नोकरी करने वाले हो जाए सावधान । पीएफ खाता है तो अभी करलो वरना पछताना पड़ेगा । epfo new update 2020 में ।

पीएफ खाता है तो अभी करलो वरना पछताना पड़ेगा । epfo new update 2020 में ।

दोस्तो  हमारे देश में 80% लोग है जो नौकरियां करते है । उनमें कुछ लोग गवरमेंट जॉब करत है । तो कुछ लोग प्रायवेट सेक्टर में काम करते है । उनके लिए कंपनी भविष्य सुरक्षा के लिए पीएफ अकाउंट खुलवाती है । इस पीएफ अकाउंट में हर महीने लोगो के सेलरी से कुछ रक्कम इस पीएफ खाते में भर्ती है । यह पैसे उनके भविष्य के लिए जमा पूंजी होती है ।

पीएफ-खाता-धारक-की-मुश्किलें-बढ़ी
पीएफ-खाता-धारक-की-मुश्किलें-बढ़ी
 

  जो पीएफ  का पैसा होता है उसमे 50 % वेतन धारक का होता है और 50% कंपनी देती है । इस हिसाब से अगर वेतन धारक जॉब छोड़ देता है। या किसी कारण से वह अपनी जॉब से इस्तीफा देता है । तो ऐसे में उसका जो पीएफ खाता होता है।  उसमे जितनी रकम होती है यानी वह कितने दिन , महिने , साल काम  किया है उसको उसका पैसा पीएफ  से विड्रॉल कर सकता है । पहले यह सुविधा ऑफलाइन थी मगर इसे अभी ऑनलाइन भी किया है । यानी कि खाता धारक अपना पीएफ अमाउंट घर से भी निकाल सकता है ।

 

      घर से पीएफ निकालना बहुत आसान है । मगर आप अगर नए रुल की तरह अगर काम नहीं करते तो आपको पीएफ निकलना बहित मुश्किल होता है।  तो आज के इस पोस्ट में हम जानेगे के वह कोनसे कोनसे नए रूल्स लागु किये है।  पीएफ निकल ने से पहले करना आवश्यक है।

 

नए रूल्स पीएफ निकलते समय करने होंगे।

१) UAN NUMBER एक्टिवटे करना। 

आप अपना UAN NUMBER एक्टिवेट काना पड़ता है।  UAN NUMBER का मतलबः होता है UNIVERSAL ACCOUNT NUMBER  होता है।  यह वह नंबर होता है जो पीएफ धारक का पहचान पत्र होता है।  जैसे किसी इंसान का एड्रेस होता है वैसे ही यह नंबर काम करता है। पीएफ निकलने से पहले वह एक्टिवेट करना बहुत जरुरी है।  इसकी प्रोसेस के लिए आपके पास अपना मोबाइल नंबर होना जरुरी है। उसके बिना आप एक्टिवटे नहीं कर सकते है।  इसके लिए आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा उसकी लिंक निचे चेक करे।
 UAN ACTIVATE

2) PROFILE PHOTO UPLOAD 

आपको जब भी पीएफ निकलना है उसके पहले पीएफ के अकाउंट पर आपका फोटो Upload करना पड़ता है।  इसके लिए आपको एक पासपोर्ट साइज फोटो की इमेज लेनी होगी।  और उसे उअपने pf  अकाउंट पर अपलोड करना है।  इससे वेरिफिकेशन की प्रोसेस और आसान हो गई है। इस कारन जभ भी आपको पीएफ अकाउंट create  करे तो फोटो अपलोड करना ना भूले।

३) e nomination

आज के टाइम में अगर पीएफ में से पैसे निकला है।  तो आपको और एक काम करना पड़ता है।  आपको अपने परिवार में से एक या एक से ज्यादा लोगो को आप अपने पीएफ के पैसे को वारिस में दे सकते है।  इसके लिए आपको अपने परिवार में से लोगो को वारिस करना पड़ता है।  यह क्यों जरुरी है , तो अगर पीएफ धारक की अगर किसी करना वश मुर्तु हो जाती है ,तो उसके पीएफ का पैसा उसके वारस को मिले इस कारन यह कारन जरुरी है। इसके लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन भी पक्रिया कर सकते है।  इसके लिए आपके पास जो भी व्यक्ति इसका हक़दार है।  उसका आधारकार्ड होना जरुरी है।  और इसके लिए आपको आधार कार्ड में  

इन तरह से आपको अगर पीएफ का पैसा निकलना है तो आपको इन तीन चीजे कारन होगी ताकि आपको पीएफ का पैसा निकलना में मुश्किल ना हो।  

GOVERNMENT SCHEME  –

कत्था निर्मिती उद्योग कैसे शुरू करे । How to start Catechu making Business ।

प्रदान मंत्री किसान सन्मान योजना क्या है ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे।pradhan mantri kisan samman yojana

PMEGP क्या है ? How To Apply PMEGP loan ? how to get 35 % subsidy PMEGP loan

 

 

 

76 / 100

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *