plastic rope making business in Hindi ,plastic rassi ,plastic extrusion machine

0
0 0
Read Time:6 Minute, 2 Second

plastic rope making business in hindi

Contents hide
1 plastic rope making business in Hindi
1.2 business licence
1.2.1 इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कुछ लायसन की जरुरत पड़ेगी। इस बिज़नेस के आपको उद्योग आधार होना जरुरी है अगर आपके पास नहीं है ,तो आप इसे रजिस्टर करावा सकते है। इसा को आपके बिज़नेस में बहुत फायदा होगा। उसी के साथ आपको licence लेना बहजुत जरुरी है। अगर आपको सरकारी योजना का फायदा लेना है। प्लास्टिक रोप को प्लास्टिक सुतली भी कहा जाता है इसने कॉटन सुतली के मार्किट को पूरा ख़तम कर दिया है। पहले हम किसी बह ीोकम में कॉटन सुतली या रस्सी का उपयोग किया करते थे। मगर इसके आने से हम कॉटन को भूल गौए है। इसका कारण भी वैसा है क्युकी प्लास्टिक सुतली का उपयोग कारन बहुत आसान है। उसके साथ यह सुतली मजबूत हटी है। और इसका एक बार उपयोग करने के बाद मजबूती कायम रहती है। और इसमें एक खास बात यह है की यह बारिश या धुप में ख़राब नहीं होती है।
1.3 Most use of plastic rope
1.4 ROW MATERIAL
how-to-make-rubber-stamp-at-home-stamp.html

plastic rope making business in Hindi

प्लास्टिक रोप का उपयोग हम सभी ने कभी न कभी किया होगा। ज्यादा तर इसका उपयोग पैकिंग इंडस्ट्रीज ,किसान,ट्रांसपोर्ट ,रेलवेज में किया जाता है। आज के समाया में इस बिज़नेस में बहुत ही काम कम्पेशन है।  इस वजह से आप अगर इसमें सफल होते है तो ाचा खासा मुनाफा काम सकते है। और इसका मार्किट बहुत ज्यादा है। इस बिज़नेस को आप १५ से २० लाख में शुरू कर सकते है ी.मन की इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा इन्वेस्ट लगेगी मगर दोस्तों इसमें वैसा प्रॉफिट भी है पहले आपको इसमें ज्यादा इन्वेस्ट करना है। अगर एक बार इन्वेस्ट होने के बाद इसमें दो से तीन सक के बाद आका पैसा वसूल हो जायेगा। 

business licence

इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कुछ लायसन की जरुरत पड़ेगी। इस बिज़नेस के आपको उद्योग आधार होना जरुरी है अगर आपके पास नहीं है ,तो आप इसे रजिस्टर करावा सकते है। इसा को आपके बिज़नेस में बहुत फायदा होगा। उसी के साथ आपको licence लेना बहजुत जरुरी है। अगर आपको सरकारी योजना का फायदा लेना है।  
प्लास्टिक रोप को प्लास्टिक सुतली भी कहा जाता है इसने कॉटन सुतली के मार्किट को पूरा ख़तम कर दिया है। पहले हम किसी बह ीोकम में कॉटन सुतली या रस्सी का उपयोग किया करते थे। मगर इसके आने से हम कॉटन को भूल गौए है। इसका कारण भी वैसा है क्युकी प्लास्टिक सुतली का उपयोग कारन बहुत आसान है। उसके साथ यह सुतली मजबूत हटी है। और इसका एक बार उपयोग करने के बाद मजबूती कायम रहती है।  और इसमें एक खास बात यह है की यह बारिश या धुप में ख़राब नहीं होती है। 

यह भी पढ़े 

non woven bag making business information in hindi

namkeen making business at home ,low cost

how to make rubber stamp at home रबर stamp बनाने का बिजनेस कैसे स्टार्ट करे

 

Most use of plastic rope 

 प्लास्टिक रोप का उपयोग वैसे तो सरे जगह पर किया जाता है मगर विशे रोप से इसका उपयोग पैकिंग में ,मोवेर्स,रेलवे ,एग्रो फिल्ड में ज्यादा किया जाता है। आपको यह बिज़नेस जयादा तर किसान यानि की गांव में विक्सित होते हुए जयादा दिखाई देगा 

 Marketing 

  इस बिज़नेस को बढ़ाने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। कोई भी बिज़नेस करने से पहले उसके कस्टमर टारगेट करना बहुत जरुरी होता है। यानि की आप जो मॉल बनाने वाले है उसे कोण उसे करता है इसका ज्ञान आपको होना जरुरी है। तो दोस्त ोापोको या भुसिनेस्स के लिए कुछ कस्टमर टारगेट करना बहुत जरुरी है जैसे की इस बिजनेस के लिए आपको किसान ,मोवेर्स ,पैकर से जड़दा कांटेक्ट में होना जरुरी है।

ROW MATERIAL 

 इस बिज़नेस के लिए आपको बहुत काम रौ मटेरियल की जरुरत होती है ,जैसे की इसमें सबसे पहले प्लास्टिक granules की जरुरत होती है। उसके साथ आपको मटेरियल पैकिंग के लिए सामग्री की आवश्यकता होगी। इस रौ मटेरियल को आप लोकल मनुफैक्टर से भी ले सकते है या तो आप indiamart site पर जाकर भी अपना अकाउंट खुलवाकर रौ मटेरियल खरीद सकते है। यह आपको बहुत सारे मैन्युफैक्चरर मिलेंगे।

space 

 अब बात करते है इस बिज़नेस के लिए जगह की कितनी जरुरत होती है। इसा बिज़नेस के लिए आपके पास ३००० स्वरफूट की जगह की जरुरत होती है। जहा आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है। यह जगह लोकेशन पर निर्भर कराती है। जहा लोकल कस्टमर सहज अवलेबल हो वैसी जगह चुने ताकि आपको प्रोडक्ट को बचने में दिक्कत न हो। यह जगह में आप अपनी मशीन रखा सकते है मॉल रख सकते है। वर्क प्लेस जितना बड़ा होगा उतना आपका बिज़नेस बढ़ाने में मदत मिलेगी। 

Machine 

     इस बिज़नेस के लिए जो मशीन आप उसे करने वाले है उस को आप ३ फेज पावर पर चला सकते है। यह मशीन आपको फुल्ली ऑटोमेटिक मशीन होती है। यह मशीन आपको INDIAMART साइट पर १ लाख से २५ लाख तक मिलती है। 

       तो दोस्तों आपको यह बिज़नेस शुरू करने से पहले मार्किट का सर्च करना बहुत जरुरी है। कोई भी बिज़नेस शुरू करने से पहले उसका जानकारी होना बहुत जरुरी है। आपको पहले तो पूरी जानकारी लेना जरुरी है। इसके लिए आप यूट्यूब पर बहुत सरे वीडियो देख सकते है। और िंबटेरनेट पर सर्च करके सधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

दोस्तों आपको यह इनफार्मेशन अछि लगी होगी तो इस पोस्ट जरूर करे। और पके कोई शुजाव होंगे तो निचे कमैंट्स करे। हम आपको हेल्प करने की कोशिश जरूर करे गे।


  

About Post Author

SANJAY CREATOR

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here