को लोन दिया जाता है। इस योजना की शुरुवात सरकारने २०१५ में शुरू की थी।  इसका मुख्य उदेश जो लोग बिज़नेस करना चाहते है।  उनको बिज़नेस के लिए बैंक लोन दे वह भी काम व्याज पर और बिना गारंटर के।  इस करना से  योजना आरम्भ किया गया है। 

 प्रधान मंत्री मुद्रा योजना का मकसद

 दोस्तों इस योजना  मकसद क्या है आपको पता है इस योजना का मकसद जो छोटे व्यापारी है उनको पैसे की जरुरत होती  है वह जरुरत पूरा हो सके इस कारन इस योजना का आरम्भ किया गया है। और स्वय रोजगार का निर्माण करना यह भी एक उदेश इस योजना का हो सकता है। क्युकी जब हमारे देश में छोटे व्यापारी उद्योग शुरू करेंगे तभी तो लोगो को काम मिलेंगे।  इस योजना का पूरा नाम है मिक्रो यूनिट डेवलपमेंट रेफिएंस एजेंसी ( Micro Unit Development Refines Agency ) कहा जाता है ।  

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना  के तहत अभी तक कितना लोन दिया :   इसका हिसाब २३ मार्च २०१८ तक इस योजना के तहत २२८१४४ करोड़ लोन मंजूर क्या गया है। और इस साल (२०१९) २२०५९६ करोड़ लोन दिया गया है।  इस अकड़े से यह पता चलता है की सरकार की इस योजना का असर किस तरह से पड़ा है।  और कितने लोगो को इसका फायदा हुवा है। 

Pradhan Mantri Mudra Yojana प्रधान मंत्री मुद्रा  योजना क्या है।  कैसे लोन ले।  Benefits of Mudra Yojana

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना का लाभ  

 इस योजना के लाभ वैसे तो बहुत है , मगर विशेष करके इस योजना के निचे २ मुख्या लैब है। 

१) परधान मंत्री मुद्रा योजना का लोन बिना गारंटी के लोन दिया जाता है। 

२) इस लोन के लिए बैंक कोईभी प्रोसेसिंग चार्ज नहीं लेती।  यह सर्विस बिलकुल भी मुफ्त होती है। 

३) इसका चुकाने का अवधि ५ साल का होता है। 

४) इस योजना के तहत मुद्रा कार्ड दिया जाता है इससे अगर किसी को पैसे की जरुरत होती है तो इस कार्ड के तहत खर्चा निकला जाता है। 

  इस योजना का फायदा कोईभी ले सकता है यानि की जो व्यक्ति कोईभी बिज़नेस करना चाहता है , वह व्यक्ति इस योजना के तहत बिज़नेस के लिए लोन ले सकता है। इस योजना के तहत १० लाख तक का लोन दिया जाता है।  

प्रधान मंत्री मुद्रा लोन किस प्रकार के होते है।

 प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन दिया जाता है।  वह लोन की अमाउंट के हिसाब से प्रकार दिए है। 

 १) शिशु लोन – इसके तहत जो लोन दिया जाता है उसे राशि ५०००० /- तक सिमित होती है।  इससे ज्यादा लोन नहीं दिया जाता इस प्रकार में।  इस लिए इसे शिशु मुंद्रा लोन कहा जाता है। 

२ )किशोर लोन – इसके तहत जो लोन दिया जाता है उसे किशोर लोन कहा जाता है। इसके तहत ५००००/ से ५ लाख तक का लोन दिया जाता है।

३)तरुण लोन – इसके तहत जो लोन दिया जाता है उसे तरुण मुद्रा लोन कहा जाता है। इसके तहत ५ लाख से १० लाख तक लोन दिया जाता है। इस कारन इसको तरुण मुद्रा लोन कहा जाता है। 

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के व्याज दर 

 इस योजना के तहत जो बैंक लोन देती है उसका कोई भी व्याज दर निचित नहीं है।  यह व्याज दर कारोबारी पर निर्भर करता है। वैसे तो इसका न्यूनतम व्याज दर १२ % है। 


 प्रधान मंत्री मुद्रा योजना ला लाभ कैसे ले ?

 प्रधान मंत्री मुद्रा योजना पाने के लिए आपको किसी भी बैंक  अप्लाई कर सकते है या इसके लिए आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते है।  इसके लिए आपको ऑनलाइन वेबसाइट पर जाना है। 

वेबसाइट – www.mudra.org.in

 इसके लिए आपको इसके पोर्टल पर ररजिस्टर करना होगा  आपको अपने  अडडेस के  साथ फॉर्म  भरना  होगा।  

तो दोस्तों आपको इस पोस्ट में मंत्री मुद्रा योजना पूरी जानकारी मिल चुकी होगी आशा करता हु की आपको यह पोस्ट पसद आयी होगी।  यैसे पोस्ट के लिए हमें फॉलो करे।  और हमारी पोस्ट को मेल पर पाने के लिए निचे अपना ईमेल सबमिट करे।  ताकि फ्यूचर में ए वाले नए अपडेट मिल सके तुम्हारे मेल पर।   








      .