PMEGP क्या है ? How To Apply PMEGP loan ? how to get 35 % subsidy PMEGP loan

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले है एक यैसे योजना के के बारे में जी में आपको अगर लोन लेना होता है तो उसपर आपको ३५ % की शूट दी जाती है। और दोस्तों आपको इसके लिए क्या करना है इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देने जा रहे। यह लोन स्कीम गोवेर्मेंट की है इसा के लिए आपको कोई घबराने की जरुरत नहीं। कारन बहुत से फ्रॉड कंपनी होती है ,जो आपको उनके जल में फसा कर आपको बर्बाद कराती है। मगर दोस्तों यह गोवेर्मेंट के और से किया जाने वाला प्रॉसेस है इसा वजह से आपको कोई चिंता करने की जरुरत नहीं है।  

PMEGP 

PMEGP क्या है ? 

     तो दोस्तों हम जानते है की पमगप क्या होता है। दोस्तों यह एक सरकारी स्कीम है जिस पर आपको लोन दिया जाता है। वह लोन आपको २५ लाख तक दिया जाता है। और उसपे आपको ३५ % सब्सिडी दी जाती है। वैसे तो इस योजना के बितर आप ५० हजार से २५ लाख तक का लोन पाया जाता है। इस योजना के तहत आपको बैंक भी जाने की जरुरत नहीं होती। क्युकी आप इस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। तो दोस्तों इस के लिए आपको किसी एजेंट की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। और बैंक के पीछे भी लगाने ी जरुरत नहीं है। आप को पता है की किस तरह से बैंक हमें लोन के वक्त तंग कराती है।  

 PMEGP योजना का मकसद 

   इस योजना की शुरुवात २०१८ में हुई थी ,सरकार का मुख्य उद्देश्य था की जो भी बेरोजगार है वह युवा को बिज़नेस के लिए लोन ले सके। और अपना बिज़नेस शुरू कर सके इस के लिए उन्होंने किसी बैंक के पास न जाये और उनका लोन पास हो और वह अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सके। क्युकी आपको पता है एक लोन ले ने के वक्त बैंक हजार डॉक्यूमेंट पूछ टी है तो वह सरे ज़नज़ात से बे रोजगारो को छूट करा देने हेतु इसका निर्माण किया गया था। क्युकी सरकार को बेजारोजगार की तैराकी करनी के लिए यह योजना  ौयुक्त साभित हुई।   

  हमारे सर्कार का मानना है की हमारे unemployed  युवा में एक अलग टैलंट होता है और वह बिना ऐसे के वजह से कोई नया व्यापर शुरू नहीं कर पाते। परन्तु इस योजना के एते बेरोजगार युवावो को एक कारोबार के लिए लोन लेना आसान हो गया।

 कोण ले सकता है PMEGP लोन 

* १८ से ३५ की उम्र वाले हर एक युवा इस लोन को ले सकते है.

* इस लोन को आवेदन करने वाला कमसे काम ८ पास होना जरुरी है। 

* इस लोन को आवेदन करने वाले का परिवार की सालाना इनकम २४००० या उससे कम होनी चाहिए। 

* अगर आवेदक इसके पहले कोई सरकारी योजना का लाभ ले चूका है तो वह फिर इस योजना का लाभ ले नहीं सकता है। 

* नया बुसिनेस  धुरु करने के लिए भी यह लोन दिया जायेगा या पूरा बिज़नेस को बढ़ाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।    

लोन के लिए जरुरत कागजात 

* आधारकार्ड 
* वोटरकार्ड 
* पैनकार्ड 
* पासपोर्ट साइज़ फोटो 
* बोनाफाइड  

शहरी और ग्रामीण लोगो के लिए अलग अलग मापदंड 

1) ओपन कैटेगरी में ग्रामीण व्यक्ति को ग्रामीण विभाग में उद्योग के लिए २५% सब्सिड़ी मिलेगी। वही शहरी विभाग के ओपन कैटेगरी को १५ % सब्सिड़ी मिलेगी। इसमें से आपको १०% रकम आपको जुटाना होगा।  

2) स्पेशल कैटेगरी या ो बी सी सर्विसमान के व्यक्ति को ग्रामीण में उद्योग में व्यापर के लिए ३५ % सब्सिड़ी मिलेगी वही शहरी वासियो को इसके लिए २५ % सब्सिड़ी मिलेगी ,इसमें आपको ५% पैसा आपको लगाना होगा। , 

 PMEGP आवेदन कैसे करे ?

  आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। और रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म में सभी आवश्यक इनफार्मेशन सही तरीके से फइलल करनी होगी। और पूरा फॉर्म भरने के बाद एक बार फिर से चेक करे की भरी हुई जानकारी सही भरी है क्या नहीं। और अगर जानकारी सही होगी तो फॉर्म को सबमिट करदे।  

OFFICIAL WEBSITE

https://kviconline.gov.in/pmegpeportal/jsp/pmegponline.jsp

PMEGP WEBSITE
आपको इसके बाद वह फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर पर यूजर ईद और पॉसवर्ड भेजा जायेगा। उसे अपने पास सेव करना है और लॉगिन करके अपना स्टेटस चेक करे।  

 अगर अपने फॉर्म में सभी जानकारी सही दी है और अपने सभी शर्तो का पालन किया है तो कम्युनिटी आपको जांच करेगी और उसके बाद उसको वेरीफाई करके आपको भेजेगी। 

उसके बाद आपके केस को — ऑफिस भेज दिया जाता है और वह से बैंक भेजा जाता है। उसके बाद बैंक वाले आपसे कांटेक्ट करेंगे ,आपसे लोन के बारे में पूछेंगे ,अगर बैंक वालो के सवालो के जवाब अगर अपने सही सही दिए तो आपका लोन पास किया जायेगा। 

PMEGP जरुरी बाते      

 इस लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको कुछ जरुरी बाटे जानलेना जरुरी है। तभी आपको लोन मिलाने में आसानी होगी। 

1)आप जो बिजनेस करने वाले है उसकी पूरी जानकारी आपके पास होनी चाहिए। 
2)आवेदन करने के बाद आपको बैंक इंटरव्यू के लिए बुलाएगी तभी आपसे बैंक बिज़नेस के बारे में पर्श पूछेगी उसका आपको सही जबाब देना होगा। 
3)आपके बिज़नेस के लिए जुडी सभी जानकारी एक फाइल में रख ले जैसे कितना का लोन लगे गए प्रॉफिट कितना होगा कच्चा मॉल कितना ,लगेगा। इन सभी की जानकारी आपको अपने पास एक फाइल में रखनिअ होगी। 
4)कुछ उद्योग होते है जिसमे कुछ तकनीक की आवशक्तता होती है ,उसमे आपको ट्रेनिंग की आवश्यकता होगी वह ट्रेनिंग आपको लेना अनिवार्य है। 
5)बैंक वालो के सही सही जबाब देना उनसे कुछ छुपाने की ककोशीश नहीं करना।  
बैंक के सभी परक्या के बाद अप्पको लोन दिया जायेगा। मगर आपको यह बात ध्यान देनी होगी की जब तक आपको लोन का पैसा आपके अकाउंट में है तभ तक आपके पासी को व्याज नहीं देना होगा ,जब आप उस पैसे की निकलते है तभी से आपको व्याज शुरू हो जायेगा /

 किसी प्रकार की सहायता के लिए आप हमें कमैंट्स में पूछ सकते है। और दोस्त अगर पोस्ट अछि लगी LIKE ,SHARE, COMMENTS  तो जरूर करे।