कैसे शुरू करे घर से आचार बनाने का Business |Homemade Pickles business | How to Sell Homemade Pickles Online|

How to start Pickles making business
How to start Pickles making business

कैसे शुरू करे घर से आचार बनाने का Business |Homemade Pickles business | How to Sell Homemade Pickles Online|

आज के टाइम मे हर फूड industry grow कर रही है । इसके पीछे का कारण है लोगों के खाने की रुच्ची चेंज होते जा रही है । लोग अलग अलग प्रकारके रेसिपी खाने को पसंद करते जा रहे है । प्रोडक्ट कोनस भी हो मगर उसमे अगर टेस्ट अलग है तो लोग उसे खान बहुत पसंद करते है । इस कारण अप भी अगर फूड industry मे अपना कुछ बिजनस स्टार्ट करने की सोच रहे है तो आज हम आपके लिए लेकर आए है । business facts वेबसाईट की मदत से यक नया तरीका जो इस तरीके से आप अगर Homemade Pickles बिजनस शुरू करते है तो आप अच्छा मुनाफा हर साल कमाई कर सकते है।

आचार बनाने का बिज़नेस बहुत कम लागत में शुरू होनेवाला बिज़नेस है। इसे आप कम से कम लागत में शुरू कर सकते है। इसका मतलबः है इसे आप बहुत कम पैस से शुरू किया जा सकता है। इस बिज़नेस की खास बात है की इसे आप घर से भी शुरू कर सकते है। एक व्यक्ति भी इसे शुरू कर सकता है , बहुत कम लोग जानते है इसे शुरू करने का तरीका क्या है। अगर अपने इसे शुरू करने की सोच रखा है तो इसे ा[ अच्छी तरह से शुरू कर सकते है। तो चलो हम जानते है Homemade Pickles बिज़नेस के बारे में विस्तार से।

How to start Pickles manufacturing business at home .

अचार बनाने का बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको यह जानना जरुरी है की अच्चार कितने प्रकारके होते है। अचार की बात करे तो विविध प्रकारके अचार मार्किट में अवेलेबल है। जैसे आम का अचार , लिंबु का अचार , फ्रूट का अचार। यैसे अचार के प्रकार होते है। इसमें से विविध राज्यों में फेमस अचार भी पाए जाते है। महाराष्ट्र में अलग प्रकार के अचार पाए जाते है , वैसे कर्णाटक में , गुजरात में अचार अपाये जाते है। तो आपको शुरू में आप कोनसे प्राकके अचार बनान पसंद करते हो यह देखना जरुरी है। समजे की आपको आम का अचार बनाना आता है तो आपको शुरू में आम के अचार से शुरू करना होगा। अचार बनाने के लिए आपको जो जो रॉ मटेरियल की जरुरी सामान है यह आपको खरीदना पड़ेगा। और उसके बाद आपको अचार बिज़नेस शुरू करना होगा।

10 ट्रेडिंग बिज़नेस आइडियाज जो कम इन्वेस्टमेंट में शुरू होंगे। Top 10 Trading Business Ideas start Low Investment .

अचार बनाने के लिए आपको शुरू में एक टाइप के अचार बनाने की जानकारी आपको लेनी होगी और उस अचार को आप कितने टेस्ट में बना सकते है यह भी जानकारी ले सकते है। इसके लिए आपको ज्यादा जानकारी गूगल पर जाकर चेक करना होगा। और उस टाइप के अचार बनाने होंगे। इसके लिए आपको मार्किट रिसर्च भी करना जरुरी है। शुरू में आपको अपने घर से इसे शुरू करना जरुरी है। आपको अपने छोटे कमरे में इसका बुसिनेस शुरू करा सकते है।

कैसे शुरू करे घर से आचार बनाने का Business |Homemade Pickles business | How to Sell Homemade Pickles Online| 1
How to start Pickles making business

अचार बिज़नेस शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट Pickled business starting investment

pickles manufacturing बिज़नेस शुरू करने के लिए बहुत कम लागत की जरुरी होती है। जैसे आपको इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए 2000 से ५००० रुपये तक लगत की जरुरत होगी। उस हिसाब से आपको इन्वेस्टमेंट कर सकते है। शुरू में आप इस बिज़नेस को एक किलो अचार बनाकर शुरू कर सकते है। आपको कोईभी बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले है देखना होता है की आपका प्रोडक्ट मार्किट में बिकेगा के नहीं। उस होसब से आपको एक से दो किलो में शुरू करना होगा। इस लगतमे आप अचार के लिए लगाने वाले मसाले खरीद सकते है। आयल , पैकिंग मटेरियल खरीद सकते है , और अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।

कम लागत में शुरू करे नोट बुक बनाने का बिज़नेस | Note Book Manufacturing Business ideas .

आचार बनाने के लिए रॉ मटेरियल

आचार बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत होती है। जैसे आचार बनाने के लिए मसलो को जरूरत होगी उसी में अलग अलग टाइप के मसाले होंगे जैसे मिर्च मसाला , धनिया पाउडर , और उसी के साथ आपको अच्छा क्वालिटी का आयल की जरूरत होगी। उसी के साथ आपको सब्जी की जरूरत होती है। और फ्रूट की भी जरुरत होगी।

इन सभी चीजों का मार्किट प्राइस आपको निकलना होगा और जहा से सस्ता और अच्छा क्वालिटी का मॉल मिलेगा वह से आपको खरीदना पड़ेगा।

आचार बनाने के लिए जगह की आवशक्यता

आपको शुरू में ही मैंने बताया है की इस बिज़नेस को आप अपने घर से शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको अपने घर का इसतमा करना होगा। इसमें आपको घर अगर 10 x 10 कमरा होगा तो भी आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। इस जगह में आप अपना आचार बनाना उसे पैकिंग करना का काम कर सकते है। शुरू में आप इसका उपयोग अपने बिज़नेस के लिए कर सकते है। अगर आपका बिज़नेस बढ़ जाता है तो आप बड़ी जगह में इसे शिफ्ट कर सकते है। और अच्छी जगह में इसे शुरू कर सकते है।

आचार बिज़नेस में सेल कैसे करे How to Sell Homemade Pickles Online

आचार बनाने के बिज़नेस में आपको इसे कैसे सेल्ल करना है यह जानना बहुत जरुरी है। अपने आचार बनाने का व्यवसाय तो शुरू किया मगर इसे बेचने के लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रकना जरुरी है। आपको अपने प्रोडक्ट की टेस्ट लोगो तक पहचाना जरुरी है। आप अगर डायरेक्ट किसी बड़े मार्किट में जाओगे तो आपसे कोई खरीदेगा नहीं आपको बहुत बड़े कॉम्पिटिटर मिलेंगे। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने प्रोडक्ट को अपने फ्रेंड्स , रिलेटिव में बेचना होगा। क्युकी आपको अपने जो रिश्तेदार है। उनसे जाकर मिलाना होगा और अपने आचार की टेस्ट देनी होगी। उसके बाद आप उनको अपना प्रोडक्ट बेचा सकते है।

उसके बाद आपको अगर लगता है की आप अपने फ्रैंड्स से उसका रिव्यु अच्छा आ रहा है तो फिर आप अपने प्रोड्कट को लोकल मार्किट में लेकर जा सकते है। उसमे आप आने एरिया में लोकल किराना की दुकानों पर बेचा सकते है। उसके बाद आप सुपर मार्किट में जा सकते है। शुरू में आपको उनके मैनेजर से बात करनी होगी। उनको बताना होगा। अपने प्रोड्कट की टेस्ट देनी होगी। अगर उसको आपका आचार अच्छा लगता है तो उसके बाद आपको उनसे डील करनी होगी की आप उन्हें महीने का इतना आचार बनाककर दे सकते है। तो आपको इससे अच्छा प्रॉफिट कमाई होना जायेगा। क्युकी आपको ज्यादा से ज्यादा आर्डर मिलाना शुरू होगा।

शुरू में आपको कम मार्जिन पर काम करना जरुरी है तभी आप उन्हें अपना प्रोड्कट दे सकते है और वह भी आपसे प्रोड्कट खरीद सकते है।

कैसे शुरू करे आचार बनाने का बिज़नेस without making आचार

आपको अगर आचार बनान नहीं आता या आप इस काम से शूटकरा पाना चाहते है। मगर आप आचार को अपने तरीके से बेचना चाहते है तो आपको दूसरा तरीका भी है जो आजमा सकते है। जैसे आपको यैसे कंपनी को सर्च करना होगा जो आचार मैन्युफैक्चरिंग कराती है। और आपको उनसे आचार खरीदने होंगे। और अपना पैकिंग मटेरियल यूज़ करके उसके ऊपर अपना लेबल लगाकर बेचना होगा।

यह काम के लिए बहुत सी कंपनी यह काम देती है। तो आपको सच करना होगा और वह से मॉल खरीद कर आपको मार्किट में जाकर बेचना होगा। इससे आप फायदा होता है आपको आचार बनाने की काम नहीं करना पड़ेगा और आपका खुद का ब्रांड बनाकर मार्किट में सेल कर सकते है।

कोण कोणआचार बिज़नेस को शुरू कर सकता है।

इस बिज़नेस घर से शुरू होनेवाला बिज़नेस होने के कारन इस बिज़नेस को महिलाये बहुत अच्छे तरह से कर सकती है। और अपने परिवार को हेल्प कर सकती है। बहुत सी महिलाये अपने परिवार को छोड़ कर नहीं जा सकती। कारण किसी के घर में बच्चे होते है। घर का काम होता है। यैसे महिलाये इस बिज़नेस को कर कर अपने पति को हेल्प कर सकती है। और अपना एक्स्ट्रा इनकम प्राप्त कर सकती है।

दोस्तों आपको अगर यह जानकारी पसंद आयी होगी तो इसे अपने दोस्ती के साथ शेयर जरूर करे। और हमारे वेबसाइट से जुड़े रहने के लिए हमें फॉलो जरुरी करे ऊपर वाले बटन को दबाये। और हमारे नए पोस्ट प्राप्त कर सकते है। कमैंट्स में जरूर बताये।

75 / 100

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *