What is the Mutual Fund in Hindi | म्यूच्यूअल फंड में कैसे इन्वेस्ट करे|Mutual Funds In Hindi |

0
0 0
Read Time:14 Minute, 12 Second

What is the Mutual Fund in Hindi | म्यूच्यूअल फंड में कैसे इन्वेस्ट करे| Mutual Funds In Hindi |

वैसे टी इन्वेस्टमेंट के कई तरीके है। मगर इंडिया की बात करे तो सबसे ज्यादा इन्वेस्टमेंट आज के टाइम में म्यूच्यूअल फण्ड में किया जाता है। म्यूच्यूअल फण्ड में अक्सर जिनके पास एक साथ पैसे नहीं होते उनके लिए यह एक बेहतर ऑप्शन माना जाता है। इंडिया की बात करे तो इंडिया में बहुत से लोग यैसे है जिनके पास एक साथ पैसा नहीं होता यैसे लोग अगर इन्वेमेंट है तो यह ऑप्शन बेहतर माना जाता है। आज के इस पोस्ट में हम जानेगे Mutual Funds In Hindi .

म्यूच्यूअल फंड क्या है।

स्मार्ट इन्वेस्टमेंट की बात करे तो म्यूच्यूअल फंड का नाम सबसे पहले आता है। लोग अपने पैसे को बैंक , शेयर मार्किट में और कई तरह से इन्वेमेंट कर सकते है। मगर अपने पैसे को सिर्फ अगर शेयर मार्किट में इन्वेस्टमेंट करना चाहते है तो आपको शेयर मार्किट में करने के लिए आपके पास शेयर मार्किट का पूरा ज्ञान होना जरुरी होता है। मगर यह हर किसी के पास नहीं होता। और इसमें अगर आप बिना ज्ञान लिए अगर इन्वेस्टमेंट करने की सोच रहे है तो आपको नुकसान ही होगा , यैसे में आपको म्यूच्यूअल फंड यह बेहतर ऑप्शन है यहाँ सिर्फ शेयर पैसे का नहीं देता , इसमें अगर निवेश है तो आपके पैसे को सरकारी और निजी कंपनी के ब्रांड में भी आपके पैसे ओके निवेश किया जाता है। इस कारन आपके पैसे बैंक की तरह सुरक्षित किये जाते है।

म्यूच्यूअल फंड के प्रकार Types of Mutual Fund

Mutual Fund के वैसे तो कई प्रकार है। उसमे मई आपको ४ टाइप के म्यूच्यूअल फंड बताने जा रहा हु। इसका उपयोग बेस्ट इन्वेस्मेंट में किया जाता है।

१) Money Market Mutual Fund इसमें आपके पैसे को शार्ट टर्म में निवेश किया जाता है। और इसमें जिनकी सैलरी फिक्स होती है उन लोगो के लिए बेस्ट ऑप्शन माना गया है। और उसी के साथ इसमें गोवेसरमेंट ब्रांड की कंपनी में इन्वेस्टमेंट किया जाता है।

२) Bond Fund Mutual Fund इसमें यैसे ब्रांड में पैस को इन्वेमेंट किया जाता है , जो कंपनी गोवेर्मेंट या privet सेक्टर की बैंको में पैसे इंवेटमेंट किया जाता है।

३) स्टॉक फण्ड stock fund इन कैटेगरी में शेयर मार्किट में जो स्टॉक्स होते है उनमे इन्वेस्ट किया जाता है।

४) टारगेट डेट फंड Target Date Fund इसमें आपके पैसे को टारगेट डेट तक इन्वेस्टमेंट किया जाता है। जैसे एक साल , दो साल , ५ साल यैसे इन्वेस्मेंट किया जाता है।

चल फंड के बहुत सारे से फायदे हैं जिनका लाभ हम उठा सकते हैं। तो आज हम इस पोस्ट में कुछ ऐसे फायदों के बारे में बातकरेंगे , जिनका उपयोग आप अगर अपने पैसों को निवेश करते हैं तो वह आपको देखने के लिए मिलता है। म्यूचुअल फंड में निवेश के करने के बहुत सारे से फायदे हैं।

यह भी पढ़े

300 रुपये मे बनाकर 1000 रुपये मे बेचे । घर बैठे करे कमाई । Start your Neem Powder Making business Low cost |

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश के फायदे

१) म्यूच्यूअल फण्ड अपने टैक्स को बचाता है।

लोगों को अक्सर लगता है कि मैं हम अगर अपने पैसे को निवेश करते हैं तो म्यूचुअल फंड में जो पैसे निवेश होते हैं उनको सिर्फ शेयर मार्केट में ही निवेश किया जाता है। और शेयर मार्केट का ऐसा होता है कि कभी पैसों को ज्यादा ना मुनाफा मिलता है तो कभी कम मुनाफा मिलता है। ऐसे में लोगों का मानना होता है कि अगर हम म्यूचुअल फंड में पैसे निवेश करते हैं तो हमारे पैसे कम ज्यादा होते रहते हैं। इस कारण बहुत से लोग मिर्चीफन में अपने पैसे को निवेश करने से डरते हैं। मगर दोस्तों मैं कहता हूं कि म्यूचल फंड में जो पैसे हम निवेश करते हो सिर्फ शेयर मार्केट में ही निवेश नहीं किए जाते। वह अन्य तरह से भी निवेश किए जाते हैं जिनके कारण बैंकों की तराई हमारे पैसे सुरक्षित पाए जाते हैं। और ज्यादा से ज्यादा रिटर्न प्राप्त किए जाते हैं।

और उसी के साथ म्यूचल फंड में निवेश करने के लिए Sip सिस्टम से भी पैसे को निवेश किया जाता है। इसका मतलब होता है कि आप अपने पैसे को थोड़े-थोड़े हर महीने निवेश कर सकते हैं और ज्यादा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। म्यूचल फंड में आपसे एक बार ₹500 से निवेश शुरू कर सकते हैं।

२) निवेश में विविधता

म्यूचुअल फंड में अपने पैसे को निवेश करने का मतलब होता है। आपके पैसे को विविधता मिलती है यानी कि आपके पैसे सिर्फ शेयर मार्केट में ही निवेश नहीं की जाती। अलग-अलग तरह से इसे निवेश किया जाता है। जैसे कि गवर्नमेंट या प्राइवेट सेक्टर में भी अपने पैसे को निवेश किया जाता है। इसके लिए पैसे भी सुरक्षित होते हैं और ज्यादा रिटर्न भी प्राप्त कर सकते हैं।

३) विशेष जानकर की निगरानी

म्यूचल फंड में हम आओ कर अपने पैसों को निवेश करते हैं तो हमारे पैसे विशेष जानकार के निगरानी में रहते हैं यानी कि उनके हिसाब से जो शेर या ब्रांड अच्छी कमाई करते हैं. उनमें ही उन पैसों को लगाया जाता है और उससे अच्छी खासी और नहीं की जा सकती है यानी कि हमारा पैसा कम समय में ज्यादा कमाई दे सकता है। इसके लिए हमें खुद सोचने की जरूरत नहीं होती क्योंकि सोचने वाले हमारे पैसों को ही योग क्यों दिशा में ही इन्वेस्ट करते हैं।

यह भी पढ़े

Mutual Fund और Fixed Deposit क्या फरक है Difference Between Mutual Fund And Fixed Deposit

४) कम खर्चा और कम इन्वेस्टमेंट

म्यूचुअल फंड में बहुत सारे ऐसे सिस्टमैटिक प्लान होते हैं। जिनमें हम कम से कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं। क्योंकि आज के टाइम में अगर बात करें तो बहुत सारे लोग ऐसे हैं ,कि जिनके पास एक इकट्ठा पैसा जमा नहीं होता ऐसे लोग म्यूचुअल फंड के सहारे से अपने निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। म्यूचल फंड में हम अपने पैसों को हर महीने ₹500 से शुरू कर सकते हैं। यानी कि ₹500 एक आम कीमत है जो कि आम आदमी भी बचत करके इसमें शुरुआत कर सकता है और कुछ ही सालों में 10 से 15 सालों में उसमें अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकता है। माचलपुर में अकाउंट बनाने का ज्यादा खर्च भी नहीं आता कुछ ऐसे कंपनीज है जो कि आप फ्री में अकाउंट बना कर देती है जैसे कि अगर आप शेयर मार्केट में या तो मैं दर्पण में अपने पैसों को निवेश करना चाहते हैं तो दोस्तों आपको एक d-mart अकाउंट की जरूरत होती है अगर d-mart अकाउंट ओपन करने के लिए आपको फ्री में सर्वे दी जाती है। तो मैं आपको रिक्वेस्ट करूंगा नीचे मैंने जो लिंक दे रखी है। लिंक

५) सुरक्षित निवेश

म्यूचल फंड में अपने पैसों को निवेश करना एक ज्ञानी की एक सुरक्षित जगह पर अपने पैसों को निवेश करना होता है। जैसे हम बैंक में निश्चिंत होकर अपने पैसों को निवेश करते हैं क्योंकि हमारे बैंक पर भरोसा है। वैसे ही आप अगर अपने पैसों को म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो भी आपके पैसे सुरक्षित होते हैं। क्योंकि आपको अपने पैसों को सुरक्षित रखने के लिए मुचल फंड में बहुत से ऐसे सिस्टमैटिक प्लान होते हैं और उनका तरीका भी ऐसे ही होता है जैसे बैंकों का तरीका होता है। म्यूचुअल फंड में सिर्फ हमारे पैसे शेयर मार्केट में नहीं निवेश किए जाते बल्कि उन्हें गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में जो बांध है उनमें भी अपने बच्चों को निवेश किया जाता है। इस कारण हमारे पैसे बैंक की तरह ही सुरक्षित होते हैं।

म्यूच्यूअल फंड कैसे काम करता है ? How Mutual Fund work

जो म्यूचुअल फंड में अपने पैसों को निवेश करना चाहते हैं . उनके मन में सबसे पहले यही सवाल आता है कि म्यूचल फंड कैसे काम करता है . म्यूचल फंड में हम अपने पैसों को जब भी निवेश करते हैं तो म्यूचल फंड में एक ऐसा सिस्टम है जहां हमारे पैसों को निवेश किया जाता है। मान लीजिए आप ने ₹500 का निवेश किया उन ₹500 में जो शेयर मार्केट के जानकार होते हैं जो इन्वेस्टमेंट के जानकार होते हैं वह क्या करते हैं हमारे पास ₹100 से अलग-अलग स्टॉक या तो शेयर को खरीदा जाता है यानी कि मान लीजिए आपके पास ₹100 में 10 शेयर खरीदे गए उनमें से अगर 5 शहर में भी अगर प्रॉफिट हो जाता है तो उन पांचों का प्रॉफिट आपके म्यूच्यूअल फंड के अकाउंट में जमा किया जाता है इससे आपका जो रिक्स है वह कम हो जाता है और आपको कुछ ही सालों में अच्छा रिटर्न प्राप्त हो सकता है। विचलन में जो लोग अपने पैसों को निवेश करते हैं वह जानकार होते हैं उनके पास अच्छा नॉलेज होता है। चाहे वह इन्वेस्टमेंट का हो या तो शेयर मार्केट का हो क्योंकि वह जानकार लोग ही ऐसे पैसों को अलग-अलग दिशा में निवेश करते हैं और अपने पैसों को अच्छा रिटर्न दे है।

Mutual Fund calculator म्यूच्यूअल फंड कैसे कॅल्क्युलेट किया जाता है।

अक्सर लोगों के मन में सवाल आता है कि म्यूचल फंड में अगर हमें पैसे निवेश करते है। तो कुछ ही सालों में लोग कैसे करोड़ रूपया लाखों रुपया कमाई कर सकते हैं। आजा मैं छोटा सा उदाहरण देकर इसमें कैसे हम अपने पैसे को निवेश करके कितने सालों में लाखों करोड़ों रुपया कमाई कर सकते हैं यह जानेंगे।

अगर म्यूचुअल फंड में कोई हर महीने ₹2000 का निवेश करता है। और यह इंवेस्को अगले 30 सालों के लिए करता है तो वह 30 साल में उन पैसों में वह 10000000 रुपया कमाई कर सकता है। कैसे तो नीचे मैंने कैलकुलेशन दिया है वह देख लीजिए। आप अगर अपने इन्वेस्टमेंट प्लान को फ्यूचर में कितना ब्रिटन आपको दे सकता है यह जानना है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके चेक कीजिए।

कैलकुलेटर

https://groww.app.link/MnzpY8FaLZ

टॉप ५ म्यूच्यूअल फंड Top 5 Mutual Fund high Return

  1. Canara Rebeca Emerging Equities
  2. Reliance small cap fund
  3. Micro Asset Emerging Blue Chip
  4. SBI Small Cap Fund
  5. ICICI Prudential Banking & finance

यह ऊपर दिए ५ ज्यादा रिटर्न देनेवाले म्यूच्यूअल फंड है , जिन्होंने पिछले ५ सालो में २७.४५ % तक अपने इंवेटरो को मुनाफा दिया है। जो काफी अच्छा साबित हो गया है।

आपको हमारे पोस्ट कैसे लगते है। यह निचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे और इस पोस्ट को अपने दस्तो के साथ शेयर करना ना भूले। और हमारे सोशल मीडिआ पेज को फॉलो जरूर करे। सब्सक्राइब करना ना भूले। मिलते है नेक्स्ट पोस्ट में।

.

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here