मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस How to start Design Candles making business without machine

How to start Design Candles making business without machine
How to start Design Candles making business without machine
0 0
Read Time:6 Minute, 48 Second

How to start Design Candles making business without machine

Contents hide
1 How to start Design Candles making business without machine
1.2 इस दीवाली के टाइम काफी लोग बहुत से चीजो को बेचने का काम करते है । बहुत से लोग इस त्योहार के दिनों में कपड़े , फटाके , गिफ्ट बनाके बेचने का काम करके इन दिनों अच्छे पैसे कमाने का काम करते है । अगर आप भी ओस दीवाली को कुछ पैसे कमाई करना चाहते हो तो आज मैं लेके आया हु design candles making business , How to Start Design Candles Making Business at home.तो दोस्तो आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊगा Design Candles कैसे बनाया जाता है वह भी बिना किसी मशीन से । इसकी पूरी जानकारी के लिए यह पोस्ट पूरा पढिये । क्योंकि आपको मिलने वाला है कमाई करने वाला best बिज़नेस । जिसे इस त्यौहार के टाइम शुरू करके पूरे साल की कमाई एक माहिम में कर सकते है। इस पोस्ट में आपको बताऊगा कैसे बिज़नेस करना है । उसके लिए रॉ मटेरियल क्या क्या लगता है। इसकी पूरी जानकारी आज ले इस पोस्ट में दुगा।
1.7 * Design Candles Making Prosses
1.7.1 Design Candles बनाना बहुत आसान होता है । इसे कोई भी बढ़े आसानी से बना सकता है। आप इसे अपने घरोमे भी बना सकते है। इसके लिए मैन आपको जो रॉ material बताया है उसे लेने के बाद कैंडल को बनाया जा सकता है । पहले तो आपको जो pherafine wax को लेना है और अपने घरमे उसे छोटो टुकड़ो में बना लेना है। यानी कि आपको किसी छोटेसे बर्तन में रखने में आसानी हो इस हिसाब से आपको छोटे छोटे टुकड़े कर लेने है । उसके बाद उसे एक छोटे से बर्तन में रख कर उसे गैस पर रख देना है । उसे 10 मिनिट के उसको जब मेल्ट होने लगे तो उसे निकाल लेना है । उसके बाद उसे उस लिक्विड को मोल्ड में दाल देना है। इससे वह मोल्ड के आकार ले लेगा । उसके बाद उसे निकाल लेना है। जैसे ही वह सुख जाए तो उसे निकाल लेना है ।और उसके बाद आपको एक बड़ी सुई को लेकर उसे गैस पर गरम कर लेना है । उसे उसे तयार हुवे कैंडल में एक होल कर लेना है। उसमें कॉटन का रोल किया हुवा टुकड़ा दाल देना है । इस तरह से आपका design candle रेडी हो जाता है ।
1.8 * Design Candle Marketing
1.8.1 कैंडल ready होने के बाद उसे बेचना कैसे है यह बहुत बड़ा हिस्सा होता है । कोई भी बिजनेस में इसके लिये आपको बहुत से बातो का ध्यान देना पड़ता है । मगर हर बिजनेस में अलग अलग बात होती है । प्रोडक्ट बेचने की बात करे तो इस product की demand कितनी है market में यह पता करना पड़ता है । इसके लिए आपको market रिसर्च करना होगा । मार्किट में क्या डैम से product बिकता है । उससे कम कीमत रखा कर आपको उसे बेचना है। samjo उसकी कीमत मार्किट में 40 रुपये के पास है तो आपको उसे 35 रुपये रख कर बेचना है। इससे आपको ग्राहक भी ज्यादा मिलेंगे । आपके आसपास जाकर उसे बेचना है। इससे आपको ग्राहक ज्यादा मिलेग । या आपके आसपास छोटा स्टॉल लगाकर बेच सकते है। आप अगर ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बेचना चाहते है । तो आपके पास पैसे कमाई के ज्यादा चान्स है। इसके लिए आपके पास GST number होना जरुरी है । अगर आपके पास GST number है तो आप अपने product बेच सकते है । Amazon , Fipkart , Ebay स्नैपडील जैसे वेब साईट पर सेलर एकाउंट बनाकर बेसह सकते है। इसे एक product 200 रुपए में बेच सकते हैं। आप नीचे लिंक पर चेक कर सकते है ।
     दोस्तो आप सभी जानते है दीपावली हमारे हिंदुस्तान में सबसे बड़ा त्यौहार मनाया जाता है । इस दिवाली को हर कोई धर्म का इन्सान धूमधाम से मनाता है। इस दीवाली के लिए सारे लोग एक महीना पहले ही तयारी शुरू कर देते है। इस दीवाली को लोग बहुत अच्छे अच्छे कपड़े ,मिठाई , गहने खरीद ते है । इस त्यौहार को मनाने के लिए लोग काफी पैसे भी खर्च करते है । बहुत से लोग इस त्योहार को बनाने के लिए फटाके , light खरीद ते है । यैसे त्योहार को सजावट के लिए भी लोग काफी पैसे खर्च करते है।
 
इस दीवाली के टाइम काफी लोग बहुत से चीजो को बेचने का काम करते है । बहुत से लोग इस त्योहार के दिनों में कपड़े , फटाके , गिफ्ट बनाके बेचने का काम करके इन दिनों अच्छे पैसे कमाने का काम करते है । अगर आप भी ओस दीवाली को कुछ पैसे कमाई करना चाहते हो तो आज मैं लेके आया हु design candles making business , How to Start Design Candles Making Business at home.
तो दोस्तो आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊगा Design Candles कैसे बनाया जाता है वह भी बिना किसी मशीन से । इसकी पूरी जानकारी के लिए यह पोस्ट पूरा पढिये । क्योंकि आपको मिलने वाला है कमाई करने वाला best बिज़नेस । जिसे इस त्यौहार के टाइम शुरू करके पूरे साल की कमाई एक माहिम में कर सकते है। इस पोस्ट में आपको बताऊगा कैसे बिज़नेस करना है । उसके लिए रॉ मटेरियल क्या क्या लगता है। इसकी पूरी जानकारी आज ले इस पोस्ट में दुगा।

  * Raw Material of Design Candle

इस design candle बनाने के लिए जो कुछ raw material लगाने वाला है वह सारा मटेरियल आपको बड़े आसानीसे आपके नजीकी मार्केट में मिल जाएगा । या आपको नही मिलता है तो इस पोस्ट में यह भी बताऊगा की कहा से खरीद लेना है और उसकी कीमत क्या रहेगी । उसको पूरी जानकारी मैं इस पोस्ट में बताऊगा ।
इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए नीचे दिए raw material की लिस्ट दियी है । उसके लिंक भी दे रखी है जिसे आप ऑनलाइन खरीद सकते हो । वह भी घर बैठे मंगवा सकते हो ।
१ ) peraphine wax

https://earn4fun.in/aKbBVh

2) Candles Making Mold
https://earn4fun.in/pr5cSK

3) Candle Making Colour

https://earn4fun.in/Y6sjO

* Design Candles Making Prosses

Design Candles बनाना बहुत आसान होता है । इसे कोई भी बढ़े आसानी से बना सकता है। आप इसे अपने घरोमे भी बना सकते है। इसके लिए मैन आपको जो रॉ material बताया है उसे लेने के बाद कैंडल को बनाया जा सकता है । पहले तो आपको जो pherafine wax को लेना है और अपने घरमे उसे छोटो टुकड़ो में बना लेना है। यानी कि आपको किसी छोटेसे बर्तन में रखने में आसानी हो इस हिसाब से आपको छोटे छोटे टुकड़े कर लेने है । उसके बाद उसे एक छोटे से बर्तन में रख कर उसे गैस पर रख देना है । उसे 10 मिनिट के उसको जब मेल्ट होने लगे तो उसे निकाल लेना है । उसके बाद उसे उस लिक्विड को मोल्ड में दाल देना है। इससे वह मोल्ड के आकार ले लेगा । उसके बाद उसे निकाल लेना है। जैसे ही वह सुख जाए तो उसे निकाल लेना है ।और उसके बाद आपको एक बड़ी सुई को लेकर उसे गैस पर गरम कर लेना है । उसे उसे तयार हुवे कैंडल में एक होल कर लेना है। उसमें कॉटन का रोल किया हुवा टुकड़ा दाल देना है । इस तरह से आपका design candle रेडी हो जाता है ।

* Design Candle Marketing

कैंडल ready होने के बाद उसे बेचना कैसे है यह बहुत बड़ा हिस्सा होता है । कोई भी बिजनेस में इसके लिये आपको बहुत से बातो का ध्यान देना पड़ता है । मगर हर बिजनेस में अलग अलग बात होती है । प्रोडक्ट बेचने की बात करे तो इस product की demand कितनी है market में यह पता करना पड़ता है । इसके लिए आपको market रिसर्च करना होगा । मार्किट में क्या डैम से product बिकता है । उससे कम कीमत रखा कर आपको उसे बेचना है। samjo उसकी कीमत मार्किट में 40 रुपये के पास है तो आपको उसे 35 रुपये रख कर बेचना है। इससे आपको ग्राहक भी ज्यादा मिलेंगे । आपके आसपास जाकर उसे बेचना है। इससे आपको ग्राहक ज्यादा मिलेग । या आपके आसपास छोटा स्टॉल लगाकर बेच सकते है। आप अगर ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बेचना चाहते है । तो आपके पास पैसे कमाई के ज्यादा चान्स है। इसके लिए आपके पास GST number होना जरुरी है । अगर आपके पास GST number है तो आप अपने product बेच सकते है । Amazon , Fipkart , Ebay स्नैपडील जैसे वेब साईट पर सेलर एकाउंट बनाकर बेसह सकते है। इसे एक product 200 रुपए में बेच सकते हैं। आप नीचे लिंक पर चेक कर सकते है ।

* Design Candle Profit Margin 

प्रोफिट जिस बिजनेस में ज्यादा हो उस बिजनेस को करने में मज़ा आता है । इस candle बिज़नेस की बात करे तो यह बनाने के लिए आपको खर्च आता है सिर्फ 15 से 20 रुपये और उसे आप बेच सकते हो , 35 रूपये के आस पास यानी आप अगर ऑफलाइन बेचते हो तो आपको 50 % के आसपास प्रोफिट होता है। और ऑनलाइन की बात करे तो आपको 15 रुपये की चीज 150 से 200 रुपये तक बेच सकते हो । बहुतआसानी से इसमे प्रोफिट कमाई कर सकते है।
तो दोस्तो आपको यह बिजनेस पसंद आया होगा तो इसे लाइक ओर शेयर जरूर करना । और हमसे जुड़े रहने के लिए अपने imal पर subsripation प्राप्त करे । आपको कोई सुजाव होंगे तो नीचे कमैंट्स करना ।

VIDEO KO JARUR DEKHE

About Post Author

SANJAY CREATOR

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
65 / 100

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस How to start Design Candles making business without machine

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*