कैसे शुरू करे जूट के बैग बनाने का बिज़नेस How To Start Jute Bag Making Business

jute bags making business
jute bags making business
दोस्तों अगर आप जुट से बैग बनाने का बिज़नेस शुरू करना चाहते है। आज का पोस्ट आपके लिए है। इस पोस्ट में हम आपको इस बिज़नेस कीपुरी जानकारी देने जा रहे है। तो दोस्तों आप हमसे जुड़ कर इस बिज़नेस की जानकारी ले सकते है।
Contents hide
2 How To Start Jute Bag Making Business
2.2 जुट एक नैसर्गिक पदार्थ है। जुटे बनाने के लिए उसमे बड़े बड़े धागे का इस्तेमाल किया जाता है। हमारे देश में जूट बनाने का बिज़नेस 17 की दशक से हो रहा है पर कुछ साल पहले जुट के बिज़नेस को पिचहट करनी पड़ी इसका कारन लोगोने प्लास्टिक का इस्तेमाल करना ज्यादा शुरू किया। इस वजह से इस बिज़नेस में थोड़ी पिछाहट हुई। पर लोगो को प्लास्टिक के इफेक्ट देखने को मिले और उससे होने वाले नुकसान देखने को मिले और उसे नष्ट करना कितन खार्चिक सभीत हुवा इस कारन सरकारने भी देश में इसे बैन कर दिया। इस कारन आज के इस ज़माने में फिर से जुट के बिज़नेस को तेजी देखने क मिल रही है। जुट के प्रोडक्ट बनाना जितना आसान है उतना ही उसे नष्ट करना आसान है। इस कारन यह प्रोडक्ट ECO FRIENDLY भी होने के कररण इस बिज़नेस को सरकार भी सपोर्ट करती है।
3 जुट के बैग बनाने के बिज़नेस में क्यों इतनी डिमांड है। jute bag manufacturing business plan in hindi
5 कैसे स्टार्ट करे जुट के बैग बनाने का बिज़नेस How to Start Jute Bags Making Business
7 जुट के बैग की मार्केटिंग कैसे करे

How To Start Jute Bag Making Business

आज हम आपके लिए लाये है जुटे से बैग कैसी बनाई जाती है। इसके लिए आपको रॉ मटेरियल कहा से मिलेगा। जुटे के बैग बनाने के लिए कोनसी मशीन लेना जरुरी है। आप जुटे के बैग से कितना और कैसे प्रॉफिट कमाई कर सकते है। इसकी जानकारी देने जा रहे है। तो आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे है। आज के इस पोस्ट में हम जानेगे की कैसे इसकी ट्रेनिंग ले सकते है और कहासे इसकी पूरी जानकरी आज हम देने जा रहे।




जुट एक नैसर्गिक पदार्थ है। जुटे बनाने के लिए उसमे बड़े बड़े धागे का इस्तेमाल किया जाता है। हमारे देश में जूट बनाने का बिज़नेस 17 की दशक से हो रहा है पर कुछ साल पहले जुट के बिज़नेस को पिचहट करनी पड़ी इसका कारन लोगोने प्लास्टिक का इस्तेमाल करना ज्यादा शुरू किया। इस वजह से इस बिज़नेस में थोड़ी पिछाहट हुई। पर लोगो को प्लास्टिक के इफेक्ट देखने को मिले और उससे होने वाले नुकसान देखने को मिले और उसे नष्ट करना कितन खार्चिक सभीत हुवा इस कारन सरकारने भी देश में इसे बैन कर दिया। इस कारन आज के इस ज़माने में फिर से जुट के बिज़नेस को तेजी देखने क मिल रही है। जुट के प्रोडक्ट बनाना जितना आसान है उतना ही उसे नष्ट करना आसान है। इस कारन यह प्रोडक्ट ECO FRIENDLY भी होने के कररण इस बिज़नेस को सरकार भी सपोर्ट करती है।

जुट के बैग बनाने के बिज़नेस में क्यों इतनी डिमांड है। jute bag manufacturing business plan in hindi

जुट से बने बैग को आज मार्किट में बहुत ज्यादा डिमांड है। इसका कारन यह है की जुट से बैग से हमारा पोलुशन सुरक्षित रहता है। प्लास्टिक का यूज़ ज्यादा करने से उसे नष्ट करना और उससे बने चीजों को हम दुबारा यूज़ नहीं कर सकते इस कारन लोग आज प्लास्टिक का यूज़ कम कर रहे है। इससे बने चीजों से हमें बहुत से रोगों को मुकाबला करना पड़ता है। इस कारन लोग भी ज्यादा जुट से बने चीजों का इसतमाल करते है। और प्लास्टिक के चीजों को भी सरकारने बैन कर दिया है इस कारन लोगो को इससे यूज़ करना पड़ता है। और इस बिज़नेस में ज्यादा मार्जिन है क्युकी इसकी प्राइस उसके रॉ मटेरियल और उसके डिज़ाइन पर निर्भर कराती है।
JUTE-BAG
JUTE-BAG

जुट के बैग बनाने की ट्रेनिंग कहा पर ले सकते है।

जुट के बैग बनाने की ट्रेनिंग आपको जहा से आप मशीन लेंगे वहा से भी ले सकते है। और उसके सात सर्कार भी इसके लिए आपको हेल्प कराती है। इस कारन आपको मशीन जहाँसे लेना है वह से भी ट्रेनिंग मिलेगी। आपको इंडिया में इसकी ट्रेनिंग मिल जाती है। NATIONAL CENTRE FOR JUTE DIVERSIFICATION (NCJD) और उसके साथ आपको JUTE MANUFACTURES DEVELOPMENT COUNCIL (JMDC) इन साइट पर जाकर आप ट्रेनिंग ले सकते है। उसके साथ आप यहाँ कांटेक्ट नंबर पर कॉल करके पूछ सकते है।

कैसे स्टार्ट करे जुट के बैग बनाने का बिज़नेस How to Start Jute Bags Making Business

jute bags बनाने का बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए आपको बहुत से स्टेप फॉलो करने पड़ते है। वह स्टेप्स हम जानते है।
१) सबसे पहले आपको इसके लिए रॉ मटेरियल कहा और कैसे मिलता है यह देखना पड़ेगा। इसके लिए जो रॉ मटेरियल चाहिए होता है वह जूट फैब्रिक।




२) जुटे फैब्रिक को आपको जहा सस्ता मिलता है वहा से लाना होगा। हमारे यहाँ अच्छे क्वालिटी का जुट और सस्ता जुट वेस्ट बेंगोल र कोलकत्ता में मिलता है। आपको यहाँ से खरीदना है।
३) जुट दो पकारके मिलते है। आज में बिना लैमिनेट किये जुट मिलता है और दूसरे में लमिलाते किया हुवा जुट मिल जाता है। जैसा आपका चाहिए वैसा आप खरीद सकते हो।
४) जुट के बैग बनाने के लिए आपको बैग की साइज के अनुसार आपको काट लेना है। उसके बाद आपको जुट को शिलाई मशीन में दाल देना है।
५) अगर आपको अपना खुद का ब्रांड या नाम लिखना है तो आपको इसपे सबसे पहले आपको नाम लिखना है। बाद में आपको जुट को शिलाई के लिए भेज सकते है।
6 ) जुट को अच्छे से धोना पड़ता है बैग बनाने से पहले।
७) रेडी हुवा माल मार्किट में भेज सकते है।

जुट के बैग बनाने के लिए मशीन

जुट से बैग बनाने के लिए आपको सबसे पहले तो यह ध्यान में रखना है की इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कितना खर्च कर सकते है आप अगर ज्यादा पैसा खर्च करना चाहते है तो आपको फुल्ली आटोमेटिक मशीन का यूज़ करके इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। या आपको इस बिज़नेस को छोटे पैमाने में शुरू करने के लिए दो मशीन की जरुरत होगी।

१) जुट कटाई मशीन

इस मशीन की कीमत ३ लाख के आसपास अति है और उसके साथ इसमें मशीन की जो खासियत है आप वेबसाइट पर जाकर देख सकते है।

मशीन इनफार्मेशन

२) जुट शिलाई मशीन

इस मशीन को आप ५००० से खरीद सकते है यह आपको मैनुअली मिल जाती है। इसे आपको अमेज़न या इंडिया मार्ट के साइट से खरीद सकते है।



मशीन इनफार्मेशन

३) इन दो मशीन के आलावा आप प्रिन्ट मशीन भी ले सकते है उसके साथ लैमिनेट प्रिंटिंग मशीन , लेबलिंग मशीन ले सकते है।

जुट के बैग की मार्केटिंग कैसे करे

कोई भी बिज़नेस की मार्केटिंग की अलग अलग क्रिया रहती है। इसके लिए आपको अपने बिज़नेस को प्रमोट करना जरुरी होता है। वह प्रमोशन फ्री में या तो पैसे दे कर करना पड़ता है। आप अगर अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाना चाहते हो तो आपको सोशल मिडीया का सहारा लेना पड़ेगा। अपने बिज़नेस को फेसबुक , इंस्ट्राग्राम , ट्विटर इन साइट पर शेयर करना होगा यहाँ आपको अपना अकाउंट बनाना होगा।
उसके साथ आपको अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए सेलर और होलसेलर रखने होंगे और उन्हें अच्छा प्रॉफिट मार्जिन देना होता ताकि वह आपके प्रोडक्ट को बेच सके।
इस बिज़नेस को गांव में ज्यादा प्रोमोट करना होगा। या आप पैसे देकर भी प्रोमोट कर सकते है। और अपना अड़ चला सकते है।

69 / 100

2 Comments

  1. Nishant jain

    जूट की बोरी बनाने वाले मशीन चाहिए है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *