कैसे शुरू करे प्राकृतिक पेंट बनाने का उदयोग | how to make go dung paint making business

how to make go dung paint making business
how to make go dung paint making business

how to make go dung paint making business

भारत देश की अर्थवस्था 70 % खेती पर निर्भर करती है। और इसमें अगर खेती की प्रगति पर अगर ध्यान दिया जाय तो भारत देश की ग्रोथ होने में कोई रोक नहीं सकता। इस कारन सर्कार भी विविध योजना का आरंभ हर साल कराती है। इसका उपयोग सीधे किसानो के जीवन पर हो रहा है। और खेती में विविध योजना का आरंभ करके अपने खेती का उत्पादन भी बढ़ा रहे है , पर आज के टाइम बहुत से सुशिक्षित युवा गांव से शहर के तरफ पलायन कर रहे है। क्युकी गांव में उन्हें यह सुविधा नहीं मिल रही है। जो उन्हें उनके शिक्षा अनुसार काम ना मिलाने के वजह से लोग अपने गांव को छोड़ कर शहर आ जाते है। इस कारन सरकार के तरफ से रोजगार गांव में ही निर्माण करने पर जोर कर रही है। यैसे में आज हम इस पोस्ट में जानेगे

कैसे शुरू करे प्राकृतिक पेंट बनाने का उदयोग | how to make go dung paint making business plan in hindi

प्राकृतिक पेंट बनाने का बिज़नेस भी इस में गांव के लोगो को रोजगार दे सकता है। इसमें सरकार भी ट्रेनिंग देती है। इसके लिए आपको अपने शहर मे सर्च करना होगा की कहापर यह kam शुरू है । इसके लिए आपको आज के इस पोस्ट मे हम कुछ टिप्स देने जा रहे है की कैसे आप पैंट बना सकते है । इसके लिए आपको कोणकोणसे रॉ मटीरीअल की अवशक्यता होगी इसके बारे मे हम जानेगे । प्राकृतिक पैंट बनाने का व्यवसाय आप अपने गाव से ही शुरू कर सकते है ।

पैंट बनाने के लिए आवशक्य रॉ मटीरीअल

प्राकृतिक पैंट बनना बहुत आसान है । इसके लिए आपको नीचे दिए गए रॉ मटीरीअल की जरूरत होती है । इससे आप बड़े आसानी से पैंट बना सकते है ।

  1. गाय का गोबर
  2. पिकमैन्ट कलर
  3. tityaniyamगाय का गोबर
  4. पिकमैन्ट कलर
  5. titanium dioxide
  6. calcium hydroxide carbon dioxide
  7. acrylic powder

पैंट बनाने का प्रोसेस

प्राकृतिक पैंट बनाने की प्रोसेस मे आपको ऊपर दिए रॉ मटीरीअल की अवशक्यता होगी । वह लेने के बाद आप पैंट बना सकते है । सबसे पहेले आपको गाय के गोबर को बारीक refinery करनी होती है । इसके बाद आपको उसका 40 % रिफाइनरी liquid लेना होता है । यक ड्रम मे यह जो 40 % liquid बनाये है। उसमे 40 % में पूरा ड्रम भरना होगा। उसके बाद टॉयटॉनिक डाय ओक साइड इसमें मिक्स करना है। उसी के साथ आपको वाइट कलर का binder मिक्स करना होगा ,इन सभी को आपको घोलना होगा। उसके बाद इसमें थोड़ा सा पिग्मेंट कलर मिक्स करना है। इसमें आपका आर्गेनिक कलर रेडी हो जायेगा।

कैसे करे कलर की सेल

इस कलर की सेल करने से पहले आपको अपने खुद के ऑफिस में या घर में इसको यूज़ करना होगा। यानि की इसे आप अपने घर में उसे करते हो तो आपको पता चलेगा की कैसे इसका अनुभव है। और आप जो भी कौस्ट्मर को लेके आएंगे उसे आप दिखा सकते है। और इसके फायदे उन्हें बता सकते है। इसमें आप अपना मार्जिन ऐड करके बेच सकते है।

इस कलर को पैकिंग करने के लिए आपको धब्बो की जरुरत होगी। उसी के साथ आपको इसकी ब्रांडिंग भी करनी होगी। अपना खुद का ब्रांड तैयार करे अच्छा सा नाम सेलेक्ट करे। और उसके बाद आप लोकल मार्किट में प्रोड्कट को उतारे तभी आप इस बिज़नेस में अच्छा खासा पैसे कमाई कर सकते है।

63 / 100

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *