paper manufacturing business की जानकारी हिंदी में

paper-manufacturing-business-idea

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे पेपर मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस के बारे में।

paper manufacturing business हिंदी

पेपर मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस एक बहुत ही बेस्ट और सबसे ज्यादा प्रॉफिट देनेवाला बिज़नेस है। इसकी मदत से आप १०० गुना तक प्रॉफिट कमा सकते है। इसके लिए आपको क्या करना है , इसके लिए कितनी इन्वेस्टमेंट लगेगी , कोनसे मशीन लगेंगे , कहा मिलेंगे इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट के जरिये आपको मिलेगी। तो चलो जानते है इसकी पूरी जानकारी हिंदी में।




paper manufacturing business की जानकारी हिंदी में 1

FULLY AUTOMATIC MACHINE BUSINESS PLANT

पेपर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस करने के लिए आपको यह ध्यान में रखना होगा कि ,पेपर जो हर किसी के काम में आता है। जैसे कि स्कूलों में, कॉलेजों में और ऑफिस मे । आपको सबसे ज्यादा जो पेपर यूज होता है। उसी का प्रोडक्शन पर ज्यादा ध्यान देना जरूरी होता है । तो आज के टाइम में बात करें तो सबसे ज्यादा यूज होने वाला पेपर की साइज A4 होती है । तो वैसे तो प्रोडक्शन की बात करें तो A4 ,A2,A3,A1 ऐसे बहुत सारे साइज productions के लिए यूज किए जाते हैं । तो इसमें से सबसे ज्यादा यूज होने वाला A4 साइज होता है । तो आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत सारी प्रकार की मशीन आती है ।जैसे कि अगर हाई क्वालिटी में आपको इस बिजनेस को शुरुआत करना है । तो दोस्तों आपको पहले इस बिजनेस को समझना होगा कि आपके पास इस बिजनेस के लिए कितनी जमा पूंजी लगा सकते है । आप कितना इन्वेस्ट कर सकते हो । उसके आधार पर इस बिजनेस को आप शुरू कर सकते हैं । आपके पास अगर ज्यादा इन्वेस्टमेंट है। और आप अच्छा बिजनेस को डेवलप करना चाहते हो । तो उसके लिए आपको फुली ऑटोमेटिक मशीन खरीद कर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं । मगर दोस्तों इस फुल ऑटोमेटिक मशीन में खास बात होती है ,कि आपको कुछ करना नहीं होता पेपर रोल लगा देना होता है । और दोस्तों डायरेक्ट आपके हाथ में पूरा पेपर सेट बनकर रेडी हो जाता है । तो यह फुली ऑटोमेटिक की बात करें तो आपके पास अगर ज्यादा इनवेस्टमेंट है। तो इस मशीन को खरीद कर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हो । मशीन की प्राइस की बात करें तो आज के टाइम में 25 से 30 लाख में यह मशीन आती है । तो अगर ज्यादा बजट है । तो इस मशीन को लेकर शुरुआत कर सकते है । और उसके लिए आपको बड़ा 1000 , 2000 स्क्वार फुट की जगह लगेगी । आप इतनी बड़ी जगह रेंट पर ले सकते है । क्योंकि इस मशीन का प्लांट बहुत बड़ा होता है। इसके वजह से इस मशीन को ज्यादा से ज्यादा जगह की जरूरत होती ह।

पेपर बनाने के लिए कोनसा पेपर यूज़ करे

तो दोस्तों इस बिजनेस के लिए आपको जो पेपर लगता है वह GSM में लगता है यानी कि GSM का मतलब होता है। उस पेपर की थिकनेस GSM में गिनाते है। इस बिजनेस के लिए आपको 70gsm से लेकर 80gsm का पेपर यूज करना होता है कि के स्कूलों में उसी साइंस का पेपर ज्यादा से ज्यादा अच्छा होता है और क्वालिटी अच्छी होती हो तो दोस्तों आपको अगर अच्छा क्वालिटी का चाहिए तो आपको उसकी फिटनेस पर ध्यान देना होता है तो दोस्त ने चेकिंग करने के लिए भी एक मशीन आती है उस मशीन का नाम आता है जीएस पेपर चेक कर मशीन तो यह मशीन मार्केट मेंबहुत आसानी से मिल जाती है और रसोई से आप बहुत ही आसानी से खरीद कर अपने बिजनेस को स्टार्ट कर सकता है

कम इन्वेस्टमेंट में स्टार्ट करे पेपर मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

वैसे तो इस बिजनेस को आप 3 तरह से कर सकते हैं। आपके पास अगर ज्यादा इन्वेस्टमेंट है। तो ऊपर वाला तरीका काम आ सकता है। मगर दोस्तों आपके पास कम बजट है, तो आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन खरीद कर भी यह बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है। क्योंकि आज के टाइम में सेमी ऑटोमेटिक मशीन की कीमत की बात करें तो वह आपको एक से डेढ़ लाख रुपए में मिल जाती है। और दोस्तों इस की पूरी इंफॉर्मेशन के लिए यह पोस्ट आप आगे बढ़ते रहेंगे। इस सेमी ऑटोमेटिक मशीन अगर आप खरीदते हैं। तो इसके लिए उसको तो आपको कितना खर्च आएगा ,कौन कौन सी मशीन लगेगी , वह भी हम जानते है , तो चलो हम जानते हैं। अगर आपके पास कम बजट है। तो आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन खरीद कर सकते है।




अगर आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन खरीद कर इस बिजनेस को स्टार्ट करते हैं। तो दोस्तों आपको जिस टाइप की सेमी ऑटोमेटिक मशीन खरीदनी होगी। एक आती है पेपर रोल कटिंग करने के लिए। इस सेमी ऑटोमेटिक मशीन आती है। और दूसरी मशीन आती है सेमि ऑटोमेटिक शीट काटने की मशीन। यह दोनों मशीन के सहारे आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं। सेमी ऑटोमेटिक मशीन की बात करें तो ,आपको यहां जो रोल कटिंग करने है। वह मशीन लेनी है। वह मशीन की बात करें और 2 इंच से 42 इंच पेपर शीट कटाई कराती है। इसका रोल कटिंग कर सकती और इसकी प्रोडक्शन कैपेसिटी आपको 1000 से लेकर 5000 शीट हर घंटे में काट कर देती है। इस मशीन को एक इंसान भी चला सकता है। यानी कि आपको जो मनुष्य लगने वाला है वह बहुत कम लगने वाला मशीन है। कीमत डेढ़ लाख से 2 लाख तक मिल जाती है। आप इसे इंडियामार्ट स या तो ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं।

मशीन यहाँ देखे

semi automatic paper cutting machine

https://dir.indiamart.com/impcat/semi-automatic-paper-cutting-machine.html

Semi Automatic Paper Roll Cutting Machine

https://dir.indiamart.com/impcat/paper-roll-cutting-machine.html

दूसरी मशीन की बात करें तो यह मशीन पेपर शीट कटिंग मशीन कहा जाता है। इस मशीन के सहारे से आप इस पेपर को जो शीट आती है। वह A4 साइज में या तो आपके आपके पास जो कुछ साइड अवेलेबल है। या तो आपको जिस साइज का आर्डर मिला है। तो इसके लिए आपको जरूरी होता है कि इसके लिए आपको इस मशीन की खरीद कर तो इसलिए आपको पावर कंजप्शन बहुत कम लगता है। यानी 230 KW तक एक मशीन पावर लेती है। और मशीन की प्राइस की बात करें तो एक लाख से डेढ़ लाख तक यह मशीन आप खरीद सकते है ।

प्रॉफिट कैसे कमाते है।



प्रॉफिट की बात करे तो कोई भी बिजनेस करने से पहले उसका प्रॉफिट मार्जिन कितना है। वह जानना बहुत जरूरी है। तो दोस्तों इस बिजनेस को आप अगर स्टार्ट करते हैं। पेपर बिजनेस में आपको बहुत ही हाई लेवल का प्रॉफिट मार्जिन मिलता है। यानी कि आप अगर एक रोल अगर खरीदते हैं , तो दोस्तों मार्केट में जो पेपर रोल आता है वह ₹40 पर KG के हिसाब से आपको मिल जाता है। वह भी उसकी 70 gsm से 80 gsm का THICKNESS का जो रोल आता है। वह आपको मिल जाता है और दोस्तों आज अगर मार्केट में बात करें तो 500 सीट का एक बंडल आता है। उस बंडल को आप अगर बेचते है। तो दोस्तों वही बंडल आपको 200 से 250 रुपये में बेच सकते है। उसमें 500 पेपर आते हैं। और उसका वजन 300 ग्राम तक हो जाता है। यानी कि 1 किलो अगर आप पेपर ₹40 में खरीदते हैं तो उस का 300 ग्राम का ही पेपर मार्केट में 200 से अधिक कमाई कर सकते हैं। तो आप अनुमान लगा कर चले की आपको कितना गुना प्रॉफिट इसमें लगता है। इसमें सिर्फ आपको पेपर कटाई करना होता है। और मशीन और वर्कर का खर्च। इतना ही खर्च होता है। तो आप कितना गुना प्रॉफिट कमाई कर सकते है।

निचे जो वीडियो दिया है उसमे आपको डिटेल में जानकारी मिलेगी आप जान सकते हो।

वीडियो देखे

https://www.youtube.com/watch?v=QKQOOI2d7yA

68 / 100 SEO Score

One thought on “paper manufacturing business की जानकारी हिंदी में”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *