Pollution Testing Center

प्रदुषण जांच केंद्र कैसे खोले और हर महीने ५० से ६० हजार महीना कमाए Pollution Testing Center

प्रदुषण जांच केंद्र कैसे खोले और हर महीने ५० से ६० हजार महीना कमाए Pollution Testing Center

प्रदुषण जांच केंद्र खोलके पैसे कमाना बहुत आसान है। क्युकी इस व्यवसाय में लोग आपको ढूढते ढूढ़ते आते है। आपको कही ग्राहक ढूंढने के लिए जाने की जरुरत नहीं पड़ती। इस कारन यह बिज़नेस बहुत फायदेमंद और गान्टेड साभित हो सकता है। इस कारन इस बिज़नेस में बहुत कम रिस्क सब्त हो सकता है। तो दोस्तों चोलो जानते है




प्रदूषण जांच केंद्र कैसे खोले। कैसे हर महीने ५० से ६० हजार कमाए। Pollution Testing Center

इस पोस्ट में हम इस बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी लेने जा रहे है। और आपको बताने वाले है की कैसे इस बिज़नेस को शुरू किया जा सकता है और इस बिज़नेस को करने के लिए आपको कोणकोणसे चीजों और बातो का ध्यान रखना चाहिए। और स शुरू करने के लिए कोनसी जाहक उचित सभी होगी इसकी पूरी इनफार्मेशन आज के इस पोस्ट में जानने वाले है। तो इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े।

यह भी पढ़े।

इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस कैसे शुरू करे Event Mangement Business

८ यैसे बिज़नेस आईडिया जो लॉक डाउन में ज्यादा फायदा देंगे। 8 Top Business Ideas Which you get highly profits in lock down

केवल ५००० रुपये में शुरू करे छोटे कमरे में दालचीनी तेल बिज़नेस cinnamon oil making business in india

प्रदुषण जांच केंद्र खोलकर आप अच्छा पैसा कमा सकते है। इसका कारन भी वैसा ही है प्रदुषण जाँच केंद्र खोलने के लिए सरकार भी प्रोत्साहित कराती है। क्युकी सरकार भी चाहती है की हमारा पर्यावरण अच्छा रहे , इसके लिए सरकारभी प्रयास कराती है। इस कारन यह बिज़नेस भी एक प्रकार का सर्कार को मदत करने जैसा है इस कारण इस बिज़नेस को शुरू करने में कोई परेशनी नहीं आती है।



आप सभी जानते है की आज के टाइम में हर किसी के पास २ व्हीलर और 4 व्हीलर है। इसका कारन भी है की हर को इंसान फ़ास्ट होना चाहता है। कही जाने के लिए लोग पब्लिक गाड़ी से जाना पसंद नहीं करते हर कोई अपनी खुद की गाड़ी में जाना पसंद करता है। इस कारन आज गाड़ियों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस कारन यह बिज़नेस करना बहुत फायदे में सभीत होगा। क्युकी जितने हमारे देश की लोकसंख्या है उतने गाड़िया है। इस कारन इसका बिज़नेस बहुत फायदा दे सकता है। लोग जितना अपने जीवनावश्यक चीजों को महत्व देते है उतना वह गाड़ी को भी देते है। इस करना आप इस बिज़नेस से बड़े आसानी से पैसे कमा सकते है।

प्रदुषण जांच केंद्र कैसे खोले और हर महीने ५० से ६० हजार महीना कमाए Pollution Testing Center 1
Pollution Testing Center

अपने वाहन की जाँच करना कितना अनिवार्य है यह सरकारकी प्रदुषण के प्रति जागरूकता ही प्रदान कराती है। सरकारने वहन के नियम भी चेंज कर दिए है। ईस कारन लोगो को नियमो का पालन करना जरुरी है। और इस कारन लोग अपने गाड़ी को चेक करवाने खुद आते है। इस कारन यह बिज़नेस में कोई आपको ग्राहक ढूढ़ने नहीं जाना पड़ता।

प्रदुषण जाँच केंद्र Pollution Testing Center खोलने से पहले इन बातो का रखे ध्यान।

प्रदुषण जाँच केंद्र खोलने से पहले आपको निचे बताये बातो का ध्यान रखना जरुरी है।

१) प्रदुषण जाँच केंद्र खोलने से पहले आपको जगह का चयन करना बहुत अनिवार्य है। वह जगह पेट्रोल पंप के नजिक होनी जरुरी है।

२) प्रदुषण जाँच केंद्र खोलने से पहले आपको इसका लायसन लेना अनिवार्य है।



३) प्रदुषण जाँच केंद्र पर आपको लायसन नंबर डालना अनिवार्य है। और वह पिले रंग के गाड़ी पर होना जरुरी है।

४) प्रदुषण जाँच केंद्र का लायसन एक वर्ष के लिए ही अनिवार्य रहता है। यह हर वर्ष आपको RENEW करना जरुरी है। तभी आप लोगो को सर्विस दे सकते है।

५) प्रदुषण जाँच केंद्र से जो भी सर्टिफिकेट देनेवाले है वह सिर्फ एक वर्ष के लिए सिमित रहेगा। एक वर्ष कके बाद यह समाप्त हो जाता है।

६ ) आप अपने जो बी वाहन का जाँच कर्ज उसका रिपोर्ट एक साल तक आपके पास होना जरुरी है। क्युकी कुछ कारन वश आपको पूछताछ में आपका सर्टिफिकेट लगेगा।

प्रदुषण जाँच केंद्र Pollution Testing Center कोण खोल सकता है।

इस बिज़नेस को कोईभी इंसान शुरू कर सकता है। इस बिज़नेस को राज्य सरकार भी प्रोत्साहन दे रही है। इसके लिए वह राज्य में प्रदुषण केंद्र को बढ़ावा देने की कशिश में लगी हुई है। इस कारन आपको भी इसके लिए आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही जान सेवा केंद्र को बी इसकी मान्यता दे दी गई है। इस बिज़नेस को सभी डीलर अपने सर्विस सेंटर में प्रदुषण सेवा केंद्र खोल सके है। इसके आलावा इसे सामान्य नागरिक भी शुरू कर सकता है। इसे शुरू करने के लिए जो लायसन की आवश्यकता लगाती है। वह आपको ५००० से १०००० रुपये में निकल जाता है। और कोईभी इसे शुरू करा सकत है। इसके साथ कोई इंजीनियर भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकता है।मोटर mechanic , ऑटो mechanic , स्कूटर मैकेनिक इसमें से कोईभी शुरू कर सकता है।

प्रदुषण सेंटर शुरू करने का प्रोसेस Pollution Testing Center PROCESS

१) प्रदुषण सेंटर खोलने के लिए आपको सबसे पहले अपने एरिया के RTO ऑफिस में जाकर अप्लाई करना होगा। या इसके लिए आपको अप्लाई करना होगा।

२) अप्लाई करते वक्त आपको सबसे पहले एक एड्रेस प्रूफ रखना होगा ताकि आप अप्लाई सखे।

३) आप जिस जगह पर खोलना चाहते है वह जगह पेट्रोल पंप के आसपास होनी जरुरी है। या तो ऑटोमोबाइल वर्क शॉप के पास होनी जरुरी है।

४) एप्लीकेशन सबमिट करने के लिए आपको १० रुपये का स्टम्प पेपर लेकर अप्लाई करना होगा। उसमे आपको इसके लिए जो टर्म एंड कंडीशन होगी वह नमूद करना होगा।

५) इसके लिए आपको NOC सर्टिफिकेट की जरुरत होती है। वह अपने एरिया केऑफिसर से ले सकते है।

६) अलग अलग राज्य की फीस अलग अलग हो सकती है। इस कारन वह ५००० से १०००० तक हो सकती है।




7 ) इस लायसन को आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते है इसके लिए आपको निचे दिए लिंक पर जाना होगा।

वाहन परिवहन विभाग

प्रदुषण जाँच सेंटर Pollution Testing Center खोलने के लिए कितना खर्च आएगा

प्रदुषण सेंटर खोलने के लिए हर साल ५००० से १०००० हजार का खर्च आता है। यह हर साल के लिए होता है। लायसन RENEW करने का खर्च है। उसके साथ मशीन अगर ख़राब हो जाती है तो उसको रिपेयर करने का खर्च आ जाता है।

प्रदुषण जाँच केंद्र Pollution Testing Center के लिए यहाँ फ्रॉम भर सकते है।

https://vahan.parivahan.gov.in/puc/views/RegisterUser.xhtml

प्रदुषण जाँच केंद Pollution Testing Center से कितनी होती कमाई

प्रदुषण केंद्र से होने वाली कमाई की कोई सिमा नहीं है इसकी कमाई हर दिन ५००० से ६००० तक हो सकती है। क्युकी प्रदूषण सर्टिफिकेट बनाने के लिए जो स्टाम्प स्टीकर जरुरी होता है उसका गोवेर्मेंट चार्ज सर्फ २० रुपये होता है। अणि की ऊपर वाले जितना कमाई होता है वह ज्यादा होता है। यैसे अगर ५० वहां चालक भी अगर आते है तो भी एक दिन में 5000 की कमाई हो जाती है।

81 / 100

Related Posts

One thought on “प्रदुषण जांच केंद्र कैसे खोले और हर महीने ५० से ६० हजार महीना कमाए Pollution Testing Center

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

OLD POST HERE

Recent Posts

Most Viewed Posts