इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस कैसे शुरू करे Event Management Business

Event Management Business


how to start event management business in india,

<script async src=

इवेंट मैनेजमेंट एक आज के बिजी टाइम में एक उभरता हुवा बिज़नेस हो सकता है।

आज के दौर में भारत में यदि सबसे तीव्र गति से कोई बिजनेस ग्रो कर रहा है तो वो है इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस। यहां एक प्रश्न उठता है आखिर इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस है क्या ?हमारा देश भारत त्योहारों एवं उत्सवों को जम के मनाने वाला देश है। आए दिन कोई ना कोई त्योहार होता है, बर्थ डे होता है, शादियां होती है, इंगेजमेंट होता है, रिसेप्शन होती है, काॅरपोरेट इवेंट्स होते हैं जिसे कोई ना कोई इवेंट मैनेजमेंट कंपनी मैनेज करती है। अभी के दौर में समय के अभाव के कारण तथा परेशानियों से बचने के लिए लोग अक्सर इस तरह के इवेंट्स करवाने का सारा जिम्मा इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को सौप देती है जिसका मुख्य काम हीं यही होता है। उसके पास अलग – अलग तरह के थीम बेस्ड प्लान्स और आईडियाज होते हैं जो क्लाईंट के बजट के अनुसार ईवेंट के लिए तय किया जाता है।




अब जबकि ईवेंट भी बढ़ रहे हैं और लोग ईवेंट मैनेजमेंट कंपनी का रूख कर रहें ऐसै में इस झेत्र में व्यवसाय तथा रोजगार के अवसर भी रोजाना बढ़ रहे हैं। यदि आपके अंदर भी इवेंट मैनेजमेंट से जुड़ी हुई योजनाए, क्रिएटिवीटी और आईडियाज हैं तो आप इस झेत्र से काफी पैसा कमाया जा सकता है। 

Event Management Business
How to Start Event Management Business इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस कैसे शुरू करे

आप निम्नलिखित कुछ तरीकों से इवेंट मैनेजमेंट के जरिए पैसा कमा सकते हैं -how earn money from event management business

 इवैंट मैनेजमेंट कंपनी शुरू कर  ( Open An Event Management Company )

यदि आपके अंदर टीम मैनेजमेंट की क्वालिटी है और इसके साथ – साथ अपनी टीम की मदद किसी इवेंट को मैनेज कर सकते तो फिर आप एक ‘इवेंट मैनेजमेंट कंपनी’ शुरू कर सकते हैं और करोड़ो कमा सकते हैं। जी हां छोटे से छोटा इवेंट मैनेजमेंट कंपनी भी लाखों रूपये महीने कमा रही है। यहां बहुत सारे लोगों के दिमाग में चल रहा होगा कि इवेंट कराने के लिए बहुत सारे इक्विपमेंट्स लेनी होगी, ढेर सारा मैनपावर हायर करना होगा और बहुत सारे पैसों की आवश्यकता होगी। बिल्कुल निश्चिंत हो जाए ना आपको बहुत सारे इक्विपमेंट्स की आवश्यकता होगी, ना हीं ढेर सारे मैनपावर हायर करने हैं और ना हीं बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता है। यहां जो तरीका आपको आगे दिखने जा रहा है जहां तक मैं जानता हूं यह तरीका आपको शायद हीं इटरनेंट पर आर्टिकल के जरिए या विडियो के जरिए मिले। यहां सिर्फ आपको एक स्किल की आवश्यकता है वो है मैनेजमेंट स्किल‌, यदि आपके अंदर ये स्किल पहले से मौजूद है तो ना आपको इवेंट मैनेजमेंट के लिए कोई‌ कोर्स करने की आवश्यकता है ना हीं बिजनेस शुरू करने में डरने की आवश्यकता है।

आप एक छोटी सी ऑफिस स्थापित करें, ये इप अपने घर में भी बना सकते हैं या कहीं रेंट पर भी ले सकते हैं। कम से कम बेसिक‌ शुरूआत करने के लिए आपको कुछ स्किल्ड लोगों की आवश्यकता होगी जैसे कि –

1. Event Planner ( इवेंट प्लेनर‌ ) 

इवेंट प्लेनर का मुख्य काम होता है इवेंट को डिजाइन करना। इवेंट में किस थीम का उपयोग किया जाएगा, स्टेज किस तरह डेकोरेट किये जाएंगे, लाईटिंग किस‌ तरह की‌ जाएगी इत्यादि इवेंट से जुड़ी कुछ अहम बाते होती है जिस बारे‌ में इवेंट प्लेनर को काम करना होता है। जरूरी नहीं है कि ईवेंट प्लान करने के लिए इवेंट प्लेनर हीं रखा जाए यदि आप स्वयं क्रिएटिव हैं और इस काम को अच्छे से कर सकते हैं तो फिर सोने पर सुहागा है। यदि आप इन चीजों से अनभिज्ञ हैं तो एक इवेंट प्लेनर हायर कर लें जो इन चीजों में आपकी मदद करेगा।




2. Event Manager ( इवेंट मैनेजर ) 

इवेंट मैनेजर का काम ईवेंट के सभी पहलुओं को बखूबी मैनेज करना और सभी कार्य को सुचारू रूप से संपादित कराना होता‌ है। यह काम स्वयं भी किया जा सकता है या इसके लिए नौकरी पर रखा जा सकता है।

Also read this .

८ यैसे बिज़नेस आईडिया जो लॉक डाउन में ज्यादा फायदा देंगे। 8 Top Business Ideas Which you get highly profits in lock down

वर्मी कम्पोस्ट क्या है ? इसे कैसे तैयार किया जाता है ? एवं वर्मी कम्पोस्ट से किसानों को मिलने वाले फायदे how to make vermicompost in hindi

3. Tie up with Decorator ( कुछ लोगों से टाईअप )

ये सारे टिप्स आपको कम पैसे में अपना स्वयं का बिजनेस स्थापित करने के उधेश्य से प्रदान किया‌ जा रहा है। इसिलिए हम कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो आपको काफी आसानी‌ से स्वयं का बिजनेस शुरू करने में मदद करेगी अन्यथा अत्यधिक बजट के लिए कई हाइटेक टिप्स हैं जिसे लागू कर बिजनेस शुरू किया जाता है। खैर, आपको कुछ लोगों से बिजनेस टाईअप करने होंगे जैसे कि स्टेज डेकोरेटर, टेंट, लाईटिंग और साउंड ऑनर्स। अक्सर ये सभी सुविधाए आपको किसी टेंट हाउस में एक स्थान पर हीं उपलब्ध हो जाएगी। उनसे कुछ एग्रीमेंट बेसिस या सुविधानुसार किसी भी तरह‌ से टाईअप कर सकते हैं लेकिन इस केस में यह ध्यान रखना आवश्यक है कि वह टेंट हाउस आपके द्वारा इवेंट बुक किये गये तारीख में कहीं और व्यस्त ना हो जाए या आपके जरूरत के हिसाब से सामान देने में सझम हो। 

• Business Strategy ( व्यापारिक रणनिती )




अब मुख्य प्रश्न यह है कि ऊपर बताए गए बातों को बिजनेस में इम्पलीमेंट कर पैसे कैसे कमाया जाए। आप एक अच्छी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी अपनाकर इवेंट के लिए क्लाइंट्स ढूंढ सकते हैं इसके कई तरीके हैं। शुरूआत में छोटे इवेंट से लें जैसे कि बर्थ डे, किटी पार्टी या इस तरह के छोटे – छोटे इवेंट्स जहां ज्यादा परेशानियां नहीं होती है और आप वहां से इवेंट मैनेजमेंट के प्रैक्टिकल तौर – तरीकों से अवगत हो जाएंगे। सबसे पहले आप एक इवेंट लें और क्लाइंट के साथ मिटींग कर इवेंट का बजट तय कर लें और उस बजट के अतंर्गत हीं अपना बेनिफिट मार्जिन केलकुलेट करते हुए अपने थर्ड पार्टी जैसे की टेंट हाउस और साउंड इत्यादि को कांन्ट्रेक्ट दें। ऐसै में आपके ऊपर सिर्फ मैनेजमेंट का भार होगा और आप बीच में एक मिडियम का काम करेंगे ।  इस तरीके से धीरे – धीरे आप बड़े इवेंट्स कर सकते हैं और बिजनेस में नये – नये प्रयोग के जरिए नई ऊचाईयों को छू सकते हैं। 

67 / 100

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *