कैसे शुरू होगा शूज लैस बनाने का बिज़नेस Footwear Business ,Assessor

0 0
Read Time:10 Minute, 0 Second

कैसे शुरू होगा शूज लैस बनाने का बिज़नेस Footwear Business ,Assessor

दोस्तों आज के इस पोस्ट मे हम आपके लिए लाए है यक ऐसा प्रॉफिटलबे बिजनस आइडीअ जिसे अप बहुत आसानी से शुरू कर सकते है । इस बिजनस की खास बात है है की इसका बना प्रोडक्ट यैक बड़े बिजनस के PRODUCTS के साथ किया जाता है । इस कारण इसका डिमैन्ड कभी खतम नहीं हो सकता है । इस लिए इस बिजनस मे बहुत बढ़िया स्कोप है । जो आपको उचाई के तरफ ले जा सकता है । तो आज का यह बिजनस KONSA है , इसे कैसे किया जाय इसकी पूरी इनफार्मेशन आज के इस पोस्ट मे हम जानने वाले है ।




तो दोस्तों आज हम जानने वाले है शू लांस मैकिंग का बूसिनेस । यह बिजनस कैसे किया जाता है । इसके लिए कोनसे रॉ मटीरीअल की आवश्यकता होती है । इसे बनाने के लिए कन्से मशीन की जरूरत होती है । इसकी पूरी इनफार्मेशन आज के इस पोस्ट मे हम देनेवाले है । तो इस पोस्ट को आप लास्ट तक पढे ।

आज के टाइम मे शू पहेने वालों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है । ऐसे मे बात करे तो शू को बांधने के लिए lace का इसतमल किया जाता है । इसकी मार्केट की बात करे तो जो कॉम्पनी शूज को बनती है उस कॉम्पनी के साथ आपको बिजनस करने की opportunity मिल जाती है । इस कारण आप अगर इसमे ज्यादा मुनाफा कमाई करना चाहते है तो आपको शूज बनाने वाले कॉम्पनी के साथ काम करना होगा । जो कंपनी शूज बनती है वह कंपनी उसे बंधनेवाली लैस नहीं बनाती होगी तो ऐसे कंपनी के साथ आपको डील करनी होगी । ओर यह बिजनस आपको उचाई तरफ लेके जाएगा ।

जितने भी दुनिया में Footwear Business है उन्हें लैस की जरुरत होती है। क्युकी उसके बिना लोग शूज कैसे पैन सकते है। इस कारन आप अगर इस बिज़नेस के लिए जो ASSESSOR लगती है। उसका बिज़नेस अगर आप स्टार्ट कर ललेते हो तो आपका बिज़नेस बहुत उचाई पर जा सकता है। इंडिया में बहुत सी यैसी कंपनी है जो शूज बनाने का काम करती है। उसमे बात करे तो air jordan 1 , nike air jordan ,nike jordan , यैसे बहुत सी कंपनी है जो यह काम कराती है। आप इन कंपनी के साथ डील कर सकते हो की आपको लैस बनाकर इनको दे सकते हो और अच्छा बिज़नेस बड़ा सकते हो।

शूज लैस बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको मशीन की जरुरत होती है इसमें आपको फुल्ली आटोमेटिक , मैन्युअल मशीन भी आती है। इनका उपयोग करके आप इसका बिज़नेस शुरू कर सकते है।

Types of shoelace

इस बिज़नेस को करने की अगर आप शौच रहे है तो अप्पको इसमें कितने प्रकार के लैस लगाए जाते है वह आपको जानना बहुत जरुरी है। इसमें आज के टाइम मार्केट में दो टाइप के लैस मिलते है।

१) Round Shoelace

2) Flat Shoelace

Raw material of shoelace making business

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ रॉ मटेरियल की जरुरत होगी उसके सहारे से आप लैस बना सकते है। इसमें आपको

१) कॉटन , रेयान या पॉलीस्टर यार्न का इसतमाल किया जाता है। इसकी मार्केट में कीमत की बात करे तो अलग अलग अति है। कॉटन रेयान २५० रुपये किलो के हिसाब से आपको मिल जाता है। उसी के साथ ावको रेयान में आपको ८० रुपये किलो केहिसाब से मिल जाती है। और पोलिस्टर यार्न १०० रुपये से १५० रुपये के आस पास आपको मिल जाती है।

२) acetate film roll का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें आपको रोल भी मिल जाता है या आप इसमें शीट भी खरीद सकते है। \

३) और तीसरी चीज आती है , मेटल स्ट्रीप इसका इस्तमाल लैस के दोनों साइड में बांधने के लिए किया जाता है।

शूज lace बनाने के लिए मशीन shoelace making machine




इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए कुछ मशीन की भी जरुरत होती है उसमे बहुत से मशीन आटोमेटिक मशीन में होती है। क्युकी यह काम मैन्युअल मशीन पर होने में टाइम बहुत लग सकता है इस कारन यह फुल्ली आटोमेटिक मशीन पर ही हो सकता है। उसमे आपको निचे दिए गए तीन टाइप के मशीन की आवशक्यता होती है।

१) shoelace winding machine

इस मशीन का उपयोग कॉटन , पोलिस्टर यार्न रहते है उन्हें वाइंडिंग करने के लिए किया जाता है। उसके सहारे से एक से ज्यादा यार्न को रोल किया जाता है। यह मार्किट में आपको फुल्ली आटोमेटिक मशीन में मिल जाती है। इसे आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है। इसे आप इंडिया मार्ट के साइट जाकर सर्च कर सकते है। निचे वाले लिंक पर चैक करे।

लिंक मशीन

२) shoelace Braiding Machine

इस मशीन का उपयोग भी लैस की ब्रेडिंग करने के लिए किया जाता है। इस मशीन का उपयोग करके बनाया जाता है। इसे भी आप आटोमेटिक में खरीद सकते है। इसे भी आपको इंडिया मार्ट के साइट पर ले सकते है। निचे लिंक चेक करे।

लिंक मशीन

३) Tapping machine

इस मशीन का उपयोग लैस को स्ट्रिप लगाने के लिए किया जाता है। इसके जरिये आपको टैपिंग मशीन से लैस को कटिंग भी किया जाता है और स्ट्रिप भी लगाया जाता है। इसे भी ऑनलाइन खरीद सकते है।

मशीन लीक




इन तीन टाइप के मशीन का इस्तमाल shoelace बनाने के लिए किया जाता है।

shoelace making process

लेस बनाने की बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको जो मैंने तीन मशीन बताइए उसका इस्तेमाल किया जाता है। शू लेस बनाने के लिए वाइंडिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाता है इसके जरिए कॉटन यार्न , पॉलिस्टर यार्न वाइंडिंग मशीन के सहारे से एक से ज्यादा ज्ञान को लपेटा जाता है उसके बाद उस यार्न कोबोबीन में फिट किया जाता है।पोलिस्टर यार्न की एक साइड बोबिन में डाली जाती है। के बाद लेस के थिकनेस के अनुसार 5 से 7बोबिन में रोल किया जाता है। वाइंडिंग मशीन के सहारे से लेंस को बनाया जाता है। उसके बाद टाइपिंग मशीन के सहारे सेमेटल स्ट्रिप को लगाया जाता है। टाइपिंग मशीन में दो काम किए जाते हैं। टैपिंग मशीन में एक काम को स्ट्रिप को लगाया जाता है और दूसरा काम लेंस को कट किया जाता है।यह दोनों काम एक मशीन से किया जाता है। उसके बाद आप का लेंस रेडी हो जाता है और उसे एक बॉक्स में पैक करके उसे सेल करने के लिए रेडी कर दिया जाता है।

इस तरह से आप शूज के लेस को बनाने का काम शुरू कर सकते हैं। और दोस्तों लेंस को बनाकर मार्केट में सेल कर सकते हैं। इसके लिए आपको दो तरीके से सेल करना है। आपको मार्केट में जाकर स्टॉल लगाकर भी शेयर कर सकते हैं। और जो कंपनी शूज बनाती है उन कंपनी से डील कर सकते हैं और उन्हें लेंस प्रोवाइड कर सकते हैं। जैसे कि उनके शूज के कलर के हिसाब से आप लेंस बनाकर उन्हें प्रोवाइड करके अच्छा खासा पैसे कमाई कर सकते हैं।

आपका यह बिजनेस शूज बनानी वाली कंपनी पर निर्भर करता है। इसके लिए जब तक लोग शूज पहनेगी तो तब तक आप के बिजनेस को भी डिमांड रहेगा। यानी कि एक प्रोडक्ट को डिमांड जितना रहेगा उतना ही आपके प्रोडक्ट को भी डिमांड रहेगा। तो दोस्तों यह बिजनेस आपको बहुत ही प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है।

आपको हमारा बिज़नेस आईडिया कैसा लगा नीचे कमेंट जरुर देना और दोस्तों ऐसे ही बिजनेस आइडिया पाने के लिए हमारे साइट को सब्सक्राइब जरूर करना और दोस्तों हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना बोलना आज के लिए इतना ही फिर मिलते हैं ना उसके साथ नेक्स्ट भेजने साड़ियों के साथ तब तक के लिए चाहिए जय भारत।

.

कैसे शुरू होगा शूज लैस बनाने का बिज़नेस Footwear Business ,Assessor 1

About Post Author

businessfacts

Hello dosto Business Facts website apako sabhi prakarke business idea provide karati hai . is post me di gai janakari apako naya business help ke liye hogi . or ap ak anuman laga sakate ho ki apako business ke liye konsi machine ,marketing , jagah , in chijo ki jankari milegi .
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
74 / 100

businessfacts

Hello dosto Business Facts website apako sabhi prakarke business idea provide karati hai . is post me di gai janakari apako naya business help ke liye hogi . or ap ak anuman laga sakate ho ki apako business ke liye konsi machine ,marketing , jagah , in chijo ki jankari milegi .

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap