नेल पोलिश बनाने का बिज़नेस Nail polish making business idea

68

.

नेल पोलिश बनाने का बिज़नेस Nail polish making business idea

हमारे देश के महिलाओ को सजाना सवर्णा बहुत अच्छा लगता है। ओ कपड़े पहनने से लेकर ना ख़ून को सजा ने तक सभी में महिला ये कुछ ना कुछ पहनती रहती है। यैसे में आप अगर महिलाओ को सजावटी का कोई बिज़नेस करते है। तो आपको फायदा ही फायदा हो सकता है। यैसे में आपको नेल पोलिश का बिज़नेस बहुत प्रॉफिटेबल बिज़नेस हो सकता है। इसको कैसे स्टार्ट करते है। और क्यों स्टार्ट करना है इसका पूरा इनफार्मेशन आज के इस पोस्ट में मिलेगी जानकारी।

हमारे देश की महिलाये भी इस बिज़नेस को बड़े आसानी से कर सकते है। इसके लिए आपको कोण से कोनसे रॉ मटेरियल की आवश्यकता होगी इसक पूरी जानकारी आज के इस पोस्ट में मै आपको देने जा रहा हु तो आप पुरे ध्यान से इस पोस्ट को पढ़े। और एक काम करदेना की इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कर देना। ताकि आपको परिवार में से अगर कोई इस बिज़नेस को करना चाहता है तो वह कर सके। तो चले शुरू करते है।

इस बिज़नेस की शुरुवात आपको सिर्फ २०००० रुपये में शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको किसी ज्यादा रक्कम की जरुरत नहीं होती इस लिए इसे लौ इन्वेस्टमेंट वाला बिज़नेस भी कहा जाता है। इस बिज़नेस में १०० गुना प्रॉफिट है। इसे बनाकर आप ५ रुपये की चीज २० से २५ रुपये तक बेच सकते है। इन सभी प्रोडक्शन कीमत ५ रुपये से शुरू होती है २००० तक समाप्त होती है। इस कारण यह बहुत फायदे का बिज़नेस है।

रॉ मटेरियल raw material for nail polish business

nial polish business के लिए आपको जो रॉ मटेरियल लगाने वाला है। उसकी मार्किट में आपको सहज उपलभ्द्ध हो सकता है। इसके लिए आपको अपने नजीकी अमरकेट में जाकर सर्च करना होगा।

Ingredient

1 ) NITROCELLULOSE

इस पदार्थ का उपयोग नेल पोलिश बनाने के लिए किया जाता है। इसके लिए आपको मार्किट में २५० रुपये किलो के हियभ से मिलजाता है। यह नेल पोलिश में पतली लेयर बनाने का काम कराती है।

२ ) PLASTICIZE

इसका भी उपयोग नेल पोलिश बनाने में किया जाता है। इसके लिए यह मार्किट में सहज उपलभ्ध हो जाता है। इससे क्रैंक आनेसे रोका जाता है।

३ ) पिग्मेंट PIGMENTS

इसका भी उपयोग इस बिज़नेस में किया जाता है। इससे नेल पोलिश के जो कलर्स होते है वह बनाये जाते है। उसी के साथ इसका उपयोग में अनेक प्रकारके पिग्मेंट यूज़ किये जाते है।

४ ) ADHESIVE

इसका भी उपयोग इस बिज़नेस में किया जाता है। इससे जो नेल पोलिश बनता है वह नाख़ून को चिपक के रहता है।

५ ) Thinking Agent

इसका भी उपयोग इस बिज़नेस में किया जाता है। इसके उपयोग से लिक्विड को सूखने से बचता है। इसे लिक्विड फॉर्म में रखता है।

.नेल पोलिश के प्रकार

ीाके बहुत प्रकार होते है , उसमे Base code , Top code , Gel code , closy and Mat यह प्रकार इसमें मिलते है।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए कोनसे कोनसे मशीन की आवश्यकता होती है।

इस बिज़नेस के लिए ३ मशीन की जरुरत होती है।

१ ) Weighing Machine

2 ) mixer machine

3) Filling Machine

.इन मशीन नो की जरुरत इस बिज़नेस के लिए लगाती है। इस करना यह बिज़नेस के लिए जो भी मशीन लगाती है। उनकी पूरी अमाउंट २० से ३० हजार में आ जाती है।

लाइसेंस

इन बिज़नेस के लिए आपको कुछ लायसन की जरुरत पड़ती है। इसे तो पहेली आपको अपना कुढ़ का ब्रांड बनाने के लिए। ब्र्रांड लायसन्स की जरुरत होगी। उसके साथ आपको उद्योग आधार की जरुरत होती है। आप खुद भी इसे रजिस्टर कर सकते है। और अपना बिज़नेस आप अगर बढ़ाना चाहते है तो आपो जरुरत है। GST की तो इन की जरुरत आपको पड़ती है

जगह

इस बिज़नेस के लिए १००० स्क्वायर फुट की जगह की जरुरत होती है। इस जगह में आपको मशीन और मटेरियल रखने के लिए जगह की आवश्यकता होती है। उसी के साथ पैकिंग के लिए भी जगह की आवश्यकता होती है। इस लिए इस बिज़नेस की शुरू करने के लिए आपको जरुरत होती है।

मार्केटिंग

इस बिज़नेस के लिए आपको मार्केटिंग की भी जरुरत होगी इसकी मार्केटिंग आप अपने एरिया में कर सकते है। इसके लिए आप वेबसाइट और वीडियो की मार्केटिंग कर सकते है। आज के टाइम ऑनलाइन किसीभी बिज़नेस को आप डेवेलोप कर सकते है।

प्रॉफिट

इस बिज़नेस को प्रॉफिट की बात करे तो इसमें १०० गुना प्रॉफिट है। क्युकी इसके प्रोडक्ट आप मार्केट में ज्यादा कीमत पर बेच सकते है। जैसे की १० रुपये की चीज आप ५० रुपये से १०० रुपये ता बेच सकते है।

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.