ड्रैगन फ्रूट की खेती आपको बनाएगी मालामाल ,यैसे करे खेती | Dragon Fruit Farming in India in Hindi|

0
0 0
Read Time:7 Minute, 54 Second

Dragon Fruit Farming in India in Hindi

आप भी अगर खेती से तंग आ चुके हैं और ऐसा कोई प्रोडक्ट ढूंढ रहे हैं जिसकी खेती करके आप अच्छा खासा मुनाफा कमाई कर सके तो यह वीडियो आपके लिए है। तो दोस्तों आज के वीडियो में हम बात करने वाले हैं एक ऐसे खेती के बारे में जिसकी आप अगर खेती करते हैं तो दोस्तों यह प्रोडक्ट 300 से ₹400 प्रति किलो के हिसाब से मार्केट में बिकने लगता है तो इससे आप अच्छा खासा मुनाफा कमाई कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ड्रैगन फ्रूट की खेती कैसे की जाती है। dragon fruit farming in india ड्रैगन फ्रूट की खेती एक अच्छी खेती मानी जाती है जिसके जरिए आप अच्छा खासा मुनाफा कमाई कर सकते हैं। ड्रैगन फ्रूट एक फ्रूट है जिसका उपयोग हम हमारे देश में ही नहीं तो बल्कि बाहर के देश में भी इसका उपयोग किया जाता है। ड्रैगन फ्रूट की खेती सबसे पहले अमेरिका देश की जाती थी। इसकी खेती दक्षिण अमेरिका में सबसे पहले की गई थी। अगर आज के टाइम में इसकी खेती बहुत से देशों में की जाती है उसमें भी आता है कि हमारे देश में भी इसकी खेती की जाती है।

ड्रैगन से जाना जाता है जैसे कि अगर बात करें तो गुजरात में इसे अलग नाम से जाना जाता है वैसे ही महाराष्ट्र में इसे अलग नाम से जाना जाता है। एक नाम इंग्लिश नाम है ड्रैगन फ्रूट को कहा जाता है। उसे हिंदी में कमलम भी कहा जाता है। और उसे पिताया भी कहा जाता है। कमलम नाम इस कारण कहा जाता है कि उसका आकार कमल के फूल जैसा होने के लिए इसे गुजरात में कमला कहा जाता है।

बिना GST नंबर के शुरू करे प्रॉफिटेबल बिज़नेस। गांव में चलने वाला बिजनेस | Village Business Ideas In Hindi 2021

ड्रैगन फ्रूट की खेती की विशेषताएं।

ड्रैगन फ्रूट की खेती में बहुत सारी ऐसी विशेषताएं हैं जिसके कारण ही यह खेती करना बहुत ही आसान हो सकता है। ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए कम पानी की आवश्यकता होती है इस कारण इसे कंपनी के क्षेत्र में भी अच्छा खासा फसल उगाई जाती है और अच्छा मुनाफा कमाए जा सकता है। उसी के साथ अगर बात करें तो ड्रैगन फूड के पेड़ पर कौन से ही प्रकार की बीमारी नहीं होती इस कारण इसे जीतने की जो खर्च आता है वह कम हो जाता है इस कारण यह खेती सस्ते में हो जाती है। किसी विशेषताओं के कारण इस खेती को हमारे देश में सबसे ज्यादा मुनाफा और कम होना कम इन्वेस्टमेंट का बिजनेस माना जा सकता है।

ड्रैगन फ्रूट की खेती कैसे की जाती है।

ड्रैगन फ्रूट की खेती करने के लिए जमीन रेतीली जमीन आवश्यक होती है। ड्रैगन फ्रूट की खेती करने से पहले जमीन को अच्छे से मशागत की जाती है। उसी के साथ जमीन की अच्छी तरह से जताई की जाती है। खेती के लिए आवश्यक जमीन को अच्छे से खरपतवार रहित बनाया जाता है। खेती के लिए मिट्टी का पीएम 5:00 से 7:00 के बीच होना चाहिए। और इसके इसमें जैविक खाद की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए इसमें क्षेत्रफल के हिसाब से जैविक मात्रा की दी जाती है। खेती को बारिश कम बारिश के क्षेत्र में की जाती है। इस कारण इस खेती को पानी की कम मात्रा में की जाती है उसे के साथ इसके ऊपर कोई बीमारी नहीं होती इस कारण की खेती फायदेमंद साबित होती है।

ड्रैगन फ्रूट को कैसे लगाया जाता है।

ड्रैगन फ्रूट को लगाने का सबसे आसान तरीका है उसके पौधों को काटकर लगाना। ड्रैगन फुट का पौधा तैयार करना यह बहुत ही सिंपल तरीका है इसके लिए जो बड़ा पौधा है उसको ही काटा जाता है छोटे-छोटे टुकड़ों में कट किया जाता है और उसी को ही खेत में लगाया जाता है। कम से कम 20 सेंटीमीटर लंबे पौधे को काट कर लगाया जाता है। यीशु के गोबर के साथ मिलाकर इसे लगाया जाता है और उसी के साथ उसके ऊपर मिट्टी और। गोबर मिक्स करके इसे लगाया जाता है।

ड्रैगन फ्रूट की फलों की तुड़वाई की जाती इसे 6 बार तोडा जाता है। कच्चे ड्रैगन फ्रूट का कलर हरा होता है और पके हुए ड्रैगन फुट का कलर लाल होता है इस कारण अगर कच्चे ड्रैगन फ्रूट मार्केट में आते हैं तो उसका कलर हरा होता है और उसे ही पकने के बाद उसका कलर लाल हो जाता है तो मार्केट में इसे लाल होने के बाद ही बेचा जाता है।

BUSINESS IDEAS
BUSINESS IDEAS

ड्रैगन फ्रूट की खेती कैसे फायदेमंद साबित होती है How To Earn Money from Dragan Fruits Farming

ड्रैगन फ्रूट की खेती की अगर बात करें तो इससे अच्छा खासा आप मुनाफा कमाए कर सकते हैं। इसका मुख्य कारण है ड्रैगन फ्रूट की मार्केट में सबसे ज्यादा डिमांड है और दोस्तों इसकी जो मार्केट प्राइस वह अच्छी है इस कारण इस खेती से आप अच्छा खासा मुनाफा कमाई कर सकते हैं। आज के कर बात करें तो मार्केट प्राइस इसकी 300 से ₹400 प्रति किलो के हिसाब से इसे बेचा जाता है तो इस कारण इसकी डिमांड मार्केट में अच्छी होने के कारण आप अच्छा खासा मुनाफा कमाई कर सकते हैं। और एक एक बार अगर इसकी खेती आप करते हैं तो दोस्तों एक पौधा आपको 10 से 15 साल तक कमाई करके देता है यानी कि एक बार लगाओ और सालों साल कमाओ।

इस कारण इस खेती को जिन एरिया में पानी की कमी होती है और जो एरिया में खेती ज्यादा होती है ऐसे एरिया में इस खेती को करके कि साथ अच्छा खासा मुनाफा कमाई कर सकते हैं। आप भी अगर एक किसान हो तो इसकी खेती करके आप अच्छा खासा मुनाफा कमाए कर सकते हैं तो की पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी तो इसे शेयर जरूर कीजिए।

हमें पढ़ने और देखने के लिए हमें यहाँ फॉलो जरूर करे। Business Facts , YouTube , Telegram , Facebook , Twitter , LinkedIne page . हमारे लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए साइड में Newslater Button को क्लिक करे।

About Post Author

Business Facts

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है। मेरा नाम संजय है। मै यहाँ आपके लिए विविध प्रकारके बिज़नेस आइडियाज शेयर करता हु। हमारे इस वेबसाइट पर। आप सभी को जीवन में अपना बिज़नेस स्टार्ट करना है। तो मेरे इस वेबसाइट के जरिये आप कोई भी बिज़नेस स्टॉर्ट करने से पहले इस वेबसाइट पर आपको बहुत से यैसे बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जो आप पढ़कर एक बार आईडिया ले सकते है की आपका बिज़नेस में कोनसा तैयारी करनी होगी।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here