कोरोना काल में पैसे का बजट LOW है तो शुरू करे 10 हजार में यह बिज़नेस Fragrance Candle Making Business Ideas

7
0 0
Read Time:9 Minute, 51 Second

Fragrance Candle Making Business Ideas

कोरोना काल में सभी के पास पैसे की कमी है। यैसे में आप भी अगर यैसे बिज़नेस की तलाश कर रहे है। की कोनसा बिज़नेस शुरू करे तो आज हम लेके आये है , आपके लिए बहुत कम इन्वेस्टमेंट में किये जानेवाला बिज़नेस। आज के इस पोस्ट में हम आपको देने जा रहे है। कैसे शुरू करे fragrance candle making business ideas आज हम बात करने जा रहे है। fragrance candle बिज़नेस बनाने के बारे में। यह बिज़नेस की शुरुवात आप बहुत काम लगत में शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको रॉ मटेरियल कोनसा लगेगा , कैसे ब्रांडिंग करनी होगी , इसकी मार्केटिंग कैसी करनी है। इसे कहा बेचना होगा , कितना प्रॉफिट कमाई कर सकते है। इसकी पूरी जानकारी आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले है।

कैंडल बनाने का बिज़नेस करना बहुत आसान है। इसे शरू करने के लिए आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट लगता है। और इसे आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करके भी इस बिज़नेस की शुरुवात की जा सकती है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले रिसर्च करना बहुत जरुरी है। मार्किट में कोनसे डिज़ाइन के और कलर के कैंडल ज्यादा इस्तमाल किये जाते है। यह देखना जरुरी है। आपको उस हिसाब से कैंडल बनाने पर ध्यान देना होता है।

डिज़ाइन कैंलड रिसर्च

मार्किट में अलग अलग डिज़ाइन और कलर के कैंडल मिलते है। उसमे रोजमर्रा की जिंदगी में उसे होनेवाले कैंडल प्लेन कैंडल होते है। इसे हर घर में इस्तमाल किया जाता है। उसके बाद आपको अलग मौके पर इस्तमाल होनेवाले कैंडल भी मार्किट में ज्यादा चलते है। और कुछ कैंडल मेडिकल थेरिफी में इस्तमाल किये जानेवाले कैंडल का भी इस्तेमाल होता है। आज जो कैंडल हम बनाएं का तरीका जाननेवाले है। उसका नाम है fragrance candle . इसका इस्तमाल मेडिकल थेरिफी में किया जाता है। इस कारन आपको बिज़नेस करने से पहले यह देखना होगा की आप कोनसा कैंडल का बिज़नेस शुरू करने जा रहे है। और उसका रिसर्च करना जरुरी है। और कैसे बनाये जाते है यह भी ाको देखना जरुरी है। जैसे इसे बनाने के डिज़ाइन अलग है उसी प्रकार उसे बनाने के तरीके भी अलग अलग है।

अरोमाथेरिफी में यूज़ होनेवाली कैंडल

आज हम जो कैंडल बनाने का बिज़नेस के बारे में जानकारी लेने जारहे है। वह कैंडल ज्यादा तर अरोमाथेरिफी में इस्तमाल की जाती है। अरोमाथेरिफी क्या है यह पहले आपो जान लेना जरुरी है। इसका इस्तमाल बहुत प्राचीन काल से किया गया है। इसे हमारे पूर्व कल से मनुष्य को शारीरक और मानसिक चिकिस्सा को ठीक करने के लिए किया जाता था और आज के टाइम में हम जो रासायनिक दवाई का इस्तेमाल करते है। उसका प्रभाव हमारे शरीर और मन पर होता है। उसे कम करने के लिए इस थेरिफी का इस्तमाल किया जाता है। इस थेरिफी में fragrance candle का इस्तमाल किया जाता है। इस कररण इस कैंडल की मार्किट में बहुत ज्यादा डिमांड है। उसी के साथ इसे बहुत ज्यादा कीमत में बेचा जाता है।

इस बिज़नेस से रोज के ४५०० रुपये कमाए brick making business in india

८ यैसे बिज़नेस आईडिया जो लॉक डाउन में ज्यादा फायदा देंगे। 8 Top Business Ideas Which you get highly profits in lock down

घर से शुरू होगा यह बिज़नेस

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको land की जरुरत पड़ेगी। इसे आप रेंट पर भी ले सकते है। और उसके साथ आप इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए अपने घर का भी इस्तमाल कर सकते है। यह बिज़नेस आप अपने छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है। इसे कोई बड़े जगह की जरुरत नहीं होती। अगर आप इसे बड़े स्तर पर करना चाहते है तो आपको बड़े जगह की जरुरत होगी। इस जगह में आप मटेरियल बनाने के लिए। मटेरियल स्टोर करने के लिए , पैकिंग करने के लिए आपको जगह की जरुरत होती है।

रॉ मटेरियल की आवश्यकता

रॉ मटेरियल की बात करे तो इस कैंडल को बनाने के लिए आपको बहुत से चीजों की आवश्यकता होती है। Paraffin Wax , cotton thread , soy Wax , कैंडल वैक्स , Fragrance Oil , Candle Wicks , Candle Colors , मोल्ड इन सभी चीजों की आवश्यकता कैंडल बनाने के लिए होती है।

Candle making raw material market price

ऊपर दिए रॉ मटेरियल मार्किट में बहुत आसानी से मिल जाते है। वैसे तो मार्किट में पूरा किट इसका उपलब्ध है। पर आपको लॉन्ग लाइफ के लिए यह बिज़नेस करना है और इससे अच्छा पैसा कामना है तो आपको मार्किट से एक एक प्रोडक्ट सस्ते डैम में खरीद ने होंगे। इसके लिए आपको मार्किट में व्होलसेल भाव में कहा मिलेगा यह देखना होगा। मार्किट में paraffin wax आपको 100 रुपये किलो के हिसाब से मिल जाता है। Cotton Thread आपको मार्किट में 100 रुपये से 150 रुपये के हिसाब से मिल जाता है। soya wax की बात करे तो आपको यह 250 रुपये किलो के हिसाब से मिल जाता है। Fragrance Oil आपको जरा मार्किट में महंगा मिलता है। वह आपको 1000 रुपये लीटर के हिसाब से मिल जाता है। कैंडल कलर की बात करे तो वह आपको विविध कलर में आपको 700 किलो के हिसाब से मिल जाता है।

कैंडल बनाने का प्रोसेस candle making process

candle बनाने का प्रोसेस सभी प्रकारका अलग होता है। मगर इस टाइप का कैंडल बनाने के लिए आपको ऊपर दिए रॉ मटेरियल की जरुरत होती है। इसमें आपको सबसे पहले आपको wax को गरम करके इसका लिक्विड तैयार कर लेना होगा। उसके बाद आपको कटान थ्रेड को कटाई करके उसके छोटे छोटे टुकड़े तैयार कर लेना होगा। और उसके बाद आपको फ्रेग्रेन्स आयल को मोल्ड में थोड़ी मात्रा में दाल लेना है और उसमे कॉटन थ्रेड के टुकड़ो को दाल लेना होगा और गरम किये पैराफिन wax को मोल्ड में डालना होगा। उसके बाद थोड़ी देर तक उसे रख देना होगा जब wax जैम जाये तो आपका कैंडल तैयार हो जाता है। और उअसके बाद उसे छोटे छोटे ट्रांस्फेरेंट बैग में पैक करना है और फिर उसके बाद आप उसे आकर्षक बैग या बॉक्स में रख कर पैक कर सकते है।

पैकिंग मटेरियल कैंडल के लिए

कोईभी बिज़नेस की सफलता उसके पैकिंग पर निर्भर करती है। इसके लिए आपको अच्ची तरह से पैकिंग मटेरियल इस्तमाल करना होगा। आपको जितना चाहे आप आकर्षक पैकिंग करेंगे आपका बिज़नेस उतना ज्यादा जल्दी ग्रोथ हो गा।

कैंडल बिज़नेस में अपना खुद का ब्रांड बनाये।

कैंडल बिज़नेस को सफलता पर लेने के लिए आपको खुद का ब्रांड होना बहुत जरुरी है। इसके लिए आपको पैकिंग मटेरियल पर आपका लोगो डिज़ाइन करना होगा। अपने खुद के कंपनी का अच्छा नाम रखना होगा। उस हिसाब से आपको लोगो डिज़ाइन करना होगा। जब तक आपका ब्रांड नहीं होगा तब तक आप मार्किट में अपना स्थान निर्माण नहीं कर सकते। इसके लिए आप खुदका ब्रांड लायसन बनाना होगा।

कैंडल बिज़नेस के लिए लायसन

कैंडल बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ लायसन की जरुरत होगी। आपको अपने बिज़नेस को रजिस्टर करना बहुत जरुरी है। इससे आपको बिज़नेस के लिए लोन भी मिल सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले बिज़नेस का ROC लायसन , GST NUMBER , BRAND लायसन की जरुरत होगी। इससे बिज़नेस बढ़ाने के लिए बहुत मदत होगी। इस लिए सबसे पहले आपको अपना बिज़नेस रेजिस्टशन करना जरुरी है।

आपको इस बिज़नेस के बारे में जो जानकारी दी है वह आपको कैसे लगी जरूर बताना। और इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। और हमारे फेसबुक , टविटर , यूट्यूब पर भी फॉलो जरूर कर देना।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here