दस यैसे बिज़नेस आइडियाज जो ऑनलाइन शुरू करे | 10 online business ideas in India| 100 % unique online business ideas|

10 online business ideas in India
0 0
Read Time:19 Minute, 51 Second

दस यैसे बिज़नेस आइडियाज जो ऑनलाइन शुरू करे | 10 online business ideas in India| 100 % unique online business ideas|

दोस्तों आज आपके लिए लाया हु ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज के बारे में। जिसमे से आप घर बैठे पैसे कमाई कर सकते है। आज के टाइम में ९० % लोग है जो दिन के १० से १२ घंटे अपना वक्त ऑनलाइन ही बिताते है। आज के टाइम में हर किसी के पास मोबाइल फ़ोन है। इसका मतलब है बहुत से लोग आज अपना टाइम इंटरनेट पर बिताते है। इसका उपयोग करके आप कैसे लाखो रुपये कमा सकते है। इसके बारे में आज के इस वीडियो में बात करने वाले है। तो दोस्तों हमारे साथ जुड़े रहे। इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े।

आज हमें यह जानना जरुरी है की कई लोग आज दुनिया में इंटरनेट का उपायों एंटरटेनमेंट के लिए करते है पर उसमे से कई लोग यैसे भी है जो लोगो इसका उअपयो पैसे कमाने के लिए कर रहे है। तो दोस्तों इसमें से आप कोण है यह जरूर सोचे। आप अगर इसमें से इन्तेर्तैन्मेंट का उपयोग करने वाले है तो आपको यह पोस्ट इंटरनेट से पैसे कमाई कैसे कर सकते है यह सिखाई गी।

आज के इस पोस्ट के मद्धम से हम आपको १० यैसे बिज़नेस के बारे में बात करेंगे जो ऑनलाइन है उससे आप पैसे कमाई कर सकते है। मगर दोस्तों इसके लिए आपको एक बात ध्यान में रखनी होगी की इसमें आपको थोड़ा समय देना होगा। इसमें यैसा नहीं है की अपने आज शुरू किया और इससे आज से कमाई शुरू होगी। यैसा कभी नहीं होगा इस कारन इस में बहुत कम लोग पैसे कमा पाते है। इस लिए आप भी ऑनलाइन पैसे कामना चाहते है तो आपको १० ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज जानना बहुत जरुरी है।

१) ड्राप शिपिंग बिज़नेस Drop Shipping Business

Drop shipping business ड्राप शिपिंग बिज़नेस का मतलब आपको नहीं पता तो आपको सबसे पहले जानना होगा क्या है। तो दोस्तों ड्राप शिपिंग बिज़नेस का मतलब है , दूसरे के प्रोडक्ट को बेचना और पैसे कामना। यानि ना आपको कोई प्रोडक्ट्स बनाने की जरुरत है ना ही आपको कोई exra कोई इन्वेस्टमेंट की जरुरत है। बस आपको दूसरे के प्रोडक्ट को अपने साइट पर बेचना और कमिशन कामना। इस बिज़नेस में आपको दूसरे के प्रोडक्ट्स को अपने फ्रेंड्स , रिलेटिव और सोशल नेटवर्क साइट पर शेयर करना होता है। जैसे ही कोई अपने प्रोडक्ट्स की आर्डर बुक करता है वैसे ही आपको जिसका प्रोडक्ट है उसे बताना होगा की आपको उस एड्रेस पर भेजना होता है।

इसमें आपको अपना मार्जिन रखना है और जितने अम्मोनत का यह प्रोडक्ट है उतने पैसे मैं मालिक को देना है और बाकिका अपना पास रखना है। है ना कमाल का बिज़नेस।

२) रेसेल्लिंग बिज़नेस reselling business ideas

आपको बिना इन्वेस्टमेंट के कोई बिज़नेस करना है तो आपको यह बिज़नेस बहुत प्रॉफिट कमाई करके देंगे। इसके लिए आपको यह बिज़नेस की खासियत जानना जरुरी है इसके लिए आपको यह बिज़नेस करना आसान हिना जरुरी है , इस बिज़नेस में आपको manufacture से mal खरीदना होता है। और उसे अपने दोस्त , रिलेटिव को बेचना होता है। इसमें आपको यैसे अप्प की जरुरत होती है जो यह सर्विस आपको देती है। इसमें आपको इंडिया में बहुत से यैसे अप्प है जो यह सर्विस देती है। इसमें आपको Meesho App इंडिया में बहुत काम करता है। बहुत से लोग इसपे अपना अकाउंट बनाकर लाखो रुपये कमाई कर रहे है। इसमें आपको मन चाहे कमिशन पर प्रोडक्ट्स बेच सकैत है। इसमें आपको सिर्फ आर्डर बुक करना होता है। और आपको और कुछ नहीं करना होता है। यैसे इसमें आप इस अप्प को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके भी इसमें पैसे कमा सकते है। इसमें अपने जिसे यह अप्प रेफेर किया है उससे भी आपको ५ से १० % तक कमाई हो सकती है। बस इसको आपको अपने दोस्तों में प्रोमोट करना होता है।

इंडिया में और बहुत से अप्प है जो आपको यह सर्विस देती है। Shop 101 ,Hiboss , Glowroad यैसे बहुत से अप्प है जो आपको रेसेल्लिंग का बिज़नेस करने का मौका देती है। यह बिज़नेस महिलाओ के लिए बहुत अच्छा कमाई करके का मौका देती है। आप भी इससे पैसे कमा सकते है।

बिज़नेस करना है मगर पैसे नहीं है तो सरकार देगी 10 लाख से १ करोड़ तक का लोन। Stand Up India loan scheme for Finance SC/ST And woman entrepreneurs

३) डाटा इंट्री जॉब Data Entry Job

आज के टाइम में इससे भी आप घर बैठे पैसे कमाई कर सकते है। यह भी एक बहुत बढ़िया बिज़नेस हो सकता है आपके लिए पैसे कमाई करने का। इसमें आपको पीडीऍफ़ डॉक्यूमेंट को टेक्स्ट में कन्वर्ट करना होता है। इसमें बहुत सी कंपनी है , जो आपको यहाँ पर या सुविधा देती है। यह बिज़नेस घर बैठे आपको कमाई करके देंगे। इसके लिए आपको सबसे पहले डाटा एंट्री क्या है यह जानना होगा। डाटा एंट्री जॉब बहुत से फ्रॉड होते है। इसमें बहुत सी कंपनी लोगो से सबसे पहले पैसे लेती है। मगर दोस्तों आपको रेजिस्टशन करना जरुरी है , मगर दोस्तों आपको कोई कपंनी रेजिस्टशन का पैस मांगती है तो आपको नहीं देना है। आपको इस पोस्ट में यैसे वेबसाइट की जानकारी दूंगा जो १०० % लीगल है। जो आपको पैसे देती है। आपको ऑनलाइन यैसे वेबसाइट पर जाना होगा जहा आपको यह काम दिया जाता है। दुनिया में बहित सी वेबसाइट है जो यह काम आपको देती है। वर्ड में लाखो लोग इन वेबसाइट से लाखो रुपये घर बैठे कमाई कर रहे है। इसमें आपको upwork login , फ्रीलांसर। कॉम ,इस साइट पर जाकर डाटा एंट्री का काम कर सकते है।

इन वेबसाइट पैर आपको बहुत सारे जॉब मिलते है। यह आपको हर घंटे के हिसाब से काम करना होता है। अगर आपको का टाइपिंग स्पीड अच्छा है तो आप इसमें हर महीने १५ से २० हजार रुपये आराम से कमी कर सकते है। इसमें आपको अपने हिसाब से काम करना पड़ता है। यहाँ आपको हर घंटे ८ से १० डॉलर मिलते है। यहाँ आपको अपना अकाउंट बनाना होता है। अकाउंट बनाने के बाद आपको यहाँ जो जॉब है उन्हें अप्लाई कर सकते है। यह आपको अपना प्रोफइल बनान होता है , और उन जॉब को अप्लाई करना होता है।

4 ) affiliate-program.

यह भी एक अच्छा खासा काम है जो आपको घर बैठे कमाई का मौका देता है। इसमें आपको जो वेबसाइट अपना affiliate-program. देती है उन वेबसाइट पर जाकर अकाउंट बना कर पैसे कमाई कर सकत है। सबसे पहले आपको affiliate-program.क्या है यह जानना जरुरी है। यह प्रोग्राम हर एक कंपनी देती है। इसका उपयोग से कंपनी अपने प्रोडक्ट की सेल्ल बढ़ती है। मन लीजिये अपने अपने किसी फ्रेंड का कोई प्रोडक्ट अपने किसी दूसरे फ्रेंड को शेयर किया अगर उसने वह प्रोडक्ट buy किया तो उसके बदले आपका फ्रेंड आपको कुछ नहीं देंगे। या अपने कोई मोबाइल , फ्रीज़ , या लैपटॉप ख़रीदा ऑनलाइन और वह आपको बहुत पसंद आया और आपके किसी फ्रेंड ने वह कहा से ख़रीदा आपको पूछा या वह प्रोडक्ट अपने किसी दुकान से ख़रीदा होगा तो आपका फ्रेंड भी वह से वह खरीद ता है तो वह दुकानदार आपको इसके बदलेमे कुछ नहीं देंगे। मगर आपको बता दूँ की कुछ ऑनलाइन कंपनी है जो आपको इसी काम के पैसे देती है। आपको इसके बदले २ % से १० % तक कमिशन दिया जाता है।

इस कम्पनी में अमेज़न , फ्लिपकार्ट , ebay यह कंपनी के साथ काम कर सकते है। इसमें आपको अकाउंट बनान होता है। उसके बाद आपको यहाँ के प्रोडक्ट्स को किसी भी एक कैटगरी में प्रोडक्ट्स को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना होता है। इसमें आपको यह कंपनी लिंक को अपने अकॉउंट से क्रीट करना होता है। उसी लिंक को आपको शेयर करना होता है। इसमें आपको अगर आपका कोई फ्रेंड खरीद लेता है तो आपको उसका कमीशन दिया जाता है।

इसमें आपको बहुत से प्रकारसे अपने लिंक को शेयर कर सकते है। आपको इसके लिए यूट्यूब , ब्लॉग , या फेसबुक पर शेयर कर सकते है। इसके लिए आपको उस प्रोडक्ट्स के लिए ब्लॉग लिख सकते है। वीडियो बना सकते है। या टेक्स्ट में लिख सकते है। इसमें आपको जैसे जैसे ट्रैफिक आएगा वैसे आपकी कमाई बढ़ेगी।

५) कंटेंट राइटिंग जॉब

दोस्तों अगर आप घर बैठे पैसे कामना चाहते है तो यह भी एक काम कर के आसानी से पैसे कमी कर सकते है। आपको अगर किसी विषय पर अच्छा लिख सकते है तो आपको यह काम अच्छा पैसा कमाई करके दे सकता है। इसके लिए आपको किसी भी विषय पर अच्छे से लिखना आना जरुरी है। इसमें आपको बहुत से कमाई के अवसर मिल जाते है। इसमें आपको कुछ वेबसाइट है जो यह काम करने के पैसे देती है वह भी हर घंटे के हिसाब से आपको १० डॉलर तक हर घंटे कमी कर सकते है। इसमें आपको आज के टाइम में बहुत से तरीके है जो आप आजमा कर पैसे कमाई कर सकते है। इसमें आपको अपनी कूद की वेबसाइट बनाकर लिख सकते है। या आज के टाइम में बहुत से लोग है जो कंटेंट राइटर की तलाश में रहते है। उनसे भी आप काम ले सटे है। और आज के टाइम में बहुत से यूटूबर है जो अपना कंटेंट टेक्स्ट में कन्वर्ट करना चाहते है। आप यैसे क्रिएटर को मेल करके उनसे भी काम ले सकते है। इसमें आपको किसी भी विषय पर लिखना आना हॉग।

PM Kisan Mandhan Yojana क्या है ? किसानों को कैसे मिलेंगे 36000 रू प्रति महीने ?

६) eBook writing

तो दोस्तों आप भी अगर अच्छा खासा लिखना जानते हैं। तो आप इस दूसरा तरीका है ,जो कि आप इससे पैसे कमाई कर सकते हैं। आपको इसके लिए आपके मन में आया होगा कि कंटेंट राइटिंग जी हां दोस्तों कंटेंट राइटिंग जैसा ही एक बिजनेस है इसमें मगर आपको दोस्तों आपकी खुद की बुक लिखी होती है। यानी कि आप किसी विषय पर अच्छे से लिखना जानते हैं। या तो आप पास इतनाज्ञान है तो दोस्तों आप इसका इस्तेमाल करके अच्छा खासा पैसे कमाई कर सकते हैं। आज मैं आपको जो तरीका बताओ गां वह तरीका का नाम है बुक राइटिंग। दोस्तों यह बुक राइटिंग जाने की अपनी खुद कीबुक लिखना , जी हां दोस्तों आप अगर किसी एक विषय में अच्छी तरह से जानते हैं। ते हैं तो दोस्तों आप कागज और पेन लेकर शुरू हो जाइए और अपनी खुद की एक बुक लिखिए और वह ऑनलाइनबेचिये। जी हां दोस्तों आप अगर ऐसी बुक लिखते हैं तो दोस्तों डेफिनिटी घर बैठे 10 से ₹15000 मिनिमम हर महीने कमाई कर सकते है। दोस्तों इसमें आपको एक ही बार काम करना होता है और आपको लगातार पैसे आना शुरू हो जाता है।

तो दोस्तों जानते हैं कि यह बुक राइटिंग क्या है ,तो दोस्तों यह बुक राइटिंग एक जैसे बुक लिखते हैं उसी तरह बुक राइटिंग होती है। मगर दोस्तों यह बुक पीडीएफ फॉर्मेट में होती है। आप अगर किसी विषय में अच्छे से लिखना जानते हैं तो दोस्तों आप उसको पीडीएफ फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते हैं। उसके लिए आप जो बुक में जैसे ही होता है टाइटल होता है ,उस तरह से आप अच्छा सा डिजाइन करके ई बुक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं। जैसे कि अमेजॉन हो गया फ्लिपकार्ड हो गया तो इन ऑनलाइन शॉपिंग पर भी अपनी बुक को प्रमोट कर सकते हैं. और उसी के साथ आप फेसबुक, इंस्टा पर भी अपने बुक को को प्रमोट कर कर वहां से कस्टमर ले सकते और अच्छा खासा मुनाफा कमाई कर सकते हैं।

बुक राइटिंग में अगर बात करें तो आपको अच्छा लिखने के साथ साथ ही आपको उसे प्रमोट करना ही आना चाहिए। तो दोस्तों इसके लिए आप अपने खुद के वीडियो बनाकर वीडियो अपलोड कर सकते हैं , उसमें आपके क्लाइंट को बता सकते अपने दोस्तों को बता सकते हैं कि किस तरह से यह बुक लिखा जाता है। इसमें आप कम मार्जिन रखकर शुरू में अच्छा खासा मुनाफा कमाई कर सकते हैं। जैसे कि अगर एक बुक की प्राइस आपने ₹30 रखी ,तो ऐसे में आप अगर एक दिन कि अगर 10 बुक को भी अगरबेचते हैं। तो दोस्तों आपको ₹300 का प्रॉफिट मिल जाता है ,यानी कि दिन के आप घर बैठे हैं ₹300 कमाई कर सकते हैं।

७) यूट्यूब वीडियो

यहां भी एक तरीका बहुत ही जनून तरीका है। और इससे आप अच्छा खासा मुनाफा कमाई कर सकते हैं। दोस्तों यह है वीडियो क्रिएटर जी हां दोस्तों आप में अगर कुछ कला है , आप अगर लोगों को अच्छी तरह से समझा सकते हैं। वीडियो बनाकर वीडियो के माध्यम से समझा सकते हैं। तो दोस्तों आपके लिए यह प्लेटफॉर्म लेकर आए लाखों रुपए कमाए करने का मौका। तो इसके लिए आपको क्या करना होगा और इसके लिए आपको वीडियो यूट्यूब पर डाल सकते हैं। फेसबुक पर डाल सकते हैं। हर तरह से आप वीडियो डालकर इससे पैसे कमाई कर सकते हैं।

यूट्यूब विडिओ से भी आप पैसे कमाई कर सकते है । आज का टाइम विडिओ बनाना ओर उससे पैसे कमाई करना बहुत प्राफिटबल है । आज के टाइम मे सिर्फ यूट्यूब से ही नहीं हर यक प्लेट फ्रॉम पर विडिओ यक जरूरत बन गई है । आज यूट्यूब पर हर दिन लाखों करोड़ों विडिओ अपलोड होते है । इसमे आपको अलग अलग टाइप के विडिओ होते है । इसमे कुछ इंटेरटैनमेंट के , कॉमेडी , कुछ एजुकेशन , तो कुछ रोमांटिक टॉपिक पर होते है । आप को जिस catgari मे विडिओ बनाना पोसीबले है उस कतेगारी मे विडिओ बना कर आप यूट्यूब पर अपलोड करके पैसे कमाई कर सकते है ।

आज के टाइम मे सिर्फ विडिओ यूट्यूब पर ही नहीं अपलोड किए जाते है । आप हर यक प्लेटफर्म पर विडिओ दल सकते हो उसमे facebook , twiter , linkdin ऐसे अनेक जगह पर आप कंटेन्ट बनाकर दल सकते है । बिना आप फाके दिखाए भी विडिओ बना सकते है अपनी आवाज को रिकार्ड करके भी यक अच्छा चेनल बनाकर उससे पैसे कमा सकते है ।

८) ब्लॉग witting

आप अगर किसी विषय पर अच्छा ओर ज्यादा ज्यादा लिख सकते है तो आपको इस साइड से भी इंकम कमाई हो सकती है । आपको गूगल पर कोई टॉपिक अप सर्च करते हो तो आपके सामने कई ऐसे टॉपिक नजर आते है । उसमे से आपकों जो इनफार्मेशन चाहिए होती है वह आप लेते हो मगर अपने यह कभी सोचा है की यह सारी जानकारी गूगल पर कोण लिखता है । आपको क्या लगता है की यह जानकारी कूद गूगल लिखता है । नहीं , यह सारी जानकारी लिखने का काम जो करते है उन्हे ब्लॉगर कहा जाता है । ओर ब्लॉग लिखने के पैसे भी मिलते है । आपको यह बार नई होगी मगर मै आपको बात दु की ब्लॉग लिख कर आज लोग लाखों रुपये कमी कर रहे है । इसके लिए आपकों सबसे पहेले डोमेन नेम की जरूरत होती है । ओर उसी केसाथ होस्टिंग की भी जरूरत होती है । ओर अप अपनीसपे गूगल की मन चाही वेबसाईट बनाकर उसपर गूगल की ऐड लगाकर उससे पैसे कमाई कर सकते है ।

९) online classes

कोरोना काल के बाद अनलाइन क्लाससेस का ट्रेंड बाद गया है । कोरोना के वजह से स्कूल कॉलेज बंद है यऐसे मे बहुत से बचो का नुकसान होता है । यऐसे मे आप अगर किसी विषय पर अच्छा सीखना जानते है तो आप भी आपकी online क्लास शुरू कर सकते है । इसमे आपको कोई भी यक विषय पर अच्छा सीखना अन्य जरूरी है । आपको maths , इंग्लिश ओर बहुत से विषय पर आप सीखा सकते है ।

online क्लास लेने के लिए आपको जरूरत होगी यक ब्लैक बोर्ड की जरूरत होगी ओर उसी के साथ आपको जरूरत होगी एप की इसपर आप अपनी क्लास ले सकते है इसमे आपको बहुत से aap है जो आपकों यह सुविधा देती है । इसमे आपको zoom mitting एप ओर गूगल का meet एप की मदत से आप अपनी क्लास ले के अच्छा पैसे कमाई कर सकते है।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
81 / 100

About Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।

View all posts by Business Facts →

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *