How To Make Soya Milk Business सोया मिल्क और सोया पनीर बनाने का बिजनेस

How To Make Soya Milk Business

   नमस्कार दोस्तों  का यह बिज़नेस आइडिया कमाल का होने वाला है इस बिज़नेस आइडिया में आपको एक ये सा बिज़नेस मिलेगा जो इसे आप अपने छोटे से जगह पर भी शुरू कर सकते है . इस बिज़नेस की यह खास बात है की जो यह प्रोडक्ट्स आप बनाने वाले है उसकी डिमांड बहुत ज्यादा है इसके लिए आपको इस बिज़नेस की शुरुवात अप बहुत कम इन्वेस्टमेंट में भी  कर सकते है और अगर ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना है तो भी कर सकते है इसके लिए आप प्लांट भी लगा सकते है . तो दोस्तों अज मै आपको जिस बिज़नेस के बारे में बताने वाला हु उसका नाम है .

 how to make soya milk business सोया मिल्क और सोया पनीर बनाने का बिजनेस
how to make soya milk business सोया मिल्क और सोया पनीर बनाने का बिजनेस
 how to make soya milk business सोया मिल्क और सोया पनीर बनाने का बिजनेस 
 

 how to make soya milk business सोया मिल्क और सोया पनीर बनाने का बिजनेस 

  तो दोस्तों आपको सभी को दुध पीना अच्छा लगता है आपमें से बहुत से लोग भैसका का या तो गे का दुध पिटे होगे तो दोस्तों आपको मै बताना चाहता हु की जिस तरह से गे के या भैस के दूध में सभी प्रकारके विटामिन ,प्रोटीन जैसे दूध में होते है उसी तरह से हम जो सोयाबीन से दूध बनाने वाले है उन में भी प्रोटीन की मात्र भरपूर होती है .इस लिए जैसे गे का और भैस का दूध बेचा जाता है उसी तरह सोयाबीन का भी दूध बेच कर पैसे कमाए जाते है . तो दोस्तों आज हम जानने वाले है इस बिज़नेस आप कैसे शुरू कर सकते है .

soyabin  से दूध कैसे बनाया जाता यह प्रक्रिया हमें पहेले जन लेनी होगी तभी हम इस बिज़नेस की आगेकी जानकारी ले सकते है main यह कैसे  बनता है , इसकी जानकारी लेना जरुरी है .

सोयाबीन से दूध बनाने की क्रिया 

इस बिज़नेस के लिए जो रॉ मटेरियल लगाने वाला है उसमे आपको सोयाबीन , पानी , सोयाबीन बनाने की मशीन इन सभी चीजो की जरुरत होती है . इसके लिए आपको पहले तो सयाबिं को १० से १२ घंटे के लिए पानि मे भिगोना पड़ता है . उसके बाद आपको आपको जो १० से १२ घंटे भिगोये सोयाबीन को उसके छिलके निकालने पड़ते है . chilake  निकालने के बाद आपको उस सोयाबीन को machine में डालना पड़ता है . ताकि आपको सोयाबीन से दूध बनाते वक्त कोई परेशानी न हो . और उसके बाद आपको मशीन में सोया बिन को पिसना पड़ता है और पिसने के बाद उस दूध को एक कपडे से चालना पड़ता है , ताकि उसमे से दूध और छिलका separate हो सके और उसके बाद उस दूध को गर्म करना होता है . और उसके बाद आपका प्रोटीन युक्त दूध रेडी हो चूका है . अब आप यूज़ बेच सकते है .

मशीन machine 

 इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको जिस मशीन की जरुरत होती है उसको आप किसीभी लोकल मार्किट से खरीद सकते है .या आजका जमाना ऑनलाइन होने के करना आपको उसके लिए ऑनलाइन जो वेबसाइट होती है उसपर भी जाकर खरीद सकते है . इसके लिए आप  indiamart.com  के साईट का यूज़ कर सकते है . यहाँ आपको ५० हजार से मशीन मिलती है . वहा से आप खरीद सकते है .    

 

 soya milk machine
 soya milk machine

 पैकिंग मटेरियल packing material    

तो तयार किये दूध को ठंडा करने के बाद उसे पैकिंग के लिए आपको बैग लेने की जरुरत होगी . इसके लिए आप २५० ग्राम , ५०० ग्राम , और १ लीटर के पैकिंग बैग ले कर रेडी कर सकते है . उसके लिए आप बैग manufacture से कांटेक्ट कर सकते है . उसके साथ आप को अगर उस पर अपना ब्रांड चिपकाना होगा तो वह भी अप चिपका सकते है . इस तरह से आप प्रोटीन युक्त दूध को बेचने के लिए रेडी कर सकते है .

मार्केटिंग और सेल्लिंग marketing and selling 

 दोस्तों किसी भी बिज़नेस को बढ़ाने के लिए उसकी मार्केटिंग पर बहुत ध्यान देना जरुरी है .इसके लिए आप स्टार्ट में खुद भी मार्केटिंग कर सकते है . इसके लिए आप अपने एरिया में जो छोटे छोटे दुकान दार  है उनसे मिलाना होगा ,उनको अपना दुश का सैंपल दिखाकर उनको बताकर उनसे आर्डर लेने की कोशिश करना होगा इसके लिए आप आगे मार्केटिंग के लिए पर्सन को रखकर बिज़नेस की मार्केटिंग कर सकते है . उसके लिए आपको यूज़ सैलरी से COMMISSION BASIC  पे रखना होगा तभी वह आपके बिज़नेस को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पोहचा सकता है .तो दोस्तों इस तरह से आप अपने बिज़नेस को शुरू करके पैसे कमा सकते है . इसके लिए आपको यह पोस्ट काम आ सकती है . 

आशा करता हु की यह पोस्ट आपको अपना बिज़नेस शुरू और डेवेलोप करने में कम आ जाये और आपको कोई प्रश अगर पुचना है तो पुच सकते है . और इस पोस्ट को ज्यादा लोगो को शेयर कर सकते है . 

यह भी पढ़े। 

 

 
78 / 100

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *