कैसे शुरू करे खड़े मसाले का बिज़नेस How to Start Khade Masale Business Low Investment

1
0 0
Read Time:5 Minute, 31 Second

कैसे शुरू करे खड़े मसाले का बिज़नेस How to Start Khade Masale Business Low Investment

हमारे देश में प्राचीन कल से मसाले का बिज़नेस किया जाता है। हमारी देश की अर्थ व्यवस्था इसपर निर्भर थी पहले के ज़माने में। हमारे देश में सबसे पहले मसलो की मार्किट पहचानी थी वह भी अंग्रेजो ने। उन्होंने भी हमारे देश में मसलो से ही शुरुवात की थी। इस कारन हमारे देश को मसाले का बिज़नेस करने वाले देश में मन जाता है। How to Start Khade Masale Business Low Investment

वैसे तो मसाला उद्योग बहु प्रकार से किये जा सकते है। इसके लिए आप मसाला पीस कर इसे बिज़नेस कर सकते है। या लोगो के पास से मसाला पिसवाकर भी बिज़नेस हो सकता है। कई तरह से मसाला बिज़नेस आप शुरू कर सकते है। मगर आज जो तरीका बताने जा रहा हु वह भी अच्छा है और इसमें एक खास बात है की आप इसे १००० से २००० रुपये से शुरू कर सकते है।

अपने दुकानों में या छोटे व्यापारी के पास मसाला के छोटे छोटे टुकड़े देखे होंगे जो आप ने भी उनसे लिए होंगे। मगर दोस्तों इसे शुरू करना बहुत आसान है। इसे आप घर से शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते है। छोटे छोटे पॉकेट को बनाकर आप बेच सकते हो इसके लिए आपको कोनसे मशीन की जरुरत है , कोसे रॉ मटेरियल लगेंगे , और पैकिंग मटेरियल कोनसे लगेंगे इसकी जानकारी आप इस पोस्ट में ले सकते है।



कैसे शुरू करे खड़े मसाले का उद्योग

खड़े मसाले का उद्योग करने के लिए आपको रॉ मटेरियल की जरुरत होती है। इसे आप होलसेल मार्किट से खरीद सकते है। और आपको बस उन मसाले को अच्छे से छोटे छोटे पॉकेट में पैक करना है और उसे बेचने के लिए रखना है। पर पहले आपको उन मसलो में कोनसे कोनसे मसाले आते है यह देखते है। उन मसलो में जीरा ,काली मिर्च ,दाल चीनी ,फूल ,बड़ी शेप ,इलायची ,खसखस इन चीजों को लेना है।

कैसे पैकिंग करे खड़े मसलो की वजन में।

इसे पैकिंग के लिए आपको १५ ग्राम के छोटे छोटे पॉकेट बनाने होते है। मगर उसमे सभी प्रकारके मसाले दाल ने होते है। उसमे आपको जीरा ६ ग्राम लेना है। काली मिर्च ३ ग्राम लेनी है। दाल चीनी ,फूल ,बड़ी और छोटी इलायची , खसखस तेज पत्ता इनको ४ गरमलेना है। और उसे छोटे पैकेट में भर लेना है।

रॉ मटेरियल मसाला उद्योग



इस उद्योग के लिए रॉ मटेरियल सरे प्रकारके खड़े मसाले की जरुरत होती है। और इसे आपको एक या ५ किलो अपने बुगट बगेट के हिसाब से लेना होगा। आपको यह मसाले १६० किलो से २५० किलो के हिसाब से मिलता है। इसे आप छोटे पैकेट में पैचिंग करके बेच सकते है।

मशीन मसाला उद्योग

मसाला उद्योग के लिए आपको दो टाइप की मचिनो की जरुरत है। आपको एक मशीन की जरुरत है की आपको मसाला पैक करने के लिए हीट प्रेस मशीन और दूसरी मशीन वजन करने के लिए जरुरत होती है ,. इस मशीन का इस्तेमाल वजन करने ले लिए किया जाता है।

प्रॉफिट कैसे कमाए

इस बिज़नेस में प्रॉफिट अच्छा कमा सकते है। इसके लिए १५ ग्राम की हर एक पॉकेट लेनी है। और उसे पैकिंग खर्च अत है ५.५ पैसे और आप उसे बेच सकते है १० रुपये में मगर आप डायरेक्ट अगर कस्टमर को बेचता है तो आपको १० में बेचना पड़ेगा मगर आप इसे रिटेल व्यापारी को बेचना चाहते है तो आपको ७ रुपये में बेचना पड़ेगा। इस हिसाब से आप अच्छा पैसा कमाई कर सकते है। रोज के आप इस बिज़नेस से काम से काम १००० रुपये तो बढे आसानी से कमा सकते है।

लाइसेंस



इस बिज़नेस को आप अकेले इंसान करने वाले है तो आपको शोल प्रोप्रिटोर शीट का लायसेंस लेना होगा। अगर आप इस बिज़नेस को पार्टनर शीप में करना चाहते है तो भी आप कर सकते है। इसके लिए आप अपने कंपनी का पैनकार्ड निकलना होता है। आपका खुद का बिज़नेस अगर आपको बढ़ाना है तो आपको आप इसके लिए ब्रांड लायसेंस ले सकते है। और खुद का GST भी लेना होगा। इस लिए आप इस बिज़नेस को बहुत आसानी से शुरू कर सकते है।

यह भी पढ़े।

शुरू करे यह १० बिज़नेस लॉक डाउन के समय Start this 10 business at lock down time

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
40 %
Sad
Sad
20 %
Excited
Excited
20 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
20 %
Surprise
Surprise
0 %

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here