लाखों की कमाई वाला बिज़नेस। पेट्रोल पंप कैसे खोले।जाने पूरी इनफार्मेशन।

petrol pump business plan in india
30

how to start petrol pump opening business

इस लॉक डाउन के बाद बहुत से बिज़नेस फ्लॉप हो चुके है। यैसे में बहुत से लोग बिज़नेस करना पसंद करते। बहुत सी कंपनी आज के दौर में बंद हो गई है। यैसे में आपके भी मन में कोई बुसिनेस करने की इच्छा है तो यहाँ हम आपको एक यैसे बिज़नेस की जानकारी देने जा रहे जो आपको कुछ ही महीनों में करोड़ पती बना देगा। आज हम बात करेंगे पेट्रोल पंप खोलने के बिज़नेस के बारे में। यह एक बहुत ही प्रॉफिटेबल और जल्द कमाई देनेवाला बिज़नेस माना जाता है। इस बिज़नेस को आप शहर और गांव में भी शुरू कर सकते है। बहुत से लोग इस बिज़नेस को करना तो चाहते है। पर सही इनफार्मेशन न होने से लोग उसे शुरू नहीं कर पाते। इस पोस्ट में हम पूरी डिटेल में आपको बताने वाले है।




पेट्रोल पंप का उपयोग क्या होता है। use of petrol pump .

पेट्रोल पंप का इस्तमाल आपको सभी को पता होगा। की जो टू वीलर , ट्री व्हीलर , फोर व्हीलर गाड़िया होती है , उन्हें चलने के लिए ईंधन का उपयोग पेटोल और डीजल का उपयोग किया जाता है। उसे वाहन में भरने के लिए एक जगह पर स्रोत होता है। उसे पेट्रोल पंप कहा जाता है।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए लागत investment of petrol pump opening

पेट्रोल पंप खोलने के लिए जीतना भी लागत लगती है वह कंपनी कोनसी है और आपकी ज़मीन कुढ़ की है या रेंट पर है। वैसे तो पेट्रोल पंप खोलने के लिए आप अगर गांव में या शहर में खोलना चाहते है तो आपको जगह कहा पर है। इसपर निर्भर करता है। आपको बता दे की आपको पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको जगह कहा पर है यह देखना पड़ेगा। आपको पेट्रोल पंप खोलना है तो आपको जगह खुद की है तो काम लगत लगेगी और आप अगर जगह रेंट पर ले रहे है तो आपको खर्च ज्यादा लगेगा। आप अगर पेट्रोल पंप गांव में खोल रहे है तो जगह को खर्च छोड़ कर आपको १५ लाख तक खर्च आएगा। और आप शहर में खोल रहे है तो आपको २५ लाख तक खर्च होगा वह भी जगह का खर्च छोड़ कर। इसके लिए आवेदन करने वक्त कंपनी की वेबसाइट पर जाकर चेक करना होगा की किस एरिया में पेट्रोल पंप खोलना है। अगर आपके एरिया में डीलर शिप है तो आप आवेदन क्र सकते है।




हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड

पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या ज़रुरी होता। condition for petrol pump opening

सबसे पहले आपके पास जमीन होना जरुरी है। वह जमीन आपकी खुद की या रेंट पर भी ले सकते है। अगर आप जमीन रेंट पर लेते है तो आपको मालिक से NOC की जरुरत होगी है।

आपके खुद की जमीन नहीं है तो आपको अपने परिवार के किसी भी सदयस्य के नाम पर पेट्रोल पंप चला सकते है।




आपको लीज पर ली जमीन पर LEASE AGREEMENT करवाना होगा।

जमीन ग्रीन बेल्ट पर ना हो अगर है तो आपको उसका कनवर्ट करवाना होगा।

जिसके नाम पर पेट्रोल पंप खोलना है उसके नाम का पैनकार्ड होना अनिवार्य है।

आपके पास जमीन का पूरा नक्शा होना जरुरी है। और जमीन के पुरे दस्तवेज होना जरुरी है।

कोण खोल सकता है पेट्रोल पंप Whos Open Petrol Pump

https://businessfacts.co.in/tea-business/

भारत का कोई भी सदस्य जो भारत में रहता है वह पेट्रोल पंप खोल सकता है। इसके साथ आपकी उम्र २१ साल से ५५ साल तक होना जरुरी है। पढाई की बात करे तो आपकी कमसे कम १० वी पास होना जरुरी है।

पेट्रोल पंप बिज़नेस में मुनाफा profit of petrol pump business

पेट्रोल पंप बिज़नेस की बात करे तो वह एक यैसा बिज़नेस है जिसमे काम समय में ज्यादा मुनाफा होता है। गोवेर्मेंट पेट्रल पंप की बात करे तो वह पेट्रोल पंप लाखो करोडो रुपये कमाई कर लेते है। क्यों की जितने लोग की संख्या है उतने गाड़ियों की संख्या है। वैसे तो एक आदमी के पास एक से ज्यादा गाड़िया होती है। इससे यह पता चलता है की इस बिज़नेस में कितना मुनाफा कमी कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *