कम लागत में शुरू करे नोट बुक बनाने का बिज़नेस | Note Book Manufacturing Business ideas .

Note Book Manufacturing Business ideas .
Note Book Manufacturing Business ideas .

Note Book Manufacturing Business ideas

कम लागत में शुरू करे नोट बुक बनाने का बिज़नेस |

दोस्तों नमस्कार आप सभी का स्वागत है हमारे इस नए पोस्ट में। आज आपके लिए लेके आया हु एक औऱ नया बिज़नेस आईडिया। इस बिज़नेस की खास बात यह है की , आपको इसमें पुरे साल काम करने की जरुरत नहीं है। इस बिज़नेस में आपको एक बार प्रोडक्ट बनाने के बाद आपको साल के दो महीने में इसकी डिमांड इतनी रहेगी की आप पुरे साल का काम इस दो महीने में कमाई कर सकते है।

आपको सभी को पता चल गया होगा की मई किस बिज़नेस के बारे में बात करने जा रहा हु। आज पोस्ट में हम जानेगे Note Book Manufacturing Business ideas के बारे में। इसकी पूरी इनफार्मेशन आज के इस पोस्ट में आपको मिलेगी। जैसे की मशीन कोनसी यूज़ करनी है। कोनसा पेपर यूज़ किया जाता है। नोटबुक बनाने की प्रोसेस कोनसी है। इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में आपको मिलेगी। इस लिए आप पूरी पोस्ट पढ़िए और समजे। तो चलो जानकारी शुरू करते है।

कॉपी या नोट बुक का इसतमाल शिक्षा क्षेत्र में सबसे ज्यादा किया जाता है। इसके बिना शिक्षा लेना न मुंकिन है। उसी के साथ इसका उपयोग और बहुत से कामो में किया जाता है। जैसे ऑफिस में , पर्सनल कामो के लिए। इसके लिए मार्किट में हर एक काम के हिसाब से बुक अवेलेबल है। जैसे की नोटबुक , रिकॉर्ड बुक , नोटपेड़ इन सभी का उपयोग किया जाता है।

डिमांड

इसका डिमांड वैसे तो पुरे साल रहता है। पर सबसे ज्यादा इसका डिमांड जून और अगस्त के महीने में ज्यादा डिमांड अत है। क्युकी इसी महीने में स्कूल , कॉलेज शुरू होते है। इसा कारन इसकी डिमांड इसी दो महीने में होते है।

रेकॉर्डबुक की बात करे तो इसका उपयोग हर रोज किया जाता है। ऑफिस , इंस्टुट , ऑर्गनाइज़ में किया जाता है।

SR,NO TYPES SIZE PAGES RATES
1) Note Book 8″ x 10″ 160 pages 22.5 RS
2) Record Book 8.5″ x 11″ 100 pages 32 RS
3) Note Pad 4″ x 5″ 50 pages 5 RS

Notebook बनाने के लिए साहित्य

नोटबुक बनाने के लिए सिर्फ दो चीजों की जरुरत होती है। निचे दिए साहित्य से नोटबुक बनाई जाती है।

१) रूलिंग या ब्लेंक पेपर

इसकी कीमत मार्किट में ५५ रुपये किलो के हिसाब से मिलती है। इसमें आपको अलग अलग प्रकारके थिकनेस के पेपर मिलते है। मगर नोटबुक बनाने के लिए , 80 से 120 GSM का पेपर यूज़ किया जाता है।

यह भी पढ़े

कैसे शुरू करे सर्जिकल कॉटन बनाने का बिज़नेस How To Start Surgical Cotton Making Business Plant .

केवल ५००० रुपये में शुरू करे छोटे कमरे में दालचीनी तेल बिज़नेस cinnamon oil making business in india

२) गत्ता

गत्ता इसे कवर भी कहा जाता है। इसका पेपर नोटबुक के फ्रंट और बैक साइड में दिया जाता है। इसका प्राइस २ रुपये से ५ रुपये के आसपास आता है।

नोटबुक बनाने के लिए मशीन की आवश्यकता

नोटबुक बनाने के लिए बहुत से मशीन की जरुरत होती है। मगर आपको मई यहाँ सिर्फ तीन मशीन से कैसे बुक बनाये जाता है। उन्ही मशीन की जानकारी दूंगा। इन तीन मशीन से भी आप नोटबुक बना सकते है। तो चलो जानते है नोट बुक बनाने के मशीन के बारे में।

१) पिन अप मशीन

२) एज स्क्वायर मशीन

३) कटिंग मशीन

नोट बुक बनाने की प्रोसेस

सबसे पहले कॉपी को मोड जो की कवर के अनुसार आ जाये। उसके बाद आपको जितने पन्नो की कॉपी बनानी है। उनके कागज भी मोड दे।

उसके बाद उसे पिनिंग मशीन में पिनीन किया जाता है। इस प्रक्रिया में कवर और कागज को एक दूसरे में डाला जाता है। इस प्रक्रिया में मशीन का इसतमाल किया जाता है।

उसके बाद नोट बुक को स्क्वायर मशीन में डाला जाता है। इस मशीन में फिनिशिंग किया जाता है। इस तरह से बुक बनाई जाती है।

उसके बाद बचा हुवा साइड का हिस्सा कटाई मशीन में दाल कर फिनिशिंग किया जाता है। इस तरह से आपकी नोटबुक रेडी हो जाती है।

१५ से २० मिनिट में ६ से ८ बुक तैयार किये जाते है। इसका उपयोग करके अपना प्रोडक्शन निकला जाता है।

नोटबुक पैकिंग

नोटबुक बनाने के बाद उसे मार्किट में बेचने के लिए उसे अच्छे से पैक करना चाहिए। उसे आवश्यकता नुसार पैक किया जाता है। इसके लिए अगर आप व्होलसेल में बेचने के लिए आपको ज्यादा नग में पैकिंग किया जाता है। अगर ा उसे रिटेल में बेचना चाहते है तो उसे आपको एक पॉकेट में ६ कॉपी दाल कर उसे पैक किया जाना चाहिए।

नोटबुक बनाने के बिज़नेस के लिए लागत

नोट बुक बनाने के बिज़नेस के लिए मशीन , कामगार , और रॉ मटेरियल , फर्नीचर इत्यादि की जरुरत होती है। उसके लिए आपको टोटल खर्च १० लाख रुपये तक आता है।

नोटबुक बिज़नेस में प्रॉफिट

इस बिज़नेस में बहित अच्छा कमाई होती है। १ किलो पेपर में ६ से ७ बुक बनाई जाती है। इसे रिटेल में बेचने के लिए १५ रुपये में बेचा सकते है। इसे बनाने के लिए टोटल खर्च १० से ११ रुपये आता है। इस हिसाब से ४ रु = पर नोटबुक प्रॉफिट मिलता है।

इस तरह से आपको इस बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है। और अच्छा खासा पैसे कमाई कर सकते है। इस बिज़नेस की जानकारी अगर आपको अच्छी लगी होगी तो इसे अपने दोस्ती के साथ शेयर जरूर करे।

हमें फॉलो जरूर करे।

73 / 100

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *