Nut Bolt Manufacturing Business Investment

Nut बोल्ट बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे Nut Bolt Manufacturing Business Investment

Nut Bolt Manufacturing Business Investment

इंतजार ख़त्म होगा आज आपको बताउगा एक यैसा बिज़नेस मॉडल जिसको आप शुरू करते है तो लोग आपको ढूंढते रह जाते है। यैसा बिज़नेस जिसकी कोई कॉम्पिटशन नहीं है। जीतनी डिमांड है उतनी मैन्युफैक्चरिंग नहीं होती। प्रोडक्ट यैसा जो घर में भी यूज़ होता है और बहार भी यूज़ होता है इसकी डिमांड इतनी होती है। दुनिया भर में सभी के लिए यह यूज़ होता है। यैसा प्रोडक्ट का आप अगर बिज़नेस करते है तो सोचो की आप कितना प्रॉफिट कमाई कर सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करके आप बहुत अच्छा पैसा कमाई कर ने वाले है। तो आप सभी जान गए होंगे की मई कोनसे बिज़नेस के बारे में बात कर रहा हु। जी है मई बात कर रहा हु नट बोल्ट बिज़नेस के बारे में।

आप सभी जानते है नट बोल्ट का इस्तेमाल हर चीज में होता है जहा दो चीजों को जोड़ना होता है वहा पर इसका इस्तेमाल किया जाता है । घर के इस्तेमाल वाले चीजों में , ट्रेनों में, बस में ,आसमान में जो हेलीकॉपटर , प्लेन घूमता है। वहा हर जगह पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको कोई भी चीज बनानी है तो आपको नट बोल्ट की जरुरत पड़ेगी।

आपको छोटी सी छोटी चीज बनानी होती है तो इसकी जरुरत पड़ेगी। तो सोचिये आपको इसकी कितनी डिमांड है मार्किट में। तो दोस्तों आज हम बताने जा रहे है नट बोल्ट मेकिंग बिज़नेस की जानकारी। nut bolt manufacturing business investment . आप इस बिज़नेस को कैसे शुरू कर सकते है , इसके लिए आपको कोनसे रॉ मटेरियल लगते है , इस बनाने के लिए आपको कोनसे कोनसे मशीन की जरुरत होगी। इसकी पूरी जानकारी हम आज के पोस्ट में हम बताने जा रहे है। इसकी इनफार्मेशन लेने से पहले आपको बताने जा रहा हु की आपको हमारे पोस्ट पर मिली जानकारी अगर फायदा देती है तो आप निचे कमैंट्स जरूर कर सकते है। और हमारे पेज को सब्सक्राइब जरूर करे। तो चलिए जानते है nut bolt manufacturing business investment . के बारे में।

कैसे शुरू करे नट बोल्ट मनुफैक्टरिंग बिज़नेस आइडियाज nut bolt manufacturing business investment

तो दोस्तों इस बिज़नेस को शुर करने के लिए आपको जरुरी है मशीन , रॉ मटेरियल ,अच्छी जगह , मार्केट इस चीजों के बल पर आप अपना बिज़नेस अच्छा शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस को आप अच्छे से अगर स्टार्ट करते है तो आप अच्छा कमाई कर सकते है। तो दोस्तों बिना देर न करते हुए हम शुरू करते है।

Nut Bolt Making Business machine

NUT BOLT बनाने के लिए बहुत सी मशीन की जरुरत होती है। वह जरुरत उनके प्रोसेस पर दिखाई देती है। नट बनाने के लिए कोनसी प्रोसेस होती है और बोल्ट बनाने के लिए कोनसी प्रोसेस होती है उनपर इसका काम होता है। उस तरह से प्रोडक्ट को बनाने के लिए मशीन की आवश्यकता होती है। तो आज हम जानेगे सभी मशीन के बारे में र उनके काम के बारे में। तो आप हमसे जुड़े रहे।

बोल्ट बनाने के लिए आवशयक मशीन

बोल्ट बनाने के लिए ४ प्रकार की मचिनो की जरुरत होती है। निचे उनकी सूचि दिए है।

१ ) डबल स्ट्रोक कोल्ड हेड फोर्मिंग मशीन Double Stroke Cold Head Forming Machine

2) हेड ट्रिमिंग मशीन Head Trimming Machine

3)थ्रेड रोलिंग मशीन Thread Rolling Machine

४ )स्टील पॉलिशिंग बैरल Steel Polishing Barrel

अब जानते है नट बनाने के लिए कोनसे मशीन की आवशक्यता है।

१) आटोमेटिक नट फॉर्मिंग मशीन Automatic Nut Forming Machine

2)नट टैपिंग मशीन Nut Tapping Machine

इन ६ मशीन के आलावा आपको छोटी बड़ी मशीन की जरुरत लगेगी , जैसे पैचिंग मशीन , पैकिंग मशीन इत्यादि मशीन की जरुरत होगी। तो चलिए अब हम बात करते है। इस बिज़नेस के लिए लगाने वाले रॉ मटेरियल की।

नट बोल्ट बनाने के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको जरुरी है रॉ मटेरियल। रॉ मटेरियल इ बिना कोई प्रोडक्ट नहीं बनेगा। तो आज हम जानते है रॉ मटेरियल के बारेमे। इस बिज़नेस के लिए अलग अलग प्रकारके रॉ मटेरियल की जरुरत होती है। इस बिज़नेस के लिए माइल्ड स्टील , कॉपर , ब्रास इसमें जिसकी आवश्यकता है उसकी जरुरत होती है। विशेषता इस बिज़नेस के लिए माइल्ड स्टील में मटेरियल यूज़ होता है। इसके लिए मार्किट में ५ mm से लेकर ५० mm तक राउंड या च्चट्कोण में रोड का इसतमाल किया जाता है। यह मार्केट में इसकी प्राइस ५० रुपये किलो से ५०० रुपये किलो तक मिल जाती है। तो चलिए जानते है अब इस बिज़नेस के लिए लगाने वाले इन्वेस्टमेंट के बारे में।

नट बोल्ट बिज़नेस के लिए लागत कितनी लगेगी Investment of nut bolt business

हर बिज़नेस का ५० % हिस्सा उसके इन्वेस्टमेंट पर निर्भर करता है। जिस बिज़नेस के लिए इन्वेस्टमेंट कम लगता है वह बिज़नेस में ज्यादा कॉम्पिटशन होता है और जिस बिज़नेस में कम कॉम्पिटशन है उसमे ज्यादा खर्चा और रिस्क रहता है। पर नट बोल्ट के बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट ज्यादा है पर कॉम्पिटशन बहुत कम है। और रिस्क की बात करे तो बहुत कम। तो इस बिज़नेस के लिए आपको ७ से ८ लाख तक इन्वेस्टमेंट की जरुरत होती है।

आप सोच रहे होंगे इतना पैसा हम कैसे लाये तो दोस्तों इसका भी सलूशन आज हम देने जा रहे है। कोई भी बिज़नेस करते है तो उसमे दो प्रकारके होते है।

१) फिक्स्ड या कैपिटल इन्वस्टमेंट –

इस इन्वेस्टमेंट में आपको लैंड जमीन ,बिल्डिंग और मशीन के लिए जो इन्वेस्टमेंट लगता है उसे कैपिटल या फिक्सड कहते है यह बदल नहीं सकता इसमें जो कीमत जमीन की है वह तो देनी पड़ेगी और जो रेंट की है वह आपको हर महीने देनी चाहिए। मशीन की प्राइस जो है वह तो देनी पड़ती है। इसके लिए आप लोन ले सकते है। या आपके पास कोई और जमा पूंजी है तो उसका यूज़ कर सकते है।

२) टर्म लोन

इस लोन में आपको बिजली का कनेक्शन , वर्कर , इम्प्लॉमेंट और मेन्टेन्स इन चीजों के लिए आप लोन निकल सकते है या आपको इसके लिए ओवर ड्राप फैसिलिटी निकाल सकते है। यह आप अपने हिसाब से बदल सकता है। वह कम ज्यादा हो सकता है।

नट बोल्ट बनाने की प्रोसेस Nut , Bolt Making Process

नट बोल्ट बनाने के लिए आपको कोनसे कोनसे मशीन की आवश्यकता होती है यह तो अपने ऊपर पढ़ा है। अब हम जानते है वह मशीन क्या क्या काम कराती है।

बोल्ट बनाने का प्रोसेस

बोल्ट बनाने के लिए सबसे पहले आपको जो अपने रॉ मटेरियल लगा है उसको पूरी तरह से क्लीन कर लेना है उस माइल्ड स्टील के रोड को एसिड में डुबाकर पूरा क्लीन कर लेना होगा। उसके बाद आपको उसे अच्छे से साफ करना है। इसे जब आप अच्छे से साफ कर लेते हो तो उसका हर हिस्सा अच्छे से साफ हो जाता है। ए जाके उसमे कोई गंज नहीं पकड़ा है।

उसके बाद उसे डबल स्ट्रोक कोल्ड हेड फोमिंग मशीन में एक साइड से रोड के कोने को दाल देना है और उसका रोल दूसरे बहार के साइड में रोलर में फिक्स कर देना है उसके बाद आपको मशीन को चला देना है। और उसमे बोल्ट का हेड और बॉटम का हिस्सा तैयार होने लगता है और उसके बाद आपको। तयार बोल्ट को साफ करके उनको दूसरे मशीन में दाल देना है। इस बोल्ट को बोल्ट पॉलिशिंग मशीन में दाल देना है। उसमे बोल्ट को लकड़ी के भूसे में घोल देते है उससे उसकी चमक बढ़ जाती है। और वह चमकने लगता है। उसके बाद उस बोल्ट को हेड स्ट्रीमिंग मशीन में दाल कर उसपे हेड को आकर दिया जाता है उसके बाद उसे बोल्ट ट्रेडिंग मशीन में दाल कर उसे BSI स्टैंडर साइज का थ्रेड बनाया जाता है और उसके बाद बोल्ट रेडी हो जाता है।

उसके बाद अब हम जानते है नट बनाने की प्रक्रिया के बारे में नट बनाने के लिए दो प्रकारकी मशीन जरुरत होती है , उसको भी सबसे पहले स्ट्रोक हेड फॉर्मिंग मशीन में रोड के एक सिरा दाल देना होता और उसके बाद उस रोड को नट के साइज का कट करके वह मशीन नुत का हेड बना देती है और उसके बाद उस नट को टैपिंग के लिए टैपिंग मशीन में डाला जाता है इसमें शामे आकर का डाय लग हुवा रहता है वहा पर होल करके टैपिंग किया जाता है और आपका नट रेडी हो जाता है।

उसके बाद नट और बोल्ट को चेकिंग किया जाता है के बोल्ट में नट बैठ रहा है क्या नहीं अगर सही है तो उसे पैकिंग करने अलग बॉक्स या गई में भेजा जाता है। मार्किट में भेज दिया जाता है।

लायसन की आवशक्यता नट बोल्ट बिज़नेस

नट बोल्ट बनाने का बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको बहुत से प्रकारके लायसन की आवशक्यता होती है वह जानते है।

१)ROC रजिस्ट्शन

आपके बिज़नेस को ROC में रजिस्ट्शन करना बहुत जरुरी है। आप अगर अकेले में बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते है तो रजिस्टशन केरे। आप पार्टनर शिप में करना चाहते है तो भी और आप PRIVET लिमिटेड करना चाहते है तो भी कर सकते है।

2) UDYOG AADHAR उद्योग आधार

Nut बोल्ट बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे Nut Bolt Manufacturing Business Investment 1

इसके लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन अप्प्लीय कर सकते है।

३)ट्रेड लायसन

अगर आपको अपने कंपनी का ब्रांड बनाना है तो आपको इसकी जरुरत होगी।

४) GST रजिस्टशन

अगर आपके कंपनी का बिज़नेस २० लाख के ऊपर जा रहा है तो आप GST रजिस्टशन करावा सकते है। हर तीन महीने में आपको यह भरना अनिवार्य है।

५) BIS सर्टिफिकेट

Nut बोल्ट बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे Nut Bolt Manufacturing Business Investment 2

इन लायसन की जरुरत होती है अपने बिज़नेस को शुरू करने के लिए। आपको यह पोस्ट कैसे लगी कमेंट में जरूर ाताये।

75 / 100

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

OLD POST HERE

Recent Posts

Most Viewed Posts