How to Start non woven bag making business information in Hindi

How to Start non woven bag making business

 दोस्तों आज सभी जगह पर प्लास्टिक बंदी का नारा लगा है। यैसे वक्त में अगर कोई येसा बिज़नस आपको मिल जाये तो कैसा होगा .जहा आपको पैसे कमाने के साथ साथ एक अच्छा मौका  मिल जाये तो कैसा होगा ? आपको कुछ करना भी नहीं और तुमारा बिजनेस तुरंत टॉप पर जायेगा।.येसा आज मै  आपको बिजनेस आईडिया देने जा रहा हु। आप इसे अगर करते हो, तो आपकी लाइफ तुरंत सेट  हो जाएगी। बस आपको इस बिजनेस की शुरुवात करने की देर है। मै  आपको यैसे ही बिजनेस की जानकारी देने जा रहा हु .जो इस टाइम आपको बहुत जरूरत है। 

 
How to Start non woven bag making business information in Hindi 1
 
 
 

   किसी भी बिजनेस की शुरुवात तब होती है जब आप  लोगो की जरूरत पूरी करते है। तभी आपका बिजनेस उचाई पर जाने से कोई नहीं रोक सकता। तो चलिए आज मै  आपको कपड़ो की थैलिया  तयार करने का बिजनेस के बारे में जानकारी देंने  जा रह हु।how to start non woven bag making business idea at home or non woven bag making business information in hindi

  यह बिजनेस आप अपने घर से भी शुरू कर सकते है। आपको न कोई दुकान भाड़े से लेनी है। या न आप को ज्यादा पैसा लगाना है। .सिर्फ आपको कमसेकम पैसे से शुरू करना है। .तो आज के पोस्ट में आपको हाय येसा बिजनेस बताने जा रहा हु। जो महिलाये ,पुरुष ,सभी जन इसे कर सकते है। इसे शुरू करने के लिए आपको नहीं ज्यादा पढाई  की जरुरत है नहीं किसी एक्स्ट्रा नोलेज की जरुरत नहीं  पड़ेगी। .आप इसे बहुत की सिमपले तरीके से कर सकते है। और बहुत ज्यादा पैसे कम सकते है.आज  मै आपको कोनसी  मशीन की जरुरत है। कितना रो मटेरियल लगेगा। वह कहा से लाना है इसकी पूरी जानकारी देने जा रहा हु। तो चलिए शुरुवात करते है। 

.

    पहेले तो हम जानते है इस बिजनेस की विशेताओ के बारे में यह बिजनेस की यह विशेता है।  इसमे आपको ज्यादा डिजाईन पर ध्यान  नहीं देना पड़ेगा।  उसका रीजन भी आगे आपको बताओ गा .और इसमे आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना है .आप इसको जितना कम कीमत में बेचो गे उतना यह ज्यादा बिकेगा .और इसकी और एक  खास बात यह है की यह बिजनेस को कोई export  नहीं कर सकता .उसका कारन भी वैसा ही है इसको एक्सपोर्ट करोगे तो इसकी कीमत बढेगी इस कारन लोकल बिजनेस को इसमे बहुत साधारण महत्व रहेगा .

.

 

बिजनेस के लिए रो मटेरियल  

 
पहेले तो कोई भी बिजनेस के लिए उसका रो मटेरियल जितना किफायती दरो में मिलेगा उतना उसका सेलिंग कास्ट कम रहेगा इसके लिए कोई भी बिजनेस को रो मटेरियल अर्रेंगे करना जरुरी होता है .अगर आपको on woven bag making business  के लिए रो मटेरियल कैसे अर्रंगे करना हिउ तो पहेले तो आपको अपने एरिया के कपड़ो की फैक्ट्री में जाकर यह पता करना होगा की रिजेक्ट माल किस दाम में मिलाता है .वह आपको फैक्ट्री में बहुत ही कम दाम में मिलेगा .येसेमे आपको अपना सेलिंग कास्ट कम करने में मदत मिलेगी .या आप अपने एरिया के हर घर में जा कर देखना है जिनके पास जून पुराने कपडे मिलेगे उन्हें कम दम में खरीद लेना है .यह भी अक रो मटेरियल पारपत करने का तरीका हो सकता है .और दूसरा तरीका यह है की सिनतेटिक कपड़ो को खरीदना है वह आपको ओन्लिओने भी मिल जायेगा .इस तरह से आप अपने बिजनेस के लिए कपडे का रो मटेरियल ला सकते है .
 
बिजनेस के लिए मशीन
 
आप अगर अपने कपड़ो की दिली के लिए मशीन की खरेदी करने का शोच रहे तो मई आपको सलाह दुगा की अपग आपके पास कम पैसे है तो आपको बाजार में सेकंड हैण्ड मशीन खरीदनी है .अगर आपका बजट अच्छा है तो आप नै सिलाई मशीन जो आपको ६००० /- से लेकर ८०००/- रुँपये तक अति है उसे खरीद सकते है और अपना बिजनेस शुरू कर सकते है .और आपको बड़े पैमानेमे अगर यह बिजनेस शुरू कारन है तो आपको automatic machine खरीद कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है .यह मशीन आपको इंडिया मार्ट केसिते पर मिलेगी .इसका मतलब अगर आप बड़े पैमाने में बिजनेस करते है तो आप महिलाये ,और पुरुषो को अक रोजगार पर्दान करने जा रहे है .यैसे में आप देश का बाला कम्कराने जा रहे है .
 
मार्केट
अगर इस बिजनेस को आपको सफल बनाना है तो आपको यह दयां देना है की जिस प्रोडक्ट की आप मिर्मिटी करने जा रहे वह प्रोडक्ट का अंतिम उपभोगता लोग है .कारन इस बैग की जरुरत व्यापारी से ज्यादा उपभोगता को है .मगर इस में अपको यह देकहने को मिलेगा की उपभोगता इसे उसे तो करेगा मगर इसकी क्वालिटी की तरफ उसका दयां कम रहेगा कारन उसे सिर्फ आपकी जरुरत पूरी करनी है और उसे वह चीज फ्री में मिलाने वाली है कारन वह जभ भी कोई माल ख़रीदे गा किसी दुकान से तो उसे यह बैग फ्री में मिलेगी ,तो आपको इसकी प्राइस पर ध्यान देना है न की क्वालिटी पर .जितना सस्ता माल उतने ज्यादा ग्राहक .इसका मार्किट आपको लोकल एरिया में ही ज्यादा मिलेगा कारन यह बिजनेस किसी दूर शहर में अगर शुरू होता हिया तो उसके ग्राहक आपको उसी लोकल एरिया में मिलेगे तभी बिजनेस होगा  अगर आप इसे एक्सपोर्ट करते हॉप तो इसका मेकिंग कास्ट बढेगा और आपका सेलींग कास्ट भजी बढेगा .तो यह बिजनेस लोकल एरिया में ही ज्यादा चलेगा .
 
इस तरह से आप इस बिजनेस को डेवेलोप कर सकते हो अपग आपको यह इन्म्फोर्माशन कम की लगे तो लिखे करे और हमें फॉलो करे .और हमारे यौतुबे चानेल को यौतुबे पर सर्च करे .बिजनेस फैक्ट्स यह नाम सर्च करे .और हमें सब्सक्राइब करे .
66 / 100

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

OLD POST HERE

Recent Posts

Most Viewed Posts