रबर ब्रांड बिज़नेस

Hair Band Making Business Rubber Band का Business कैसे शुरू करे

Hair band making business Rubber Band का Business कैसे शुरू करे 

    दोस्तो आप सभी जानते है हमारे घर की महिलाएं  शुंगार करने में बहुत busy रहती हैं । तो सुंदर दिखना सभी को pasand लगता है। पर महिलाएं अपना मेकअप करने में बहुत से चीजों का इस्तमाल करती है । उसमे कंगी करना , लिपस्टिक लगाने से लेकर बाल  बनाने तक सभी काम करती है। उन के लिए बहुत से वस्तु का यूज़  किया जाता है । आज हम महिलाओ के लिए यूज किया जानेवाला प्रोडक्ट रबर बैंड का बिज़नेस कैसे किया जाता है । इसके बारे में बताने जा रहे है।  उस रबर को बहुत से जगह पर यूज किया जाता है । तो दोस्तो आज हम ऐसे बिजनेस के बारे में जानेंगे । जिसका नाम है । 

 

Rubber Band का Business कैसे शुरू करे।
Rubber Band का Business कैसे शुरू करे।
 

   रबर इलास्टिक का होता है । उसे बना कर कैसे आप बिजनेस शुरू कर सकते है । इसके पूरी process हम बताने जा रहे है। तो दोस्तों इस बिजनेस में बहुत डिमांड है।  इस बिज़नेस को ऑफिसियल टूर पर भी उसे किया जाता है।  जैसे रबर का इस्तमाल बालो को बनाने के लिए किया जाता है वैसे ही इसको ऑफिस में भी इस्तमाल किया जाता है।  आपको पता होगा की बैंक , ऑफिस में इसका इस्तमाल पेपर या नोटों को पैक करने के लिए किया जाता है।  तो आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे इसको बनाने के लिए कोनसी मशीन की जरुरत होती है और कोनसा रॉ मटेरियल लगाने वाला है।  इसकी पूरी जानकारी आजके इस पोस्ट में हम आपको देने वाले है।

 

 

यह भी बिज़नेस आईडिया पढ़े। 

Fish feed making business । How to make money from Fish feed making business ।

टोमेटो सॉस का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट कैसे स्टार्ट करे tomato sauce manufacturing process in india

How to earn money from share market , live example । share market se paise kamana shikhe ,

रबर बनाने के लिए मशीन की आवश्यकता 

 इस बिज़नेस को  करने के लिए एक छोटे से मशीन की आवश्यकता होती है उसे आप खरीद कर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है . इस बिज़नेस के लिए जो मशीने लगाती है वह आपको ५० हजार से ६५ हजार तक मिल जाती है।  वह आप ऑनलाइन या तो ऑफलाइन खरीद सकते है।  इसे खरीद ने के लिए आप निचे दिए लिंक पर देख सकते है।

 

 रबर मेकिंग मशीन

मशीन विशेषज्ञता

यह मशीन आपको बड़ी आसानीसे मिल जाती है।  इसकी विशेषता की बात करे तो यह आपको ३ फेज पर चलती है यानि की आपको इसे चलने के लिए अलग से बिजली की अवशाकता है।  वह आपको लेग होगी।  इससे आप रबर को कटाई करके बनाकर मार्किट में पच्किंग करके बेच सकते है।

 

रबर बैंड बनाने के लिए रॉ मटेरियल 

   रबरबैंड बनाने के लिए जो रॉ मटेरियल लगता है।  उसे आप मार्किट से भी खरीद सकते है। इसे बनाने के लिए आपकोटुबे की आवश्यकता होती है।  वह टुबे  आप ोंलें या ऑफलाइन खरीद सकते हो। निचे लिंक चेक कर सकते है।  वह आपको किलो के या तो मीटर के हिसाब से मिलता है। वह १६० रुपये से लेकर मिलता है। 

 

रबर बैंड बनाने के लिए रॉ मटेरियल

जगह 

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको १००० स्क्वेरे फुट की जगह की जरुरत होती है। . उस जगह में आप अपना मशीन और जो आप प्रोडक्शन निकलने वाले है उसे रख सकते है। जो प्रोडक्शन आप निकलने वाले है उसे पैकिंग करके रखना होता है और मशीन रखने के लिए भी जगह लगाती है।  इस हिसाब से यह जगह आपको लगाने वाली है। वह जगह आपको मार्किट के नजिक होनी जरुरी है।  जिसकी मदत से आप जो प्रोडक्ट बनाने वाले है उसे आसानीसे मार्किट में ले जा सकते है।

 

कामगार की आवश्यकता 

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको २ से ३ वर्कर की अवश्सकता होगी।  उसमे से एक कुशल कामगार और २ अकुशल कामगार होगा तो भी चल सकता है।  कुशल कामगार प्रोडक्शन निकाले और दूसरा उसे शॉर्टिंग करके पैकिंग कर के रख सके।

मार्केटिंग 

बिज़नेस किओ भी हो उसकी अगर मार्केटिंग अच्छी है तो बिज़नेस करने में मज़ा आता  है।  इस कारन बिज़नेस में उसकी मार्केटिंग करना बहुत जरुरी है।  उसे आप मार्केटिंग के लये एक बंदा भी रख सकते है। अब बात अति है किनउसकी मार्केटिंग कहा करनी चाहिए।  इसकी मार्केटिंग आप अपने एरिया में भी कर सकते है। इसे बेचने के लिए आपको बैंक , पोस्ट ऑफिस , छोटे मोठे ऑफिस में कर सकते है। क्युकी उसकी डिमांड वही पर होती है।  आपको शुरू में अपने प्रोडक्ट को लोगो तक पोहचना होता है और एक बार आपको कस्टमर अगर मिल जाता है तो आपको घर से ही आर्डर आना शुरू हो जाते है। इस तरह से आप अपनी मार्केटिंग कर सकते है।  उसे आप व्होलसेल में भी बेच सकते है।

profit margin rubber band business 

 इस बिज़नेस में जो आप रबर बैंड के पॉकेट बनाने वाले है।  उसे आप किलो के हिसाब से बेच सकते है।  इसकी 100 ग्राम का पॉकेट आप २०० रुपये के हिसाब से बेच सकते है।  उसमे आपको हर 100 ग्राम में ५० रुपये प्रॉफिट मिल जाता है।  इस तरह से आप रबर बैंड को बेच कर बड़ी आसानी से बेच सकते है। 

तो दोस्तों आपको इस बुसिनेस में और कुछ हेल्प चाहिए तो निचे कमेंट करे।  हम आपकी हेल्प करने ही कोशिश करेंगे।  और पोस्ट अच्छी लगी होगी तो इसे अपने दोस्त , परिवार के साथ शेयर करना ना भूले। 

 

74 / 100

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

OLD POST HERE

Recent Posts

Most Viewed Posts