How to earn money from share market , live example । share market se paise kamana shikhe ,

How to earn money from share market , live example । share market se paise kamana shikhe , 1

 

How to earn money from share market

 

दोस्तो आज के टाइम पैसा किसीको नहीं है प्यार ।आज हर कोई पैसे के पीछे पागल हो चुका है। इस कारण हर इंसान पैसा कमाने के लिए दिन रात महेनत करता है । कोई नौकरी करता है, तो कोई बिजनेस । इसमें अगर बात करे तो नौकरी की नौकरी में आपको लिमिटेड इनकम होती है । वह आप कितना भी एक्स्ट्रा वर्क करे वह लिमिट में ही होती है । और उसमे आपको रिस्क भी होता है । नौकरी छूटने का , और एक दिन आप नौकरी पर नहीं जाते हो तो उसमे भी आपकी सैलरी काम हो जाती है । यानी यह आपको इनकम हर दिन काम करोगे तभी आपको इनकम प्राप्त होगी नहीं तो नहीं । इससे बिजनेस अलग है । उसमे आपको बहुत सारा पैसे कमाने का मौका मिलता है । मगर दोस्तो आज हम जो business की बात करने वाले है । वह बिजनेस अलग टाइप का है । इसमें आपको हर दिन काम नहीं करना है और आपको इनकम भी हर महीने नहीं मिलेगी । इसमें आपको एक ही बार काम करना है और इनकम २ से ५ साल के बाद मिलेगी वह भी लाखो में । तो दोस्तो कोनसा बिजनेसभ  है तो वह है । Share market se paise kamana । How to make money from share market ।

  शेयर बाजारों से  पैसे कमााइ करणा आज के टाइम बहुत आसान हो चुुका है ।बस आपको इसकी शुुरुवा करनी चाहिए। 

 

 क्या है share market ।कैसे काम करता है share market

 

  Share market का मतलब है । जब कोई कंपनी को पैसे की जरूरत होती है। वह पब्लीक से पैसे लेती है । इसके बदले में   लोगो को कंपनी में हिस्सा देती है इसे शेयर कहा जाता है । इस मार्केट में बहुत सारी कंपनी लिस्टेड होती है । उसमे हमारे इंडिया में रिलायंस, टीसीएस , बैंक ऑफ इंडिया इं , कंपनी इसमें अती है । इस कंपनी का शेयर हम खरीद या बेच सकते है । और हमारे देश में बहुत से कंपनी लिस्टेड है । उनके शेयर जहा बेच और खरीदे जाते है । उसे स्टॉक एक्सचेंज कहा जाता है। वह पर शेयर मार्केट का बाजार बेचा जाता है । शेयर की कीमत कम ज्यादा होती है । वह उसके supply and demand पर निर्भर करती हैं। 

 

  How to earn money from share market । शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए जाते है ।

 

बहुत से लोग की समझ होती है । कि शेयर बाजार में पैसा बहुत इन्वेस्ट करने पड़ते है । पर यह साफ झुट है । इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए बहुत कम पैसों की जरूरत पड़ती है । मतलब इसे स्टार्ट करने के लिए 1/= रुपए से 60 हजार रुपए भी लग सकते है । यानी कि मार्केट में 1 रुपए से लेकर 60 हजार रुपए तक पैसे के शेयर होते है । उनका उपयोग करके आप share 

खरीद सकते है ।यह हम एक उदाहरण से समजते हैं ।

 

Example – 

 

Relaxo footwear company जो चप्पल बनाने का काम करती है । उसके विविध ब्रांड है उसमे relaxo , flite , Spark यह जो ब्रांड है वह उसी के ब्रांड है इस कारण इसका शेयर बाजार में अच्छे खासे रहते है । आज 24 december 2019 की बात करे तो एक शेयर की कीमत 625 रुपए है । यानी कि 100 शेयर की कीमत 62500 रुपए भी होोगा । और यही शेयर की कीमत 2011 में अगर मै  खरीद लेेता तो तो इसकी कीमत 14= रुपए थी यानी 100 शेयर की कीमत 1400 रुपए होती । वहीं शेयर 2016 से 2017 में भी बेेेेेचताा तो भी फायदा ही होता ।  यानी कि आज अगर बेचता ही उस समय के शेयर को तो फायदा 40 गुना होता ।और दूसरा फायदा यह भी होता है बड़ी कंपनी अपने शेयर होल्डर को कंपनी का फायदा का हिस्सा भी देती है । यानी दोनों तरफ से फायदा मिलता है । इसे डिविडेंड कहा जाता है। याईसा  उपर  कीसी और बिजनेस में नहीं मिलेगा। के pic देखे

How to earn money from share market , live example । share market se paise kamana shikhe , 3

 

How to earn money from share market , live example । share market se paise kamana shikhe , 4

 

How to earn money from share market , live example । share market se paise kamana shikhe , 5

 

शेयर खरीद और बेचे कैसे जाते है । शेयर मार्केट सरकार की देख रेख में चलाए है हम अगर डायरेक्ट स्टॉक एक्सचेंज से शेयर नहीं खरीद सकते इसके लिए हमें ब्रोकरेज की आवश्यकता लगेगी । और उसी साथ हमें एक saving account लगता है । और एक डिमैट अकाउंट की आवश्यकता होती है । अगर इसे आप खोलना चाहते है तो बहुत सते बैंक यह सुविधा देती है । वह जाकर काम होता है । और अपन आधार नंबर दे कर अपना account खुलवा सकता है । और किसी सेबी रजिस्टर कंपनी के साथ मिल कर शेयर को बेचे और खरीदे जा सकते है । उसके लिए आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

    उपर दी सारी जानकारी आशा करता हूं आपको पसंद आया होगी । हम्हे फ़ॉलो करे । पोस्ट के अपने दोस्तो के साथ शेयर करे । और आपके कोई सुझाव होगे तो बताए । 

70 / 100 SEO Score

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *