Flex Printing Business ,How To Start Flex Printing Business

     Flex Printing Business ,How To Start Flex Printing Business 

 

आज के इस पोस्ट में हम जानेगे की किस तरह से फ्लेक्स प्रिंटिंग business स्टार्ट कर सकते है .अज के ज़माने में इस बिजनेस का बहुत ही स्कोप है इसका कारन भी वैसा ही है कुई की इस बिज़नस से हम लाखो रुँपये कमी कर सकते है .अज के डोर में अपने बिज़नेस को लोगो तक पोहचाने का यह अक बहुत जानामाना तरीका है .यह बिजनेस इस लिए popular है की इस तरीके से आहार बड़ी कंपनी अपने ब्रांड को लोगो तक ओहाचाने के लिए इसका उपयोग कराती है .इसका रिजल्ट भी बहुत जल्द मिलाता है .इस कारन इस बिजनेस को अप शहर या गाव से भी शुरू कर सकते है .तो अज हम इस ऐजनेस की बहुत सी जन करी जानेगे.

business यह एक personal  करने वाला बिज़नस जय. इस बिज़नस को स्माल कैपिटल बिज़नस भी कहा जाता है .इस बिज़नस को आप दो तरीके से स्टार्ट कर सकते हो .अज हम आपको वह दो तरीके बताने जा रहे है .इन दोनों तरीके में आपको प्रोजेक्ट रिपोर्ट टायर करना जरुरी है .कारन हर बिजनेस को शुरू करने के लिए पहेले तो उसका रोजेक्ट रिपोर्ट टायर करना जरुरी होता है .
पहेला तरीका है के आपको पहेले तो अक बड़ी जगर की जरुरत होती है ,जहा आपको इस बिजनेस के लिए स्पेस होना जरुरी है और लगाने वाली सभी सामुग्री आपको जहासे तुरंत मिले येसी जगह का चैन करे .
और दुसरे तरीके में आपको स्पेस छोटी होगी तोभी चलेगा मगर वह जगह तुमारी खुद की या तो रेंट पर ले सकते हो .वह जगह इतनी होनी चाहिए की वहा पर आप अपनी machinery  इनस्टॉल कर सके .वह जगह कम इन्वेस्टमेंट करके भी ले सकते है . जहा आपका बजट कम हो तो आपको यह बिजनेस के लिए लोन भी ले सकते है . दोनों ही ऑप्शन से आप इस बिजनेस की शुरुवात कर सकते है. ऑप्शन में आप अपने घर का भी इस्तमाल कर सकते है .

Flex printing business market opportunity

इस बिजनेस को शुरुवात करने से पहेले आपको यह देखना होगा की आप जिस एरिया में यह बिजनेस को शुरू करने की शोच रहे है .वहा पे कितना स्कोप है .वहा पर मार्किट की डिमांड क्या है .इन सभी बातो का आपको सर्वे करताना जरुरी है .फ्लेक्स और बैनर प्रिंटिंग का बिज़नस इंडिया में ग्रोविंग स्तर पर है .यह बिजनेस सबसे प्रभाव शाली है अपने बिज़नेस को लोगो तक बहार पोहचाने के लिए .यह बिज़नस आउटडोर अड़ मार्केटिंग के लिए सबसे अच्छा स्त्रोत है इंडोर मार्किट से .

इस बिज़नस का बहुत ही शहरों में स्कोप है जैसे मुंबई, गुजरात ,बंगलौर , Delhi  इन  पर यह बिज़नस की डिमांड होती है .

इन शहरों में बहुत सरे consumer मिलेगे जिसमे पोलिटिकल पार्टीज होगेवः आपके विज्ञापन प्रसारित करने के लिए इसका उपयोग करते है .आप सभी जानते है की पोलिटिकल पार्टीज अपने प्रोग्रम्म के बैनर ,होल्डिंग रस्ते पर चिपकाते है. और किसी पोलीटिक का जन्म दिवस होता है या किओ तैवाहर होता है तो भी यह लोग बैनर बनाके चिपकते है ,यह अक आउटडोर अड़ नेटवर्क का बहुत ही परभाव शाली मार्ग है .

उसी के साथ सभी स्कूल collage ,institute me इसका उपयोग ज्यादा किया जाता है .आप सभीने देखा होगा की स्कूल शुरू होते नहीं तो लोग अपना बिज़नेस का बैनर स्कूल के बहार चिपकाना शुरू कर देते है .

लोग इसका उपयोग अपने इवेंट में भी ज्यादा करते है ,जैसे किसीका जन्म दिवस होगया .उसका फोटो लगा दिया .यह सभ इस बिज़नेस की खासियत है ,जो आप खुद कमी कर सकते है .

Flex printing business investment

अब जानते है इस बिज़नस के लिए कितना पैसा जरुरी होता है .यह बिज़नेस कम इन्वेश में शुरू होने वाला बिज़नस है .अगर आप इसे छोटे पैमाने पर करने की शोच रहे है .या आप इसे बड़े पैमाने में करने की शोच ते है तो आपको जादा पैसा इन्वेस्ट करना होगा .छोटे बिज़नस के लिए आपको अपने पास की जमा कुंजी भी लगा सकते है . इसके लिए आपको अच्छी जगह की और मानुष बल की अवशाकता होगी .आपके पास अक कंप्यूटर या लैपटॉप होना जरुरी है .उसके साथ आपके पास इन्टरनेट कनेक्शन होना जरुरी है .और अक कलर प्रिंटर की अवशाकता होगी .और उस कंप्यूटर में डिजाईन टूल की अवशाकता होगी .और इसके लिए आपको अलग पेपर की जरुरत होगी .

 

  और बड़े पैमाने में करना चाहते है तो आपको आटोमेटिक प्रिंटिंग मशीन की जरुरत होगी वह आपको 7 से 8 लाख पर इंडिया मार्ट के वेब साईट पर मला जाएगी .यानि की आपके पास १० से १२ लाख की जरुरत होगी .इसके लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते है .सरकार की तरफ से बिज़नस लोन भी दिया जाता है बहुत ही कम ब्याज पर वह लेके अपना बिज़नस शुरू कर सकते है .

Step by step guide of flex printing business plan

*business plan

कोई भी बिज़नस आप अगर स्टार्ट करने की शोच ते है .तो पहेले उसका बिज़नस प्लान ओना बहुत जरुरी होता है ,यानि उसमे कितना इन्वेस्ट होगा .वर्कर कितने लगेगे ,जगह कितनी लगेगी ,उअसका खर्च कितना आयेगा ,मार्किट प्राइस क्या है और हमें कितना प्रोफिर्ट होगा .इन सभी का ज्ञान होना जरुरी है 
.

*location

किसी बी बिज़नस के लिए पहेले तो उसकी लोकेशन सेलेक्ट करना बहुत जरुरी होता है .पूरा बिज़नस का मुनाफा इसीपर देपेंद होप्ता है .अगर आपकी जगह यैसे जगह पर हो जहा कोई बैनर नहीं चिपटा है तो आपका बिज़नस शुरू होने से पहेले ही खतम हो जायेगा .

*Business registration & licensee

 

कोई भी बिज़नस को बदन है उसे registration करवाना बहुत जरुरी है ,कारन आपको अगर बिज़नस में सरकारकी और से सब्सिडी चाहिए तो यह करना बहुत जरुरी होता है .अपने बिज़नस को registration Shops & Establishments Act तहत आपको करना जरुरी है . आपके एरिया के ऑफिसर से वह करना जरुरी है .अगर आपका बिज़नस २० लाख के ऊपर जाता है तो आपको GST रजिस्ट्रेशन करना न भूले .

*purchase machinery

इस बिज़नस के लिए बहुत सरे मशीन आते है उसमे से आपको अपने बजेट के हिसभ से मशीन खरीद लेनी है .हर बिज़नस के लिए आपको नयी मशीन ही खरी लेनी है .ताकि आपको दो तिन साल तक कोई रिपेरिंग खर्च न करना पड़े . उसकी प्रोडक्शन कैपेसिटी को देखना बहुत जरुरी है .

*Promote your business

कोई बिज़नस सफल होने के लिए उसे प्रमोट करना बहुत जरुरी होता है .अगर आपके पास इन्टरनेट की सुविधा है तो आप अपने बिज़नस को गूगल के जरिये रोमोते कर सकते है .सोशल मिडिया पर आप इसे प्रमोट कर के लोगो तक अपना बिज़नस बड़ा सकते है .फेसबुक ,ट्वीटर ,इन साईट पर अपना अकाउंट बनके अपना बिज़नस प्रमोट कर सकते है .इस वजह से आपको आर्डर आना शुरू होगा .

तो दोस्तों आपको यह जानकारी अगर अच्छी लगी होगी तो लिखे और शेयर जरुर करे और हमें फॉलो करना न भूले .

58 / 100

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *