how to make rubber stamp at home रबर stamp बनाने का बिजनेस कैसे स्टार्ट करे

how to make rubber stamp at home रबर stamp बनाने का बिजनेस कैसे स्टार्ट करे

दोस्स्तो अज के इस पोस्ट में मै आपको रबर stamp बिजनेस के बारे में बताने जा रहा हु यह बिजनेस में आप अगर अपना करिअर करना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही फायदे मंद साबित होने वाली है .तो चलिए अज हम इस बिजनेस की पूरी जानकारी लेते है .इस बिज़नस के लिए आपको बहुत ही कम लगत होती है .नहीं आपको ज्यादा पैसे की जरुरत नहीं ही आपको बड़ी जगह की जरुरत है .यह बिज़नस आप अपने घर से भी शुरू कर सकते है .आप यह बिजनेस अपनी नोकरी करते भी कर सकते है .यह बिजनेस की यह विशेषता है आप इसको कोईभी कर सकता है ,महिलाये ,पुरुष ,स्कूल के बच्चे भी इसे कर सकते है .


इस बिजनेस के लिए आपको अपने पास कुछ अवजरो की जरुरत होगी .उसमे आपको१)      कंप्यूटर आपके पास कंप्यूटर की जरुरत है .आपको इसके लिए १० से २० हजार की जरुरत होगी .और इस कंप्यूटर में सोफ्टवेर की जरुरत है .जो आपको डिजाईन करने के लिए उपयोग होगा .इसमे आपको फोटोशोप ,पेज मेकर ,कोरड्रा में से कोई भी अक जरुरत है .इसमे से आपको किसी अक का ज्ञान होना जरुरी है .इसका ज्ञान अगर नहीं है तो आपको YouTube पर इसके बारे में विडियो देखा कर सिख सकते है
 .

१)     Leger or  inject printer   इस के लिए आपको लेजेर प्रिंटर की आवशकता है .इसका उपयोग करके आप डिजाईन किया हुवा प्रिंट लेवना होगा . जो आपको प्रिन्ट के लिए उपयोग में लाना है .और इसके लिए आपको विशेष प्रकार की पेपर की जरुरत होगी इसपर आप डिजाईन प्रिंट ले सकते है .

२) Rubber stamp making machine  इस बिजनेस के लिए आपको रबर stamp मेकिंग मशीन की जरुरत होगी इसे आपको ऑनलाइन या तो ऑफलाइन भी खरीद सकते है .यह मशीन आपको ४५०० से लेकर १३००० तक मिलेगी .इस मशीन को आपको अपने बजट के हिसाब से खरीद सकते है .यह मशीन को अप अपने घर में भी रख सकते है .

३) Liquid polymer dam tape ,washing liquid ,kaichi ,spaonge tape .-इस चीजो का उपयोग करके आप रबर stamp बनाने के लिए उपयोग कर सकते है .इस बिजनेस के लिए आपको यह पता होना चाहिए की कोण कोण से टाइप के रबर stamp होते है .तो चलिए जानते है रबर stamp के प्रकार के बारे में .

१) ब्लेंक stamp २)राउंड stamp ३)स्क्वायर stamp ४)पेन stamp ५) signature stamp 6) dated stamp

इन सभी stamp में से हर stamp का उपायों हर अलग अलग कार्य के लिए उपयोग होता है .राउंड और स्क्वायर stamp का उपायों हर कार्य के लिए होता है .पेन stamp का उपयोग आपको लिखने के के लिए भी कर सकते है .इसे आप अपने पॉकेट में भी उसे करा सकते है .signature stamp का उसे signature के लिए होता है .dated stamp का उपयोग डेट लिकह्ने के लिए होता ही .

Rubber stamp making process

रबर stamp बनाने की प्रोसेस बहुत ही सिंपल होती है इसकी प्रोसेस अगर आप समाज लेते हो तो रबर stamp बनाना बहुत असं हो जायेगा .वैसे तो रबर stamp मेकिंग मशीन जहासे आप खरीद ते हो वहा से ही आपको इसकी ट्रेनिंग दी जाती है फिर भी आपके इनफार्मेशन के लिए मई यहाँ शोर्ट में समाज ता हु .

   पहेले तो आपको अपने कंप्यूटर में कोर ड्रा या पेज मकर के सहारे जो डिजाईन चाहिए आपको वह बनके लेना है .और उसे प्रिंट के सहारे उसका प्रिंट लेना है . इसके लिए आपको जिस पेपर का उज करना है वह पेपर आपको मशीन बनाने वाले से लेना होगा .या आप उसे ऑनलाइन इंडिया मार्ट से भी खरी सकते हो .उस डिजाईन को मशीन के ऊपर रकः देना है . उसे आप कन्वर्ट शीत भी कह सकते है . उसे stamp mounting pad  में रख कर रख देना है और उसे शाही में डूबा कर आप उसका उपयोग stamp के लिए कर सकते है .यह मैंने शोर्ट कटी प्रोसेस बताई है. आप उसकी ट्रेनिंग ले सकते है .

  मशीन को आपको इंडिया मार्ट के साईट पर ४५०० से १३००० हजार से ले सकते हो और अपना बिज़नस अपने घर में ही शुरू कर सकते हो .इस तरह आप इस बिज़नस को शुरू कर सकते हो .

One thought on “how to make rubber stamp at home रबर stamp बनाने का बिजनेस कैसे स्टार्ट करे”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *