कैसे शुरू करे किसमिस बनाने का बिज़नेस , लाखो की करे कमाई How to Start Raisin Making Business .

1
0 0
Read Time:8 Minute, 45 Second

How to Start Raisin Making Business

आम तौर पर यह एक ड्राई फ्रूट के माध्यम से उसे किया जानेवाला पदार्थ है। इसका उपयोग ठंढ के दिनों में ज्यादा किया जाता है। इसका बिज़नेस करके अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है। इसका बिज़नेस आप बहुत काम लगत में कर सकते है। low investment business plan के तौर पर इसे किया जा सकता है। इसका बिज़नेस शुरू करना बहुत किफ़ायत और फायदेमंद साबित हो सकता है , आप अगर इसका बिज़नेस करने की सोच रहे है तो आज के इस पोस्ट में हम जानेगे। घर से कैसे शुरू किया जा सकता है किसमिस बनाने का बिज़नेस। इसका बिज़नेस तो वैसे बड़े मचिनो का उपयोग करके किया जा सकता है पर आज हम जानेगे कैसे आप अपने छोटे से कमरे में इसका बिज़नेस शुरू करा सकते है।

कैसे शुरू करे किसमिस बनाने का बिज़नेस How to Start Raisin Making Business

इसका बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको इसका मार्किट में कितना डिमांड है और यह प्रोडक्ट आप कहा सेल कर सकते है। इसके लिए आपको मार्किट में अगर देखा जय तो पता चलता है की इसकी डिमांड छोटे बढे ड्राई फ्रूट के दुकानों में ज्यादा होती है। इसका उपयोग ज्यादातर मिटाई बनाने में किया जाता है। लोग बहुत से मिटाई बनाने के वक्त इसका उपयोग करते है। इस कारन इसकी डिमांड उन जगह पर ज्यादा होती है जहा मिटाई बनाई जाती है। अगर किसमिस बनाने का बिज़नेस करने की सोच रहे है तो इस बिज़नेस से आपको दुगना प्रॉफिट हो सकता है।

आनेवाले समय में माँग बढ़ने के वजह से बहुत डिमांड है इस बिज़नेस में। How To Start Courier service business .

किसमिस बनाने के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत कम लागत और जगह की जरूरत होती है। इसका बिज़नेस करने के लिए आपको बिना मशीन के भी इसका बिज़नेस शुरू किया जा सकता है। किसमिस बनाने की प्रक्रिया की बात करे तो बहुत ही आसानी से इसको बनाये जा सकता है। Raisin making Business शुरू करने के लिए आपको बहुत काम पैसे से शुरू किया जा सकता है।

किसमिस बनाने के बिज़नेस के लिए आवश्यक सामग्री।

किसमिस बनाने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत होती है। इसका बिज़नेस शुरू करने के लिए रॉ मटेरियल की बात करे तो अंगूर की आवश्यकता होतो है। अंगूर का चयन करते समय आपको यह ध्यान में रखना होगा की अंगूर ज्यादा कच्चे नहीं होने जरुरी है ,इसमें आपको पके हुए अंगूर की आवश्यकता होती है। इस कारन आपको थोड़े पके हुए अंगूर लेने की आवश्यकता है। यह आपको मार्किट में बड़े आसानी से मिल जाते है। उसके बाद आपको छोटी सी जगह की आवशकता है। आपको इसके लिए गैस की आवश्कता है , उसी के साथ आपको पानी और कुकर की अवशता होगी। और उसी के साथ आपको अंगूर सूखने के लिए ट्रे की आवश्यकता होगी।

किसमिस बनाने की विधि Raisin Making process

किसमिस बनाने के लिए शुरू करने से पहले आपको मार्किट से पके हुए अंगूर लेना जरुरी है। मार्किट में आपको यह अंगूर ३० से ४० रुपये किलो के हिसाब से मिल जाते है। उसके बाद आपको उसमे से ख़राब अंगूर को निकल के फेक देना है। और उसके बाद आपको उस अंगूर को क्लीन पानी से धो देना है। उसके बाद आपको एक कूकर में पानी लेना होगा और उसे गैस के मदत से उस पानी को गरम करना होगा। उस पानी को गरम करने के बाद आपको उसमे आप छलनी को उस कुकर में ऊपर की तरफ रख देना है। और उसमे आपको अंगूर को रखा कर कूकर को बंद कर देना होगा उसके बाद १० मिनिट तक उसे पकाना होगा। पकने के बाद आपको दिखाई देंगे की उसमे अंगूर ब्राउन हो चूका होगा। और उसे निकल लेना है एक वाइट कपडे के ऊपर फैला देना है। और उसके बाद उस कपडे के साथ उसे एक स्टैंड पर सूखने के लिए रख देना है। उसे सूखने के लिए रखते समय आपको धुप में रकहन है और पुरे स्टैंड पर भी एक कपडे से ढक देना है। इसमें आपको एक पुरे दिन तक इसे आप सूखा सकते है और आपको पता चलेगा की इसमें के अंगूर को किसमिस का आकर अत नजर आएगा। और आप इस तरह से किसमिस को पैकिंग करके मार्किट में बेच सकते है। छोटे छोटे पॉकेट में पैकिंग करके देना है।

किसकिस बिज़नेस की मार्केटिंग

किसमिस बन जाने के बाद उसेछोटे छोटे पॉकेट में पैकिंग करके रखने के बाद आपको अपने एरिया के ड्राई फ्रूट के दुकानों में जाकर इसे बेचना होगा। इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट की क्वलिटी चेक करनी है की मार्किट में मौजूद किसमिस और आपका बनाया गया किसमिस क्या फरखा है। मार्किट में जो किसमिस बनाया जाता है उसमे रसायनो का इस्तमाल किया जाता है इस करना वह किसमिस इतना फायदेमंद नहीं होता मगर अपने जो किसमिस बनाया है उसकी क्वालिटी और तरीका बहुत आर्गेनिक है। इस करना आपके किसमिस को मार्किट में अच्छा डैम मिल सकता है। सबसे पहले तो आपको छोटे छोटे दुकानों में ही आपको अपने किसमिस को बेचना है।

किसमिस बिज़नेस में प्रॉफिट Raisin business profit

किसमिस बनने के बिज़नेस में आपको अच्छा मुनाफा मि जाता है अगर बात करे तो आज के टाइम में एक किलो किसमिस २५० रुआपये किलो से ५०० रुपये किलो के भाव से बिकता है। अगर आप एक किलो अंगूर से २५० ग्राम किसमिस बना सकते है तो आपको ४ किलो अंगूर में एक किलो किसमिस बनके तैयार हो जाता है। अणि अगर आप एक किलो अंगूर ३० रुआपये में खरीद ते है तो आपको ४ किलो अंगूर १२० रुवाये में मिल जाते है और उसी कोआप उसका किसमिस बनाकर २५० रुपये किलो में बेच सकते है यानि की आपको एक किलो के पीछे दुगना प्रॉफिट मिल जाता है।

मार्किट से अंगूर खर्राटे समय आपको व्होलसेल रेट में जहा मिले वह से ही खरीदना जरुरी है। तभी आपको इतना प्रॉफिट कमाई होगी। यानि की इस बिज़नेस को आप एक हजार रुपये में शुरू कर सकते है। यानि यह बिज़नेस low investment बिज़नेस है। शुरू में इसे एक किलो किसमिस बनाकर शुरू कर सकत है। जैसे जैसे आपको मार्किट का न्यालेज आने लगे तभी आप ज्यादा बड़े टूर पर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

इस तरह से आपको किसमिस बनाने का बिज़नेस को शुरू करना है। इस पोस्ट में हमने आपको पूरी जानकारी दे दी है। अगर आपको कोई और हेल्प चाहिए इस बिज़नेस के लिए तो निचे कमेंट कर सकते है। और हमें फेसबुक , ट्विटर , और यूट्यूब पर फॉलो जरूर करे। हमारे पोस्ट मिस ना करने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करे ताकि आने वाले पोस्ट ापक तक पोहच सखे। और इस पोस्ट को अपने दोस्त के साथ शेयर करना ना भूले। मिलते है अगले पोस्ट में।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here