लाखो की कमाई देनेवाला बिज़नेस कैसे शुर करे Disposable Syringes manufacturing business ideas

Disposable Syringes manufacturing business ideas
Disposable Syringes manufacturing business ideas

Disposable Syringes manufacturing business ideas

दोस्तों आज के वीडियो में हम बात करने जा रहे है। एक यैसे बिज़नेस के बारे में , जिसकीलागत तो बहुत ज्यादा है। मगर उसमे डिमांड की बात करे तो इसे हर सीजन में बहुत ज्यादा प्रॉफिट कमाई कर सकते है। इसकी डिमांड कभी खत्म नहीं होगी। इसमें आप जो प्रोडक्ट बनाने वाले है। उसकी डिमांड लगातार बढ़ती रहती है। इस बिज़नेस में आप लाखो रुपये कमाई कर सकते है। आज हम जो बिज़नेस की बात करने जा रहे है वह है Disposable Syringes manufacturing business ideas .

आज हम जो बिज़नेस के बारे में जानेगे वह बिज़नेस का प्रोडक्ट बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है। इसमें जो सिरिंग आप बनाते हो। वह एक ही बार यूज़ किया जाता है। इस कारन इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है।

आप सभी को पता है की पूरी दुनिया आज के टाइम हर कोई अपनी सेहत के बारे सतर्क हो गया है। इस कारन हर कोई अपने सेहत का ख्याल रखता है। हर हॉस्पिटल में आज के टाइम इंजेक्शन का इस्तमाल एक व्यक्ति को एक ही बार दिया जाता है। उसके बाद इंजेक्शन को डिस्पोज़ किया जाता है। इससे इस बिज़नेस में का स्कोप पता चलता है। इसका मतलब है की एक इन्सान का इन्फेक्शन दूसरे को ना हो इस कारन इंजेक्शन को डिस्पोज़ किया जाता है। इससे एड्स या कोरोना का खतरा नहीं रहता। इस कारन इस बिज़नेस से आप अच्छा खासा पैसा कमाई कर सकते है।

डिस्पोजेबल सीरिंज मेकिंग मशीन की आवशक्यता

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत से प्रकारकी मशीन की जरुरत होती है। इस बिज़नेस को निचे दिए कुछ मशीन की जरुरत होती है।

१) इंजेक्शन मोल्डिंग मशीन injection moulding machine

इस मशीन का मुख्य रूपसे इस्तमाल किया जाता है। इसका उपयोग करके इंजेक्शन का सिरिंग बनाया जाता है। इसमें प्लास्टिक के दाने को हीट करके उससे सिरिंज का मोल्ड बनाया जाता है। इसकी कीमत मार्किट में 14 से 15 लाख रुपये तकआती है। निचे लिंक पर जाकर चेक कर सकते है।

injection moulding machine प्राइस

२) बिस्टेर पैकिंग मशीन (blister packing machine)

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए यह दूसरी मशीन की जरूरत होती है। इसकाउपयोग bister पैक करने के लिए किया जाता है। इसकी मार्किट में प्राइस ८५ हजार से १ लाख रुपये तक आती है। आप निचे लिंक पर ज्यादा इनफार्मेशन ले सकते है।

blister packing machine प्राइस

३)आटोमेटिक पैकिंग मशीन (automatic packing machine )

इस मशीन का भी यूज़ इस बिज़नेस के लिए किया जाता है। अगर बने बनाये प्रोडक्ट को पैक करने के लिए इस मशीन का उपयोग किया जाता है। इसकी मार्किट में प्राइस की बात करे तो १ लाख रुपये से स्टार्ट होती है। निचे मशीन की जानकारी ले सकते है।

Automatic Packing Machine

४) स्क्रॅप ग्राइंडिंग मशीन (scrap grinding machine )

इस मशीन का उपयोग भी इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए किया जाता है। इस मशीन के सहारे से मोल्डिंग के बाद जो मटेरियल मिलता है। उसे फिर से ग्राइंड करवाके उसका उपयोग करके फिर से प्लास्टिक के दाने बनाये जाते है। और उसका उपयोग फिर से मोल्ड बनाने के लिए किया जाता है।

यह भी जरूर पढ़े।

Double Profitable business ideas कम समय में ज्यादा कमाई देनेवाले बिज़नेस से कमाए लाखो रुपये

scrap grinding machine प्राइस

६) एयर कम्प्रेसर air compressor

इसका भी उपयोग मशीन को चलने के लिए किया जाता है। इस बिज़नेस के लिए लगाने वाली बहुत सी मशीन को एयर की जरूरत होती है इस कारन इसका उपयोग किया जाता है। इसमें अलग अलग प्रकारके कम्प्रेसर एते है आप अपने मशीन के कैपेसिटी के बराबर खरीद सकते है।

उसी के साथ इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको स्टरलाइजेशन प्लांट की जरूरत होती है। और उसी के साथ वजन करने के लिए मशीन लगाती है। और इस बिज़नेस में पानी का यूज़ ज्यादा किया जाता है इस कारन इस बिज़नेस में वाटर पंप की भी जरुरत होती है।

रॉ मटेरियल डिस्पोजेबल सीरिंज मेकिंग बिज़नेस के लिए।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ रॉ मटेरियल की भी जरुरत पड़ेगी। इसके लिए आपको polypropylene , needle इत्यादि की जरुरत पड़ेगी। इस दो चीजों से आप सीरिंज को बना सकते है। उसी के साथ आपको ethylene oxide ,पैकिंग पेपर , पैकिंग बॉक्स , रबर गैस्केट इत्यादि की जरुरत पड़ेगी।

इस बिज़नेस के लिए आपके पास बहुत बड़ी लैंड का होना जरुरी है। इस बिज़नेस में बड़ी बड़ी मशीन होती है इस कारन आपको ज्यादा जगह की जरूरत होती है। इस के लिए आपको 4000 स्क्वायर फ़ीट की जरूरत होगी।

यह जरूर पढ़े

कैसे शुरू करे इलायची का सेल्लिंग बिज़नेस How to Start Cardamom Business in India

मार्केटिंग marketing

इस बिज़नेस के लिए मार्केटिंग कहा करे इसके लिए ज्यादा कुछ कहने की जरुरत नहीं है। इस बिज़नेस के लिए आपको मार्केटिंग के लिए अपने एरिया के हॉस्पिटल , दवाई की दुकान , छोटे बड़े हॉस्पिटल के पास आप जाकर अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

तो दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताना। और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

72 / 100

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *