कम खर्च में शुरू होने वाले बिज़नेस low investment business idea

7 बिज़नेस आईडिया LOW investment business idea

low investment business idea

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले ऐसे 7 बिजनेस के बारे में जो कि बिना इन्वेस्टमेंट के आप शुरू कर सकते हैं। या तो बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में इसे स्टार्ट कर बहुत ही आसानी से लाखों रुपया कमाई कर सकते हैं। तो दोस्तों को कौन सा बिजनेस है आपको क्या-क्या करना होगा इसकी पूरी इंफॉर्मेशन आज के मैं आज के इस पोस्ट में मैं देने वाला हूं। तो इस पोस्ट को आप पूरे ध्यान से पढ़िए क्योंकि आपके लिए एक बहुत ही बड़ी बिज़नेस देने जा रहा हूं। क्योंकि इससे आप बहुत ही आसानी से पैसे कमाई कर सकते हैं। तो चलो शुरू करते हैं।

आज के टाइम में हर जगह पूरा ब्लॉक डाउन है। ऐसे में बहुत सारी कंपनी बंद है। और आपको इसमें वर्क फ्रॉम होम की काम करते होंगे। मगर दोस्तों काम की बात करें तो बहुत कम काम हो गे इससे आपके पास आज के टाइम में बहुत टाइम है। जो कि इन नए स्किल को आप अगर डेवेलोप करते हैं। तो दोस्तों इससे आप लाखों रुपया कमाई कर सकते हैं। क्योंकि दोस्तों कुछ ऐसे बिजनेस होते हैं, जिसमें आपको बहुत कम मेहनत में ज्यादा से ज्यादा इनकम हो सकती है। मगर दोस्तों उनको एक खास बात यह है ,कि इस बिजनेस को करने के लिए आपको टाइम देना होता है। और उसमें थोड़ा वक्त लगता है इसके लिए आपको लगातार इस पर मेहनत करनी पड़ती है चैटिंग स्टेज में जब तक आपका बिजनेस टेबल आफ नहीं होता अगर आपका बिजनेस एक बार डिवेलप हो जाए तो दोस्तो आपको घर बैठे इन कमाना शुरू होती है दुनिया में ऐसे लोग हैं जो कि घर बैठे लाखों रुपया कमाई करने वाले हैं तो आज मैं आपके लिए ऐसे ही साथ भी ले साइड लेकर आओ जिसकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमाई कर सकते तो दोस्तों चलो वह कौन-कौन सी बिजनेस है एक-एक करके जानते हैं।

१ ) contante writing कंटेंट लिखना

इनमें पहला बिजनेस आता है कंटेंट राइटर करना। दोस्तों कंटेंट राइटिंग करके आप बहुत ही आसानी से अच्छा खासा पैसा कमाई कर सकते हैं। वह कंटेंट राइटर यह है कि आप अपने खुद के लैंग्वेज में आप अगर मराठी जानते हैं, हिंदी जानते हैं, या तो इंग्लिश जानते हैं या और कोई भाषा जानते हैं और आपको उसमें लिखने की कला अवगत है। और आप उसको कला से किसी टॉपिक पर अच्छा लिख सकते हैं। तो दोस्तों यह बिजनेस आपके लिए है। तो इस बिजनेस से आप बहुत ही आसानी से अच्छा खासा पैसा कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक नॉलेज होना चाहिए कि किसी भी टॉपिक पर आपको अच्छा लिखना आना चाहिए। तो आप इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे कंपनी से जो कि ऐसे लोगों को हायर करती है। और उनसे काम करवा कर लेती है। और अच्छा खासा पैसा कमाई कर लेती है। तो दोस्तों आप अगर इन बिजनेस को डेवेलोप करते हैं। तो दोस्तों आप हर घंटे के ५०० से हजार रुपया कमाई कर सकते हैं। तो इसके लिए आपको क्या करना है यह भी जानते हैं।

इसके लिए आपको बस करना है। अपना एक अकाउंट क्रिएट करना है। यानी कि आपको ऐसे इंटरनेट से बहुत सारे वेबसाइट मिल जाएंगे। जैसे कि https://www.upwork.com/i/how-it-works/freelancer/ हो गया। https://www.fiverr.com/ हो गया. इन साइट पर जाकर आप अपना अकाउंट बना सकते हैं। और वहां पर अपना प्रोफाइल सेट कर सकते। और आपको वहां पर जाकर अपनी भाषा में कुछ कंटेन लिखना है। और वहां पर आपके पूरी दुनिया में से जो जो क्लाइंड आएगी। वह आपको काम देंगे। और उसे कंपलीट कर कर आपको पैसे कमाई कर सकते हैं. तो दोस्तों बहुत ही आसानी से पैसे कमाई कर सकते। इसके लिए आपको बस करना है थोड़ा मेहनत करना है। और दोस्तों इस से काम करते जाना है। इससे आप बहुत ही आसानी से पैसे कमाई कर सकते।

२ ) Video editing & Graphic Design

आज का दूसरा बिजनेस है, वीडियो एडिटिंग और ग्राफिक डिजाइनिंग , दोस्तों इस बिजनेस में भी आपको बहुत सारा स्कोप है . और इससे भी आप बहुत ही आसानी से घर बैठे पैसे कमाए कर सकते हैं। तो आप सभी जानते हैं कि आज का युग में हर कोई इंटरनेट पर वीडियो बना रहा है। जैसे कि टिक टॉक हो गया , यूट्यूब हो गया और उसी के साथ और बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म में जहां पर लोग अपना वीडियो बनाकर पैसे कमाई कर रहे। तो दोस्तों ऐसे में आप अगर अच्छा एक वीडियो बनाकर उसे एडिट करना जानते हैं। तो दोस्तों आप इससे भी बहुत ही आसानी से पैसे कमाई कर सकते। तो दोस्तों आज के टाइम में अगर लोगों तक पहुंचने के लिए कोई अगर जल्दी डेवेलोप होने वाला जो रास्ता है वह है वीडियो। दोस्तों वीडियो के माध्यम से बहुत सारी सी कंपनी है। जो कि लोगों तक पहुँचती है। तो ऐसे में वह अपना माल बेचने के लिए। या अपने कंपनी को डेवेलोप करने के लिए। वीडियो क्रिएटर ढूंढते हैं। क्योंकि जो सभी के पास मोबाइल फोन या तो कैमरा अवेलेबल है। ऐसे में आप अगर इसे डेवेलोप करते हैं। अच्छा खासा कैमरा खरीदते हैं। और उससे वीडियो एडिटिंग सीखते हैं। तो दोस्तों इस से भी आप अच्छा खासा पैसे कमाई कर सकते हैं। तो वह बिजनेस कैसे शुरुआत करना है तो चलो जानते हैं।

आज के टाइम में पहुंच सारी कंपनी अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए यूट्यूब या तो वीडियो मार्केटिंग का सहारा लेती है। बहुत सारे ऐसी कंपनी है ,जो कि इन कंपनी के साथ मिलकर अपना बिजनेस बढ़ा रही है। जैसे कि इंडियामार्ट। तो दोस्त इंडियामार्ट भी यही काम करती है। उन लोगों के कंपनीज के जो प्रोडक्ट है उनके वीडियो सूट करती है। इंटरनेट पर अपलोड करती है। आज के टाइम में इंडियामार्ट हर महीने उनसे हजारों रुपए लेती है। तो ऐसे में आप भी अपने बिजनेस को डिवेलप करने के लिए इन कंपनी के साथ काम कर सकते है। आप भी पैसे कमाई कर सकते है। मगर आपको एक काम करना है कि आपने जो वीडियो एडिटिंग का काम किया है। उस हिसाब से ही आपको अमाउंट वहां से लेनी है। और उन कंपनी के साथ काम करना है। उनको रिक्वेस्ट करना है। स्टार्टिंग स्टेज में आपके कंपनी के जो वीडियो शूट करने है। और शुरू में आपको फ्री में काम करना है। यैसे कुछ कंपनी को फ्री सर्विस आपको देनी है। जिससे आपको आगे जेक अच्छा बिज़नेस मिले। उसके बाद आपको आर्डर मिलना शुरू हो जायेगे।क्योंकि दोस्तों जब भी कोई बिजनेस आप को बढ़ाना होता है तो यह तो कुछ फ्री सर्विस जैसे कि आप मार्केट में जिओ ने अपनी पकड़ बनाई है।

अपनी पकड़ बना कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।और उसे ऊंचाई तक ले जा सकते और आसानी से इससे लाखों रुपया कमाई कर सकते हैं।

3 ) Youtube channel & Social media Influenciar

यह भी एक अच्छा बिज़नेस हो सकता है। आज के टाइम में यूट्यूब चैनल बनाना बहुत आसान है। इसके लिए आपको सिर्फ एक ईमेल आईडी की जरूरत होती है। और आपके पास होना चाहिए इंटरनेट तो इन दो चीजों की मदद से आप अपना खुद का चैनल बना सकते हैं। और उस पर वीडियो अपलोड करके उसे मोनेटाइज करके पैसे कमाई कर सकते। मगर दोस्तों इसमें आज के टाइम में यूट्यूब से पैसे कमाना थोड़ा मुश्किल हो चुका है। क्योंकि मोनेटाइज करने के लिए आपको एक हजार सब्सक्राइबर और 4000 वॉच टाइम की जरूरत होती है। ऐसे में आप अगर अपने यूट्यूब चैनल पर एक नया कंटेंट लाते हैं। या तो नया कुछ करके दिखाते हैं। तो दोस्तों कुछ ही दिनों में आप फेमस होकर उससे भी लाखों रुपया कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आप सोच सकते हैं अमित बढ़ाना , बीबी की वाइंस को देख कर आपको पता चलेगा कि वह लाखों रुपया कमाई करते हैं।

अब दूसरी बात करते हैं, कि सोशल मीडिया इन्फ़्लूनेर। जी हां दोस्तों यह भी एक बढ़िया सा तरीका है पैसे कमाने का अगर दोस्त तो यह जान लेते हैं सोशल मीडिया इंफ्लुंसर का मतलब क्या होता है। तो उसके लिए आपको फेसबुक, टि्वटर ,इंस्टाग्राम इन साइटों पर अपना खुद का पेज बनाना होता है। और पेज बनाने के बाद आपको वहां पर ऐसे लोगों को कनेक्ट करना होता है। जैसे कि बहुत सारे लोग बिजनेस रिलेटेड हो गया। कुछ नया कुछ करना चाहते हैं। तो टेक्नोलॉजी के रिलेटेड से आपकी दिलचस्पी जो टॉपिक है। उन लोगों को आप को साथ में लाना होता है। उनका ग्रुप बनाना होता है। और दोस्तों वहां पर आपको अपने विचार पब्लिश करने होते हैं। इससे आपकी एक कम्युनिटी बन जाती है। और वहां पर आप खुद के प्रोडक्ट बेच सकते हैं। या तो आपके लिए बहुत बड़ी बड़ी कंपनी भी अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए आपको पैसे देती है। अपने सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए इससे भी आप लाखों रुपया कमाई कर सकते हैं। सिर्फ एक ही पोस्ट का लोग ५०० से १००० रुपये लोग लेते है। आज की दुनिया में लोग हजारों लाखों रुपया कमाई कर रहे हैं।

४ )Affiliate Marketing

अपीलेट मार्केटिंग आज की दुनिया में बहुत ही बढ़िया सा बिजनेस प्लेटफार्म है। जिसकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमाई कर सकते हैं। आप यकीन नहीं करोगे कि दुनिया में बहुत सारे लोग ऐसे हैं। affiliate मार्केटिंग से लाखों नहीं करोड़ों रुपए हर महीने कमा रहे हैं। तो दोस्तों आप भी इस मार्केटिंग से पैसे कमाई कर सकते हैं। कैसे कमाना है। तो आज मैं आपको बताऊंगा कि उसे कैसे कमाई कर सकते हैं। और लाखों रुपया कमाई करते हैं।

दोस्तों आप में से बहुत सारे लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग की होगी। बहुत से लोगों ने ऑनलाइन कपड़े खरीदे होगे। मोबाइल फोन ख़रीदा होगा। टीवी खरीदा होगा। आपको जो जो चीजें अच्छी लगती है। और आप यूज़ करते हैं। आप लोग को सभी चीजें आपने कभी ना कभी तो ऑनलाइन खरीदी होगी। मगर दोस्तों क्या आपको पता है। कि यह ऑनलाइन जो वेबसाइट है। वह एक प्रोग्राम चलाती है, इस प्रोग्राम के जरिए लोग इनके प्रोडक्ट अपने रिश्तेदारों में, फ्रेंड में बेचते हैं। तो यह कंपनी जो कोई इनके प्रोडक्ट को प्रमोट करता है। या तो मार्केटिंग करता है। तो वह कंपनी उस आदमी को कुछ अमाउंट अदा करती है। उसे ही affiliate प्रोग्राम कहा जाता है।

5) Insurance adviser

आज के इंटरनेट के जमाने में इससे अच्छा बिजनेस कोई नहीं हो सकता। दोस्तों इंश्योरेंस एडवाइजर यह आज के टाइम में बहुत से लोगों के पास इंश्योरेंस के प्रति रुचि का अभाव दिखाई देता है। ऐसे में आप अगर इंश्योरेंस एडवाइजर का काम करते हैं। तो दोस्तों आपको इससे पैसे कमाई कर सकते है। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना होता बिना इन्वेस्टमेंट के शुरू होने वाला यह बिजनेस है। इसके लिए आपको क्या करना है चलो हम जानते हैं।

तो आप सभी जानते हैं कि पालिसी निकालना कितना आसान और कितना मुश्किल होता है। इसके लिए आपको एलआईसी का उदाहरण देता हूं। आज के टाइम में lic को गवर्नमेंट पॉलिसी कहा जाता है। मगर दोस्तों वह जब से LIC बेचीं गई है। तब से लोगों का उसके ऊपर का भी विश्वास उठ गया है। तो ऐसे में लोग बहुत से लोग एलआईसी पॉलिसी के प्रति नेगेटिविटी फैलाई गई है। तो ऐसे में आप अगर इसका एडवाइजर का काम करते हैं। तब लोगों को कन्वेंस कर सकते हैं और उनके सामने अलग अलग टाइप की पॉलिसी से रख सकते हैं। जैसे कि इंडिया की एलआईसी के अलावा और बहुत सी कंपनी है। जो कि सुरक्षित पॉलिसी देती है। और बैंक आजकल बैंकों में भी इंश्योरेंस पॉलिसी की शुरुआत की गई है। ऐसे में आप इससे जुड़कर अपना एडवाइजर का काम करके अच्छा खासा कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

६ ) कॉचिंग कंसल्टिंग अण्ड ट्रेनर

आज के टाइम में किया जानेवाला एक अच्छा बिजनेस हो सकता है। क्योंकि दोस्तों हर कोई इंसान एक खास चीज में एक्सपर्ट होता है। तो इसका अपने ञान का और अपने vicharo का आप दूसरों को सिखा सकते हैं। उसे पढ़ा सकते और अपनी तरह क़ाबिलियत बनाकर उससे भी अच्छा पैसा कमाई कर सकते। तो उसके लिए आप कोचिंग क्लासेस शुरू कर सकते हैं। लोगो को ट्रेनिंग दे सकते हैं। और उससे भी पैसे कमाई कर सकते है। तो दोस्तों इससे आप एक-एक महीने का लाखों रुपए कमाई कर सकते। तो शुरू में इसके लिए आपको तकलीफ होगी बाद में जैसे से लोग आपको जानने लगेंगे तब तक आपको अच्छा पैसा मिलना शुरू हो जाता है। तो बहुत ही बढ़िया यह बिज़नेस है। आप इसे कहीं से भी शुरू कर सकते हैं।

7) Sales Marketing

सेल्स मार्केटिंग का मतलब होता है। सेल्समैन यह WORD आज के जमाने नहीं है। सेल्समैन ही गायब हो चुका है। क्योंकि इसकी जगह पर आज के टाइम में सेल्स मार्केटिंग वालों ने लें ली है। तो दोस्तों यह बिजनेस भी आप बहुत ही आसानी से कर सकते है। इसके लिए आपको करना क्या है। कि आपको छोटी या बड़ी कंपनी है। उनसे कांटेक्ट करना है। और कांटेक्ट करने के बाद उनको यह बताना है। कि आप उनके प्रोडक्ट को बेचने की गारंटी दे सकते हैं। उसके बदले में उनसे कुछ परसेंटेज मांगने है। यानी कि अगर एक प्रोडक्ट की कीमत वह एमआरपी ₹100 भेजते हैं तो उसके बदले में उन्हें 30 परसेंट तक 40% कमीशन ले सकते हैं। और इससे आप लाखों रुपया कमाई कर सकते हैं। उनसे यह दिल करनी है की आप उनके प्रोडक्ट को साल भर में १ लाख या १ करोड़ का बिज़नेस दे सकते है।

तो कोई भी कम्प्य इसके बदले में आपको अच्छा खासा पैसा दे सकती है।

इन बिज़नेस को आप अपने खली टाइम में कर सकते है। और बहुत आसानी से इससे पैसे कमाई कर सकते है।

Also read this

how to make money from share market in india

https://businessfacts.co.in/how-to-make-money-from-share-market-in-india/

77 / 100 SEO Score

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *