How to Start Namkeen Making Business at Home , low cost

How to Start Namkeen Making Business at Home , low cost

  
 नमस्कार दोस्तों अज के पोस्ट में हम बात करने जा रहे अक यैसे बिज़नेस के बारे में जिसे आप बहुत ही कम निवेश लगाकर शुरू कर सकते है.दोस्तों इस वेबसाइट पर आपको नए नए बिजनेस के आईडिया पड़ने को मिलते है .तो दोस्तो अज मई येसा ही बिजनेस की जानकारी देने जा रहा हु .जिसे आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है .आप इस बिजनेस को आप गाव या शहर से शुरू कर सकते हो .आप अगर यैसे शहर में रहते हो या गाव में इसे बड़े आराम से शुरू कर सकते हो .इस बिजनेस जो प्रोडक्ट आप बनाते हो वह प्रोडक्ट्स की डिमांड कभी ख़तम नहीं होती . इसकी इमानद दिन भी दिन बदती ही जाती है .इस बिज़नेस में अज बहुत सारे ब्रांडेड कंपनी अज बहुत बड़ा मुनाफा कमा रही है  तो आप भी इस बिज़नस बहुत बड़ा मुनाफा कमा सकते है .अज मई जीस बिजनेस के बारे में आपको बातमे जा रहा हु उसका मनम है नमकीन बनाने का बिज़नेस ..इस बिजनेस में जो बड़े ब्रांड अज मौजूद है उनमे Asiant Paint ,Amul , और Dabar India यदि कंपनी इसे बेचकर बड़ा मुनाफा कमा रही है .तो चलिए इस बिज़नेस की जानकारी पूरी डिटेल के साथ जानते है .
How to Start Namkeen Making Business at Home , low cost 1
 
 
१)       Products Demand
 
२)       Machinary
 
३)       Row Material
 
४)       Rregistration license
५)       Machinery
 
६)       Product Packing
 
७)       Profite Margine
 
इन सभी बातो की जानकारी अज हम देने जा रहे तो आप इस पोस्ट को पूरी ध्यान से पढ़िए .अगर फिर भी आपको नहीं समजमे आए तो कमेंट्स बॉक्स में अपने सुजाव हमें दे .हम उसकी जानकारी देने की कोशिश करेगे .
इस बिजनेस को शुरू करने से पहेले किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपका बिज़नस जल्द ग्रो हो सके इसकी पूरी जानकारी अज के पोस्ट में मई आपको देने हा रहा हु .तो दोस्तों इस पोस्ट को बड़े दयां से पढ़े .
वैसे तो बहुत सी विदेशी कंपनी अपने भारत देश में खाद्य पदार्थ का बिजनेस करके बड़ा मुनाफा कमा रही है इस बिज़नस की यह विशेष बात है की इस बिजनेस में कभी मंदी नहीं आ सकती है ,क्युकी जब तक इस धरती पर मानुष जिव जीवित है तब तक इस प्रोडक्ट की मांग नहीं हटेगी . सभी बिजनेस बंद होगे मगर यह बिजनेस कभी बंद नहीं हो सकता .
 
खाद्य पदार्थ की मर्क्र्तिंग की बात करे तो प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार इसका मार्किट हर साल का २५ हजार करोड़ का है .और इसमे हर साल १० % की वृधि होती ही जा रही है .
 
नमकीन का उपयोग हर घर में किया जाता है .यह तो आप सभी को पता है ,क्युकी हमारे घर में कोई महेमन आते है तो हम उन्हें इसका स्वाद चकने को देते है जैसे की चाय या कॉफ़ी को इसतमल करते है उसके साथ इसको भी दिया जाता है .तो दोस्तों इसका इसतमल हर घर में किया जाता है और कभी किसी का जन्म दिवस के मौके पर भी इसका उज बहुत ज्यादा किया जाता है .तो दोस्तों इस नमकीन की को किस तरह से बनाया जाता है
इस नमकीन को बनाने की प्रक्रिया बहुत ही कठिन होती है .इसे आप घर में बना नहीं सकते कारन आप और मै कोई खाना बनाने स्पेशल नहीं है इसके लिए आपको एक व्यक्ति को हायर करना होगा .अगर आपको अपना ब्रांड पोपुलोर करना है तो यह आपको करना ही पड़ेगा .

उसके बाद हम बात करेगे अपना बिज़नेस ग्रो करने के लिए आपको अपना बिज़नेस registor करना जरुरी है .ताकि आप गवर्मेंट की योजना का फायदा उठा सके .आप खाद्य पदार्थ का बिजनेस कर रहे है तो आपको फ़ूड लायसन जरुरी है उसके लिए आपको अपने एरिया के फ़ूड ऑफिसर से फ़ूड लायसन लेना होगा .और आपको GST लेना होगा .उससे आपके बिजनेस को फायदा होगा .इसका खर्च आपको ५ से १० हजार में हो जायेगा .अगर आप एजेंट से करवाते हो तो अगर आप खुद करते हो तो यह २ से ३ हजार में हो जायेगा .

ROW MATERIAL
 
अब हम बात करते है मशीन की .तो दोस्तों मशीन की जानकारी देने से पहेले इसके रो मटेरियल के बारे में जानना बहुत जरुरी है .क्युकी रो मटेरियल जितना सस्ता होगा उतना आपका प्रॉफिट बढेगा और सस्ता से अच्छा आपको उसकी क्वालिटी देखना बहुत जरुरी है .अगर क्वालिटी अच्छी होगी तो प्रोडक्ट अच्छा बनेगा .इसका रो मटेरियल आपको किसीभी लोकल मार्किट e मिलेगा उसमे महत्वपूर्ण बेसन है वह आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हो वह आपको ५० से ६० रुपये दर से इंडिया मार्ट के साईट से मिल जायेगा .और दूसरी चीज है नमक यह आपको ५०श्र १ रुपये किलो के भाव से काहीसे भी मिलेगा .और तीसरी बात है मसाला वह आपको स्वादिस्ट के लिए यूज होगा .नामकी फ्राई करने के बाद इसे डालने से पदार्थ स्वादिस्ट बनेगा .वह आपको ऑनलाइन भी मिलेगा .
 
PACKING
 
अब बात करते है इस प्रोडक्ट को पैक करने की प्रोडक्ट को जितना अच्छा पैक करगे उतना प्रोडक्ट अच्छा दिख्गेगा उतना लोग आपको मिलेगे खरीद में वाले .इसके लिए भी आप खली बैग खरीद सकते है यह आपको किलो के भाव से ऑनलाइन भी मिल जायेगा .आप अपना ब्रांड डिजाईन करके मंगवा सकते है .यह आपको १०० से २०० रुपये किलो के भाव से मिलेगे .इसे पैक करने के लिए आप सीलिंग मशीन का यूज कर सकते है जो आपको ऑनलाइन १००० रुपये के हिसाब से मिल जाएगी .यह आपको अमजोन के साईट पर मिल जाएगी निचे लिंक से भी आप खरीद सकते है .
 
MACHINARY
 
इसके बाद आप बात करते है machinary की  यह आपको ऑनलाइन भी खरद सकते हो इसकी प्राइस आपको १८००० से भी ज्यादा की आपको इंडिया मार्ट के साईट से मिल जाएगी .इस मशीन की कैपसिटी हर घंटे के हिसाब से या तो पर डे ३०० से ४०० किलो के हिसभ से होती है .हर दिन आप इओस मशीन से ३०० से ४०० किलो प्रोडक्ट टायर कर सकते है .इसे आप खरीद कर अपना बिजनेस सुरु कर सकते है .

 
अगर आपकी पास इतने पैसे नहीं तो आप अक कड़ी का इसतमल कर के अक चुला पर यह बिजनेस शुइरू कर सकते है यह मशीन आपको चुला के भीतर फिट करनी होती है .उस हिसभ से आप आपका प्रोडक्ट टायर कर सकते है .इसके लिए आपको अक टैंक की भी जरुरत होगी प्रोडक्ट टायर होने के बाद आप इसे स्टोर करके उसके बाद उसपर मसाला दल कर रख सकते है और उसे पैक कर सकते है .आप अगर आटोमेटिक मशीन खरीद कर इसका बिजनेस शुरू कर सह्कते है इसकी कीमत आपको ५० हजार रुपये होगी .
 
दोस्तों अब बात करते है इस बिज़नस की प्रॉफिट मार्जिन कितना होता है .अक किलो का नमकीन बनाने के लिए आपको खर्च अत है ६० से ७० रुपये .इसे आप मार्किट में ८० से ९० रुपये में बेच सकते हो .यानि की अगर आप अक दिन में ३०० किलो का नमकीन बनाते हैतो आपको अक किलो के पीछे २० रूपया प्रॉफिट पकडे तो भिओ आपको अक दिन का ६००० रुपये प्रॉफिट यानी की उसमे से आप २००० रुपये इतर खर्च पकडे तो आपको अक दिन ४००० रुपये प्रॉफिट मिलेगा .  
63 / 100 SEO Score

3 thoughts on “How to Start Namkeen Making Business at Home , low cost”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *